Top 25 traditional business courses in India – 2023 | पैसे कमाने के तरीके बिज़नेस के जरिये

भारत भर में लाखों छात्र माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा के पूरा होने पर कैरियर के चौराहे पर खड़े होते हैं।  वे एक आम दुविधा साझा करते हैं: एक उत्कृष्ट और आकर्षक कैरियर बनाने के लिए उन्हें क्या कोर्स करना चाहिए।

शुक्र है कि भारत में उत्कृष्ट व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की कोई कमी नहीं है।  इसलिए, आप अपनी योग्यता और रुचि, जुनून और पसंद के आधार पर एक के लिए नामांकन कर सकते हैं।

Table of Contents

Importance of Professional Course 

Traditional business ideas – पारंपरिक व्यावसायिक पाठ्यक्रम का चयन करने के कई कारण हैं।  मुख्य कारण, वे एक उत्कृष्ट कैरियर बनाने के लिए समय परीक्षण और सिद्ध हैं।

निश्चित रूप से, इनमें से कुछ भारत में सबसे कठिन पाठ्यक्रम हैं।  लेकिन अगर आपका मन अपने जुनून या Career के लक्ष्य का पालन करने के लिए एक पेशेवर बनने के लिए तैयार है, तो यह एक बाधा नहीं है।

दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि भारत में कुछ पेशेवर पाठ्यक्रम भी आपको एक उद्यमी बनने में मदद करते हैं।  और तीसरा, शानदार संस्थानों की कोई कमी नहीं है जहाँ आप एक पेशेवर कोर्स के लिए दाखिला ले सकते हैं।

इसलिए, आइए भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ पारंपरिक व्यावसायिक पाठ्यक्रमों पर नज़र डालें।

Best Conventional professional Courses

ये पाठ्यक्रम पूरे भारत में उपलब्ध हैं।  हालांकि, इन पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए शैक्षिक संस्थान का चयन करते समय आपको सावधान रहने की आवश्यकता है।  जबकि एक अच्छा संस्थान तुरंत नौकरी खोजने में मदद करेगा, एक गलत व्यक्ति के साथ दाखिला लेने से आप छात्र ऋण और बेरोजगार को छोड़ सकते हैं। 

 

1. बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के मास्टर (Master of business administration)

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या एमबीए के मास्टर एक उत्कृष्ट पारंपरिक पेशेवर कोर्स है जो आपके कैरियर को सीधे एक कंपनी के जूनियर या मध्य प्रबंधन में रॉकेट करता है।

हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि भारत में 93 प्रतिशत एमबीए स्नातकों को बिना किसी छूट के बिजनेस स्कूलों में अध्ययन करने के कारण बेरोजगारी का सामना करना पड़ता है।  एक शीर्ष बी-स्कूल से एमबीए करना आपके प्रयास, समय और धन के लायक है।

 

माध्य वेतन: रु। 10,000,000 -R.1.100 बजे (बी-स्कूल पर निर्भर करता है)

 

योग्यता: किसी भी स्ट्रीम से स्नातक / उच्चतर माध्यमिक शिक्षा के साथ काम करने वाले व्यक्ति।

 

प्रवेश परीक्षा: कैट, जीमैट, एमएटी या बी-स्कूलों द्वारा आयोजित की गई।

 

2. दवा (Medicine)

दिन, जब बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) एकमात्र चिकित्सा पाठ्यक्रम था जो अब मायने रखता है, अब खत्म हो गया है।  आजकल, आप आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी और प्राकृतिक चिकित्सा में एक पेशेवर कोर्स कर सकते हैं।

भारत सरकार का आयुर्वेद मंत्रालय, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) अब भारत में चिकित्सा उपचार की इच्छा रखने वाले विदेशियों को भारतीय चिकित्सा के इन पारंपरिक रूपों को बढ़ावा देता है।

 

माध्य आय: रु .30,000- रु। 150,000 (सेवा या स्वयं के अभ्यास के आधार पर)

 

योग्यता: उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र (एचएससी) या बहुत उच्च अंकों के साथ समकक्ष।

 

प्रवेश परीक्षा: CET, NEET या मेडिकल कॉलेजों द्वारा संचालित।

 

3. इंजीनियरिंग (engineering)

लगभग चार साल पहले, इंजीनियरिंग स्नातकों के बीच बेरोजगारी की दर 93 प्रतिशत थी।  2017 के बाद से, यह लगातार गिरावट दिखा रहा है।  अब इंजीनियरिंग स्नातकों के बीच बेरोजगारी लगभग 53 प्रतिशत है।

यह आंकड़ा, हालांकि खतरनाक है, वास्तव में कुछ भी गंभीर नहीं है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि केवल शीर्ष कॉलेजों के इंजीनियर ही रोजगार पाते हैं।  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और अन्य प्रतिष्ठित संस्थान इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो दुनिया भर में मान्य हैं।

 

माध्य आय: रु .30,000- रु। 20,000 (कौशल और इंजीनियरिंग कॉलेज के आधार पर)

 

योग्यता: बहुत उच्च स्कोर के साथ एचएससी या समकक्ष।

 

 प्रवेश परीक्षा: JEE, NEET या इंजीनियरिंग कॉलेजों द्वारा आयोजित किए गए।

 

4. फैशन डिजाइनिंग (fashion designing)

फैशन डिजाइनिंग भारत का सबसे कठिन कोर्स है।  इसमें बहुत सारी रचनात्मकता शामिल है।  आपको दुनिया भर के नवीनतम फैशन रुझानों और डिजाइनों से भी अवगत होना चाहिए।  दुनिया के कुछ सबसे बड़े फैशन लेबल इस तेजी से बढ़ते बाजार को भुनाने के लिए भारत में तेजी से प्रवेश कर रहे हैं।  यदि आप किसी भी प्रसिद्ध संस्थान से फैशन डिजाइनर के रूप में स्नातक हैं, तो यह प्रतियोगिता आपके लिए अच्छी है।

 

औसत आय: रु। 25,000 से रु। 1,00,000 (नौकरी या खुद का व्यवसाय)

 

योग्यता: एचएससी या समकक्ष।  (60% से 75%)

 

प्रवेश परीक्षा: ललित कला के किसी भी कॉलेज में प्रवेश के लिए AAC-CET

 

5. लेखा और वित्त (Account & finance)

पैसा कभी भी सीजन से बाहर या फैशन से बाहर नहीं जाता है।  जब तक पृथ्वी पर मनुष्य हैं, तब तक हमेशा पैसा रहेगा।  इसलिए, खाते और वित्त को आगे बढ़ाने के लिए एक शानदार कैरियर है।  एक नियमित बैचलर ऑफ कॉमर्स आपको इस क्षेत्र में लॉन्च करेगा।

इसके अलावा, कंपनी ऑडिटर या बाहरी ऑडिटर बनने के लिए अधिक विशिष्ट पाठ्यक्रमों का चयन करें।  ये भारत के कुछ सबसे कठिन व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी हैं।

 

माध्य आय: रु। 15,000 – रु। 3,5,000

 

योग्यता: कॉलेज द्वारा निर्धारित अंकों के साथ एचएससी या समकक्ष

 

प्रवेश परीक्षा- कोई नहीं

 

6. कानून (Law)

बॉलीवुड फ़िल्मों में देखे जाने वाले उन स्टीरियोटाइप वकीलों को भूल जाइए और एक जज के सामने नाटकीय दलीलों में उलझे रहिए  आजकल, कानून भी एक अद्भुत पेशा है, अगर आप जानते हैं कि कहां हड़ताल करना है।  कॉर्पोरेट कानून, अंतर्राष्ट्रीय कानून, बौद्धिक संपदा अधिकार संरक्षण और कुछ अन्य कानूनी क्षेत्र शानदार करियर का महान वादा करते हैं।

भारत में परिचालन खोलने वाली विदेशी कंपनियों की बढ़ती संख्या के साथ, कानून उन सर्वोत्तम पाठ्यक्रमों में से एक है जिन्हें आप चुन सकते हैं।

 

औसत आय: रु। 10,000 – रु। 1,00,000

 

योग्यता: कला, विज्ञान या वाणिज्य में स्नातक की डिग्री

 

प्रवेश परीक्षा- विशिष्ट कॉलेजों द्वारा आयोजित सीएलएटी या अन्य

 

7. इंटीरियर डिजाइनिंग (interior designing)

आजकल, हर कोई चाहता है कि उनके घर, दफ्तर, और स्टोर के अंदरूनी भाग ठाठ और स्टाइलिश दिखें।  इसलिए इंटीरियर डिजाइनिंग की उच्च मांग है।  यह एक अद्भुत पारंपरिक व्यावसायिक पाठ्यक्रम है जो आपकी रचनात्मकता को पंख देगा।

किसी भी मॉल या ब्रांड स्टोर पर जाएं और आपको इंटीरियर डिजाइनिंग के उत्कृष्ट उदाहरण दिखाई देंगे।  इसमें हर इंटीरियर की डिजाइनिंग शामिल है- छोटे घरों से लेकर बड़े विला, पर्सनल ऑफिस और केबिन से लेकर कमर्शियल कॉम्प्लेक्स और मॉल।

 

माध्य आय: रु .75,000- रु। 20,000

 

पात्रता: एचएससी या समकक्ष (60% से 75%)

 

प्रवेश परीक्षा: AAC-CET या ललित कला महाविद्यालय द्वारा आयोजित कोई अन्य।

 

8. वेब डिजाइनिंग (Web Designing)

इंटरनेट और ईकॉमर्स के इस युग में, वेबसाइट की उपस्थिति वास्तव में मायने रखती है।  एक वेबसाइट किसी व्यक्ति या कंपनी के व्यक्तित्व और कॉर्पोरेट संस्कृति का प्रतिबिंब है।  इसलिए लोग और व्यवसाय इस बात पर विशेष जोर देते हैं कि उनकी वेबसाइट कैसी दिखती है।

यह एक वेब डिजाइनर का काम है।  आप एक प्रतिष्ठित संस्थान से एक शानदार वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं और खुद का स्टार्टअप भी लॉन्च कर सकते हैं।  या आप एक ऐसी कंपनी के साथ काम कर सकते हैं जो दूसरों के लिए वेबसाइट डिजाइन करती है।

 

मीडियन इनकम: Rs.35,000- Rs.70,000

 

पात्रता: एसएससी या समकक्ष (न्यूनतम अंक नहीं)

 

प्रवेश परीक्षा: कोई नहीं

 

9. डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

अभी भी इंटरनेट और वेबसाइटों के विषय पर, आइए डिजिटल मार्केटिंग देखें।  यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला उद्योग है और 2022 तक दो मिलियन से अधिक नौकरियां पैदा करेगा। डिजिटल मार्केटिंग में कई प्रक्रियाओं को सीखना शामिल है जो एक वेबसाइट, उत्पाद या सेवा को इंटरनेट का उपयोग करके चैनल के रूप में लोकप्रिय बना देगा।

ये लघु अवधि के पाठ्यक्रम हैं और भारत भर में आसानी से उपलब्ध हैं।  माध्यमिक या उच्चतर माध्यमिक योग्यता वाला कोई भी व्यक्ति इस व्यावसायिक पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकता है।  कोई आयु सीमा भी नहीं है।

 

मेडियन इनकम: 1,5,000 रुपये से असीमित

 

पात्रता: एचएससी या समकक्ष (न्यूनतम अंक नहीं)

 

प्रवेश परीक्षा: कोई नहीं

 

10. कंप्यूटर अनुप्रयोग (Computer)

कंप्यूटर हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा हैं।  और कोई भी मालिक होने का दावा नहीं कर सकता।  इसलिए, कंप्यूटर अनुप्रयोगों में विशेषज्ञ आवश्यक हैं।  ये सरल अभी तक कठिन व्यावसायिक पाठ्यक्रम हैं और गहन एकाग्रता और प्रयासों की आवश्यकता होती है।

कारण: कंप्यूटर तकनीक इस लेख को पढ़ते हुए भी विकसित हो रही है।  और आपको क्षेत्र में विकास के साथ बने रहने की जरूरत है।  लेकिन यह आपको एक शानदार करियर बनाने में मदद करता है।

 

माध्य आय: रु। 50,000 – रु। 20,000

 

पात्रता: एचएससी या समकक्ष (75% या अधिक)

 

प्रवेश परीक्षा: यूजीएटी, एआईएमए

 

11. एनिमेशन और मल्टीमीडिया (Animation & Multimedia)

एनिमेशन और मल्टीमीडिया विज्ञापन, सूचना विज्ञान और मनोरंजन उद्योग का एक अभिन्न हिस्सा हैं।  यदि आप अनजान हैं, तो संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान के बच्चों की फिल्मों और कार्टून फिल्मों के कई प्रमुख निर्माता भारत में बने एनिमेशन हैं।

एनिमेशन और मल्टीमीडिया भी तेजी से बढ़ता हुआ उद्योग है और आप करियर बनाने के लिए एक कोर्स कर सकते हैं।  ये अत्यधिक पेशेवर पाठ्यक्रम हैं जो कठोर रचनात्मकता की मांग करते हैं।

 

माध्य आय: रु। 25,000- रु। 1,00,000

 

पात्रता: एचएससी या समकक्ष (50% या अधिक)

 

प्रवेश परीक्षा: AAC-CET / कॉलेज विशिष्ट (पाठ्यक्रम और संस्थान पर निर्भर करता है)

 

12. डायटेटिक्स (Dietetics)

एक आहार विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होता है कि अस्पताल में मरीज या गंभीर बीमारी के शिकार लोग अपने भोजन के माध्यम से सही मात्रा में पोषण और कैलोरी प्राप्त करें।  इसलिए, वे पूर्ण भोजन और आहार बनाने के लिए चिकित्सा चिकित्सकों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और रोगियों के साथ मिलकर काम करते हैं।

वे पाचन, वजन और अन्य विकारों वाले लोगों को कुछ अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।  वे अधिक वजन और मोटे लोगों को उन अवांछित पाउंडों को बहाने में भी मदद करते हैं।  जैसा कि भारत स्वास्थ्य के प्रति सजग और चिकित्सा महंगाई की मार झेलता है, एक पेशेवर आहार विशेषज्ञ बनने के लिए अध्ययन एक अद्भुत विचार है।

 

औसत आय: रु। 25,000 = रु। 50,000

 

पात्रता: एचएससी या समकक्ष (50% और अधिक)

 

प्रवेश परीक्षा: कोई नहीं / कॉलेज विशिष्ट

 

13. नागरिक नौसेना (civilian nevy)

नागरिक नौसेना में दो घटक होते हैं: यात्री परिवहन और माल ढुलाई। आजकल यात्री परिवहन मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय परिभ्रमण के रूप में है।  फ्रेट ट्रांसपोर्ट का मतलब है कि पिंस और सुइयों से लेकर जटिल मशीनरी, हथियार और खतरनाक सामग्री तक एक जगह से दूसरी जगह जाना।

नागरिक नौसेना के ये दोनों घटक कैरियर के बेहतरीन अवसर प्रदान करते हैं।  विशेष, पेशेवर पाठ्यक्रम हैं जो आपको क्रूज लाइन में शामिल होने में मदद करते हैं।  और देशों के बीच कार्गो को स्थानांतरित करने वाले व्यापारी नौसेना में शामिल होने के लिए पेशेवर पाठ्यक्रम हैं।  अद्भुत पाठ्यक्रम यदि आप दुनिया को मुफ्त में देखना चाहते हैं।

 

माध्य आय: रु। 3,5,000- रु। 500,000

 

पात्रता: न्यूनतम एसएससी (स्कोर 50% या अधिक)

 

प्रवेश परीक्षा: कोई विशेष परीक्षा नहीं, नौकरी पर निर्भर करता है

 

14. आतिथ्य (hospitality)

आपके सबसे अच्छे रेस्तरां से लेकर होटल तक और शहर के रिज़ॉर्ट सभी भारतीय आतिथ्य उद्योग का हिस्सा हैं।  इस विशाल उद्योग को गुलजार रखने के लिए हजारों पेशेवरों की आवश्यकता है।  भारत दुनिया में शीर्ष पर्यटन स्थल के रूप में कई अंक प्राप्त करने के साथ, भारत का आतिथ्य क्षेत्र ऊपर की ओर है।

पूरे भारत में सम्मानित संस्थानों से अद्भुत आतिथ्य संबंधित व्यावसायिक पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।  वे साधारण हाउसकीपिंग पाठ्यक्रम से लेकर जटिल लोगों तक शेफ के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए हैं।

 

माध्य आय: रु। 10,000 से रु। 500,000

 

योग्यता: एसएससी / एचएससी या समकक्ष (50% या अधिक)

 

प्रवेश परीक्षा: आईटीआई प्रवेश / आईएचएम प्रवेश / कॉलेज विशिष्ट

 

15. पत्रकारिता और जनसंचार (Journalism & mass communication)

पत्रकारिता और जन संचार में एक अच्छा, पेशेवर पाठ्यक्रम एक ही समय में बहुत कठिन और रोमांचक साबित हो सकता है।  और यह एक गलत धारणा है कि पत्रकारिता और जनसंचार स्नातक केवल अखबारों, पत्रिकाओं, रेडियो स्टेशनों और टीवी चैनलों पर नौकरी करते हैं।

आजकल, पत्रकारिता और जन संचार स्नातकों को भी जनसंपर्क प्रबंधक, कॉर्पोरेट संचार अधिकारियों और प्रभावितों के रूप में भूमिकाएं मिलती हैं।  पत्रकारिता और जन संचार में एक पेशेवर पाठ्यक्रम भी आपको सार्वजनिक संबंध व्यवसाय स्थापित करने में मदद कर सकता है।

 

औसत आय: रु। 25,000 – रु। 500,000

 

योग्यता: एचएससी या समकक्ष (स्कोर 50% या अधिक)

 

प्रवेश परीक्षा: कोई नहीं।  कॉलेज 1-ऑन -1 इंटरव्यू आयोजित कर सकते हैं

 

16. एरोनॉटिक्स और एवियोनिक्स (Aeronautics & Avionics)

आधुनिक समय के वैमानिकी और एविओनिक्स केवल विमान तक ही सीमित नहीं हैं, पायलट या सबसे अच्छा, एक वैमानिकी इंजीनियर बन जाते हैं।  भारत में एक विशाल एयरोस्पेस उद्योग है जो दुनिया भर में खबरें बना रहा है।  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO), इसकी अंतर्राष्ट्रीय मार्केटिंग विंग एंट्रिक्स, भारत में नागरिक और सैन्य विमान बनाने के लिए भारतीय और विदेशी फर्मों के बीच संयुक्त उपक्रम एयरोनॉटिक्स और एवियोनिक्स पेशेवरों की भारी मांग पैदा कर रहा है।

 

भारत में कुछ विश्वविद्यालय हैं जो इन क्षेत्रों में विश्व स्तर के व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।  इसरो का भी एक कोर्स है।

 

मेडियन इनकम: रु .50,000- रु। 500,000

 

योग्यता: किसी भी स्ट्रीम में इंजीनियर

 

प्रवेश परीक्षा: कॉलेज विशिष्ट

 

17. चार्टर्ड अकाउंटेंसी (Chartered accountancy)

यदि आप कठिन पारंपरिक पेशेवर कोर्स करने के बारे में आश्वस्त हैं तो मैं चार्टर्ड अकाउंटेंसी की सिफारिश नहीं करूंगा।  यह भारत में सबसे कठिन और सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में से एक है।  सफल होने और सीए बनने पर, प्रसिद्धि और धन के दरवाजे अपने आप खुल जाते हैं।

सीए एक ऐसा पेशा है जो कम से कम हमारे जीवनकाल में कभी भी मांग से बाहर नहीं होगा।  सभी को वेतनभोगी व्यक्तियों से लेकर उच्च निवल मूल्य के व्यक्तित्वों, छोटे व्यवसायों और विशाल बहुराष्ट्रीय निगमों की आवश्यकता होती है।

 

मीडियन इनकम: 1,00,000 से आगे

 

पात्रता: एचएससी या समकक्ष (60% या अधिक)

 

प्रवेश परीक्षा: सीए सीपीटी

 

18. यात्रा और पर्यटन. (Travel & tourism)

यात्रा और पर्यटन के इस विशाल क्षेत्र में डिप्लोमा टू एमबीए पाठ्यक्रम उपलब्ध है।  ये कुछ बेहतरीन पेशेवर कोर्स भी हैं जो आप कर सकते हैं।  एक यात्रा और पर्यटन पाठ्यक्रम के सफल समापन पर, आप एक एयरलाइन, विदेशी और घरेलू टूर ऑपरेटर के लिए काम करने के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, सरकारी विभागों में ट्रैवल अरेंजर के रूप में काम करते हैं, भारतीय रेलवे और राज्य सड़क परिवहन निगमों से नौकरी की पेशकश करते हैं।

रास्ते अंतहीन हैं।  भारत में सर्वश्रेष्ठ और सबसे दिलचस्प व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में यात्रा और पर्यटन रैंक।

 

 माध्य आय: रु। 15,000- रु। 600,000

 

 पात्रता: एसएससी और ऊपर (50% और अधिक)

 

 प्रवेश परीक्षा: कोई नहीं

 

19. फिल्म और टी.वी. (Film and Tv)

भारत में बॉलीवुड के नेतृत्व में दुनिया का सबसे बड़ा सिनेमा उद्योग है – जो दुनिया में फिल्मों का सबसे बड़ा निर्माता है।  इसलिए, फिल्म और टीवी उद्योग में सभी के लिए पर्याप्त गुंजाइश है।

अभिनय, मॉडलिंग, फिल्म निर्देशन, विशेष प्रभाव, संपादन, ध्वनि और अन्य सुविधाओं को सीखने के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रम भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में उपलब्ध हैं।  चूंकि भारतीय फिल्में पसंद करते हैं और अनगिनत टेलीविजन धारावाहिकों को देखते हैं, इस क्षेत्र में शानदार पेशेवर कोर्स करने पर करियर की कोई कमी नहीं है।

 

20. ग्राफिक्स डिजाइनिंग (Graphics Designing)

एक और शीर्ष पेशेवर पाठ्यक्रम जो आजकल चलन ग्राफिक डिजाइनिंग है।  एक पेशेवर graphic design course करने से आपको बड़े निगमों में नौकरी पाने में मदद मिलती है।  यह आपको स्वयं का व्यवसाय खोलने में भी मदद करता है और छोटे और बड़े ग्राहकों को ग्राफिक डिजाइनिंग सेवाएं प्रदान करता है।

आजकल, दुनिया के कुछ शीर्ष कंपनियों के लिए कंपनी के लोगो, ब्रांड इमेज और अन्य सामान जैसी सामग्री बनाने के लिए दुनिया भर के ग्राफिक डिजाइनर भी दुनिया भर के ग्राफिक डिजाइनरों को पंजीकृत करते हैं।

 

माध्य आय: रु। 25,000- रु .75,000

 

योग्यता: एसएससी या उच्चतर (पाठ्यक्रम और संस्थान पर निर्भर करता है)

 

प्रवेश परीक्षा: स्नातक डिग्री के लिए AAC-CET / निजी संस्थानों के लिए कोई नहीं)

 

21. फार्मासिस्ट (pharmacist)

भारत में फार्मासिस्ट बनने के लिए तीन तरह के कोर्स उपलब्ध हैं।  एक फार्मेसी में डिप्लोमा है, जबकि दूसरा बैचलर ऑफ फार्मेसी और उसके बाद मास्टर ऑफ फार्मेसी है।  ये पेशेवर पाठ्यक्रम आपको दवा कंपनियों, राज्य-संचालित और निजी अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए एक अद्भुत कैरियर प्रदान कर सकते हैं।

एक योग्य फार्मासिस्ट को आसानी से मेडिकल स्टोर खोलने और खुद का व्यवसाय शुरू करने का लाइसेंस मिलता है।  जैसा कि हम सभी जानते हैं, फार्मेसियों या मेडिकल स्टोर कभी भी व्यवसाय से बाहर नहीं निकलते हैं और पूरे वर्ष मांग में रहते हैं।

 

माध्य आय: रु। 3,5,000- रु। 1,00,000

 

योग्यता: एसएससी (डिप्लोमा के लिए 50% या अधिक), एचएससी (बैचलर के लिए 75% या अधिक)

 

प्रवेश परीक्षा: कोई भी / कॉलेज विशिष्ट नहीं

 

22. पर्यावरण विज्ञान (enviromental Science)

इनमें कई दिलचस्प पेशेवर और पारंपरिक पाठ्यक्रम शामिल हैं जैसे समुद्री जीव विज्ञान और पर्यावरण इंजीनियरिंग।  दुनिया के शीर्ष प्रदूषण फैलाने वाले देशों में भारत की रैंकिंग के साथ, सरकार और उद्योगों द्वारा वायु, मिट्टी और जल प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए अतिरिक्त प्रयास हैं।

पर्यावरण विज्ञान पाठ्यक्रम अधिकांश प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ-साथ इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी उपलब्ध हैं।  इन व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के स्नातक विदेशों में भी मांग में हैं।

 

माध्य आय: रु। 25,000- रु .75,000

 

पात्रता: एचएससी या समकक्ष (50% और अधिक)

 

प्रवेश परीक्षा: कोई नहीं

 

23. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग (Software engineering)

भारत का कम से कम एक इंजीनियर उस computer software को बनाने में शामिल है जिसे आप अभी उपयोग कर रहे हैं।  सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग आजकल करने के लिए सबसे अच्छा पारंपरिक पेशेवर कोर्स है।  न केवल आपको भारत में अच्छी-खासी तनख्वाह वाली नौकरियां मिलती हैं, बल्कि आपके कौशल की अमरीका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी बहुत माँग है।

भारत के software Engineer ‘टेकीज़’ के नाम से जाने जाते हैं।  वे संयुक्त राज्य अमेरिका के सिलिकॉन वैली को आकार दे रहे हैं और भारत को सूचना प्रौद्योगिकी की दुनिया में आगे रहने में मदद कर रहे हैं।

 

माध्य आय: रु। 150,000 आगे की ओर

 

योग्यता: बहुत उच्च स्कोर के साथ एचएससी या समकक्ष

 

प्रवेश परीक्षा: कॉलेजों द्वारा आयोजित जेईई, आईआईटी-जेईई, और अन्य।

 

24. मनोरोग और मनोविज्ञान (Psychiatry and physiology)

भारत तेजी से बढ़ती शहरीकरण और जीवन शैली में बदलाव की अर्थव्यवस्था है।  यह नागरिकों के लिए लागत के बिना नहीं है।  बहुत सारे भारतीय तनाव से संबंधित मानसिक बीमारियों से पीड़ित हैं, हालांकि यह मामूली है।  समाचार रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि चार से 16 साल की उम्र के बच्चे भी कुछ हद तक मानसिक समस्याओं से पीड़ित हैं।

इसलिए, मनोचिकित्सा में एक पेशेवर पाठ्यक्रम, जो आमतौर पर एक medical school से स्नातक करने के बाद किया जाता है, निश्चित रूप से भारत और इसके लोगों को ऐसी समस्याओं को दूर करने में मदद करेगा।  मनोविज्ञान में बैचलर डिग्री आपको युवा दिमागों की मदद करने के लिए स्कूलों और कॉलेजों में एक उत्कृष्ट परामर्शदाता बनने में मदद कर सकती है।

 

माध्य आय: रु। 1,00,000 – रु। 500,000

 

योग्यता: एमबीबीएस या समकक्ष

 

प्रवेश परीक्षा: NEET-PG

 

25. कृषक (Agriculturist)

भारत में भोजन की उत्कृष्ट क्षमता है और यह वास्तव में अन्य देशों के खाद्य पदार्थों के आयात पर निर्भर नहीं है।  और इस बढ़त को बनाए रखने के लिए, भारत सरकार और निजी क्षेत्र कृषि उद्योग में बहुत भारी निवेश कर रहे हैं।  कृषक के रूप में एक व्यावसायिक पाठ्यक्रम सभी खाद्य फसलों को उगाने के लिए नहीं है।

यह इस बारे में भी है कि बेहतर फसल के लिए किस प्रकार के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे उर्वरकों, कीटनाशकों और कीटनाशकों की किस्मों का निर्माण होता है, जिससे सिंचाई प्रणाली विकसित होती है।  कृषक भारतीय और राज्य सरकारों के साथ-साथ बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ भी इस क्षेत्र में काम करते हैं।

 

माध्य आय: रु। 25,000- रु .75,000

 

पात्रता: एचएससी या समकक्ष (स्कोर 50% या अधिक)

 

प्रवेश परीक्षा: कोई नहीं

 

सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का चयन करना

यदि 25 सर्वश्रेष्ठ पारंपरिक व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की इस सूची में भ्रम है कि क्या चुनना है, तो इस सरल चरण का पालन करें।  बस यह पता करें कि आप किस चीज के बारे में सबसे ज्यादा भावुक हैं और यह कैसे शानदार करियर बनाने में मदद करेगा।

अपने माता-पिता या स्कूल के शिक्षकों से इस बारे में बात करें।  किसी विशेष पाठ्यक्रम के लिए नामांकन करने से पहले रोजगार और उद्यमिता के भविष्य के दायरे पर कुछ शोध करें।  इस तरह, आप जिस क्षेत्र के बारे में सपने देखते हैं, उसका निर्माण करते हुए आप जिस क्षेत्र से प्यार करते हैं, उसका अध्ययन करेंगे।

 

जानकारी (INFORMATION)

यह याद रखने योग्य है कि सभी पारंपरिक पेशेवर पाठ्यक्रम समान रूप से अच्छे हैं।  क्या फर्क पड़ता है कि आपकी रुचि किस क्षेत्र में है।  यह एक मिथक है कि एक कोर्स दूसरे की तुलना में अधिक प्रतिष्ठित है।  आखिर करियर या बिजनेस और खुशी में आपकी सफलता क्या मायने रखती है।

इसलिए, भारत में पारंपरिक व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की इस विस्तृत पसंद को किसी भी तरह से भ्रमित न करें।  अपनी वृत्ति का पालन करें और बाकी सब कुछ अपने आप गिर जाता है।

 

Note:

हमारा उद्देश्य है आपको एक बेहतर सलाह देना आपको एक बेहतर आइडिया देना आप अपना कोई भी बिजनेस अपने रिक्स पर करें। धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो। आपके सभी काम सफल हो। 

 

 

Leave a Comment