BTC full form क्या होती है, और btc Course करके कैसे primary school teacher बने।

BTC FULL FORM - BASIC TRAINING CERTIFICATE

आज हम बात करने वाले हैं कि BTC क्या है और BTC FULL FORM क्या है। और BTC Course कैसे करे। कैसे आप btc Course करके अपने career को ऊंचाई तक लेकर जा सकते हैं आज इस पोस्ट के अंदर पूरी जानकारी देने जा रहे हैं कृपया सभी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें

BTC FULL FORM.

B. Basic

T. Training

C. Certificate

BTC – Basic training certificate

बीटीसी की फुल फॉर्म होती है बेसिक ट्रेंनिंग सर्टिफिकेट।

चलिए जान लेते हैं BTC COURSE के बारे में

दोस्तों जैसे हम सभी जानते हैं कि बच्चों को पढ़ाना कितना मुश्किल काम होता है और खासकर के primary school के जो बच्चे होते हैं उनको पढ़ाने में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है ऐसे में क्या है कि सरकार (Government) ने बच्चों को पढ़ाने के लिए कई तरह के Course निकाले हैं जिनको अगर आप पूरा कर लेते हैं तो आप Primary Teacher बन सकते हैं जिसमें से एक कोर्स BTC भी है Btc के अंदर आपको बच्चों को पढ़ाने की traning दी जाती है बच्चों को कैसे पढ़ाना है कैसे उनके लेटेस्ट मेथड को अपनाना है कैसे उनको हैंडल करना है यह सब तरह की traning आपको दी जाती है जिससे आप आगे जाकर अच्छे टीचर बन सके

BTC Course करने के लिए क्या है एबिलिटी चाहिए। (ability for btc Course)

BTC COURSE करने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास होना आवश्यक है उसके बाद अगर आपको बीटीसी करनी है तो आपकी उम्र 21 साल होनी आवश्यक है। तो दोस्त जैसे हमने आपको बताया अगर आप BTC कंप्लीट कर लेते हैं तो आप एक शिक्षक अध्यापक बन जाते हैं किसी भी PRIMARY SCHOOL के अंदर आप बच्चों को पढ़ा सकते हैं वह सरकार फैसला करती है कि आपको कौन से गांव या शहर के सरकारी स्कूल में भेजा जाएगा। आपका स्कूल का सिलेक्शन होने के बाद आप उसमें एक अध्यापक के रूप में बच्चों को पढ़ा सकते हैं उन को अच्छी शिक्षा दे सकते हैं उनका भविष्य संवार सकते हैं।

सैलरी कितना मिलता है इसमें (primary teacher salary)

आजकल अगर आप कोई भी काम करते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूरत आता है कि मैं यह काम करूंगा तो मुझको इसका salary तनख्वाह कितना मिलेगा मुझको इसके बदले कितने पैसे मिलेंगे, यह ज्यादातर सभी का फेवरेट क्वेश्चन होता है तो दोस्तों अगर बात की जाए primary के teacher की salary की तो इसमें आपको लगभग 35,000 salary से लेकर ऊपर नीचे मिल जाती है जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती चली जाती है।

ऊंचे लेवल के प्राइमरी टीचर। (upper class teacher)

दोस्तों अगर आप प्राइमरी लेवल के टीचर के लिए भी इच्छुक हैं तो आपको btc करने के बाद ब्रिज कोर्स करना होगा फिर आप 6th और 8th तक के विद्यार्थियों को पढा सकेंगे जिसमें आपकी salary पैकेज 50000 से ऊपर हो जाता है तो यह भी बहुत अच्छा course है। अगर आप करना चाहे तो यह course भी कर सकते हैं। 

तो दोस्तों जैसे कि आपने जाना है BTC COURSE करने के बाद आप एक प्राइमरी टीचर बन सकते हैं और इसकी फुल फॉर्म जैसे हमने ने बताया basic training certificate होती है अगर आपको जानना है आपके आसपास के Btc सरकारी कॉलेज के बारे मे तो आप गूगल में सर्च करके जान सकते हैं तो आपको पता चल जाएगा कहां कहां पर कौन सा कॉलेज है अगर आप चाहे तो वहां पर जाकर भी इंक्वायरी कर सकते हैं इस बारे में। अगर आपको अच्छा लगता है तो आप वहां पर Addmission भी ले सकते हैं और अपना कैरियर बना सकते हैं।

तो यह थी कुछ btc Course के बारे में जानकारी, और btc की full form, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको अपने फ्रेंड के साथ शेयर करें जिससे उनको भी इस बारे में थोड़ा ज्ञान मिल जाए।

Read more..

Leave a Comment