Type Here to Get Search Results !

मोमबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें। candle making machine द्वारा mombatti कैसे बनाएं।

0
Mombatti बनाने का बिजनेस, Candle making machine द्वरा मोमबत्ती कैसे बनाएं।

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसको शुरू करना बड़ा ही आसान है और इसमें लागत भी बहुत ज्यादा नहीं होती मोमबत्ती एक ऐसी चीज है जिसको बहुत जगह इस्तेमाल किया जाता है चाहे वह धार्मिक स्थल हो या घर परिवार या घर की सजावट के लिए हो हर जगह मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। मोमबत्ती बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें, और Candle making machine द्वरा Mombatti कैसे बनाएं इस सभी के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको Hindi भाषा में दी गई है। 

इस बिजनेस को करके पूर्ण कालीन रूप से भी रुपए कमा सकते हैं। 2010 में एक रिपोर्ट के अनुसार पता लगाया गया था कि wax की मांग 10,000 मिलियन पाउंड बढ़ गई है।

जिसमें Mombatti की मात्रा 50% तक है और यह मांग तब से आज तक निरंतर रूप से बढ़ती ही चली जा रही है इस बढ़ती मांग को देखते हुए आप मोमबत्ती का बिजनेस करके उपभोक्ताओं की मांग को पूरा कर सकते हैं, और यह बिजनेस आपके भविष्य के लिए भी बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

Mombatti के बिजनेस के लिए वित्तीय योजना।

आपको मोमबत्ती banane ka व्यापार शुरू करने से पहले पूरी प्लानिंग कर लेनी है जिससे आपको यह जानने में आसानी हो जाएगी की आप अपने व्यापार को छोटे या बड़े किस स्तर पर करना चाहते हैं। 

अगर आपको मोमबत्ती का व्यापार करने के लिए लोन लेने की आवश्यकता पड़े तो उसके लिए आपको कितना ब्याज चुकाना पड़ेगा आपको यह सभी जानकारी इकट्ठा कर लेनी है व्यापार के स्थापन से लेकर व्यापार शुरू करने तक सभी प्लानिंग आपको कर लेनी है 

इससे आपको अपना व्यापार शुरू करने में किसी परेशानी का तुरंत सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि आप सभी काम अपनी प्लानिंग के अनुसार करेंगे।

अब जान लेते हैं Mombati में क्या-क्या सामग्री इस्तेमाल की जाती है जिससे हमारी मोमबत्ती बनकर तैयार होती है।


मोमबत्ती बनाने के लिए कच्चा माल।

मोमबत्ती में लगने कच्चे माल की सूची आपको नीचे दी गई है और साथ ही साथ उसमे यह भी बताया गया है कि सामग्री का Price कितना होगा यह price फिक्स price नहींं होंगे इनमें थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है हमने लगभग आपको एक अंदाजा बताया हैं तो आइए जानते हैं मोमबत्ती बनाने में लगने वाली सामग्री और उनकी कीमत।


मोमबत्ती बनाने के लिए सामग्री की सूची।

पैराफिन मोम, बर्तन, कैस्टर तेल, मोमबत्ती के धागे, विभिन्न रंग, थर्मामीटर, सुगंध के लिए सेंट, ओवन पूरी सूची की टेबल लगानी है।


कच्चा माल per unitमूल्य - Price
पैराफिन mom120 - रूपये
बर्तन या पॉट240 - रूपये
कैस्टर oil320 - रूपये
मोमबत्ती के धागे40 - रूपये
विभिन्न Colour85 - रूपये
थर्मामीटर150 - रूपये
सुंगंध के लिए perfume260 - रुपये
ओवन5000 - रूपये


मोमबत्ती बनाने के लिए सामग्री कहां से खरीदें। raw material

मोमबत्ती बनाने के लिए आपको जरूरत होती है सामग्री की अब सवाल उठता है सामग्री कहां से खरीदें आप मोमबत्ती बनाने के लिए कच्ची सामग्री होलसेल की दुकान से बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं 

थोक विक्रेताओं से सामग्री लेने का यह फायदा है, की वह आपकी मांग के अनुसार आपको सामग्री देने में सक्षम रहते हैं इसलिए आपको किसी भी मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा अगर आप चाहे तो मोमबत्ती बनाने की सामग्री ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं

बस आपको ध्यान रखना होगा आप जो भी सामग्री खरीद रहे हैं वह क्वालिटी में अच्छी हो अगर आप ऑनलाइन सामग्री खरीदना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर मोमबत्ती बनाने की सामग्री खरीद सकते हैं।

https://dir.indiamart.com/impcat/candle-raw-material.html

https://dir.indiamart.com/kolkata/paraffin-wax.html

https://www.justdial.com/Kolkata/Wax-Candle-Dealers-in-Burrabazar/nct-10534022

इन लिंक पर जाकर आप मोमबत्ती बनाने की सामग्री के बारे में सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

अगर आप मोमबत्ती की कच्ची सामग्री की ऑफलाइन जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए हमने नीचे कुछ कंपनी के नाम दिए हैं जो आपको मोमबत्ती बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्री उपलब्ध कराती हैं आइए जानते हैं उन कंपनी के बारे में।


  • कैंडलचेम, लिंक इंटरनेशनल यह कंपनी मुंबई की है और मस्जिद वाले इलाके में स्थित हैं


  • वेल्बुण कैंडल्स प्राइवेट, यह कंपनी बेंगलुरु की है और बीदादी में यह कंपनी स्थित है


  • पूजा क्राफ्ट एंड एंब्रोडरी, यह कंपनी भी मुंबई के पश्चिमी इलाके में बोरीवली में मौजूद है


हमने आपको कुछ कंपनी बताई है और इससे अलग भी बहुत ऐसी कंपनी मौजूद हैं जो मोमबत्ती बनाने की कच्ची सामग्री उपलब्ध कराती हैं जो अलग-अलग जगहों पर है।


मोमबत्ती का बिजनेस करने के लिए जगह का चुनाव। select your business location

इसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है जगह का चुनाव करना अगर आप मोमबत्ती बनाने का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने Home से भी मोमबत्ती बनाने का विधि शुरू कर सकते हैं आप एक 15 बाई 15 के कमरे से भी मोमबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस व्यवसाय की सबसे खास बात यही है कि यह बिजनेस करने के लिए आपको अत्यधिक जगह की जरूरत नहीं पड़ती आप छोटी जगह में भी सब कुछ एडजेस्ट कर सकते हो लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप यह बिजनेस घर से भी कर रहे हैं

तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके पास मोम को पिघलाने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए और कच्ची सामग्री को रखने के लिए भी अच्छा स्थान होना चाहिए। और मोमबत्ती बनने के बाद मोमबत्ती को रखने के लिए भी स्थान का होना बहुत जरूरी है 

इसके लिए आपको एक कमरे से अलग भी थोड़ी बहुत जगह चाहिए होती है जहां पर आप यह सभी कार्य आसानी से कर सकेंगे आपको इतनी जगह जरूर रखनी चाहिए जहां से आप सभी काम कुशलता से कर सकें। अगर आप आने वाले टाइम में अपना व्यापार बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने कारखाने को एक जगह से दूसरे जगह पर भी आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं।


मोमबत्ती बनाने में कितना समय लगता है। Time duration

अब बात करते हैं मोमबत्ती बनाने में कितना समय लगता है अगर आप छोटे स्तर पर घर से ही Candles बनाने का बिजनेस चला रहे हैं तो यह निर्भर करता है कर्मचारियों की संख्या पर कितने कर्मचारी मोमबत्ती बनाने के कार्य को अंजाम दे रहे हैं।

उनकी कार्यक्षमता पर यह निर्भर करता है कि वह कितनी Mombatti का उत्पादन कर रहे हैं अगर सामान्य रूप से देखा जाए तो एक आदमी द्वारा मोमबत्ती बनाने की प्रक्रिया 25 से 30 मिनट में हो जाती है।

सांचे की संख्या के आधार पर देखा जाए तो 90 मोमबत्तियां का निर्माण आसानी से किया जा सकता है। अगर आप मोमबत्ती बनाने के लिए Automatic candle making machine का यूज कर रहे है तो आप ऑटोमेटिक मशीन द्वारा 15 मिनट के अंदर 300 मोमबत्तिय का उत्पादन बड़े आराम से कर सकते हो।

क्योंकि मोमबत्ती बनाने वाली मशीन बहुत हाई स्पीड से काम करती है इसलिए कम समय में मोमबत्तीयों का ज्यादा उत्पादन हो जाता है।


मोमबत्ती हाथ से बनाने का Tarika.

अगर आप मोमबत्ती manual हाथों से बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मोम को 290 डिग्री से 380 डिग्री पिघालना होगा उसके बाद आप मोम को सांचे के अंदर डालकर इसको ठंडा होने के बाद इसमें ड्रिल मशीन की सहायता से या मोटी सी सुई की मदद से cotton धागा या batti लगाकर उसमें गरम मोम को लगाकर बराबर करना होगा और फिर मोमबत्ती बनने के बाद उसको पैक करके मार्केट में आप बेच सकते हो।


मोमबत्ती के बिजनेस में लगने वाली लागत।

अगर आप चाहते हैं कि आप अपने मोमबत्ती बनाने का व्यापार छोटे स्तर से शुरू करे तो इसके लिए आपको बहुत अधिक लागत लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप 10,000 से लेकर 50,000 तक की लागत लगाकर भी शुरू कर सकते हैं यह कोई बड़ी बात नहीं है आप आसानी से इतना निवेश कर पाओगे।


मोमबत्ती की पैकेजिंग। Candle packaging

सभी काम हो जाने के बाद एक अच्छी मोमबत्ती तैयार हो जाने के बाद आवश्यकता होती है उसकी Packaging की आप मोमबत्ती की पैकिंग हाथों द्वारा भी कर सकते हैं

अगर आप मोमबत्ती की पैकिंग मशीन द्वारा करना चाहते हैं तो आप वह भी कर सकते हैं मोमबत्ती की पैकिंग फिलिंग मशीन द्वारा की जाती है और आप हाथों से भी कर सकते हैं और पैकिंग ही ऐसी चीज हैं जिससे मोमबत्ती सुरक्षित रहती हैं।

यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि अत्यधिक गर्म जगह पर या अत्याधिक गर्मी की वजह से मोमबत्ती पिघलना शुरू ना हो जाए इसके लिए मोमबत्ती के पैकिंग उसके आकार के अनुसार रंग-बिरंगे पेपर में या प्लास्टिक पैकिंग के माध्यम से की जाती है अगर आप चाहे तो इनको डब्बो में भी पैक कर सकते हैं।

आप चाहे तो साधारण रूप से मोमबत्ती की पैकेजिंग करने के लिए Cardboard box मोमबत्ती के आकार का ले ले। उसके बाद मोमबत्ती को बबली रेप करके या बुलबुले टाइप से लपेट कर कार्ड बॉक्स में डालकर पैकेजिंग कर दे फिर अपनी मोमबत्ती को उसके ब्रांड का नाम देकर स्टीकर भी चिपका दे।


मोमबत्ती के बिजनेस में मुनाफा। business profit

अगर आप मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कर रहे हैं तो उसके लिए अगर देखा जाए तो ज्यादा कर्मचारियों की जरूरत नहीं पड़ती जिसके कारण मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय में कम लागत आती है और अधिक मुनाफा हो जाता है 

आपको अपना मुनाफा खुद ही तय करना होगा आपकी मोमबत्ती के संबंधित से लेकर उसको बनाने तक के खर्चे को निकालकर अपना मुनाफा लगाकर उसको मार्केट में बेचना होगा। 

आप जितने अच्छे तरीके से है काम करोगे आपको उतना अच्छा मार्जन प्राप्त होगा और साथ ही साथ आपको यह भी देखना होगा कि आप से अलग जो मोमबत्ती का व्यवसाय कर रहे हैं जो मोमबत्ती बेच रहे हैं उनकी मोमबत्ती का मूल्य कितना है

आपको वह मूल्य ध्यान में रखते हुए अपना मूल्य निर्धारित करना है, हो सके तो आप उनसे कुछ कम अपनी मोमबत्ती का मूल्य निर्धारित करें जिससे मार्केट में आपके मोमबत्ती की ज्यादा डिमांड बढ़ेगी


मोमबत्ती उद्योग शुरू करने में यह सब अपनाएं।

कंपनी की संरचना- मोमबत्ती व्यवसाय प्रशिक्षण - अगर आप छोटे स्तर पर अपना व्यापार करना चाहते हैं तो आप स्वयं की स्वयं इत्ते वाली कंपनी एलएलसी सीमित देयता कंपनी के साथ साझेदारी का विकल्प चुन सकते हैं

रजिस्ट्रेशन- यह सबसे जरूरी होता है आप कंपनी के संरचना के अनुसार अपना बिजनेस दर्ज करें आप जिस शहर में रहते हैं या जिस शहर में आप अपना बिजनेस कर रहे हैं वहां से परमिट ले सकते हैं परमिट लेने के लिए आपको क्लर्क कार्यालय से पूछताछ करनी होगी और अपने बिजनेस को SSI यूनिट में रजिस्टर कराना होगा।

पैन कार्ड- पैन कार्ड भी बहुत जरूरी है आप जो भी व्यवसाय बिजनेस कर रहे हैं या करना चाहते हैं उसके लिए आप पैन कार्ड का आवेदन कर सकते हैं कोई भी वैसा ही करने से पहले उसके लिए आप व्यवसाय पैन कार्ड प्राप्त कर लें।

व्यवसायिक खाता- आप किसी भी बैंक से अपना व्यवसाय खाता खोल सकते हैं यह खाता खोलने से यह होगा कि आप को व्यवसायिक खरीद करने में किसी भी तरह की मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा और यह आपके अपने खर्चों को अलग रखने में भी आपकी मदद करेगा जिससे पता चलेगा कि आप अपने बिजनेस के लिए कितना खर्च किए हैं या कितना प्राप्त किया यह सब देखने के लिए आपको अपना खाता ट्रेक में रखना होगा।

करों का भुगतान- अगर आप कोई भी बिजनेस कर रहे हैं उसके लिए आपको करो का भुगतान करना पड़ेगा जिसके लिए आपको पहले पंजीकरण कराना पड़ेगा अपने राज्य में वैसे तो इस कर का भुगतान आमतौर से 1 साल में किया जाता है इसके बारे में आप अत्यधिक जानने के लिए अपने राज्य को अच्छी तरीके से जान ले आपको इसके बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी।

candle making machine द्वरा Mombatti kaise banaye

अगर आप बड़े स्तर पर बिजनेस कर रहे हैं यह चीज अपनाएं।

कंपनी का नाम- सबसे महत्वपूर्ण यही होता है कि अपनी कंपनी के नाम का चुनाव करना कंपनी के ब्रांड का नाम एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। तो आप अपनी कंपनी का नाम सोचने के लिए आराम से इसको टाइम दें अच्छे से जांच कर अच्छा सा नाम आप अपनी कंपनी का सिलेक्ट करें और फिर उस नाम को पंजीकृत करा कर अपने कंपनी के नाम को सुरक्षित कर ले और रजिस्ट्रेशन करके उस नाम को प्राप्त कर ले।


मोमबत्ती बनाने के लिए मशीन। Candle Making machine

अगर आप Candle making machine‌ द्वारा mombatti बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कैंडल मशीन की जरूरत पड़ेगी आपको मोमबत्ती मशीन अलग-अलग तरह की मिल जाएगी और अलग-अलग क्षमताओं वाली मिल जाएगी।


कैंडल मेकिंग मशीन प्राइस।

अगर आप मोमबत्ती बनाने की मशीन लेना चाहते हैं तो यह आपको बाजार के अंदर बड़ी आसानी से मिल जाएगी अगर इसकी कीमत की बात की जाए तो इसकी कीमत लगभग 40,000 से लेकर 2,00,000 तक हो सकती हैं।

आप जितनी अच्छी मशीन लोगे आपका उत्पादन उतना अच्छा बढ़ेगा और उसकी क्षमता उतनी अच्छी होगी मोमबत्ती का व्यापार के अनुसार तीन तरह की मशीन सुर्खियों में आती हैं जो इस प्रकार हैं।

मैनुअल मशीन- यह मशीन मैनुअल रूप से चलाई जाती है इसको मैनुअली ऑपरेट करना पड़ता है यह बहुत सहज भी है इस मशीन के द्वारा आप 1 घंटे के अंदर 1800 से 2000 मोमबत्ती का निर्माण आसानी से कर सकते हो। 

अर्ध स्वचालित मशीन- यह स्वचालित मशीन होती है इसको स्वचालित करना बड़ा आसान होता है इसमें मोमबत्ती के आकार को सेट भी कर सकते हैं और इस मशीन के अंदर मोम को ठंडा करने के लिए पानी की भी सुविधा उपलब्ध होती है।

ऑटोमेटिक मशीन- यह फुली ऑटोमेटिक मशीन होती है इसके द्वारा आप मोमबत्ती को कोई भी डिजाइन दे सकते हैं आप चकोर मोमबत्ती भी बना सकते हैं और जन्मदिन में यूज होने वाली छोटी बड़ी मोमबत्ती को आकार भी दे सकते हैं इस मशीन में आप 1 मिनट के अंदर 250 से 300 मोमबत्ती का उत्पादन बड़े आराम से कर सकते हैं और आप सांचे का प्रयोग करके भी अलग-अलग डिजाइन की मोमबत्तीओ का उत्पादन कर सकते हैं।


मोमबत्ती के बिजनेस का प्रचार। Candle Business promotion

आप कोई भी बिजनेस कर रहे हैं या कोई भी बिजनेस करना चाहते हैं तो सबसे अहम हिस्सा यह होता है कि आप अपने बिजनेस का प्रचार कैसे करें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है अपने बिजनेस का प्रचार करना।

जिससे लोग आपके बिजनेस को जाने आपके प्रोडक्ट को जान सके कि आपके पास यह प्रोडक्ट उपलब्ध है इसके लिए आपको अपने बिजनेस का प्रचार करना आवश्यक हो जाता है

अगर आप अपने मोमबत्ती के बिजनेस का प्रचार करते हैं तो इससे आपकी मोमबत्ती की बिक्री भी बहुत तेजी से बढ़ेगी आप अपने बिजनेस का प्रचार बहुत तरीकों से कर सकते हैं जैसे हमने पहले भी बताया है कि आप अपने बिजनेस का प्रचार ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं।


1. पोस्टर या बैनर के माध्यम से।

आप अपनी मोमबत्ती के बिजनेस का प्रचार पोस्टर के माध्यम से बड़ी आसानी से कर सकते हैं आप अपने मोमबत्ती के ब्रांड के नाम से पोस्टर छपवा सकते हैं बैनर छपवा सकते हैं जिनको आप मार्केट में लगवा सकते हैं

जिससे लोगों को पता चल सके कि इस जगह पर यह प्रोडक्ट मिलता है आप एक बड़ा सा बोर्ड भी बनवा सकते हैं जिसको आप अपनी फैक्ट्री या अपने मोमबत्ती बनाने के स्थान पर लगा सकते हैं

या आपने मोमबत्ती की कोई शॉप खोल रखी है तो उसके ऊपर भी आप एक बड़ा सा बोर्ड तैयार करवा कर लगा सकते हैं इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा लोग दूर से ही पहचान लेंगे कि इस दुकान पर यह प्रोडक्ट मिलता है। 

आप अखबार में भी अपने बिजनेस से संबंधित विज्ञापन छपवा सकते हैं क्योंकि आजकल न्यूज़पेपर हर कोई पढता है इसलिए आप इस चीज का फायदा उठा सकते हैं और अपना बिजनेस बहुत आगे लेकर जा सकते हैं।


2. ऑनलाइन प्रचार। Online promotion

आप ऑनलाइन भी अपनी मोमबत्ती का प्रचार कर सकते हैं आप अपने मोमबत्ती के ब्रांड के नाम से ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं जिससे लोगों को आपके एडवर्टाइजमेंट देखकर पता चल जाएगा कि यहां पर मोमबत्ती की बिक्री की जाती है 

आप अपने मोमबत्ती के ब्रांड का चित्र कुछ इस तरीके से बनाए जिससे ग्राहक बहुत ज्यादा आकर्षित हो जाए फिर उसको आप अलग-अलग जगह पर ऑनलाइन तरीके से प्रमोट कर सकते हैं

आप फेसबुक पर भी अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं और यूट्यूब वगैरह पर भी प्रमोशन कर सकते हैं इससे आपको बहुत ज्यादा बेनिफिट होगा

अगर कोई आपके एडवर्टाइजमेंट को देखकर आपको मोमबत्ती का ऑर्डर देगा आप वहां पर अपना मोमबत्ती का आर्डर पहुंचा कर वहां से भी मार्जन प्राप्त कर सकते हैं यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है ऑनलाइन प्रमोशन का।

तो दोस्तों यह थी Candle making machine द्वारा Mombatti बनाने की विधि से लेकर मोमबत्ती बेचने तक का सफर अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इस जानकारी को अपने फ्रेंड तक अपने रिलेटिव तक जरूर पहुंचाएं 

जिससे उनको भी थोड़ा इसको जानने में हेल्प मिल सके अगर वो भी यह बिजनेस करना चाहते हैं तो वो भी यह बिजनेस कर सकते हैं बस जरूरत है पूरी प्लानिंग के साथ बिजनेस करने की अगर आप पूरी प्लानिंग के साथ अपना बिजनेस करते हो तो आपका बिजनेस कभी नीचे नहीं गिरेगा। 

यह भी पढ़ें।

Post a Comment

0 Comments