खरगोश पालन का व्यापार कैसे शुरू करें। how to start rabbit farming Business in india

Rabbits farming Business in india,

खरगोश पालन के फायदे- खरगोश एक ऐसा प्राणी है जिसको सभी लोग अत्यधिक प्यार करते हैं और यह देखने में अति सुंदर लगता है हर किसी को खरगोश जैसे प्राणी से प्यार हो जाता है अगर आप भी पशुपालन में रुचि रखते हैं तो यह व्यवसाय के तौर पर आपको लाभ भी दे सकता है।

अगर आप India मे पशुपालन का व्यापार करना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं खरगोश पालन का व्यवसाय, आप Rabbit Farming का Business करके इससे कमाई भी कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि खरगोश एक शाकाहारी प्राणी है और यह खतरनाक भी नहीं है

इससे किसी को भी डर नहीं लगता अगर आप चाहते हैं खरगोश पालन का व्यापार करना तो हम इसी के संबंध में आज Hindi मे जानकारी लेकर आए हैं। 

खरगोश पालन का व्यापार कैसे करें। (How to start Rabbits farming Business)

अगर आप खरगोश पालन का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा वह कुछ इस प्रकार है।

1. Rabbit पालन की संख्या– अगर आप rabbit farming का बिजनेस करना चाहते हैं तो खरगोश पालन के लिए आपको खरगोश की संख्या पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

खरगोश पालन की एक न्यूनतम संख्या होती है अगर आप इस संख्या से नीचे खरगोश का पालन करोगे तो यह आपको मुनाफा नहीं दे पाएगा। 

खरगोश फार्म खोलने के लिए आपको Khargosh की कम से कम 10 यूनिट का पालन करना होगा एक यूनिट में 10 खरगोश पाले जाते हैं इस तरह से आपको 10 यूनिट मतलब 100 खरगोश पालने होंगे।

जिसमें से आपको 60 से 70 मादा खरगोश पालने होंगी और बचे हुए 30 से 35 नर खरगोश पालने होंगे तब जाकर आपके बिजनेस में आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा।

2. खरगोश का भोजन- सामान्य रूप से फार्म के अंदर पाले गए खरगोश को दिन में दो बार भोजन दिया जाता है जिसमें से एक बार आप उनको हरी चीजें खिला सकते हैं और दूसरी बार खरगोश के खाने के लिए अन्य चीजें दी जाती है।

3. खरगोश फार्म खोलने के लिए जगह- खरगोश फार्म खोलने के लिए इस बात का खास ध्यान रखना पड़ता है कि जहां आपने खरगोश फार्म खोला है वह जगह rabbits के लिए अच्छी है या नहीं।

आप हमेशा khargosh palan के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें जहां पर शोर शराबा कम हो और प्रदूषण भी ना हो आप चाहे तो खरगोश फार्म शहर से दूर खोल सकते हैं अगर यह फार्म गांव में खोला जाए तो काफी बेहतर होता है

4. पंजीकरण- खरगोश पालन का व्यवसाय करने के लिए आपको इसका पंजीकरण करना अति आवश्यक है आप अपने फार्म की पार्टनरशिप के तहत यह पंजीकरण करा सकते हैं 

खरगोश फार्म खोलने के लिए आपको प्रतिवर्ष इनकम टैक्स भी देना होता है और इसके अलावा आप अपने फार्म का करंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं और साथ में पैन कार्ड भी होना जरूरी है।

खरगोश फार्म लगाने में लागत। (Investment)

खरगोश फार्म खोलने के लिए आपको कम से कम 100 खरगोश की आवश्यकता पड़ेगी और इन 100 खरगोश का मूल्य लगभग 250,000 रुपए के करीब पड़ेगा और इसी पैसे में आपको खरगोश रखने के लिए पिंजरा भी मिल जाएगा आपको पिंजरा 10/4 का लेना होगा और साथ ही साथ आपको खरगोश को खाना खिलाने के लिए कटोरिया और पानी पिलाने के लिए वादर निप्पल भी मिलेंगे।

खरगोश पालन बिजनेस के लिए मार्केटिंग। (Marketing for Business)

  • खरगोश पालन का बिजनेस करने में लोगों को कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं और जो खरगोश पालने का बिजनेस करते हैं तो उनको सबसे पहले उन लोगों से लाभ होता है जो खरगोश पालना चाहते हैं।क्योंकि अलग-अलग फार्म में अलग-अलग तरह की खरगोशों की नस्ल (Rabbits Catagory) पाई जाती है अगर कोई भी व्यक्ति खरगोश को पालना चाहता है तो उनको खरगोश फार्म वाले खरगोश की अलग-अलग प्रजातियां दिखाते हैं 

  • इसी प्रकार आपको भी rabbit farming शुरू करने के लिए अलग-अलग तरह की खरगोश की नस्ल अपने फार्म में शामिल करनी होगी इससे भी आपको बहुत अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा और इससे अलग भी खरगोश पालन में बहुत तरीकों से बेनिफिट प्राप्त होता है।

  • आपको खरगोश से इस तरीके से भी मुनाफा प्राप्त हो जाता है अतः खरगोश का मांस मेडिकल लाइन में बहुत ज्यादा उपयोग में लाया जाता है इसी प्रकार आप भी खरगोश पालन करके खरगोश बिक्री भी कर सकते हैं।

  • और कई तरह के बिजनेस में खरगोश के फर का उपयोग किया जाता है अतः आप ऐसे बिजनेस के लिए भी अपनी खरगोश फार्मिंग से खरगोश को बेच सकते हैं इसमें भी आपको अच्छा profits प्राप्त होगा।

  • सरकार द्वारा चलाए गए Government agriculture industry मे आप अपने खरगोश को बेच सकते हैं यहां पर तरह-तरह की रिसर्च की जाती हैं इसलिए यहां पर खरगोश की भी मांग की जाती है अतः आप यहां पर भी खरगोश बेच कर मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं

  • अगर कोई व्यक्ति खरगोश के मीट का इस्तेमाल खाने में करता है तो खरगोश का मीट इंसान के हृदय के लिए भी काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसके मीट में जीरो परसेंट कोलेस्ट्रोल पाया जाता है।

खरगोश कौन लोग खरीदते हैं। (Rabbits Buyer)

यह सवाल भी बहुत अच्छा है आखिर खरगोश कौन लोग खरीदते हैं और वो लोग आपको कहां मिलेंगे अगर खरगोश के खरीदने की बात आते हैं तो खरगोश को पालने का शौक रखने वाले हजारों लाखों आदमी मौजूद हैं जो खरगोश को पालना चाहते हैं।

हर कोई सामान्य इंसान जिसको खरगोश में रुचि है वह खरगोश पाल सकता है वह आप से खरगोश खरीद सकता है आपको यह जानना अति आवश्यक है की ऐसे कौन लोग हैं जो खरगोश को खरीदने में रुचि रखते हैं।

इसके लिए आपको अपने बिजनेस यानी कि अपने खरगोश फार्मिंग का प्रमोशन करना होगा लोगों को बताना होगा कि आपके यहां पर खरगोश का व्यापार किया जाता है अगर आपका अच्छा खासा प्रमोशन हो गया तो वह लोग खुद चलकर आपके पास आएंगे जिनको खरगोश की जरूरत है जो खरगोश को पालना चाहते हैं।

खरगोश पालन के लिए लोन की व्यवस्था। (Loan management)

  • अगर आप भी खरगोश पालन खोलना चाहते हैं और आपके पास पर्याप्त धनराशि नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है इसके लिए आप सरकार द्वारा नेशनल लाइवस्टॉक मिशन (NLM) के अंतर्गत NABARD के तहत IDSRR के अंतर्गत आप लोन ले सकते हैं और अपना खरगोश पालन का व्यवसाय आगे बढ़ा सकते हैं।

  • NABARD क्या होता है- नाबार्ड एक बैंक है NABARD अर्थात National Bank for Agriculture and Rural Development यह बैंक कोई छोटी-मोटी बैंक नहीं है यह बैंकों से जुड़ी एक ऐसी संस्था है जो किसानों या व्यापारियों के छोटे बड़े व्यापार करने में उनको लोन की मदद से सहायता प्रदान करती है।

  • IDSRR स्कीम क्या है- IDSRR अर्थात integrated development of small ruminants and rabbits यह केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक सब्सिडी स्कीम है जोकि भेड़ पालन, बकरी पालन और खरगोश पालन जैसे व्यापार को बढ़ावा देने में सक्षम है और लोगों को व्यवसायिक तौर पर इन सब की फार्मिंग करने के लिए प्रोत्साहित भी करती है और साथ ही साथ इस स्कीम का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापार को बढ़ावा देना और बेरोजगारी को कम करना भी है।

इस स्कीम का लाभ कौन उठा सकता है।

इस स्कीम का लाभ वो लोग उठा सकते हैं जिनके परदेश, जिले में इस स्कीम को लागू किया गया हो वह लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं साथ ही साथ इस स्कीम में महिलाओं, NGO और अनुसूचित जनजाति को प्राथमिकता दी गई है

इस स्कीम के अंतर्गत कितना Loan मिलेगा।

इस सब्सिडी स्कीम के तहत दी जाने वाली अधिकतम सीमा कुछ इस प्रकार हैं

घटक लोन की कीमत
बकरी तथा भेड़ पालन
(40 मादाा और + 2 नर)
01 लाख रुपये।
बकरी और भेड़ की प्रजनन
इकाई (500+25)
25 लाख रुपये।
खरगोश पालन
 (10+2)
2.25 लाख रुपये।

लोन चुकाने की अवधि। (Loan Duration)

अगर आप सरकार द्वारा लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इस बिजनेस के लोन को चुकाने की समय अवधि 9 साल रहेगी और असमर्थ किसानों के लिए 2 साल ग्रेस पीरियड भी दिया जाता है तो इसमें आपको ज्यादा मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अगर आप लोन लेने संबंधित और भी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इंटरनेट से ऑनलाइन इसके बारे में सर्च करके अत्यधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

खरगोश फार्म खोलने से होने वाला लाभ। (Profits in Rabbit farming)

इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि फार्म के अंदर पाली जाने वाली  60 से 70 मादा खरगोश 45 से 50 दिन के अंदर 350 खरगोशों के bacho को जन्म देती है। यानी कि (paida) करती है, और इन खरगोश के बच्चों को पूरी तरह से विकसित होने में 4 महीने का टाइम लग जाता है।

अगर इन खरगोश के बच्चों को अच्छी देखभाल के साथ पाला जाए तो इन खरगोशों की कुल कीमत लगभग ₹130,000 तक हो जाती है और खरगोश के बच्चों की देखभाल करने में लगभग 70 से ₹80000 का खर्चा भी आ जाता है।

तो इसी प्रकार आप बिजनेस की शुरुआत में 30,000 से 40,000 रुपए तक का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं और धीरे-धीरे आपका यह बिजनेस बढ़ता भी चला जाता है अगर आप आज के टाइम में ₹40,000 खरगोश का बिजनेस करने से कम आ रहे हैं।

तो आने वाले टाइम में आप 100,000 रुपए भी खरगोश के बिजनेस से आराम से कमा सकते हो। अगर देखा जाए आप सिर्फ एक खरगोश खरीदना चाहते हैं तो एक खरगोश का Price (कीमत) लगभग 500 से ₹800 तक होती है

खरगोश कहां से खरीदें- अगर आप खरगोश पालन का बिजनेस करने के लिए खरगोश खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आप किसी दूसरी फार्मिंग से भी खरगोश खरीद सकते हैंं

या फिर आप पालतू जानवरों की दुकान से भी खरगोश खरीद सकते हैं इसके बारे में अगर आपको और जानकारी चाहिए तो आप इंटरनेट पर इसके बारे में सर्च कर सकते हैं की आपके आसपास के एरियाा में खरगोश कहां बेचे जाते हैं फिर आप वहां से खरगोश प्राप्त कर सकते हैं।

Rabbit farming Business, खरगोश पालन का व्यवसाय।
Khargosh Plan

खरगोश पालन व्यापार में सावधानियां। (Precautions)

अगर आप Rabbit farming का Business कर रहे हैं तो इसमें आपको बहुत सी सावधानियां बरतने की भी आवश्यकता होती है वह कुछ इस प्रकार है

  • खरगोश पालन का बिजनेस करने के लिए सबसे पहले खरगोश की फार्मिंग लगाने वाले स्थान पर साफ सफाई होना बहुत ही जरूरी है इससे यह फायदा होता है कि खरगोश में किसी भी तरह की बीमारी होने की आशंका नहीं रहती।

  • और खरगोश पालन के साथ-साथ आपको खरगोश के खानपान का भी अच्छा ध्यान रखना पड़ता है उनको भोजन और जल टाइम पर देना पड़ता है इन चीजों का इसमें विशेष ध्यान रखना पड़ता है। 

  • बहुत से लोगों का यह भी सवाल भी अक्सर देखने को मिला है कि खरगोश पानी पीता है या नहीं यह सुनने में बड़ा अटपटा सवाल है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूं कोई भी जीव पानी पिए बिना नहीं रह सकता। अतः खरगोश नामक प्राणी भी पानी पीता है।

  • अगर किसी खरगोश को किसी तरह से कोई भी बीमारी हो जाए तो उसका तुरंत इलाज करना आवश्यक होता है जिससे दूसरे खरगोश में वह बीमारी न फैल सके।

  • और जिन बर्तनों में खरगोश को खाना खिलाया जाता है उन बर्तनों की साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

  • आपको फार्मिंग के खरगोशों को आवश्यकता के अनुसार वैक्सीनेशन दिलाने की भी जरूरत पढ़ती है। 

खरगोश क्या खाते हैं। (Food List)

खरगोश एक शाकाहारी प्राणी है यह साधारण खाना, खाना पसंद करता है जिसमें वह दाना हरी घास सब्जियां और रसोई घर का बना हुआ सामान खाता है खरगोश दिन में 100 ग्राम से 120 ग्राम दाना खाता है। दूध खराब फल रोटी खराब सब्जी आदि जो खाने योग्य हो इनकी खपतवार के लिए खरगोश को दिए जाते है।

खरगोश की मार्केटिंग कहां करें। (Rabbit Marketing)

अगर आप खरगोश फार्मिंग खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको खरगोशों के बारे में पूरी जानकारी होना अति आवश्यक है आपको अपनी Khargos फार्मिंग खोलने के लिए पूरी प्लानिंग की जरूरत होती है

अगर आपने खरगोश Farming खोल ली है तो उसके पश्चात आपको लोगों तक यह बात पहुंचानी पड़ती है कि आपके पास भी खरगोश की फार्मिंग है आपके पास भी खरगोश को बेचने का व्यापार किया जाता है। 

तो उसके लिए आप अपने खरगोश पालन के बिजनेस से संबंधित प्रचार भी कर सकते हैं खरगोश पालन के बिजनेस का प्रचार करने के लिए आपको लोगों को यह बताना होता है कि आपके पास खरगोश की ऐसी-ऐसी प्रजातियां मिलती हैं।

इसके लिए आप अखबारों में विज्ञापन छपवा सकते हैं अपने खरगोश फार्मिंग के बारे में जिससे लोगों को पता चल सके कि यहां पर खरगोश बेचे जाते हैं इसके अलावा आप अपनी Rabbit farming से संबंधित बैनर, पोस्टर वगैरह भी छपवा सकते हैं जो आपको मार्केट में लगाने होते हैं। 

जिससे लोगों को पता चल सके आपके फार्मिंग के बारे में जैसे जैसे लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता चलेगा वैसे वैसे आपके पास खरगोश को खरीदने वालों की संख्या भी बढ़ती चली जाएगी।

तो दोस्तों यह थी कुछ खरगोश पालन के बिजनेस के बारे में जानकारी अगर आपको इसके अतिरिक्त कुछ और भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है या हमको मेल कर सकते हैं। और अगर आपको है जानकारी अच्छी लगी हो तो उसको जल्द से ज्यादा फॉरवर्ड करें और अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक यह जानकारी जरूर पहुंचाएं।

यह भी पढ़ें।

Leave a Comment