Type Here to Get Search Results !

बर्फ फैक्ट्री कैसे लगाएं। ice factory business plan in India 2022 लाखों का मुनाफा।

0

दोस्तों आज हम लेकर आए हैं। एक और ऐसा बिजनेस जो आप सबके लिए बहुत बेहतर साबित हो सकता है अगर आप भी नए बिजनेस की खोज कर रहे हैं तो हम आपके लिए आज लेकर आए हैं ice factory business बर्फ की फैक्ट्री का व्यवसाय, यह इस व्यवसाय का नाम है। 

बर्फ फैक्ट्री कैसे लगाएं। Ice factory business plan in India

आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बर्फ की फैक्ट्री के बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस बिजनेस को करके लाखों में कमाई कर रहे हैं तो हम यहां अपने यूजर्स को इस बिजनेस के बारे में जानकारी देने के बहुत इच्छुक हैं। अगर आपको भी यह बिजनेस पसंद आए तो आप भी इस Business को कर सकते हैं पूरी प्लानिंग के साथ।

अगर आप कम Investment में अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है इस बिजनेस को करने के लिए आपको क्या करना होगा और यह बिजनेस कैसे होगा इस सब के बारे में आपको यहां पूरी जानकारी मिलेगी आइए जानते हैं बर्फ फैक्ट्री का बिजनेस कैसे शुरू करें।


Ice Factory क्या होती है

आप समझ ही गए होंगे कि Ice Factory क्या होती है, क्योंकि इसके नाम में ही इसके बिजनेस का नाम है आप समझ गए होंगे जहां पर बर्फ बनाई जाती हैं उसको आइस फैक्ट्री कहते हैं लेकिन आइस फैक्ट्री कैसे बनती है यह भी आपको जानना होगा। आइस फैक्ट्री मैं जब बड़ी-बड़ी मशीनें बर्फ बनाने का कार्य करती है। और वहां पर बहुत सारे वर्कर्स लगे होते हैं तो उसको ice factory कहा जाता है। क्योंकि बर्फ बनाने के लिए हमें ढेरों मशीन और उपकरणों की जरूरत पड़ती है तो आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं कि आइस फैक्ट्री लगाने में किस चीज की जरूरत होती है और आइस फैक्ट्री में कौन-कौन सी मशीन लगाई जाती है और कौन से उपकरणों की जरूरत पड़ती है।


मार्केट की जानकारी Ice factory के लिए।

अगर आप भी आइस फैक्ट्री लगाना चाहते हैं। आप भी बर्फ फैक्ट्री लगाना चाहते हैं तो इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात होती है Market, सबसे पहले आपको जानना होगा की इसकी मार्केट कैसे की जाती है इसका मार्केट में क्या स्कोप है, आपको इसके बारे में जानकारी निकालनी पड़ेगी आपके आसपास कितने ऐसे व्यवसाय हैं जहां पर बर्फ बनाने का कार्य किया जाता है। अगर आपको लगता है आपके एरिया में बर्फ बनाने की फैक्ट्री पहले से ही मौजूद है तो आप को उनके बारे में रिसर्च करना होगा कि वो कार्य कैसे कर रहेेे हैंं। कितना Ice production निकालते हैं कितना मुनाफा कमाते हैं और उनकी मार्केट कहां कहां पर है, 

इस सब के बारे में रिसर्च करके फिर आपको अपनी Factory लगाने के Business plan को अंजाम देना होगा। मैं तो यही कहूंगा कि आपको ऐसा एरिया का चुनाव करना चाहिए जहां पर बर्फ की डिमांड ज्यादा हो और फैक्ट्रियां बहुत कम तो आप ऐसे एरिया में अपना Ice बनाने का कार्य शुरू कर सकते हैं अगर आपको लगता है आप जिस जगह जिस एरिया में यह बिजनेस करना चाहते हैं वहां बर्फ की मांग बहुत कम है तो आपको यह बिजनेस नहीं करना चाहिए।


Ice Factory में प्रयोग होने वाले उपकरण 

बर्फ बनाने की फैक्ट्री में कौन से उपकरण का इस्तेमाल होता है, तो आइए जानते हैं क्या क्या वह उपकरण है।


  • Slipping Induction meter with starter and capacitor 
  • Smelling salts oil separator with ribs and oil channel esteem 
  • Environment type smelling salts condensers having pipes 
  • Alkali Receiver 

  • Frizzing Tank 
  • Loop 
  • Salt water fomenter with sign meter 
  • Low pressing factor air blower 
  • Condenser water educational program Pump 
  • Appear to be welded Ice jars
  • Air fittings 
  • Salt 
  • Hydrometer , thermometer and apparatus 

तो यह थे कुछ equipment जिसके बारे में आपको यहां पर बताया गया है, और इसके अलावा भी बहुत से ऐसे उपकरण होते हैं जो Ice factory में प्रयोग में लाए जाते हैं उन सब के बारे में आपको जानकारी वहां से मिल सकती हैं जहां से आप बर्फ बनाने की मशीन खरीदोगे वह आपको सभी उपकरणों के बारे में सभी जानकारी विस्तार पूर्वक दे देंगे।


बर्फ फैक्ट्री में बर्फ कैसे बनाया जाता है।

अगर आप बर्फ फैक्ट्री लगाना चाहते हैं अगर आप ICE Business करने की सोच रहे हैं तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए, कि आइस फैक्ट्री में आइस कैसे बनाई जाती हैं मतलब जो हमको बाजार से बर्फ मिलती है उसको बनाने में कौन-कौन सी विधि का प्रयोग किया जाता है अगर Ice factory का setup कहीं पर लगा है, या लगा होता है तो वह इस तरह की विधि का प्रयोग करते हैं जो हम आपको बताने जा रहे हैं 

ध्यान दीजिएगा।

  1. सबसे पहले Ice Tenk में अमोनिया गैस को छोड़ा जाता है


  1. जब वह गैस टैंकर के अंदर आ जाती हैं तो वह तरल रूप ले लेती है उसके बाद कॉलिंग कोयल की वजह से उस गैस को वाष्प में बदल लिया जाता है


  1. आईज टैंक में पहले से ही 30 से 35 परसेंट नमक मौजूद होता है जिसके कारण वाष्प गाडा रूप ले लेती है।


  1. एजीटेशन की सहायता से इसका Temperature कंट्रोल करने के लिए इसको पूरे टैंक में नमक की सहायता से फैलाया जाता है।


  1. आद्रता के Temperature को 15F तक लाने में इसको करीब 24 घंटे का समय लग जाता है और जब टेंपरेचर 15F तक आ जाता है तब उसने पानी भर दिया जाता है।


  1. पानी का हिमांक उच्च क्षमता 30F होने पर पानी बर्फ का रूप लेने लगता है और यह जमकर बर्फ में तब्दील हो जाता है।


  1. फिर बर्फ को सही ढंग से जमाने के लिए और एक अच्छा Size देने के लिए उसमें हवा छोड़ दी जाती है।


  1. बर्फ को बनने के लिए सामान्य 18 से 20 घंटे लग जाते हैं अगर आप बर्फ की मात्रा कम या ज्यादा रखते हैं तो बर्फ की मात्रा के अनुसार इसका टाइम भी घाट और बढ़ सकता है यह निर्भर करता है बर्फ की क्षमता पर कि आप कितना बर्फ जमाना चाहते हैं।


बर्फ बनाने के व्यवसाय में Investment और Profit कितना होगा।

अगर आप बर्फ फैक्ट्री का बिजनेस करना चाहते है तो अपकी ये जानने की इच्छा भी होगी की इस बिजनेस में मुनाफा कितना होता है। और यह बिजनेस करने में लागत कितनी आती है 

अगर आप ऐसी जगह पर रहते हैं या ऐसी जगह पर अपना Ice factory का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं जहां पर लोगों की आबादी ज्यादा हो अगर आप ऐसे एरिया में अपना काम शुरू कर रहे हैं जहा लोगों की आबादी कम से कम 20 से 25 हजार हो तो, यह जगह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी बिजनेस करने के लिए क्योंकि जितनी ज्यादा लोगों की आबादी होगी उतना ज्यादा आपका बर्फ का बिजनेस चलेगा। अगर आप एक छोटी सी फैक्ट्री लगानाा चाहते तो छोटी सी फैक्ट्री लगाने में तीन से चार लाख का खर्चा आ जाएगा।

और अगर इसमें मुनाफे की बात करें तो आप 1 लाख से 2 लाख मुनाफा आराम से निकाल लोगे। और यह मुनाफा आपके एरिया पर भी डिपेंड करता है, क्योंकि बर्फ का ऐसा काम होता है इसको हम ज्यादा दूर सप्लाई नहीं कर सकते इसको आप अपने आसपास के एरिया तक ही सप्लाई कर सकते हैं। क्योंकि ज्यादा दूर तक ले जाने में बर्फ पिंघलना शुरू हो जाता है।

इसलिए आपके एरिया में ज्यादा से ज्यादा आबादी होना जरूरी है और इसी से आप अपने Business में बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। जैसे हमने बताया आप 1 लाख से 2 लाख हर महीना कमा सकते हैं अगर आपका बिजनेस अच्छा चले तो आप इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं इसमें आपको 50% तक मुनाफा हो जाता है। बाकी का 50% बिजली पानी में खर्च हो जाता है तो यह भी काफी अच्छा है।

अगर मोटा मोटा प्रॉफिट की बात करें तो अगर आपके एरिया में बर्फ के डिमांड ज्यादा है। और आप सभी डिमांड पूरी करते हैं तो आप सारा खर्चा निकाल कर तीन से ₹400000 हर महीना कमा पाओगे।


बर्फ की Market कहां कर सकते हैं।

बर्फ बेचने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता अगर आपके एरिया में बर्फ के डिमांड ज्यादा है तो जाहिर सी बात है लोगों को यह भी पता होता है कि बर्फ कहां मिलता है बस इसके लिए आपको थोड़ा Marketing की जरूरत है अगर आप का नया नया काम है तो उसके लिए आपको थोड़ा मार्केटिंग करनी होगी लोगों को बताना होगा कि इस जगह पर यह सामान मिलता है उसके बाद लोग खुद चलकर आपके पास आएंगे आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बस एक बार आपका बिजनेस लोगों तक पहुंच जाए। बर्फ की आवश्यकता आज के टाइम में हर आदमी को होती है खासकर गर्मियों में बर्फ की बहुत ज्यादा डिमांड होती है जैसे

  1. फैमिली में
  2. फलों का स्टोर करने वालों को
  3. सब्जी वालों को ही बर्फ की बहुत जरूरत होती
  4. गोलगप्पे वाले को भी
  5. होटल्स मे
  6. शादी फंक्शंस में
  7. जागरण में
  8. आइसक्रीम वालों को
  9. और खासकर गर्मी में ठंडा पानी करने के लिए।

ऐसी और भी बहुत सारी जगह है लोग हैं जो बर्फ को अलग-अलग जगह इस्तेमाल करते हैं अगर  एक बार आपका Ice Business चल जाए तो आपके पास बर्फ की कमी आ सकती है लेकिन बर्फ लेने वालों की कमी नहीं आएगी


Ice factory लगाने में रिस्क कितना है

अगर हम बात करें इस चीज की,  कि इस बिज़नेस में रिस्क कितना है क्या आपका यह Business चलने में असमर्थ है तो इसके चांस है ओन्ली 8 से 10 परसेंट, अगर आपका बिजनेस ना चले और उसकी वजह होंगे सिर्फ आप अगर आप अपना Business plan अच्छे से नहीं करोगे अगर आप ऐसी जगह का चुनाव नहीं करोगे जहां पर बर्फ की डिमांड ज्यादा हो तो आपका बिजनेस हो सकता है ठप हो जाए।

सबसे पहले आपको बर्फ का बिजनेस क्या कोई भी बिजनेस करने से पहले आप को ध्यान में रखना चाहिए कि आप जहां बिजनेस कर रहे हैं वह जगह आपके बिजनेस करने के लिए सही है या नहीं या आप जो भी बिजनेस कर रहे हैं क्या लोगों को उसकी जरूरत है या नहीं या लोगों की पहले ही जरूरत पूरी हो रही है, तो आप ऐसे जगहा पर भी Business मत करिए जहां पर लोगों की जरूरत पहले से ही पूरी हो रही है

बस आपको सही जगह का चुनाव करना है और अपने Business plan को अच्छे से प्लान करना है मार्केटिंग की जांच करनी है और फिर अपने काम में लग जाना है अगर आपको लगे कि यह काम बिल्कुल चल जाएगा यहां पर तो आप बिना हिचकिचाहट के वह काम कर सकते हैं।

अगर आप बिना कुछ Search करें कहीं पर भी Ice factory लगा कर बैठ जाओगे बिना कुछ जाने तो आप इसमें मार भी खा सकते हो, तो इसलिए सबसे पहले सभी चीज की जानकारी लें अगर आपको लगे कि आप बिल्कुल सही है -अब मैं यह बिजनेस कर सकता हूं- और अच्छा चल जाएगा तो आप बिल्कुल यह कर सकते हैं।

आज हमने बताए है की Ice factory कैसे लगाएं, यानी कि बर्फ फैक्ट्री का व्यवसाय कैसे करें और आपको बताया गया है कि कौन कौन से उपकरणों की जरूरत होती है और कैसे कैसे बिजनेस प्लान होता है।

अगर आपको इससे संबंधित और भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपकी सहायता जरूर करेंगे और हो सके तो यह जानकारी अपने दोस्त फैमिली रिलेशन तक भी पहुंचाए हो सकता है वह भी इस बिजनेस को लेकर कुछ सोच सकें वह भी इस बिजनेस को कर सके अगर उनको अच्छा लगे तो। 

यह भी पढ़िए।

Post a Comment

0 Comments