मेडिकल स्टोर कैसे खोलें, और प्रतिदिन हजारों में कैसे कमाये। 2022

मेडिकल स्टोर कैसे खोलें , फार्मेसिस्ट का कोर्स करके

आज का दौर कुछ ऐसा है जहां खानपान में मिलावट देखने को मिलती है जिसकी वजह से इंसान का स्वास्थ्य ज्यादा खराब रहता है बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं, उनको यह नहीं पता होता कि उनके अंदर कौन सी बीमारी पल रही है 

आज के टाइम में सभी लोग किसी ना किसी रोग की दवाई खाते रहते हैं और यह सभी दवाई आपको पता है केवल मेडिकल स्टोर पर ही मिलती है 

अतः आप भी मेडिकल स्टोर खोलकर जन सेवा कर सकते हैं और इससे एक बहुत अच्छा लाभ भी कमा सकते हैं आज का यह लेख मेडिकल स्टोर के ऊपर ही लिखा गया है कि मेडिकल स्टोर कैसे खोलें अगर आप मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो सभी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें।

डॉक्टर बनने केेेे लिए कौनसा कोर्स करे।

मेडिकल स्टोर क्या होता है। Medical store kaise khole

यह तो सबको ही पता है कि मेडिकल स्टोर क्या होता है लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मेडिकल स्टोर वह दवा खाना होता है जहां पर बीमारी से संबंधित दवाई मरीज को दी जाती है, 

इसको मेडिकल स्टोर बोलते हैं, और बहुत से लोग बिना डॉक्टर के परामर्श के मेडिकल स्टोर पर जाकर अपनी बीमारी बताकर दवाई ले लेते हैं  मेडिकल स्टोर के जरिए हम थोक में दवाई को आराम से बेच सकते हैं लेकिन इसके लिए हम को लाइसेंस की जरूरत पड़ती है।

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जानिए।

मेडिकल स्टोर कैसे खोलें।

अगर आप मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास दो ऑप्शन होते हैं पहले ऑप्शन के जरिए आप बड़े स्तर पर मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं जिसमें आप किसी फार्मासिस्ट डिग्री होल्डर को हायर करके उसको आप अपने मेडिकल स्टोर पर रख सकते हैं

और दूसरा ऑप्शन यह है कि आप खुद एक फार्मासिस्ट का कोर्स करके अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।

अपने घर में या दुकान पर एटीएम मशीन लगवा कर कमाई करें।

फार्मेसी कोर्स और पंजीकरण।

अगर आप अपना छोटे स्तर पर एक मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको फार्मासिस्ट का कोर्स करना पड़ेगा फिर उसके बाद आपको लाइसेंस मिलेगा- 

फार्मासिस्ट कोर्स का विवरण।

डी फार्मा: फार्म करने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा पीसीएम या पीसीबी से पास करने के बाद उसको डी फार्मा का डिप्लोमा लेना होता है जो कि 2 वर्ष का होता है और यह 2 वर्ष का डिप्लोमा करने के बाद आपको किसी मेडिकल कॉलेज में 3 महीने के लिए ट्रेनिंग करनी पड़ती है।

एम फार्मा: एम फार्म करने के लिए स्टूडेंट को कंपटीशन का एग्जाम पास करना होता है उसके बाद आपका दाखला इसमें हो जाता है अगर कोई स्टूडेंट इस कोर्स को करना चाहता है तो उस छात्र को 12वीं कक्षा में पीसीएम सब्जेक्ट को चुनना होगा यह कोर्स 3 साल का होता है।

बी फार्म: इस कोर्स को करने के लिए भी छात्रों को कंपटीशन एग्जाम में खुद को प्रूफ करना होता है तभी आपका दाखिला इस कोर्स में होता है यह कोर्स 12वीं पास करने के बाद किया जाता है और इसकी समय अवधि 3 वर्षों की होती है।

फार्मा डी: इस कोर्स को करने के लिए भी छात्र को 12वीं के बाद पीसीएम सब्जेक्ट को लेना जरूरी होता है उसके बाद बी फार्मा के 2 वर्षों का कोर्स कंप्लीट करना होता है फिर फार्मा डी कोर्स करने में लगभग 4 वर्ष का समय लगता है यह कोर्स कुल मिलाकर 6 वर्षों का हो जाता है

पंजीकरण करें।

ऊपर बताए गए कोर्स में से कोई भी कोर्स करके आप एक फार्मासिस्ट तो बन सकते हैं लेकिन मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको फार्मासिस्ट को पंजीयन करवाना जरूरी होता है आप अपने राज्य के फार्मेसी काउंसलिंग मैं खुद को पंजीयन करवा सकते हैं।

ड्रग लाइसेंस या फार्मेसी लाइसेंस।

अगर आप अपने मेडिकल स्टोर छोटे या बड़े स्तर किसी भी स्तर से खोलना चाहते हैं तो दोनों ही स्थिति में आपको ड्रग लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ती है, आप अपने राज्य के औषधि मानक नियंत्रण विभाग से दो तरह के ड्रग लाइसेंस ले सकते हैं।

  1. थोक विक्रेता ड्रग लाइसेंस
  2. रिटेलर ड्रग लाइसेंस

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए जगह का चुनाव।

अगर आप अपने मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो आप अपनी मेडिकल स्टोर ऐसी जगह पर खोले जहां पर कोई अस्पताल या छोटे बड़े क्लिनिक हो या फिर आप ऐसी जगह पर खोलें जो बहुत ही ज्यादा भीड़भाड़ वाला है क्षेत्र हो ऐसी जगह पर अगर आप अपना मेडिकल स्टोर खोलेंगे तो वह बहुत अच्छा चलेगा।

मेडिकल स्टोर खोलने में लागत।

अगर आप मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको फार्मासिस्ट कोर्स करने और अपने मेडिकल स्टोर में दवाइयों का स्टॉक रखने के लिए टोटल 5 लाख से 6 लाख का खर्चा आ जाएगा इतने निवेश में आप छोटे स्तर पर मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं और उसको समय के साथ बड़ा भी बना सकते हैं।

मेडिकल स्टोर से होने वाला मुनाफा।

मेडिकल स्टोर का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जो 12 महीने चलता है इसकी डिमांड ना तो आज तक खत्म हुई है और ना कभी खत्म होगी, अगर आपका मेडिकल स्टोर अच्छा चलता है तो आप इससे महीने के 50,000 से ₹100,000 तक या उससे ज्यादा आराम से कमा सकते हैं।

मेडिकल स्टोर खोलने में रिस्क।

सामान्य तौर पर देखा जाए तो मेडिकल स्टोर के व्यवसाय में जोखिम देखने को नहीं मिलता बहुत कम केस ऐसे होते हैं जहां थोड़ा बहुत रिस्क देखने को मिलता है 

अगर आपका मेडिकल स्टोर अच्छा चलता है आप ग्राहक के मुताबिक बताई हुई दवाई उसे अवेलेबल कराते हैं तो इस बिजनेस में किसी प्रकार का रिस्क देखने को नहीं मिलेगा अगर किसी कारणवश आपके पास वह दवाई नहीं है जिसकी ग्राहक को आवश्यकता है

 तो आप वह दवाई उसको कहीं और से अवेलेबल करवा सकते हैं ऐसा करने से ग्राहक का आप पर ट्रस्ट भी बनेगा और आपका बिजनेस भी नीचे भी नही जाएगा।

दोस्तों ऐसी कुछ मेडिकल स्टोर कैसे खोलें इससे संबंधित जानकारी, अगर आप अपना मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो पूरी प्लानिंग के साथ और अच्छी जगह का चुनाव करके ही अपने मेडिकल स्टोर का व्यवसाय शुरू करें ग्राहक को अच्छी दवाई देकर ग्राहक का विश्वास जीते हैं तभी आप इससे अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसको सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें जिससे औरों की भी मदद हो सके।

यह भी पढ़ें। 

Leave a Comment