What is MSME udyog aadhar | आधार उद्योगों के लिए इसकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है

Msme क्या होती है और सभी उद्योगों के लिए इसकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है (हेल्पलाइन नंबर, योजना, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, फुल फॉर्म)

What is MSME and udyog aadhar registration process detail in Hindi 

(types, udyog aadhar, login, loan amount, msme loan, packages, definition, aadhar udyog update, official portal)

what is MSME - And its registration process in Business

भारत सरकार के मध्यम और लघु उद्योग आधार मंत्रालय के अनुसार एमएसएमई business के लिए महत्वपूर्ण नियम बनाए गए हैं हमारे देश में मौजूद है जो भी छोटे और मध्यम udyog aadhar के rules हैं और कानून हैं तथा जरूरत पड़ने पर नए कानून बनाने के लिए यह मंत्रालय सर्वोच्च संस्था है, 

हर देश की financial मजबूती, छोटे बड़े व्यापार करने वाले संगठनों को उनके व्यापार में परेशानी का सामना ना करना पड़े इसी बात को ध्यान में रखते हुए उनको एमएसएमई आसानी से पंजीकरण कराने की service प्रदान करती है।

एम एस एम ई invest करने के लिए एक छोटे आकार की संस्था है जिसमें सभी तरह के एक कुशल और कुशल व्यापारी हो सकते हैं जो किसी भी बेरोजगार को रोजगार देखकर भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में एक अच्छा योगदान देते हैं, 

जैसे निर्यात के क्षेत्र में योगदान, कच्चा माल तथा निर्माण क्षेत्र को बढ़ाना, बुनियादी सामग्री की खपत द्वारा बड़े उद्योगों को अपने समर्थन प्रदान करते हैं, भारत सरकार इसके लिए सब्सिडी भी देती है एमएसएमईडी अधिनियम 2006 के अनुसार पंजीकृत कंपनियों और व्यापारो के माध्यम से और योजनाओं को बढ़ाने के लिए सब्सिडी दी जाती है।

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका। 

भारत के अंदर एमएसएमई का महत्व। 

(Importance of MSME udyog aadhar)

45 परसेंट हिस्सा एमएसएमई का भारत की कुल अर्थव्यवस्था का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष निर्यात में है राज्य Government या केंद्रीय और बैंकिंग एमएसएमई अधिनियम के अनुसार लाभ प्राप्त करने के लिए msme का पंजीकरण कराना आवश्यक है

इसी तहत व्यापार के अंदर आपको ब्याज की कम दर, उत्पाद रेट में छूट, सब्सिडी योजना कर एवं अन्य बहुत तरह के लाभ available होंगे, यह एक वैकल्पिक udyog aadhar Registration है, छूट पाने के लिए आपको उद्योग आधार पंजीकरण कराना जरूरी है 

किसी भी तरह के व्यापार के लिए आप एम एस एम ई का प्रमाण ले सकते हैं।

एमएसएमई के प्रकार। 

(Types of MSME udyog)

एमएसएमई माध्यम, छोटे और सूक्ष्म इन तीनों प्रकार के उद्योगों में से किसी भी enterprise के अंतर्गत आता है किसी भी अर्थव्यवस्था की रीढ़ msme udyog aadhar होती है यह सभी को आर्थिक विकास और सामान विकास को बढ़ाने के लिए एक इंजन के जैसे काम करती है

एमएसएमई को व्यापार के अंदर लगने वाले बड़े छोटे मशीनरी संयंत्र की खरीदारी में invest की गई पूंजी के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है, माध्यम सूक्ष्म और लघु उद्योग अधिनियम 2006 केवल उन उद्योगों पर ही लागू होता है जो विनिर्माण एरिया में कार्य करते हैं और सर्विस क्षेत्र की कंपनियों के लिए उपकरण का investment कर रहे हैं इन सेवा क्षेत्र में कार्य कर रहे तीनों कैटेगरी के MSME aadhar udyog का उल्लेख निम्नलिखित है।

माइक्रो या सूक्ष्म udyog aadhar: सूक्ष्म udyog सबसे छोटी संस्था है. इस विनिर्माण Business के अंतर्गत संयंत्र और machinery में कम से कम 1 crore तक का investment कर सकते है जिसका turnover 5 करोड़ होना चाहिए

लघु उद्योग : इसके अंतर्गत छोटे विनिर्माण Business के लिए संयत्र और मशीनरी में 10 निवेश कर सकते है, जिसका turnover कम से कम 50 crore होना चाहिए.

मध्यम उद्योग : माध्यम विनिर्माण उद्योग के लिए संयत्र और machinery में 20 करोड़ का investment कर सकते है जिसका टर्नओवर कम से कम 100 करोड़ होना चाहिए.  

MSME में udyog aadhar का registration होने से मिलने वाले लाभ 

(Profit of MSME udyog aadhar Registration Certificate)

बैंको से लाभ : सभी Banks और अन्य वित्तीय संस्थान MSME को पहचानते है इसलिए Apko अपने व्यवसाय के लिए ऋण स्वीकृति कम ब्याज दर पर आसानी से उपलब्ध हो सकती है. msme को दी गयी ऋण पर interest की दर सामान्य व्यापार की ब्याज दर की तुलना में 1-1.5 percentage कम होते है.

राज्य सरकार द्वारा छूट : अधिकतर राज्य उन लोगों को इलेक्ट्रिसिटी, कर और औद्योगिक subsidy प्रदान करती है, जिन्होंने अपने Business को एमएसएमईडी अधिनियम के अंतर्गत Registered किया है. उन्हें राज्य द्वारा special रूप से बिक्री कर में छूट मिलती है.

कर लाभ : Business के आधार पर msme में पंजीकृत होने के बाद एक्साईज छूट योजना का profit ले सकते है, व्यवसाय के प्रारंभिक year में कुछ प्रत्यक्ष करों से भी छूट मिलती है, Government के द्वारा व्यवसाय को स्थापित करने में व्यापारियों को कई प्रकार की subsidy भी प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें Profit की प्राप्ति होती है. 

केंद्र और राज्य की Government से अनुमोदन : एमएसएमई में Registered व्यवसाय को Government licence और प्रमाणीकरण जल्द और आसानी से मिल जाते है. कई ऐसी Government निविदाएं या tander है जो कि भारत में लघु व्यवसाय की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए अर्थात केवल msme के लिए ही खुली है.

msme registration में लगने वाले आवश्यक documents 

(MSME Registration Requirements Document)

Pan card की प्रतिलिपि या ज़ेरॉक्स, Aadhar card, pasport, driving licence इत्यादि इनमे से कोई एक पहचान प्रमाणपत्र के रूप में आपके पास available होने आवश्यक है.

pasport आकार की तस्वीर

अन्य दस्तावेज (Other Documents)

अगर आप rent की संपत्ति पर उद्योग करते है तो rent समझौता का दस्तावेज

स्वामित्व वाली property के लिए सौदे का दस्तावेज़ या सम्पत्ति का दस्तावेज़

affidavit अर्थात शपथपत्र

घोषणा दस्तावेज

NOC

साक्षी के रूप में दो व्यक्ति 

एमएसएमई में Registered का तरीका 

(Process of udyog aadhar MSME Registration in hindi)

एमएसएमई में registration आप ऑफ़ लाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीकों से कर सकते है

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 

(MSME udyog aadhar Registration Offline)

सबसे पहले जिस department के लिए आप Business शुरू कर रहे है, उसके साथ एक आवेदन पत्र में जो आपकी बुनियादी information है उसे भरे, उसके बाद संबंधित दस्तावेज के साथ msme ऑफिस में Registered. करा लें.

application और documents को जमा करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सारे दस्तावेज को Certified करा ले, उसके बाद आवेदन को जमा कर दे, आप application को जिस भी जिले में अपना कारोबार शुरू कर रहे है वहां के डिस्ट्रिक्ट udyog केंद्र में जाकर जमा कर सकते है.

udyog aadhar: इसके बाद department के द्वारा, आपके आवेदन को आपके दस्तावेज़ के साथ msme register  के पास फाइल किया जायेगा, फिर विशेषज्ञ उसका सत्यापन करेंगे. सत्यापन के बाद application स्वीकृत हो जाने के बाद आपको msme प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा और आपको courier और इमेल के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा. 

ऑनलाइन Registration 

(MSME udyog aadhar Registration Online)

offline registration के लिए भारत सरकार द्वारा जारी किये गए portal या लिंक 

http://udyogaadhaar.gov.in/UA/UAM_Registration.aspx 

पर जाकर दिए गए निर्देश के अनुसार Aadhar sankhya, मालिक का नाम इत्यादि को भरने के बाद आवेदन जमा कर दे.

उसके बाद आपके registration number  या email पर एक OTP अर्थात unique number आएगा, जिसे apko आवेदन में डालना होगा और नीचे दिए गए कैप्चा को application में डालकर इसे जमा कर दें।

जब आप msme Business शुरू करते है तब आपको एक last registration के लिए आवेदन करना होता है, जिसके बाद आपको अंतिम msme udyog aadhar certificate दिया जाता है. उत्पादन शुरू होने के बाद आप स्थायी certificate के लिए आवेदन कर सकते है.  

दोस्तों यह थी कुछ MSME से संबंधित जानकारी और इसका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको अपनी जानकारी में सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

यह भी पढ़ें।

Leave a Comment