Type Here to Get Search Results !

गूगल के सिइओ सुंदर पिचाई का मासीक वेतन कितना है। | Google CEO Sundar pichai Monthly salary

0

Google CEO Monthly salary, Sundar pichai salary per month, Google CEO Sundar pichai Monthly salary in Indian rupees, गूगल के सिइओ सुंदर पिचाई का मासीक वेतन।

Google CEO Monthly salary, Sundar pichai salary per month, Google CEO Sundar pichai Monthly salary in Indian rupees

सुंदर पिचाई 2020 के समय के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक हैं। इससे पहले वे Google के CEO थे।  बाद में दिसंबर 2019 में, वह Google LLC के मूल संगठन Alphabet Inc. के CEO बने।

भारत में जन्मे और पले-बढे और संयुक्त राज्य अमेरिका में आगे की पढ़ाई कर रहे Sundar pichai अब एक विश्व-प्रसिद्ध व्यक्तित्व और प्रौद्योगिकी के जानकार हैं।

जब से वे Google के CEO बने हैं, उन्होंने लाखों लोगों को अपने सपनों का पालन करने के लिए प्रेरित किया है।

वह दुनिया में सबसे अधिक salary पाने वाले CEO में से एक हैं और हर साल लाखों डॉलर कमाते हैं।  इस लेख में, आप भारतीय रुपये में सुंदर पिचाई के Monthly salary के बारे में जानेंगे।


सुंदर पिचाई के प्रारंभिक वर्ष और शिक्षा 

Sundar pichai education

Sundar pichai चेन्नई के एक middle class परिवार में पले-बडे। कम उम्र में, उनके पास extraordinary reasoning skills और memory है।

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्हें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर में प्रवेश मिला।  उन्होंने 1973 में मेटलर्जिकल Enginnering में B.tech पूरा किया और अपनी उत्कृष्टता के लिए रजत पदक प्राप्त किया।

उसके बाद, उन्होंने एक scholarship प्राप्त की और 1995 में सामग्री विज्ञान में अपने मास्टर की पढ़ाई पूरी करने के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में भाग लिया।

इस बीच, उन्होंने Google के संस्थापकों से मुलाकात की, और वे बहुत अच्छी तरह से मिल गए।

1995 में स्टैनफोर्ड से मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद, सुंदर ने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में एमबीए में दाखिला लिया। उन्होंने 2002 में अपनी डिग्री पूरी की और तब से अमेरिका में रह रहे हैं।


सुंदर पिचाई कैसे सुर्खियों में आए? 

सुंदर पिचाई का सबसे अच्छा गुण उनकी ईमानदारी और समर्पण है।  इन दोनों गुणों ने सुंदर पिचाई को वह व्यक्ति बनने में मदद की जो वह अभी हैं।

वह जन्मजात प्रतिभावान हैं और उनके जीवन में एक नया मोड़ आया जब उन्हें 2004 में उत्पाद विकास प्रमुख के पद के लिए Google में एक interview के लिए आमंत्रित किया गया।

interview वास्तव में कठिन था, लेकिन सुंदर अपने शांत और ईमानदारी से इसे पास करने में सक्षम रहे।

sundar pichai ने बताया कि उनसे 'Gmail' के बारे में पूछा गया था, Gmail को उसी दिन लॉन्च किया गया था।  उन्होंने  honestly Ans दिया कि उन्हें ऐसी किसी बात की कौई knowledge नहीं है।

बाद में जब उन्हें Gmail के बारे में बताया गया और पांचवें और अंतिम राउंड में उनसे यही सवाल पूछा गया तो उन्होंने न सिर्फ जीमेल का वर्णन किया बल्कि यह भी सुझाव दिया कि इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है।

अप्रत्याशित रूप से, उन्होंने कहा कि उन्हें लगा कि यह एक अप्रैल फूल का मजाक है क्योंकि interview 1 अप्रैल 2004 को हुआ था।

फीर बार-बार, सुंदर कंपनी के लिए सबसे बड़ी संपत्ति में से एक साबित हुआ।  2008 में, उन्हें पदोन्नत किया गया और उत्पाद विकास के उपाध्यक्ष का पद ग्रहण किया गया।

2012 में, वह Google में वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने।  उनकी कार्य नीति और प्रशंसा ट्विटर और माइक्रोसॉफ्ट जैसी अन्य कंपनियों तक पहुंची, और उन्होंने उन्हें संबंधित कंपनियों में शामिल होने के लिए भारी प्रोत्साहन की पेशकश की।

लेकिन वह Google के साथ रहे और अंततः अगस्त 2015 में Google के सीईओ बन गए। दिसंबर 2019 में लैरी पेज के अल्फाबेट के CEO के रूप में पद छोड़ने के बाद, सुंदर को अल्फाबेट का सीईओ नामित किया गया।


सुंदर पिचाई का मासिक वेतन भारतीय रुपये में।

Sundar Pichai monthly salary in Indian rupees.

अपनी कड़ी मेहनत और पर्याप्त अवसरों के साथ, सुंदर पिचाई पहले से ही एक स्व-निर्मित बहु-करोड़पति हैं।  48 साल की उम्र में उन्होंने एक ऐसी दौलत हासिल कर ली है जिसका ज्यादातर लोग सपना देख सकते हैं।

Sundar pichai monthly salary लाखों में है।  उनकी कुल संपत्ति $600 मिलियन या 4,421 करोड़ रुपये से अधिक है।

2015 में, उन्होंने $100 मिलियन कमाए, और तब से उनकी कुल संपत्ति में वृद्धि हो रही है।  2016 में, उन्होंने $199 मिलियन कमाए।  उनके पास Google के लगभग 115,007 शेयर हैं।


सुंदर के पैसे का एक बड़ा हिस्सा कंपनी के शेयरों के रूप में है।

Sundar pichai per day, per month, per year Salary information,

2019 तक, sundar pichai yearly revenue रु।  2,145 करोड़ कहा जा रहा है

Sundar pichai per day income 5.87 करोड़।  sundar pichai per month salary 176 करोड़ रुपये  हैं।  2020 में, श्री पिचाई के वार्षिक वेतन में $2 मिलियन की वृद्धि की गई।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, सुंदर संयुक्त राज्य में 10 सबसे अधिक salary पाने वाले ceo में से एक है।  2019 में, उन्होंने लगभग 86 मिलियन डॉलर कमाए जो विभिन्न भत्तों और स्टॉक पुरस्कारों से आए।


सुंदर पिचाई के बारे में रोचक तथ्य, interesting facts

सुंदर पिचाई सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्वों में से एक हैं।  वह मध्यम वर्गीय परिवारों और उससे आगे के लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं।

वह धैर्य और ईमानदारी की प्रतिमूर्ति हैं।  वह सभी को खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनना सिखाते हैं और हमेशा दुनिया भर के छात्रों को प्रोत्साहित करते देखे गए हैं।


सुंदर पिचाई के बारे में कुछ interesting fact.

2014 में माइक्रोसॉफ्ट ने सुंदर पिचाई को अपनी कंपनी में आमंत्रित किया।  यह भी अफवाह है कि कंपनी ने उन्हें microsoft के CEO के पद की पेशकश की।

जब वह यात्रा पर होते है तो उनको सबसे अच्छे Ideas मिलते हैं।  एक जीनियस की किसी भी अन्य अजीबोगरीब आदत की तरह, सुंदर पिचाई को भी बात करने या मीटिंग में भाग लेने की आदत है।

उनका जन्म 1972 में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।  उनके पिता एक Electrical engineer थे, जिन्होंने स्टैनफोर्ड में भाग लेने के लिए उन्हें अमेरिका भेजने के लिए एक साल की salary बचाई।

सुंदर ने अपनी डॉक्टरेट की पढ़ाई पूरी नहीं की और इसके बजाय Google में शामिल हो गए।  यह, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के साथ पिछली मुलाकात के साथ, उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ था।

सुंदर पिचाई ने अंजलि पिचाई से शादी की है, जिनसे उनकी मुलाकात कॉलेज में हुई थी।  वर्तमान में, वह दो बच्चों- काव्या पिचाई और किरण पिचाई के पिता हैं।


निष्कर्ष (Conclusion)

सुंदर पिचाई वास्तव में देखने वाले व्यक्ति हैं।  वह एक विनम्र, शांत और स्मार्ट व्यक्ति है।  वह जमीन से जुड़े हैं और हमेशा छात्रों को उनके सपनों का पालन करने के लिए प्रेरित करते हैं।

उन्होंने अब 16 से अधिक वर्षों से Google के साथ काम किया है।  इस समयावधि में, उन्होंने सफलतापूर्वक बैठकों, मुहरबंद सौदों, उत्पाद को लोकप्रिय बनाने और विभिन्न सौदों पर बातचीत की है।

इस सारी मेहनत और सही अवसरों ने उन्हें वह इंसान बनाया जो हर कोई बनना चाहता है।

इन सभी प्रशंसाओं ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर CEO में से एक बना दिया है।  Google और Alphabet की निरंतर प्रगति के साथ, सुंदर पिचाई अगले साल या एक साल बाद अरबपति बन जाएंगे।

यह भी पढ़ें।

  1. बिना डिग्री की हाई सैलरी वाली नौकरियां।
  2. सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस।
  3. सिमेन्ट की दुकान कैसे खोलें।
  4. Top 10 Part Jobs - ऑफलाइन एंड ऑनलाइन
  5. What is MSME | उद्योगों के लिए इसकी रजिस्ट्रेशन
  6. पेन बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें।

Post a Comment

0 Comments