Type Here to Get Search Results !

एलआईसी एजेंट कैसे बनें: How to become LIC agent, salary, commission and examination details

0
LIC agent salary, LIC Agent Exam 2021, LIC Agent apply Online 2020, LIC agent commission, LIC Agent details, एलआईसी एजेंट कैसे बने।

LIC agent salary, LIC Agent Exam 2021, LIC Agent apply Online 2020, LIC agent commission, LIC Agent details, एलआईसी एजेंट कैसे बने।

एक ऐसे परिदृश्य की कल्पना करें जहां आपको नौकरी नहीं मिल रही है या आप काम नहीं करना चाहते हैं, लेकिन पैसे की सख्त जरूरत है।  या, आप भविष्य के लिए बचत करते हुए परिवार के लिए अतिरिक्त पैसा बनाना चाहते हैं।

ये सामान्य स्थितियां हैं जिनका सामना लाखों भारतीय करते हैं।  लेकिन वास्तव में चिंता की कोई बात नहीं है।  भारतीय जीवन बीमा निगम या LIC के लिए धन्यवाद, आप एक LIC agent के रूप में काम कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

और पैसा कमाना ही lic agent बनने का एकमात्र आकर्षण नहीं है: आपको आकर्षक salary, कमीशन और आजीवन पेंशन और विशेष क्लबों की सदस्यता जैसे भत्ते भी मिलते हैं।

अपने सपनों का घर खरीदने के लिए आपको loan बहुत कम ब्याज दरों पर मिल सकता है।  और आप उस प्रतिष्ठा का भी आनंद लेते हैं जो भारत सरकार के एक सम्मानित संगठन के लिए काम करने से आती है।

 lic agent कौन होता है?

एलआईसी एजेंट एक बहुत ही प्रतिष्ठित पद है।  Lic agent के रूप में, आप उस चयनित समुदाय के सदस्य बन जाते हैं जो भारत के विशाल banking वित्तीय सेवा और बीमा (BFSI) उद्योग में काम करता है।

 LIC agent एक पुरुष या महिला कौई भी हो सकता है जो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा शुरू की गई जीवन बीमा और अन्य बीमा पॉलिसियों को बढ़ावा देता है।

 वर्तमान में, एलआईसी विभिन्न प्रकार की जीवन बीमा योजनाएं प्रदान करता है।  मतलब, आप एलआईसी के इन वित्तीय उत्पादों को अपने सामाजिक दायरे के भीतर और बाहर प्रचारित करेंगे।

एलआईसी एजेंट कर्मचारी नहीं हैं: यह भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बीमाकर्ता द्वारा संभव बनाया गया स्वरोजगार या व्यवसाय का एक रूप है।

एलआईसी एजेंट कैसे बनें

(How to become LIC agent)

एलआईसी एजेंट बनना मुश्किल और आसान दोनों है।  यह आपके व्यक्तिगत skills और abilities पर निर्भर करता है।  अब मैं LIC agent बनने के विभिन्न चरणों का वर्णन करूंगा।

इसके अलावा, 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति और सफलतापूर्वक माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (एसएससी) पूरा कर चुका है, इसके समकक्ष या उच्चतर एलआईसी एजेंट बन सकता है।

चरण -1: एलआईसी पोर्टल (Lic portal)

lic agent बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और पहला कदम एलआईसी पोर्टल के माध्यम से निगम को पंजीकृत करना है।

आपको अपना नाम, गांव, कस्बा, शहर या इलाके जहां आप रहते हैं, संपर्क नंबर और ईमेल आईडी और शैक्षणिक योग्यता सहित बुनियादी विवरण प्रदान करना होगा।

जबकि LIC portal यह नहीं कहता है, मेरा सुझाव है कि आप एलआईसी एजेंट बनने के कारणों के बारे में एक संक्षिप्त सारांश- दो या तीन वाक्य भी शामिल करें।  यह आपके पंजीकरण को संसाधित करने वाले एलआईसी अधिकारी के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।

हालांकि, सबसे आसान तरीका है कि आप अपने नजदीकी lic office में जाएं या स्थानीय एलआईसी विकास प्रबंधक से मिलें।

चरण -2: साक्षात्कार पास करें 

lic office में स्थानीय विकास अधिकारी या शाखा प्रबंधक द्वारा आपका साक्षात्कार लिया जाएगा।  अब याद रखना, इस इंटरव्यू को क्लियर करना बहुत जरूरी है।  जब तक आप इस चरण को सफलतापूर्वक पूरा नहीं कर लेते, तब तक lic agent बनने की आपकी महत्वाकांक्षा के साथ आगे बढ़ने की कोई संभावना नहीं है।

ऐसे कोई विशिष्ट प्रश्न नहीं हैं जिनके लिए आपको इस साक्षात्कार की तैयारी करने की आवश्यकता है।  अधिकारी आपके बारे में प्रश्न पूछेगा, आपके सामान्य ज्ञान का परीक्षण करेगा और आपसे धन और वित्त से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगा।

इसके अलावा, आपके लिए अज्ञात, अधिकारी आपके व्यक्तित्व का भी आकलन करेगा, जिस तरह से आप खुद को प्रस्तुत करते हैं, व्यवहार और भाषण की स्पष्टता, दूसरों के बीच में।

चरण -3: नि: शुल्क प्रशिक्षण

एक बार जब आप इस साक्षात्कार को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं, तो अधिकारी आपसे एक निःशुल्क प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में नामांकन करने के लिए कहेगा।  आमतौर पर, यह आपके शहर में Lic office में आयोजित किया जाएगा।  यदि आप किसी कस्बे या गाँव में निवास कर रहे हैं, तो आपको उस निकटतम स्थान की यात्रा करनी होगी जहाँ यह प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित किया जाता है।

प्रशिक्षण पाठ्यक्रम 25 घंटे की अवधि का है।  यह तीन से चार दिनों में फैलता है।  पाठ्यक्रम के दौरान, आप जीवन बीमा व्यवसाय के बारे में और इसमें क्या शामिल है, इसके बारे में जानेंगे।

आप भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) और जीवन बीमा को नियंत्रित करने वाले इसके नियमों के बारे में भी जानेंगे।
IRDAI, जैसा कि नाम से पता चलता है, भारत सरकार का एक संगठन है जो इस देश में बीमा व्यवसाय को नियंत्रित करता है।  इसलिए, lic agent के रूप में काम करने के लिए इस निकाय के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

चरण -4: परीक्षा के लिए पंजीकरण करें 

(Registration for exam)

अपना साक्षात्कार और प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, अगला कदम LIC agent test (PRT) के लिए registration करना है।  एलआईसी एजेंट पीआरटी के लिए पंजीकरण करने के दो तरीके हैं।

Online: IRDAI पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करें।
offline: नजदीकी एलआईसी शाखा कार्यालय में अपना पंजीकरण कराएं।

प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट के लिए रजिस्टर करने के लिए आप Lic development officer की मदद ले सकते हैं।  पंजीकरण के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • चार पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो।
  • आपके एसएससी या इसके समकक्ष या उच्च शिक्षा की डिग्री की मार्कशीट की फोटोकॉपी।
  • स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड की फोटोकॉपी।
  • रद्द किया गया चेक।

 यदि आपके पास बैंक खाता नहीं है, तो मैं आपको एलआईसी एजेंट प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट (पीआरटी) के लिए आवेदन करने से पहले एक खाता खोलने की सलाह देता हूं।  बैंक से चेक बुक प्राप्त करें।

भारत के सर्वोच्च न्यायालय के एक फैसले के बाद, आपको बैंक खाता खोलने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता नहीं है।

आपका pan card ही काफी होगा।  हालांकि, आपको एक वैध पता प्रमाण जैसे राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या राज्य या केंद्र सरकार से कोई दस्तावेज देना होगा।

पैन कार्ड होना अनिवार्य है।  तो lic agent के लिए प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट के लिए आवेदन करने से पहले, आयकर विभाग से एक प्राप्त करें।

एलआईसी एजेंट परीक्षा के लिए शुल्क

(Fee for Lic agent examination)

IRDAI पोर्टल के मुताबिक, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की फीस ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के मुकाबले ज्यादा है।  शुल्क संरचना इस प्रकार है।

  • ऑनलाइन पंजीकरण और परीक्षा
  • पंजीकरण शुल्क: 150 रुपये।
  • ऑनलाइन प्रशिक्षण शुल्क: 150 रुपये।
  • अध्ययन सामग्री/पुस्तक: 200 रुपये।
  • प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट (ऑनलाइन) शुल्क: 500 रुपये।
  • कुल: 1,000 रुपये।

जब आप IRDAI के साथ ऑनलाइन पंजीकरण करते हैं, तो आपको एक विशिष्ट संदर्भ संख्या और पासवर्ड प्राप्त होगा।  यूआरएन सहेजें।  आप पासवर्ड को बेहतर ढंग से याद रखने के लिए उसे बदल सकते हैं।

  • ऑफलाइन पंजीकरण और परीक्षा
  • पंजीकरण शुल्क: 150 रुपये।
  • अध्ययन सामग्री/पुस्तक: 200 रुपये।
  • प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट (ऑफलाइन) शुल्क: 500 रुपये।
  • कुल: 850 रुपये।

एलआईसी परीक्षा तिथियां 

(Lic examination dates)

कोई निश्चित तिथि नहीं है जिस दिन आईआरडीएआई इच्छुक एलआईसी एजेंटों के लिए पूर्व भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।  हालाँकि, एक बार जब आप प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट के लिए पंजीकरण कर लेते हैं, तो एलआईसी आपको परीक्षा की तारीखों और स्थानों के बारे में सूचित करेगा।

याद रखें, यदि आप ऑनलाइन पंजीकृत हैं तो नियमित रूप से आईआरडीएआई की जांच करना बेहतर है।  एलआईसी पोर्टल परीक्षा तिथियों के बारे में महत्वपूर्ण समाचार देता है।

यदि आपने LIC विकास अधिकारी या एलआईसी शाखा कार्यालय के माध्यम से offline registration किया है, तो आगामी प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट के बारे में जानने के लिए उनके साथ संपर्क में रहें।

एलआईसी बीमा एजेंट परीक्षा हॉल टिकट

एलआईसी एजेंट प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट के लिए ऑफलाइन आवेदक अपने नजदीकी एलआईसी कार्यालय से परीक्षा हॉल टिकट प्राप्त कर सकते हैं।  टिकट एलआईसी के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा सत्यापित होना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदकों के लिए, एलआईसी एजेंट प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट के लिए हॉल टिकट आईआरडीएआई पोर्टल पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

एलआईसी एजेंट परीक्षा के लिए अध्ययन

(Lic agent examination preparation)

दरअसल, एलआईसी एजेंट प्रवेश परीक्षा के लिए अध्ययन करना - जिसे एलआईसी एजेंट प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट भी कहा जाता है, बहुत सरल है।

बस भारतीय बीमा संस्थान (III) की वेबसाइट पर जाएं और अध्ययन सामग्री डाउनलोड करें।  साथ ही, आपके पास IRDAI/LIC बुक है।

इसके अलावा, सामान्य ज्ञान को तेज करने के लिए बहुत सारे समाचार पत्र और पत्रिकाएँ पढ़ें।

एलआईसी एजेंट परीक्षा पाठ्यक्रम

(Lic agent examination syllabus)

एलआईसी पाठ्यक्रम में अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं के साथ कुछ बुनियादी गणित और सामान्य ज्ञान शामिल हैं।
इसमें भारत में जीवन बीमा व्यवसाय को नियंत्रित करने वाले विभिन्न नियमों, विनियमों और कानूनों को भी शामिल किया गया है।  ये कानून IRDAI द्वारा बनाए गए हैं।
LIC agent examination या पूर्व भर्ती परीक्षा में बैठने से पहले आपको कम से कम 100 घंटे का अध्ययन पूरा करना होगा।

जीवन बीमा एजेंट परीक्षा प्रश्न व उत्तर

LIC agent examination 

अब हम परीक्षा में ही आते हैं।  जैसा कि मैंने पहले बताया, इस परीक्षा को प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट कहा जाता है।  अन्य इसे एलआईसी एजेंट परीक्षा कहते हैं।
  1. यह परीक्षा 60 मिनट की अवधि की होती है। आपको 50 प्रश्न दिए जाएंगे।
  2. ये प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं- यानी आपको दिए गए विकल्प में से सही विकल्प का चयन करना होता है।
  3. प्रत्येक प्रश्न 01 अंक का है।  यानी पूरी परीक्षा 50 अंकों की होती है।
  4. काम करने के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको Lic agent की परीक्षा में कम से कम 18 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।  आपको जितने अधिक अंक मिलेंगे, उतना अच्छा होगा।

एलआईसी एजेंट बनें 

(Become LIC agent)

प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट को सफलतापूर्वक पास करने के बाद, आप LIC agent बनने के लिए तैयार हैं।  एलआईसी आपको उनके अधिकृत एजेंट के रूप में नामित करते हुए एक नियुक्ति पत्र जारी करेगा।  एलआईसी एजेंट के रूप में अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए आपको आईआरडीएआई से लाइसेंस भी मिलेगा।

याद रखें, आप निगम से सिर्फ एक नियुक्ति पत्र के साथ एलआईसी एजेंट नहीं बन सकते।  इस व्यवसाय में आने से पहले आपको IRDAI से बीमा एजेंसी लाइसेंस की भी आवश्यकता होती है।

एलआईसी एजेंट वेतन और कमीशन

(Lic agent salary and commission)

एलआईसी एजेंट न्यूनतम वार्षिक लक्ष्य:
अब जब आप जानते हैं कि एलआईसी एजेंट कैसे बनें, तो आइए एक नजर डालते हैं कि आप कितना पैसा कमा सकते हैं।

आपको पहले वर्ष के दौरान जीवन बीमा पॉलिसीधारकों द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम का 35 प्रतिशत मिलता है।

यदि आप अधिक मेहनत करते हैं और अधिक लोगों को LIC जीवन बीमा खरीदने के लिए कहते हैं, तो आप प्रथम वर्ष के कमीशन पर 40 प्रतिशत तक बोनस प्राप्त कर सकते हैं।  अन्य नियम और शर्तें भी हैं।

Lic agent salary: यदि आप 15 वर्ष की न्यूनतम व्यावसायिक गारंटी पूरी करते हैं तो सेवानिवृत्ति लाभ या रु.200,000 तक की ग्रेच्युटी दी जाएगी।  इसका मतलब है कि एलआईसी उन लोगों से प्रीमियम प्राप्त करेगी, जिन्हें आपने सेवानिवृत्ति के बाद अगले 15 वर्षों के लिए एलआईसी जीवन बीमा बेचा था।

यदि किसी कारण से एलआईसी एजेंट की मृत्यु हो जाती है तो परिवारों को वंशानुगत लाभ उपलब्ध हैं।  इसके लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, एलआईसी एजेंटों ने मृत्यु से पहले प्रीमियम में 100,000 रुपये की जीवन बीमा पॉलिसियों को बेचा होगा।  एलआईसी एजेंट के नॉमिनी या कानूनी वारिसों को वंशानुगत लाभ दिए जाते हैं।

यदि आपने 200,000 रुपये का प्रीमियम अर्जित किया है और किसी भी कारण से एलआईसी के लिए काम करना बंद कर दिया है या एजेंसी खो दी है, तो निगम अपने कमीशन का भुगतान करना जारी रखेगा।

जब आप एलआईसी एजेंट के रूप में काम करते हैं तो अधिक एलआईसी जीवन बीमा पॉलिसियों को बेचने के कारण आपकी आय अपने आप बढ़ जाती है।  आपकी आय की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

पॉलिसी बेचने के अगले दो वर्षों (वर्ष-2 और वर्ष-3) के दौरान, आपको एलआईसी जीवन बीमा पॉलिसी धारक द्वारा भुगतान किए जाने वाले कुल वार्षिक प्रीमियम का 7.5 प्रतिशत की दर से कमीशन मिलेगा।

पॉलिसी के वर्ष-4 से, आपको एलआईसी को भुगतान किए गए वार्षिक कमीशन का पांच प्रतिशत उस व्यक्ति द्वारा मिलेगा जिसके जीवन का आपने बीमा कराया है।

lic अपने agents के लिए मानार्थ जीवन बीमा कवर प्रदान करता है।  मतलब, उनके परिवारों को एलआईसी एजेंट की अकाल मृत्यु के कारण बीमा भुगतान प्राप्त होगा।

एलआईसी एजेंटों के लिए भत्ते

एक बार जब आप एलआईसी एजेंट बन जाते हैं, तो कड़ी मेहनत को पुरस्कृत करने के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध होती हैं।

शाखा प्रबंधक क्लब में प्रवेश: नव नियुक्त एलआईसी एजेंटों के लिए जो असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

मंडल प्रबंधक क्लब: जब आप शाखा प्रबंधक क्लब के सदस्य के रूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं।  आपका प्रदर्शन आपके क्लब की स्थिति को बढ़ाता है।

आप भी पहुँच प्राप्त करते हैं: एलआईसी एजेंट बनने के फायदे

  • मंडल प्रबंधक क्लब
  • प्रेसिडेंट क्लब
  • कॉर्पोरेट क्लब
  • एलआईसी एजेंटों के लिए अधिक लाभ
  • इसके अतिरिक्त, आपको पैसे बचाने के लिए कई वित्तीय लाभ मिलते हैं।
  • ब्याज मुक्त वाहन ऋण।
  • कम ब्याज वाला होम लोन।
  • कार्यालय रखरखाव भत्ता।
  • फर्नीचर भत्ता।
  • त्योहार समारोह के लिए अग्रिम, 
  • मोबाइल और लैंडलाइन टेलीफोन बिलों की प्रतिपूर्ति।
  • एलआईसी सिटी करियर एजेंट
  • महानगरों में LIC एक विशेष श्रेणी के तहत जीवन बीमा एजेंटों की नियुक्ति करती है।  उन्हें सिटी करियर एजेंट या सीसीए कहा जाता है।
ऊपर सूचीबद्ध लाभों के अलावा, CCA को LIC से 7,000 रुपये का मासिक वजीफा भी मिलता है।  यह भारत के मेट्रो शहरों में रहने की उच्च लागत के कारण है।

LIC AGENCY की मुख्य विशेषताएं

क्या आप जानते हैं कि एलआईसी एजेंट बनने के पैसे कमाने के अलावा और भी कई फायदे हैं?

लाइफटाइम इनकम: एलआईसी आपको उन पॉलिसियों के प्रीमियम पर कमीशन देता है, जिन्हें आपने रिटायर होने के काफी समय बाद बेचा था।

कुछ एलआईसी एजेंट प्रति माह 1.2 मिलियन से 1.5 मिलियन रुपये के बीच कमाते हैं, जो भारत में सबसे अच्छी भुगतान वाली नौकरियों से अधिक है।

आप ऑनलाइन एजेंसी खोलकर भी एलआईसी पॉलिसियों को बेच सकते हैं।

सुरक्षित होने के लिए आईडी कार्ड को प्रमाणित किया गया है, जिसके प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं।

एलआईसी एजेंट के रूप में फ्लिपसाइडside

सितंबर 1956 से, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने भारत के जीवन बीमा क्षेत्र पर पूर्ण एकाधिकार का आनंद लिया।

भारत सरकार ने साल 2000 में इस तरह के घरेलू और घरेलू वातावरण को फिर से चालू किया और फिर ऐसे में बदल दिया।

व्यक्तिगत रूप से अलग-अलग पहलुओं से वार्ताएं, विशेष रूप से व्यक्ति के साथ सम्पादक दल से।

'मध्यम कक्षा' के लिए उन्नत सुविधाएं उपलब्ध हैं जो जीवन के लिए आवश्यक हैं।

उच्च रोग और संचार रोग संचार में रोगाणुओं की बीमारी।

बीमाकर्ताओं द्वारा किसी भी कारण से दावों को खारिज किए जाने का डर कोई भी ठीक प्रिंट नहीं पढ़ता है और अस्वीकृति की कहानियां तेजी से फैलती हैं।

जीवन क्षेत्र में व्यक्तिगत और शक्तिशाली उत्पादों में शामिल हैं।

उच्च रक्तचाप वाले क्षेत्रों में हैं।

आयु वर्ग के लोगों को आयु बढ़ाने के लिए वे सक्रिय रहते हैं।  कुछ बीमाकर्ता 99 साल तक चले जाते हैं - ऐसा कुछ जिसे एलआईसी आसानी से हरा नहीं सकता है।

व्यक्तिगत और जेवी संचार वाले जीवन, स्वस्थ और स्वस्थ रहने वाले व्यक्ति, एक एकल, सर्व-उद्देश्यीय जीवन में अच्छी तरह से अनुकूल होते हैं।

संभावित शक्तिशाली जीवन संभावित ग्राहकों के लिए शक्तिशाली जीवन शक्तिशाली जीवन साथी शक्तिशाली हैं।

भारत सरकार की भारत और भारतीय डाक डाक जीवन जीवामृत (PLI) जीवन में सकारात्मक गुणों के साथ मिलकर काम करेगा।

निष्कर्ष के तौर पर (Conclusion)

फ़्लिपसाइड के बावजूद, LIC AGENT बनने के बहुत मजबूत कारण हैं।  साल चालान 2018-2019 के वचन, 1 अप्रैल, 2018 से 31 अगस्त, 2018 तक, जीवित रहने वाले व्यवसाय से संवत आधार पर 6.20 प्रतिशत नया 755.88 अरब अरब (11.28 अरब अरब डॉलर)

बाजार के नए साल, साल 2020 तक, भारत का जीवन उद्यम 330 अरबों डॉलर का आंकड़े पर कर कर।  अनिवार्य रूप से शामिल होने के तरीके में शामिल हैं और जीवित रहने वाले हैं।  आप यह धन के रोग है।

TAGS:
LIC Agent ki Salary, LIC Agent salary 2020 in Hindi, LIC agent salary quora, LIC Agent Salary 2021, LIC agent qualification, LIC Insurance Representative salary, LIC agent commission

यह भी पढ़ें।

Post a Comment

0 Comments