Type Here to Get Search Results !

सीमेंट की दुकान कैसे खोलें। how to start cement dealership business in Hindi

0

how to start Cement dealership business in hindi

Business plan: माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम आवास योजना की शुरुआत की है तभी से सभी जगह पर कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है और साथ ही साथ सड़कों का निर्माण भी हो रहा है 

ऑल कंस्ट्रक्शन के काम में सबसे अधिक जिसकी जरूरत होती है वह होता है सीमेंट अगर ऐसे में कोई व्यक्ति cement dealership लेकर स्टोर खोलता है तो वह उसके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है 

वही जरूरी नहीं है कि आप इस बिजनेस को शहर में ही शुरू करें आप यह Business ग्रामीण क्षेत्रों में भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि हर जगह निर्माण कार्य प्रगति पर है सीमेंट की डीलरशिप बहुत सी कंपनियां देते हैं 

आप किसी भी कंपनी से डीलरशिप लेकर अपना खुद का स्टोर खोल सकते हैं और बिजनेस कर सकते हैं हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे की सीमेंट की डीलरशिप लेकर बिजनेस कैसे शुरू करें आइए जानते हैं।


सिमेंट स्टोर खोलने की शुरुआत।

(Cement dealership business)

हमारे देश में एक नहीं, दो नहीं बल्कि बहुत सारी Cement companies हैं, जो अपनी डीलरशिप देती हैं. सीमेंट dealership देने वाली कंपनी अपने according शर्तें लागू करती हैं. कोई Company सुरक्षा शुल्क के रूप में उम्मीदवारों से 5 lakh रूपये तक लेते हैं, तो कुछ 1 lakh रूपये लेते हैं. कुछ कंपनी यह भी चाहती हैं कि उनकी dealership लेने वाला व्यक्ति एक एंटिटी के तहत Register हो, तो कुछ ये कहती हैं कि उनका उम्मीदवार टैक्स registered हो. इसलिए आप cement dealership लेने से पहले सभी cement की कंपनियों की मांग के बारे में information हासिल कर लें. अतः कुल मिलकर इस business की शुरुआत करने के लिए आपको बेहतर research करने की आवश्यकता है.


सीमेंट की कंपनी या ब्रांड का चुनाव करना।

(Select cement company or brand)

जब आपने सीमेंटकी  कंपनियों के dealership के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ले। तो इसके बाद आता है कि आप किसी एक Cement company या Brand का चुनाव करें. 

जिसकी आप dealership लेना चाहते हैं, और अपनी Store business खोलना चाहते हैं. इसके अलावा डीलरशिप लेने से पहले ये भी देख लें कि आप जिस Area में अपनी स्टोर खोलने की सोच रहे हैं. 

वहां किस Company की सीमेंट की ज्यादा मांग है लोग ज्यादा कौन सा सीमेंट इस्तेमाल कर रहे हैं. उसके अनुसार किसी भी एक कंपनी का चुनाव करें और उसकी dealership लेकर खुद स्टोर खोलें.


सीमेंट की डीलरशिप देने वाली कंपनियां।

(Companies of dealership)

भारत में बहुत सारी कई ऐसी सीमेंट कंपनियां मौजूद हैं जो अपनी डीलरशिप लोगों को देकर आज के time में करोड़ों का Business कर रही हैं. यहाँ हमने कुछ Cement companies के नाम बताएं हैं, जिसकी डीलरशिप आप ले सकते हैं –

  • अंभुजा सीमेंट, (Ambuja Cement)
  • अल्ट्राटेक सीमेंट, (Ultra Tech cement)
  • बिरला सीमेंट, (Birla Cement)
  • एसीसी सीमेंट, (ACC Cement)
  • श्री सीमेंट, (Shree Cement)
  • डालमिया सीमेंट, (Dalmia cement)
  • इंडिया सीमेंट, (India Cement)
  • जे. के. सीमेंट आदि. (J.K Cement)


किस प्रकार के सीमेंट का चुनाव करे।

(How to select Cement catagory)

सीमेंट की जो कंपनियां होती है वह 2 तरह की सीमेंट की Dealership प्रदान करती हैं. एक White Cement और दूसरी grey colour की सीमेंट. हालाँकि दोनों का उपयोग construction कार्य में होता है. 

लेकिन ज्यादातर बिकने वाली सीमेंट की बात करें, तो grey colour की सीमेंट सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाई जाने के कारण ज्यादा बिकती है. आप चाहे तो दोनों तरह की सीमेंट की dealership ले सकते हैं. अतः आपको किस तरह की सीमेंट का business करना है आपको पहले इसका चुनाव कर लेना होगा. 


डीलरशिप सीमेंट कंपनी के नियमों की जानकारी।

(Rules of cement dealership companies)

आप जिस भी किसी सीमेंट कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए तैयार होते हैं, तो आप उस Cement company के सभी शर्तें एवं नियमों को अच्छी तरह से जान लें.

सीमेंट कंपनी हमेशा 2 तरह के dealers चाहती हैं, एक व्यक्तिगत रूप में dealership लेने वाले व्यक्ति और दुसरे किसी Unit के तौर पर dealership लेने वाले लोग होते हैं. दोनों तरह के डीलर्स के लिए अलग अलग protection शुल्क निर्धारित किया गया है. हालाँकि यह पूरी तरह से return हो जाता है.

जब आप कंपनी की डीलरशिप लेते हैं तब कंपनी आपको Dealership देने के लिए आपका आवेदन मांगती हैं जिसे आपको अपने कुछ documents जैसे bank statement,  tax return clip आदि अटैच करके उन्हें जमा करना होता है.

सभी rules का पालन करते हुए जब आप किसी cement company कि Dealership लेने  लगते हैं तो आप इसके बारे में भी information पहले ही हासिल कर लें कि वे companies हर बिक्री पर आपको कितने रूपये दे रही है.   


सीमेंट की डीलरशिप बिज़नेस में लगने वाली लागत

(investment in in cement dealership business)

cement dealership business में लागत की बात करें तो कंपनी द्वारा जो protection शुल्क लिया जाता है उसमे investment करना होता हैं.

हालाँकि ये बाद में वापस मिल जाते हैं. इसके अलावा dealership लेने वाले व्यक्ति को अपनी store खोलने के लिए, काम करने वाले श्रमिकों की salary के लिए, सीमेंट एवं अन्य helping सामान खरीदने के लिए आदि में कुछ investment की आवश्यकता पड़ती है. 

यह कितनी होगी business के आकार, लोकेशन आदि के according तय होता है. वैसे देखा जायें तो इस business  में कम से कम 7 से 10 lakh रूपये तक का investment करना पड़ सकता है. इतने पैसे की व्यवस्था करने के लिए चाहें तो बैंक से loan भी ले सकते हैं.   


सीमेंट की डीलरशिप बिज़नेस का इंफ्रास्ट्रक्चर

(Cement dealership Infrastructure)

cement dealership business के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए न्यूनतम 500 वर्ग फीट की जगह की जरूरत होती है. और जगह ऐसे क्षेत्र एवं सड़क के पास होनी चाहिये जहां पर बड़े माल ढ़ोने वाली गाड़ियाँ जैसे truck आदि का आसानी से आना जाना हो सकें.


सीमेंट की बिक्री।

Cement sales!

सारे काम कर पूरे कर लेने के बाद अब बारी आती हैं कि dealership लेने वाला व्यक्ति सीमेंट को कैसे और कहाँ बेचें. तो आपको बता दें कि Cement का use जहां पर construction का काम चल रहा होता हैं वहां पर पड़ती हैं. 

जैसे कि जहां पर कोई building, flat, home, bridge, flyover या अन्य कोई भी construction का काम हो रहा हो. ऐसे में जो लोग कहीं न कहीं से निर्माण कामों से जुड़े हुए हैं उनसे Contact करके आप सीमेंट की sales के लिए विकल्प खोज सकते हैं. इसके लिए विशेष रूप से builder, ठेकेदार, इंजिनियर, property dealer आदि से सम्पर्क करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.  


सीमेंट डीलरशिप बिज़नेस से कमाई।

(Benefits in Cement dealership business)

सीमेंट Store के business करने में आपकी कम से कम 10 lakh से 15 lakh रूपये तक की कमाई हो सकती है. इस बिज़नेस कि Market में डिमांड ज्यादा रहने के कारण यह आपको सबसे ज्यादा benefits भी दे सकता है.

इस तरीके से आप Cement company की dealership लेकर अपना खुद का business कर सकते हैं. किन्तु इस business को करने में एक चीज पर हमेशा focus रखना होगा कि आप अपनी store को विश्वसनीयता के साथ start करें, एवं अपने customers का विशवास जीतें तभी आपको अच्छा खासा benefits मिल सकता है.


FAQ


Q : सीमेंट डीलरशिप कैसे लें ? Cement dealership 

Ans : Dealership देने वाली सीमेंट कंपनियों की सभी शर्तों को मानने के बाद उनसे Contact करके डीलरशिप लें.


Q : Cement dealership लेने में कितनी investment लगेगी ?

Ans : कम से कम 7 lakh से 10 lakh रूपये की.


Q : Cement dealership business में लाभ (Benefits) कितना है ?

Ans : इसमें 10 lakh से 15 lakh लाख रूपये तक का लाभ (Benefits) है.


Q : सीमेंट डीलरशिप लेने के लिए online आवेदन कैसे करें ?

Ans : डीलरशिप देने वाली cement company की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर.


Q : cement dealership business से लाभ क्या है ?

Ans : इसकी Market में मांग बहुत होती हैं तो इससे आपकि Earning अच्छी खासी हो सकती है.


Q : एक Cement की बोरी की cost क्या होती है ?

Ans : लगभग 400 रुपए से 600  रूपये तक.


Q : क्या Cement dealership लेने का बिज़नेस profits वाला है ?

Ans : जी हां, बिल्कुल. Yes


यह भी पढ़िए।

Post a Comment

0 Comments