Type Here to Get Search Results !

Top 10 laghu udyog: घर से ही शुरू करें लघु उद्योग और पैसे कमाए।

0

Laghu udyog small business ideas in hindi, laghu udyog ideas, laghu udyog aadhar, laghu udyog ki jankari, laghu udyog loan, लघु उद्योग बिजनेस, गांव में चलने वाला उद्योग।

Top 10 laghu udyog ideas, laghu udyog business, laghu udyog ki jankari, small business, kutir udyog

भारत के अंदर काफी हद तक बेरोजगारी को कंट्रोल कर लिया गया है हर कोई अपना कार्य कर रहा है चाहे वह जॉब हो या कोई छोटा या बड़ा बिजनेस हो लेकिन फिर भी कुछ ऐसे भारतीय हैं जो बिजनेस की तलाश में है उनको समझ नहीं आ रहा है कि वह किस तरह का बिजनेस करें जिससे उनको अच्छी खासी कमाई भी हो सके और उनका अच्छे से जीवनयापन भी हो सके इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम लाए हैं 10 ऐसे Laghu udyog जिनसे आप घर बैठे छोटे स्तर से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं आइए जानते हैं क्या है वह 10 ऐसे लघु उद्योग। उससे पहले जान लेते हैं सरकार द्वारा लघु उद्योग के लिए लोन योजना

लघु उद्योग के लिए लोन योजना।

(laghu udyog loan)

सरकार अलग-अलग उद्योगों के क्षेत्र में loan देने के लिए अलग-अलग loan pay करती है।

  • Small business के लिए सरकार 10 lakh रुपए से लेकर 2 karor रुपए तक loan  देती है।
  • मध्यम वर्गीय Business के लिए सरकार 25 lakh रुपए से लेकर 5 caror रुपए तक loan pay करती है।
  • वहीं पर सरकार बड़े व्यापार को start करने के लिए 10 Caror रुपए से लेकर 25 caror रुपए तक का loan प्रदान करती है।

भारत के प्रमुख लघु उद्योग के नाम (laghu udyog list)


1. ईट मेकिंग लघु उद्योग। 

(Bricks making business)

आप ईट बनाने का लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं अब तक बाजार के अंदर मिट्टी से बनी हुई ईट (Bricks) देखने को मिलती थी लेकिन आज के टाइम में सीमेंट की बनी हुई ईट की भी बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ गई है बहुत सी जगह पर सीमेंट से बनाई हुई ईट बिकने लगे हैं जो मशीनों द्वारा बनाई जाती हैं अगर आप भी ईट बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा laghu udyog साबित हो सकता है। ईट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें।


2. स्लिपर मेकिंग लघु उद्योग। 

(slipper Making business)

चप्पल बनाने का बिजनेस भी लघु उद्योग के अंदर आता है यह भी बहुत अच्छा चलने वाला बिजनेस है आज के टाइम में हर कोई अच्छी और क्वालिटी वाली चप्पल पहनना पसंद करता है यदि आप चप्पल बनाने का laghu udyog शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपको अच्छा खासा मार्जन मिल सकता है आज के टाइम में लोगों की सोच कुछ ऐसी हो गई है वह अच्छा पहनना और अच्छा खाना पसंद करते हैं जिसमें अच्छे से अच्छे चप्पल जूते पहनना लोग पसंद करते हैं आप भी अपना चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।


3. गिलास बनाने का लघु उद्योग।

(Gilas making business)

आजकल हर जगह हर फंक्शन मैं शादी में पार्टी में या किसी भी फैमिली फंक्शन में खाने-पीने के आइटम भी देखने को मिलते हैं और ऐसी जगह पानी पीने के लिए डिस्पोजल गिलास का प्रयोग किया जाता है आप कागज, प्लास्टिक, थर्माकोल के गिलास बनाने का Laghu udyog शुरू कर सकते हैं हर तरह का गिलास बनाने के लिए अलग-अलग तरह की मशीन मार्केट में उपलब्ध है आप जिस तरह के गिलास बनाना चाहते हैं उस तरह की मशीन मार्केट से खरीद सकते हैं और अपना गिलास बनाने का लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं इसकी डिमांड कभी खत्म नहीं हुई है और ना कभी खत्म होगी तो यह भी आपके लिए एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है।


4. अगरबत्ती बनाने का लघु उद्योग।

(Agarbatti making business)

यह बिजनेस श्रद्धा से जुड़ा हुआ है। लोग पूजा पाठ करते टाइम अगरबत्ती धूप बत्ती का प्रयोग करते हैं सभी धार्मिक स्थलों पर अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है और रूम के अंदर खुशबू के लिए अगरबत्ती जलाई जाती है। इसीलिए अगर आप अगरबत्ती बनाने का लघु उद्योग अपने घर से ही शुरु करते हैं तो इसमें भी आपको बहुत अच्छा मुनाफा मिल सकता है क्योंकि अगरबत्ती एक ऐसी चीज है जो हर रोज खत्म होती है और हर रोज लोगों को खरीदनी पड़ती है तो इसके डिमांड ना तो कभी खत्म हुई है और ना कभी खत्म होगी अगर आप अगरबत्ती बनाने का laghu udyog शुरू करना चाहते हैं तो है आपको अच्छा खासा मार्जन दे सकता है। अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें।


5. आटा चक्की का लघु उद्योग।

(Flour Mill business)

आप अपने घर के अंदर एक आटा चक्की लगाकर छोटे स्तर से आटा चक्की का लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं आप गेहूं के साथ साथ चना, मक्का, ज्वार, बाजरा और चावल की पिसाई करके अपना बिजनेस आगे बढ़ा सकते हैं यह भी लघु उद्योग के अंदर आता है आप इसको अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं अपने घर के अंदर एक आटा चक्की लगा सकते हैं और अपना आटा चक्की का laghu udyog शुरू कर सकते हैं।


6. टिफिन बनाने का लघु उद्योग।

(Tiffin making business)

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हेल्दी खाना बहुत कम लोगों को नसीब होता है और कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जिनके ऊपर काम करने का बहुत ज्यादा परेशान होता है और उनको अपने खाना बनाने के लिए भी टाइम नहीं मिल पाता इसलिए वह लोग खाना खाने के लिए या तो किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं या फिर रोज का अपना टिफिन लगवा लेते है। अगर आपको भी खाना बनाना अच्छा लगता है तो आप भी टिफिन बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और जो कामकाजी लोग हैं जिनके पास खाना बनाने का टाइम नहीं है आप उनके पास टिफिन भेज कर महीने का चार्ज कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं यह भी एक बहुत अच्छा laghu udyog हैं।


7. आलू चिप्स बनाने का लघु उद्योग।

(Aloo Chips making Business)

आज के टाइम में आलू चिप्स की बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ गई है छोटे और बड़े सभी लोग चिप्स खाने बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और मार्केट के अंदर भी अलग-अलग तरह के चिप्स मौजूद हैं अगर आप भी आलू चिप्स बनाने का Laghu udyog शुरू करते हैं तो आपके पास भी यह कमाई करने का एकमात्र जरिया बन सकता है आप स्वादिष्ट आलू चिप्स (Aloo chips) बना कर मार्केट में बेच सकते हैं और इन से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं यह भी एक बहुत अच्छा लघु उद्योग है जो बहुत से लोग कर रहे हैं और बहुत से लोग करने वाले हैं।


8. मसाला बनाने का लघु उद्योग। 

(Spices making business)

आज के टाइम में ज्यादातर लोग मसालों से बना खाना खाना बहुत पसंद करते हैं क्योंकि मसालो की खुशबू इंसान की भूख बढ़ा देती है अक्सर देखा गया है बाजार के मसालों में वह बात नहीं होती जो घर के बनाए हुए मसालों के अंदर होती है हर कोई घर के बने स्वादिष्ट और खुशबूदार मसाले को खरीदना चाहता है अगर आप भी मसाला बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है आप इससे बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं मसाला बनाने का laghu udyog आपको अच्छी कमाई दे सकता है।


9. आचार बनाने का लघु उद्योग।

(pickle making Business)

अचार का बिजनेस बहुत से लोग कर रहे हैं अगर आप भी अचार बनाने का लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं जिसमें आप मूली का अचार आम का अचार नींबू का अचार गाजर का अचार इत्यादि शामिल कर सकते हैं और इनको पैकिंग कर के मार्केट में भेज सकते हैं और इससे अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं लोगों को अचार खाने का बहुत ज्यादा शौक होता है वह खाने के साथ अचार लेना बहुत पसंद करते हैं यदि आप अचार बनाने का Laghu udyog शुरू करते हैं तो आपको बहुत अच्छा मुनाफा हो सकता है


10. मिठाई के डब्बे बनाने का लघु उद्योग।

(Sweets box making business)

बाजार के अंदर बहुत सारी अच्छी-अच्छी मिठाईयां उपलब्ध हैं और उन मिठाइयों को पैक करने के लिए गत्ते के डिब्बों की आवश्यकता होती है आप भी मिठाई के डब्बे बनाने का laghu udyog अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं और मिठाई के डिब्बों को मिठाई की दुकान पर सप्लाई कर सकते हैं और उनसे अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं और त्योहार के सीजन में तो आपका कारोबार बहुत अच्छा चलने वाला है क्योंकि त्योहारों के सीजन में मिठाईयां भरपूर बनाई जाती हैं जिनके लिए डिब्बों की बहुत आवश्यकता होती है और डिब्बों की ज्यादा डिमांड बढ जाती है अतः आप मिठाई के डिब्बे बनाने का लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Description

यह ते 10 ऐसे laghu udyog जिनमें से आप कोई भी एक या दो लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं और घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं अगर आपको से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें।

  1. LIC agent कैसे बने, कितनी सैलरी मिलती है।
  2. भारत में ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए।
  3. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की मंथली सैलेरी कितनी है 
  4. बिना डिग्री की हाई सैलरी वाली नौकरियां।
  5. सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस।
  6. सिमेन्ट की दुकान कैसे खोलें।

Post a Comment

0 Comments