Type Here to Get Search Results !

बिना डिग्री की हाई सैलरी वाली नौकरिया | Top 10 offline and online jobs without degree in india

0

Top 10 jobs without degree jobs, High salary jobs, online and offline jobs, career opportunities, Professional business details in india

Top 10 jobs without degree jobs, High salary jobs, online and offline jobs, career opportunities, Professional business details in india

भारत में एसे कई छात्र हैं जो अपनी 12th पूरी करने के तुरंत बाद प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश लेना चाहते हैं, वहीं ऐसे छात्र भी हैं जो अपना 12th पूरा करने के तुरंत बाद अपना Career शुरू करना चाहते हैं।

यह स्थिति उनकी आर्थिक स्थिति या शिक्षा के प्रति उनकी कम रुचि के कारण हो आ सकती है।

हालांकि यह कहना आसान है, कई छात्र सोचते हैं कि कॉलेज की डिग्री के बिना नौकरी पाना बहुत मुश्किल है। और इसके अलावा, उन्हें यह भी लगता है कि अगर उन्हें ऐसी नौकरी मिल भी जाती है, तो उन्हें अच्छी सैलरी नहीं मिल सकती।  

लेकिन, मुद्दा यह है कि कुछ Professional Area ऐसे हैं जो बिना किसी कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता के बिना कर्मियों को नियुक्त करते हैं और उन्हें अच्छी सैलरी के साथ सम्मान और प्यार भी देते हैं।


बिना डिग्री की 10 अच्छी सैलरी वाली नौकरियां। 

Top 10 good salary jobs without degree

यहां 10 अच्छी सैलरी वाली नौकरियों के बारे में बताया गया है जिनके लिए कॉलेज की degree की आवश्यकता नहीं है, आइय जानते है कौनसी है वो 10 बडी सैलरी वाली नौकरिया।


1. रियल एस्टेट एजेंट 

(real estate agent)

हालाँकि, Real estate agent एक ऐसा Business है जिसे पहले कुछ बुरे तरीके से देखा जाता था, लेकिन यह इन दिनों अधिक से अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।

चूंकि ये पेशेवर संपत्ति खरीदने की प्रक्रिया में खरीदारों और विक्रेताओं के बीच joint के रूप में कार्य करते हैं, इसलिए इनकी बहुत मांग है।

इस पेशे में डिग्री की आवश्यकता नहीं है और इच्छुक छात्रों को केवल एक मान्यता प्राप्त संस्थान से Certificate कोर्स पूरा करने और एक रियल एस्टेट ब्रोकर के रूप में अभ्यास करने के लिए license प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।


2. फ्रीलांस फोटोग्राफर 

(Digital photography job)

आजकल, Digital photography नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है और हर कोई आकर्षक तस्वीरें खींच सकता है।

यह कुछ लोगों के लिए सिर्फ एक शौक है और वे इस शौक को अपना पेशा बना सकते हैं और अच्छी Earning कर सकते हैं।

हालांकि, यह एक ऐसा पेशा है जिसमें ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बहुत अधिक यात्रा की आवश्यकता होती है, इसे अभ्यास करने के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।


3. बढ़ई का बिजनेस।

(carpenter business)

भारत में इन दिनों बढ़ई (carpenter) की बहुत मांग है। पहले लोग अपने घरों के लिए टेबल-कुर्सी बनाने के लिए बढ़ई की मदद मंगा करते थे।

लेकिन, आजकल उनमें से ज्यादातर अपने घरों में लकड़ी का पूरा काम करवाने के लिए (interior designing companies) की मदद लेते हैं।

इसलिए, भारत में इंटीरियर डिजाइनिंग कंपनियों के बीच बढ़ई की मांग काफी बढ़ गई है। साथ ही, बढ़ई एक से अधिक ग्राहकों के लिए काम कर सकते हैं और वे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

डिग्री के बिना, इस पेशे में रुचि रखने वाले लोग शुरू करने के लिए एक तकनीकी कॉलेज में education ले सकते हैं।


4. बिक्री प्रतिनिधि 

(Sales representative business)

बेचना वास्तव में एक कला है।  जो लोग अच्छी तरह से बोलने की क्षमता रखते हैं और दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, उन्हें बिक्री प्रतिनिधि (Sales representative) के रूप में नियुक्त होने के लिए डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।


5. पर्सनल ट्रेनर की जॉब।

(personal trainer job)

आजकल, अधिक से अधिक लोग अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के बारे में चिंतित हैं।  इसलिए इन दिनों (Fitness expert) और पर्सनल ट्रेनर की काफी डिमांड है।

इस क्षेत्र में उपयुक्त प्रशिक्षण (appropriate training) वाले लोग फिटनेस ट्रेनर बन सकते हैं और या तो अपना फिटनेस जिम स्थापित कर सकते हैं या दूसरों के लिए काम कर सकते हैं।


6. मॉडलिंग 

(modeling job)

अच्छी personality वाले लोग मॉडलिंग को अपना पेशा चुन सकते हैं।  इस पेशे में एक अच्छे लुक (Look) और कुछ acting skills की आवश्यकता होती है और मॉडलिंग को एक पेशे के रूप में अपनाने के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

हालाँकि, सही अवसर खोजने में कुछ शुरुआती संघर्ष करना होगा, एक बार जब कोई व्यक्ति सफल हो जाता है, तो वह एक अच्छी रकम कमा सकता है।

इस पेशे मे कोई निश्चित सैलरी नहीं है और मॉडलों को contract के आधार पर पेमेंट किया जाता है।


7. इवेंट मैनेजर 

(Event Manager job)

कॉर्पोरेट फर्म और यहां तक ​​कि Personal family भी किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करती हैं जिसके पास अपने Organisation को सफल तरीके से Managed करने के लिए उपयुक्त skills होती है।

आजकल, शादियों को भव्य तरीके से मनाया जाता है और एक Event Manager होने के नाते किसी भी इवेंट को मेनेज करने में मदद मिलती है, और इस पेशे में विभिन्न समारोहों और कार्यक्रमों की योजना बनानी होती है, और उन्हें अंजाम देना होता है।

यह contract के आधार पर creative मानसिकता वाले लोगों को ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद करती है।


8. पंजीकृत नर्स 

(registered nurse job)

नर्स के रूप में अभ्यास करने के लिए किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।  वैसे तो भारत में नर्सिंग में B.S.C नाम की एक डिग्री है, लेकिन इसमे मान्यता प्राप्त संस्थान द्वारा सर्टिफिकेट कोर्स भी उपलब्ध हैं।

Appropriate Certificate Course लेने के बाद, व्यक्तियों को अभ्यास करने के लिए भारतीय नर्सिंग परिषद से लाइसेंस प्राप्त करना होता है।

इस योग्यता वाले लोग अस्पतालों और क्लीनिकों में नौकरी पा सकते हैं और जिस स्थान पर उन्हें रोजगार मिलता है, उसके आधार पर अच्छी कमाई कर सकते हैं।  उनके पास Government jobs मे भी अच्छे अवसर हैं।


9. मेकअप आर्टिस्ट 

(makeup artist)

मेकअप आर्टिस्ट (makeup artist) के रूप में अभ्यास करने के लिए, केवल कुछ common skills और experience की आवश्यकता होती है। ये लोग शुरू में कुशल मेकअप आर्टिस्ट के अधीन काम कर सकते हैं और अनुभव से सीख सकते हैं और उन्हें किसी कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।


10. मीडिया और संचार उपकरण कार्यकर्ता: 

(media and communication equipment worker)

इस पद के लिए, व्यक्तियों को ऑडियो, विजुअल और डिजिटल उपकरणों को स्थापित, संचालित और मॉनिटर करना होता है।

इस क्षेत्र में शैक्षणिक योग्यता से ज्यादा अनुभव मायने रखता है और लोग अच्छी कमाई कर सकते हैं।


ऑनलाइन जोब। 

(online jobs)

High salary क्षमता के अलावा अन्य फायदो के कारण ऑनलाइन नौकरियां (online jobs) तेजी से लोकप्रियता प्राप्त कर रही हैं।  वैसे तो internet job को समझने और शुरू करने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन अगर आप मेहनत करते हैं तो इससे आप बेहतर इनकम कर सकते हैं।

हमने यहां कई ऑनलाइन नौकरियों को Step by step दिशा निर्देशों के साथ Listed किया है।  अगर आप online income कमाना चाहते हैं निचे दिए गए  लिंक पर क्लिक करे।

ऊपर आपको offline jobs और Online Jobs के बारे में बताया गया है आप अपनी पसंदीदा जॉब चुन सकते हैं, और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ सकते हैं, एक अच्छा करियर बना सकते हैं अच्छी इनकम कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें।

  1. सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस।
  2. सिमेन्ट की दुकान कैसे खोलें।
  3. Top 10 Part Jobs - ऑफलाइन एंड ऑनलाइन
  4. What is MSME | उद्योगों के लिए इसकी रजिस्ट्रेशन
  5. पेन बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें।
  6. अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी कैसे लें।

Post a Comment

0 Comments