Type Here to Get Search Results !

MBBS full form: एमबीबीएस क्या होती है और इसकी फुल फॉर्म क्या है।

0

हम आज बात करने वाले हैं mbbs full form की और साथ ही साथ यह भी बताने वाले हैं एमबीबीएस क्या होता है (what is mbbs) आइए जानते हैं (mbbs full form in medical)

mbbs full form in medical, mbbs ka full form, full form of mbbs, what is mbbs

हमारे देश के अंदर हालांकि सभी देश के अंदर डॉक्टर को बहुत बड़ा दर्जा दिया गया है डॉक्टर को दूसरे भगवान के रूप में देखा जाता है जो इंसान की जान बचाता है लेकिन डॉक्टर बनना इतना भी आसान नहीं है जितना हमको लगता है 

जो भी स्टूडेंट आज के टाइम में डॉक्टर बनना चाहता है तो उसने एमबीबीएस के बारे में तो सुना ही होगा डॉक्टर बनने के लिए एमबीबीएस या इससे अलग बहुत ऐसे कोर्स हैं जो करने पड़ते हैं

लेकिन हम यहां बात कर रहे हैं MBBS Course की एमबीबीएस मैं एडमिशन लेने के लिए पहले इसका एग्जाम क्वालीफाई करना होता है हालांकि सभी स्टूडेंट क्वालीफाई नहीं कर पाते लेकिन एक न एक दिन जरूर कर सकते हैं अगर लगन से किया जाए तो आइए जानते हैं MBBS DOCTOR बनने का पहला स्टेप क्या होता है और इससे पहले बात कर लेते हैं MBBS FULL FORM क्या होती है। 


  • MBBS full form

MBBS - Bachelor of medicine and bachelor of surgery 


  • MBBS full form in hindi

एमबीबीएस - बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी


यह होती हैं एमबीबीएस की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी अब बात करते हैं एमबीबीएस कोर्स के बारे में एमबीबीएस क्या होता है। एमबीबीएस का मतलब क्या होता है आइए जानते हैं।


एमबीबीएस क्या होता है। (What is mbbs)

एमबीबीएस एक medical course होता है जो स्टूडेंट एमबीबीएस डॉक्टर बनना चाहते हैं उनके लिए यह कोर्स डिक्लेअर किया गया है एम बी बी एस एक professional degree course है मेडिकल साइंस में।


एमबीबीएस कोर्स की अवधि। (mbbs course duration)

एमबीबीएस कोर्स की अवधि 5 साल की होती है और इसमें 6 महीने की इंटर्नशिप आपको करनी पड़ती है यह इंटर्नशिप आपको किसी हॉस्पिटल, हेल्थ केंपस या हेल्थ सेंटर या एनजीओ में करनी पड़ती है।


एमबीबीएस कोर्स के लिए योग्यता। (ability)

एमबीबीएस करने के लिए आप 12th पास होना चाहिए और 12th स्टैंडर्ड में आपके पास PCB यानी कि फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी होना चाहिए तभी आप एमबीबीएस कोर्स करने के लिए इलेजिबल हो सकते हैं।

आपको एमबीबीएस करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है जो नेशनल लेवल जा स्टेट लेवल द्वारा आयोजित किया जाता है अगर आपकी अच्छी रैंक आती है तो आप एमबीबीएस में प्रवेश ले सकते हैं।


एमबीबीएस कोर्स करने के बाद क्या करें। 

एमबीबीएस एक ग्रेजुएट डिग्री कोर्स और मेडिकल यानी हेल्थ केयर क्षेत्र में कार्य करता है यह कोर्स आपके लिए एक अच्छा career option होता है एमबीबीएस कोर्स करने के बाद आपको गवर्नमेंट सेक्टर में या प्राइवेट सेक्टर में कहीं भी जॉब मिल जाती है 

या आप खुद का क्लीनिक भी खोल सकते हैं अगर आप एमबीबीएस करने के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आप MD कर सकते हैं यानी कि डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन


एमबीबीएस कोर्स करने के बाद मासिक वेतन।

एमबीबीएस कोर्स करने के बाद सैलरी बहुत अच्छी मिल जाती है एमबीबीएस कोर्स करने के बाद शुरुआती सैलरी 2 lakh से 3 लाख तक होती है यह सब डिपेंड करता है आपकी skills पर आपके अनुभव पर और जब आप एक एग्जिट बन जाते हैं तो आपकी सैलरी लगभग 10 लाख से 12 lakh per Annum हो जाती है।


निष्कर्ष। (MBBS FULL FORM AND MBBS)

उम्मीद करता हूं आपको What is Mbbs और full form of mbbs क्या होती है इसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है mbbs ka full form को लेकर या एमबीबीएस क्या होता है इसको लेकर तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। 

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई mbbs यानी कि बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको अपने फ्रेंड्स और फैमिली रिलेशन में जरूर से शेयर करें ताकि उनको भी एमबीबीएस फुल फॉर्म क्या होती है और एमबीबीएस क्या होती है इसके बारे में पता चले। 

यह भी पढ़ें।

Post a Comment

0 Comments