टेलीफोन का आविष्कार किसने किया? | who invented the telephone

वैसे तो टेलीफोन के आविष्कारक के बारे में सभी थोड़ा बहुत जानते होंगे लेकिन हम यहां पर उस महान व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में बात करेंगे। जिसने टेलीफोन का आविष्कार किया आइए जानते हैं।

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया। Who invented the telephone

कितने अच्छे और अपने लगते हैं ना यह शब्द 

संदेश , चिट्ठी , डाकिया , पत्र।  

लेकिन आज के टाइम में यह शब्द सामान्य नहीं रहे हैं आज से कुछ टाइम पहले कुछ वर्षों पहले हम रोजमर्रा की लाइफ में यह शब्द अक्सर यूज़ किया करते थे। पहले ऐसा होता था रोजना घर पर डाकिया डाक लेकर आता था 

और लोग बहुत उत्साहित होते थे लेकिन आज के टाइम में डाकिया सिर्फ किताबें और कोई सरकारी नोटिस लेकर ही आता है और इस सब के पीछे का कारण है टेलीफोन हालांकि इस बात में कोई दो राय नहीं है की टेलीफोन दुनिया का सबसे बड़े अविष्कार में से एक सबसे बड़ा अविष्कार है।

बहुत सालों पहले लोग अपनी चिट्टियां पत्र भेजने के लिए कबूतरो की मदद लिया करते थे और जैसे-जैसे टाइम आगे बढ़ता गया वैसे-वैसे लोग डाकिया द्वारा पत्र भेजने लगे इसी वजह से जगह-जगह पर डाकघर भी बनाए गए लेकिन जैसे-जैसे टाइम आगे और बढ़ता गया फिर टेलीफोन का आविष्कार हुआ 

जिसने संचार करने की दुनिया ही बदल दी आज का टाइम ऐसा आ गया है हम अपने घर में बैठे हुए दुनिया के किसी भी कोने में से सेकंड में टेलीफोन के जरिए किसी भी व्यक्ति से बात कर सकते हैं यह संभव हो पाया है telephone के आविष्कार से। 

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि टेलीफोन किसने बनाया था क्या आप जानते हैं?

अगर आपको नहीं पता टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था तो यह पोस्ट आपके लिए ही है इस पोस्ट को पूरा पढ़िए फिर आप खुद ही जान जाएंगे कि टेलीफोन का आविष्कारक कौन है और टेलीफोन का आविष्कार कब किया गया इत्यादि।

टेलीफोन क्या है। 

(What is telephone)

मेरी फोन उस यंत्र का नाम है जिसकी मदद से कोई भी इंसान दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी इंसान से मात्र चंद सेकेंड में बात कर सकता है अगर सरल भाषा में कहा जाए तो टेलीफोन एक टेलीकम्युनिकेशन डिवाइस है जिसका काम यह होता है कि लोग टेलीफोन की मदद से दो या दो से अधिक व्यक्तियों से जो कि दुनिया के किसी भी कोने में है वहां पर आराम से बात कर सकते हैं।

वैसे तो आज के टाइम में हमारे smartphone के अंदर दुनिया भर के फीचर्स आते हैं जिनका हमको अलग-अलग तरीकों से अलग-अलग लाभ मिलता है लेकिन टेलीफोन का मुख्य उपयोग सिर्फ दूर बैठे व्यक्ति से बात करना यह होता था।

अगर इसको थोड़ा सा और गहराई देकर समझा जाए तो telephone एक ऐसा यंत्र है जो किसी भी व्यक्ति की आवाज यानी ध्वनि को इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल में बदलता है जोकि केबल यह किसी दूसरे माध्यम से दूसरे व्यक्ति के पास रखे हुए टेलीफोन तक पहुंचती है और उस व्यक्ति को वह ध्वनि के रूप में सुनाई देती है यानी कि जो हम बोलते हैं वह दूसरे व्यक्ति को सुनाई देता है। 

आज का दौर ऐसा हो गया है जिसमें टेलीफोन नामक यंत्र पहले से बहुत बदल गया है अब हम ऐसे आधुनिक युग में जी रहे हैं जहां पर सब कुछ बिना वायर के होता है जिसको वायरलेस बोलते हैं लेकिन जब टेलीफोन का आविष्कार हुआ था तब ऐसा नहीं था उस समय केबल्स यानी वायर का इस्तेमाल करके एक टेलीफोन से दूसरे टेलीफोन में आवाज पहुंचाई जाती थी।

टेलीफोन का हिंदी में नाम। 

(Telephone Hindi name)

टेलीफोन का हिंदी में नाम दूरभाष होता है या आप इसको दूरभाषी यंत्र भी कह सकते हैं।

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था।

(who invented the telephone)

हम आज के टाइम में जिस स्मार्टफोन मोबाइल्स का इस्तेमाल करते हैं उनको एक तरह से टेलीफोन का ही रूप माना जाता है लेकिन पहले टेलीफोन के मुकाबले आज के स्मार्टफोन तक के सफर में बहुत से वैज्ञानिको ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है टेलीफोन का अविष्कारक है उनका नाम अलेक्जेंडर ग्राहम बेल (Alexander Graham Bell) है इनको टेलीफोन का आविष्कारक माना जाता है।

टेलीफोन का आविष्कार किसने किया।

(Alexander Graham Bell) एक प्रसिद्ध स्कॉटिश साइंटिस्ट थे जिन्होंने ऑप्टिकल फाइबर सिस्टम फोटोफोन, डेसीबल यूनिट, बेल, मेटल डिटेकटर और टेलीफोन जैसे बड़े-बड़े आविष्कार किए लेकिन उनको टेलीफोन के आविष्कारक के रूप में ही है देखा जाता है।

टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ।

(When was the telephone invented?)

वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राम बेल ने 2 जून 1857 मैं टेलीफोन का आविष्कार किया था टेलीफोन का आविष्कार करने में ग्राम बेलने टॉम वाटसन जी की सहायता ली थी। उसके बाद अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने 7 मार्च 1878 में इस सब का पेटेंट अपने नाम करा लिया था यानी कि इस दिन से ग्राहम बेल टेलीफोन के मुख्य अविष्कारक बन गए थे। 

टेलीफोन का आविष्कार कैसे हुआ था।

(How was the telephone invented?)

टेलीफोन एक ऐसे अंतर है जिसने संचार करने की प्रणाली को बिल्कुल बदल कर रख दिया है यह सब हम अच्छी तरह जानते हैं की टेलीफोन का आविष्कार किसने और कब किया था लेकिन अब मुद्दा आता है टेलीफोन का आविष्कार आखिर हुआ कैसे आइए एक नजर इस पर डालते हैं। 

ग्राम बेल जो कि टेलीफोन के inventor थे उनकी जो पत्नी थी और मां थी वह दोनों ही कानों से बहरी थी और इसी वजह से अलेक्जेंडर ग्राहम बेल को ध्वनि विज्ञान का बहुत अच्छा ज्ञान था विजेंद्र कहते थे कि ध्वनि के signal टेलीग्राफ तार के जरिए भेजे जा सकते हैं 

और उनको इस विषय में बहुत ज्यादा इंटरेस्ट भी था और इसी इंटरेस्ट पर चलते हुए उन्होंने इस पर कार्य करना शुरू कर दिया था अलेक्जेंडर ने अपने साथ थॉमस वाटसन को एक सहायक के रूप में रखा था जिन्होंने टेलीफोन की खोज करने में अलेक्जेंडर ग्राम बेल की बहुत मदद की थी।

फिर काफी प्रयासों के बाद लंबे समय तक एक्सपेरिमेंट करने के बाद भी थॉमस और एलेग्जेंडर को टेलीग्राफ तार के द्वारा ध्वनि का संचार करने में सफलता नहीं थी 

बात 2 जून 1975 के दिन की है उस दिन भी अलेक्जेंडर और वाटसन टेलीफोन बनाने की खोज में लगे हुए थे जो वाटसन थे वह ऊपर के कमरे में बैठे हुए थे और जो अलेक्जेंडर थे वह नीचे रूम में काम कर रहे थे। उसी समय अलेक्जेंडर की पेंट पर काम करते समय अचानक से थोड़ा सा तेजाब गिर गया था 

तभी उन्होंने वाटसन को मदद करने के लिए कारा पहले तो सभी कुछ सामान्य लगा लेकिन फिर वाटसन को अचानक से एहसास हुआ की यह जो आवाज थी उनके पास रखे हुए किसी उपकरण से आ रही थी और वह दिन उनकी सफलता का दिन बन चुका था 

यह वही दिन था जिस दिन अलेक्जेंडर और वाटसन ने टेलीफोन बनाने में सफलता हासिल कर ली थी उसके बाद सन 1976 में Graham बेल ने टेलीफोन का अविष्कार कानूनी रूप से अपने नाम करा लिया था तब से टेलीफोन के आविष्कारक ग्राम बेल को माना जाता है।

क्या कोई और भी है जो टेलीफोन के अविष्कारक के रूप में जाना जाता है?

(Telephone Inventors Names)

95 परसेंट लोग यही मानते हैं कि टेलीफोन का आविष्कार ग्राहम बेल ने किया था लेकिन जब आप गूगल के अंदर सर्च करोगे कि टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था तो आपके सामने 3 नाम निकल कर आएंगे जिसमें पहला नाम (Alexander Graham Bell) का आएगा और बाकी के 2 नाम कुछ इस प्रकार होंगे। Antonio meucci और Amos Dolbear 

ऐसा क्यों ? जबकि हमने तो देखा है टेलीफोन का आविष्कार ग्राहम बेल ने किया है। तो आइए जानते हैं इसके पीछे का राज क्या है।

यह बात तो हम भली भांति जानते हैं कि आज तक दुनिया भर में जितने भी बड़े बड़े अविष्कार हुए हैं उन invention के पीछे बहुत सारे वैज्ञानिकों का हाथ होता है कोई उस अविष्कार को करने का सिद्धांत देता है तो कोई उसको फॉलो करता है तो कोई उस अविष्कार से जुड़ा हुआ यंत्र बनाकर उसमें काफी बड़ी मदद करता है फोन के अविष्कार में भी कुछ ऐसा ही हुआ था टेलीफोन के आविष्कार में। 

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल के साथ-साथ charles Bourseul, innocenzo manzetti, johann philipp reis, charles grafton page, Antonio Meucci and Elisha Gray नामक कई वैज्ञानिक शामिल हैं।

यह जो सभी वैज्ञानिक हैं इन्होंने टेलीफोन के आविष्कार में बहुत मदद की है बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है लेकिन जितना योगदान अलेक्जेंडर ग्राहम बेल का टेलीफोन बनाने में लगा है उतना किसी दूसरे वैज्ञानिक का नहीं लगा। 

जो Amos Dolbear वैज्ञानिक थे उन्होंने Sound waves तथा Electrical impulses  का इलेक्ट्रिकल स्पार्क में रूपांतरण के विषय में खोज की थी। सन 1854 में Antonio meucci वैज्ञानिक ने एक वॉइस कम्युनिकेटिंग डिवाइस की खोज की थी जिसको Teletrofono नाम दिया था। 

लेकिन वह यूएसए के पेटेंट ऑफिस के अंदर डायग्राम इलेक्ट्रोमैग्नेट धमनियों का इलेक्ट्रिक तरंगों में रूपांतरण और इलेक्ट्रिक तरंगों का धमनियों में रूपांतरण और electromagnetic टेलीफोन के अदर फीचर्स नहीं बता पाए थे। 

फिर सन 1976 में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन को आधिकारिक रूप से अपने नाम करा लिया था और 1975 में टेलीफोन का आविष्कार हुआ था।

जहां पर अन्य वैज्ञानिक टेलीफोन का आविष्कार करने में असफल रहे थे वहां पर अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार करके सफलता प्राप्त की थी या आप यह बोल सकते हैं कि ग्राहम बेल ने ही टेलिफोन इंडस्ट्री की शुरुआत की थी। अगर अलेक्जेंडर नहीं होते तो आज जो हमारे हाथों में यह चमचमाते हुए स्मार्टफोन है यह शायद ना होते। 

निष्कर्ष:

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख “टेलीफोन का आविष्कार किसने किया” आपको पसंद आया होगा। हमने इस पोस्ट के अंदर आपको बताया है कि टेलीफोन का आविष्कार किसने किया, टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ और टेलीफोन के आविष्कारक का नाम क्या है इसके अतिरिक्त हमने टेलीफोन के संबंध में आपको और भी बहुत जानकारियां दी हैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह सभी जानकारी अच्छी लगी होगी। 

हम हमेशा अपने यूजर्स तक संपूर्ण जानकारी पहुंचाने की हमेशा एक ईमानदार कोशिश करते हैं ताकि जो हमारी वेबसाइट पर पढ़ने आ रहे हैं उनको पूरी नॉलेज मिल सके और वह इधर उधर न जाकर अपने टाइम की बचत कर सकें। 

तो दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी सवाल है आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपके रिप्लाई अवश्य करेंगे। धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

यह भी पढ़े। 

  1. फ्रेंचाइजी क्या होती है इससे लाखों कैसे कमाए।
  2. LIC agent कैसे बने, कितनी सैलरी मिलती है।
  3. भारत में ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए।
  4. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की मंथली सैलेरी कितनी है 
  5. बिना डिग्री की हाई सैलरी वाली नौकरियां।
  6. सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस।
  7. सिमेन्ट की दुकान कैसे खोलें।

Leave a Comment