Memes का मतलब क्या होता है जानिए। Memes meaning in hindi

मीम्स का मतलब क्या होता है, मिम्स का हिंदी मतलब क्या होता है (memes meaning in hindi, what is meme)

Memes meaning in Hindi, मिम्स का मतलब क्या होता है

आज के समय में सभी लोग social media का इस्तेमाल करते हैं और जाहिर सी बात है आप भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरूर करते होंगे सोशल मीडिया मतलब Facebook, instagram, whatsapp, telegram इत्यादि यह सभी ऐसे प्लेटफार्म हैं

जिनका इस्तेमाल आज के टाइम में सभी लोग करते हैं और आपने इन्हीं सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर Memes जरूर देखे होंगे या आपने मिम्स का नाम सुना होगा 

आखिर यह Memes क्या होता है और इसका क्रेज आज के टाइम में इतना बढ़ता क्यों जा रहा है हम आए दिन देखते हैं नए-नए Memes हजारों लाखों में आते रहते हैं।

Memes कई प्रकार के होते हैं जैसे कि Motivational memes, Sad memes, funny memes, inspirational memes इत्यादि लेकिन अब बात आती है कि यह मिम्स होता क्या है और लोग इनको कैसे बनाते हैं 

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको यही बताने वाले हैं हम आपको बहुत अच्छे तरीके से memes के बारे में समझाएंगे और साथ साथ हम आपको इसके उच्चारण और एग्जांपल भी बताएंगे तो आइए जानते हैं मिम्स के बारे में।

Memes मतलब क्या होता है। (What’s meaning of memes)

आप सभी जानते हैं हमारे बीच बहुत चीजें ऐसे हैं जिनका हिंदी में और english में एक ही नाम होता है और बहुत सी चीजें ऐसी होती हैं जिनका हिंदी में नाम अलग होता है और इंग्लिश में नाम अलग होता है 

लेकिन memes को हिंदी और Enlish में memes ही कहते हैं दोनों भाषाओं में इसका एक ही नाम है और वह है मिम्स। मिम्स का हिंदी में मीनिंग जानने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि memes कहते किसे हैं और यह मिम्स कितने प्रकार के होते हैं। 

यह meme word आज के टाइम में बहुत popular हो रहा है लेकिन आपको बता दें कि यह कोई नया word नहीं है मिम्स काफी पुराना शब्द है इस शब्द की उत्पत्ति तब हो गई था

जब internet के बारे में ज्यादा लोग जानते भी नहीं थे। लेकिन आज के टाइम में हमें यह memes internet पर हर जगह देखने को मिल जाते हैं जैसे Facebook, whatsapp, instagram इत्यादि Platform पर, जबकि यह मिम्स बहुत पुराना शब्द है। 

वर्ष 1976 में richard dawkins नाम के एक लेखक ने एक बुक को पब्लिश किया था और उस बुक का नाम था the selfish gene और इसी बुक के अंदर लेखक ने मिम्स शब्द का इस्तेमाल किया था और उन्होंने इस शब्द का मतलब भी इस बुक में बताया था जो कि कुछ इस प्रकार है।

Memes का मतलब क्या होता है (Memes meaning in Hindi)

एक विचार यह व्यवहार जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है उसको मींस कहते हैं। An idea or behaviour that speads from one person to another, 

Richard Dawkins 

तो यह थी इंटरनेट की दुनिया से बाहर की बात लेकिन सोशल मीडिया और इंटरनेट पर मेंस शब्द का मीनिंग richard dawkins द्वारा लिखी गई किताब में लिखें मींस के अर्थ से बिल्कुल अलग है जो इंटरनेट और सोशल मीडिया पर मिम्स यूज़ होते हैं उनको हम कुछ इस प्रकार समझ सकते हैं। 

Internet memes meaning

ये ऐसी इमेज यानी मीडिया या वीडियो होते हैं जिनको बनाया जाता है मजे लेने मजाक उड़ाने ट्रोल मिमिक्री या हंसाने के उद्देश्य से। और कुछ ऐसे मिम्स भी होते हैं जो कि Motivational होते हैं जो कुछ बातों के जरिए किसी अन्य की भावनाओं को प्रकट करके लोगों को motivate करते हैं। और इसी प्रकार कुछ sad meme भी होते हैं जो किसी की उदासी या दुख को प्रकट करते हैं।

इंटरनेट पर हंसाने वाले यानी कि funny memes ज्यादा चलते हैं जिनके अंदर किसी की मिमिक्री ट्रोल या किसी का मजाक बनाया जाता है उसी के वीडियो फोटो एनिमेशन का इस्तेमाल करके।और यह memes काफी तेजी से एक दूसरे को share किए जाते हैं और यह बहुत जल्दी वायरल हो जाते हैं। 

फोटो वाली memes के ऊपर कुछ text लिख दिया जाता है मतलब फोटो के साथ थोड़ी बहुत छेड़खानी करके उसको edit करके ऐसा बना दिया जाता है जिससे किसी व्यक्ति की या किसी की भावना प्रकट हो सके और लोगों को वह देखकर हंसी आ जाए अगर वह फनी memes है यानी की वह हंसाने के उद्देश्य से बनाया गया है तब। 

इसी प्रकार video memes का इस्तेमाल भी किया जाता है जिसके अंदर किसी वीडियो का छोटा सा पाठ उठा लिया जाता है और उस पार्ट को एडिट करके उसमें funny voice जोड़ दी जाती है 

और वीडियो के अलग-अलग भाग को काटकर इधर-उधर जोड़कर उसको ऐसा बनाया जाता है जिससे लोगों को देखते ही हंसी आ जाती है उसी को video memes कहते हैं।

Memes या internet memes एक ही प्रकार का meme है जो कि इंटरनेट के द्वारा फैलता है यह ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा फैलता है  1990 के माध्य ही इस मिम्स का कांसेप्ट आ गया था और उस समय में memes एक छोटी क्लिप होती थी जिसको लोगों के द्वारा usenet forum के अंदर शेयर किया जाता था।

क्योंकि उस समय में instagram, whatsapp, Facebook, twitter इत्यादि प्लेटफार्म नहीं थे इसलिए उस समय में लोग मींस को usenet, email (worldwide distribution discussion system or simply forum), newsgroups, message board इत्यादि प्लेटफार्म यूज़ करके एक दूसरे को शेयर करते थे। 

और जब सन 2005 में यूट्यूब प्लेटफार्म आया उस टाइम वीडियो मिम्स बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया था उस समय में एक rickrolling  नाम से मिम्स बहुत वायरल हुआ 

और उस समय इस वीडियो का लिंक बहुत ज्यादा शेयर किया गया और उसी दौरान memes बहुत ज्यादा popular हो गया था और फिर जैसे ही इंटरनेट लोगों के दिलों में जगह बना था चला गया वैसे-वैसे मींस का प्रचलन भी बढ़ता चला गया।

और आज के टाइम में इंटरनेट की दुनिया में मिम्स जितना पॉपुलर हो गया है वह आप सभी जानते ही हैं आज के टाइम में हर दिन लाखों मींस बनाए जाते हैं और शेयर किए जाते हैं।

मिम्स कितने प्रकार के होते हैं। (Types of memes)

वैसे देखा जाए तो memes के बहुत सारे प्रकार होते हैं लेकिन हम आपको सिर्फ उनके बारे में जानकारी देंगे जो ज्यादा trend में चलते हैं ज्यादा ट्रेंडिंग में चलने वाले memes 6 प्रकार के होते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं।
  1. Classic Memes
  2. The Trenders Memes
  3. The series
  4. The one hit Winders 
  5. The Niche Memes
  6. The Obscurity Memes

अब हम इन सभी Memes के प्रकार को विस्तार से जान लेते हैं कौन सा मिम्स कैसा होता है और किस तरह काम करता है आइए जानते हैं।

1. Classic memes

क्लासिक मींस कुछ इस प्रकार के मिम्स होते हैं जिसमें किसी भी व्यक्ति के फोटो पर कुछ भी टेक्स्ट लिखा होता है इस तरह के memes इसके अंदर किसी की feelings को moments को emotions को यह situation को दर्शाया जाता है। 

2. The trenders memes 

ट्रेडर्स मिम्स कुछ इस प्रकार के मिम्स होते हैं जो आजकल की जनरेशन में ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं यह मींस है एकदम से ट्रेंडिंग पर आते हैं और एक दो महीना चल कर डाउन होने लगते हैं यह एकदम से बहुत तेजी से viral होते हैं 

इन memes के अंदर कोई सेलिब्रिटी या कोई स्थिति शामिल होती है जिसने कुछ किया होता है या कहा होता है और वह जनता के द्वारा पकड़ लिए जाते हैं और फिर पकड़ने के बाद लोग उनको ट्रोल करना शुरू कर देते हैं और उनका मिम्स के जरिए मजाक उड़ाने लगते है 

और जब तक यह घटना नई नई होते हैं तब यह मिम्स बहुत तेजी से वायरल किए जाते हैं शेयर किए जाते हैं और यह बहुत फैल जाते हैं जैसे ही वह घटना पुरानी होती जाती है वैसे धीरे-धीरे यह मिम्स भी शेयर होने कम हो जाते हैं और एक समय ऐसा आता है कि यह बिल्कुल ही गायब हो जाते हैं।

3. The series 

एक पूरे संग्रह में संकलित किए जा सकते हैं इसलिए मींस तैयार किए जाते हैं यह मींस आमतौर पर 9gag पोस्ट साइज इमेज आदि memes पोस्ट द्वारा तैयार किए जाते हैं यह मिम्स या तो बहुत ही बुरे होते हैं या बहुत ही अच्छे होते हैं इसमें बीच का कुछ भी नहीं होता बल्कि यह कहना सही होगा कि ये memes ज्यादातर बहुत ही फनी होते हैं जो आपको हंसने पर मजबूर कर देते हैं।

4. The one-hit winders

जैसे इसके नाम में ही लिखा हुआ है 1 हिट वंडर्स यानी कि यह मिम्स ऐसे होते हैं जो कि केवल एक बार ही बनाए जाते हैं और सबसे बड़ी दुख की बात यह होती है कि यह आपको दोबारा देखने को नहीं मिल पाते क्योंकि इनका trend सिर्फ एक बार ही आता है

और फिर ये अचानक से गायब हो जाता है इसलिए इतना ही ट्रेंडिंग में चलते हैं इतने ही आपको देखने को मिलते हैं उसके बाद इनका दिखना नामुमकिन हो जाता है हां अगर यह meme आप इंटरनेट से डाउनलोड या अपने पास save कर लेते हैं 

तो आप इनको कभी भी देख सकते हैं लोगों के लिए उनका ट्रेड खत्म हो सकता है लेकिन आपके लिए हमेशा इनके ट्रेड बना रहेगा क्योंकि आपके पास सेव होंगे क्योंकि कुछ समय के लिए ही ट्रेनिंग में आते हैं फिर वापस भाग जाते हैं इसलिए अगर आपके पास ही सेव रहेंगे तो ही आप दोबारा इनको देख पाएंगे, क्युकी इंटरनेट पर दोबारा इनको देख पाना इंपॉसिबल होगा।

5. The Niche memes

यह कुछ इस तरह के meme होते हैं जो दर्शकों के एक स्पेशल समूह के लिए उपलब्ध कराएं जाते हैं। यह बहुत ही ज्यादा फनी होते हैं अगर आप इनको पढ़ते हैं तो आप अपने आप को हंसने से नहीं रोक पाएंगे और आप इस तरह के memes पढ़कर खुद का मूड अच्छा और हल्का कर सकते हैं और इनका आनंद उठा सकते हैं और अपने दोस्तों को शेयर भी कर सकते हैं।

6. The obscurity memes

यह मिम्स कुछ इस प्रकार के memes होते हैं जिनका शायद कोई मतलब निकलता भी है और नही भी निकलता जैसे कि जब भी आपके सामने कुछ इस प्रकार के memes आएंगे तो आपका रिएक्शन या तो एकदम से हंसने वाला होगा या आपके मन में एकदम आएगा कि “क्या” और इसके साथ साथ आप की प्रक्रिया कुछ हंसने वाली भी होगी क्योंकि यह मेंस फनी होते हैं यह हास्यप्रद मेंस होते हैं और इनका सबसे बड़ा उदाहरण होता है “Dat Boi”

Memes के उदाहरण।

आइए अब मिम्स को कुछ उदाहरण के तौर पर समझते हैं।

Funny memes, inspirational memes, what is memes

अभी पिछले कुछ दिनों में एक meme बहुत ही ज्यादा ट्रेंड में चला था JCB की खुदाई को लेकर तो उस समय में जेसीबी मशीन के ऊपर बहुत सारे मिम्स बनाए जा चुके थे जो कि लाखों की तादाद में थे और लाखों की तादाद में शेयर किए जाते थे। 

जैसी मशीन के ऊपर मिम्स बनाने का सबसे बड़ा रीजन यह था कि youtube पर jcb मशीन की खुदाई वाली वीडियो पर बहुत ज्यादा views आने लगा था। और उस तरह की वीडियो में कुछ ज्यादा खास होता भी नहीं था लेकिन लोग फिर भी जेसीबी खुदाई देखना पसंद करते थे और यहीं से कुछ memes बनाने वालों के दिमाग ने काम किया और इसके ऊपर भी मींस बना डाले

और देखते-देखते बहुत सारे funny memes जेसीबी मशीन के ऊपर बना दिए गए और सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू कर दिया गया और देखते-देखते लोगों को यह मीम्स पसंद भी आने लगे उसके बाद सोशल मीडिया पर पीले रंग की जेसीबी मशीन का नजारा बहुत ज्यादा देखने को मिलने लगा। लेकिन धीरे धीरे यह मींस भी विलुप्त हो गए।

नीचे दिया गया मिम्स और देखिए।

मिम्स का हिंदी में मतलब क्या होता है। Memes hindi meanings

आप इस फोटो के अंदर मनोज बाजपाई जी को देख रहे हो कि सोशल मीडिया पर इनका फोटो इस्तेमाल करके बहुत सारे मींस बनाए जा चुके हैं यह फोटो गैंग्स ऑफ वासेपुर फिल्म से लिया गया है जिसमें सरदार खान का रोल निभा रहे थे और यह फोटो इसी फिल्म से ली गई है 

बहुत से लोगों ने इसी फोटो का इस्तेमाल करके बहुत सारे मेम्स बना दिए हैं इसमें कुछ video memes और कुछ photo memes शामिल है यह मेंस बहुत तेजी से वायरल होते हैं।  

हालांकि देखा जाए तो मिम्स के अंदर फोटो किसका लगा है उससे फर्क नहीं पड़ता लेकिन उस मिम्स में ट्रोल किसे किया जा रहा है किसका मजाक उड़ाया जा रहा है यह सब पता चलता है उससे जो उसके ऊपर text लिखा जाता है हम एग्जांपल के तौर पर समझ सकते हैं 

जैसे कि ऊपर दिए गए फोटो में मनोज बाजपाई जी की फोटो लगाई गई है लेकिन इसके अंदर स्टूडेंट कोट रोल किया गया है स्टूडेंट का मजाक उड़ाया जा रहा है।

Memes और meme का सही उच्चारण। 

मैंने बहुत से लोगों को ऐसे देखा है कि वह मींस का उच्चारण बहुत ही गलत तरीके से करते हैं कुछ लोग इसको मेमें बोलते हैं कुछ मेम बोलते हैं 

और भी ना जाने क्या क्या गलत उच्चारण करते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दो हमें हमेशा सही शब्दों का उच्चारण करना चाहिए मैं आपको नीचे बताने जा रहा हूं की सही शब्द क्या है और उनका सही उच्चारण क्या है।

Memes का सही pronuncoation हैं memes और meme का सही pronuncoation है meme

  • Meme – मिम
  • Memes- मिम्स

तो यह है इसका सही उच्चारण अगर आप भी जाने अनजाने में इसका गलत उच्चारण कर रहे थे तो आपको पता चल गया होगा किस का सहयोग चरण क्या है अब से आप भी इसका सही उच्चारण जरूर करेंगे।

Memer का मतलब क्या होता है। Memer कौन होते है। 

अपने सोशल मीडिया पर कहीं ना कहीं तो memer शब्द सुना ही होगा अगर आपने यह सब नहीं सुना तो हम आपको बता देते हैं कि जो मींस बनाते हैं उनको memer बोला जाता है वह memer कहलाते हैं।

जो लोग memes तैयार करते हैं उन लोगों को memers बोला जाता है जैसे कि उदाहरण के तौर पर बस चालक को ड्राइवर बोला जाता है और अध्यापक को टीचर बोला जाता है ऐसे ही मिम्स बनाने वाले को memers बोला जाता है

यह अपने दिमाग में उत्पन्न होने वाले अजीबोगरीब आइडिया से कोई भी मिम्स तैयार कर देते हैं इनमें अलग ही टैलेंट होता है कि वह कोई भी मींस बना सकते हैं और लोगों को हंसा सकते हैं क्योंकि मेंस बनाने में भी लॉजिक और idea लगाने पड़ते हैं इसलिए मिम्स बनाने वाले को memers बोला जाता है।

Memes बनाने के फ़ायदे।

आपने अभी तक जाना कि Memes kya hota hai, memes का मीनिंग क्या होता है और मेंस का सही उच्चारण कैसे किया जाता है। लेकिन अब जानते हैं कि लोग मिम्स क्यों बनाते हैं आखिर मिम्स बनाने के फायदे क्या होते हैं क्यों लोग इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करते हैं आइए जानते हैं।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो लोगों को हंसाने के लिए memes तैयार करते हैं जिनका मकसद होता है किसी भी तरह से लोगों को हंसाना meme बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं और वह मिम्स वायरल हो जाते हैं उनका इरादा होता है कि लोगों को हंसी देना एंटरटेनमेंट के परपज से वह memes बनाते हैं 

क्योंकि मिम्स आज के टाइम में बहुत ही जल्दी वायरल हो जाते हैं और ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर किए जाते हैं जिससे fan following बढ़ने में भी मदद हो जाती है। 

क्योंकि आपने देखा होगा फेसबुक, इंस्टाग्राम वगैरह पर बहुत से ऐसे page होते हैं जिन पर मिम्स की वजह से ही लाखों में followers होते हैं जहां पर केवल memes शेयर किए जाते हैं और उन्हीं मिम्स की वजह से उनके लाखों फ्लावर्स बन जाते हैं। 

अब आपके जहन में यह सवाल चल रहा होगा कि आखिर social media पर मेंस के जरिए फैन फॉलोइंग बढ़ाने के फायदे क्या होते हैं तो आइए हम बताते हैं आपको किस के क्या फायदे होते हैं।

अगर आपके पास सोशल मीडिया पर लाखों में followers है चाहे वह मींस की वजह से हो या किसी दूसरे पेज की वजह से तो भी आप सोशल मीडिया के जरिए बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं 

आप किसी भी brand का प्रमोशन अपने पेज के जरिए कर सकते हैं और उनसे उसके बदले में कुछ भी कमीशन ले सकते हैं और ऐसे ही आप अपने पेज के जरिए किसी दूसरे पेज का भी प्रमोशन कर सकते हैं 

और उनसे भी आप कमीशन ले सकते हैं ऐसे ही बहुत तरीके होते हैं जिनसे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं आप अपने पेज के जरिए अपनी website पर traffic भी भेज सकते हैं और वहां से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

आप memes शेयर करके एक बड़ा फायदा और कमा सकते हैं इससे आप अपनी पहचान बना सकते हैं आप famous हो सकते हैं आप नाम भी कमा सकते हैं बहुत से लोग सोशल मीडिया पर ऐसे हैं जो मेम्स शेयर करके अपने टैलेंट दिखाते हैं लोग अपने खुद के meme बनाते हैं और उनको बड़े-बड़े ग्रुप में शेयर करते हैं जिनसे उनकी पहचान बनती है।

Memes कैसे बनाए। (How to make memes)

अब आपको यह तो समझ आ गया होगा कि मिम्स मीनिंग इन हिंदी क्या होता है और मिम्स से बनाने के क्या-क्या फायदे होते हैं और यह बहुत जल्दी वायरल कैसे हो जाता है अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि मिम्स अलग-अलग तरीकों से कैसे बनाए जाते हैं।

सबसे पहले आपको देखना है कि आप वीडियो मिम्स बनाना चाहते हैं या फोटो मिम्स बनाना चाहते हैं वैसे देखा जाए तो सोशल मीडिया पर फोटो मिम्स ज्यादा वायरल होते हैं।

Photo memes कैसे बनाएं। (How to make photo memes)

अगर आप फोटो मिम्स बनाना चाहते हैं तो यह बेहद आसान है इसके लिए आप फोटो एडिटर एप का प्रयोग भी कर सकते हैं यह प्ले स्टोर पर जाकर बहुत से ऐप है ऐसे हैं जिनसे आप फोटो एडिट करके कोई भी memes बड़ी आसानी से बना सकते हैं 

लेकिन अगर आप प्ले स्टोर से कोई ऐप install करना चाहते हैं मीम्स बनाने के लिए तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप Picsart ऐप का इस्तेमाल करें आप इस ऐप की मदद से बड़ी आसानी से सभी फीचर्स के साथ एक बहुत अच्छा मिम्स बनाकर तैयार कर सकते हैं।

और आप चाहें तो आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से भी मिम्स बना सकते हैं आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप के अंदर फोटो स्केच या फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर को install कर सकते हैं जो कि आपके मिम्स बनाने में अच्छी मदद करेंगे।

मैं आपको अब सबसे आसान तरीका बताने जा रहा हूं जिससे आप मिम्स बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

Using online memes maker

अगर आपके पास कंप्यूटर है मोबाइल है या लैपटॉप है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास क्या है आप इन तीनों के जरिए बिना कोई एप यह सॉफ्टवेयर यूज किए बिना भी मिम्स बना सकते हैं

आपको इस तरीके से मेंस बनाने के लिए सबसे पहले आपको imgflip.com वेबसाइट पर जाना होगा और इसमें दिए गए ऑप्शन click पर ओके करके कैप्शन में मिनी पर क्लिक कर देना होगा फिर आपके एक पेज खुल कर आ जाएगा जैसी नीचे इमेज दी गई है इस तरीके का आपके सामने पेज खोलकर आ जाएगा और यहीं से आप अपना मिम्स तैयार कर सकते हैं जैसा भी आप चाहें।

Memes meaning in Hindi

इस वेबसाइट के अंदर सबसे अच्छी बात यह होती है कि इस वेबसाइट के अंदर पहले से ही मिम्स इमेजेस होती है बस आपको उनके ऊपर आपके द्वारा तैयार किया गया हुआ text लिखना होता है आप अपने मिम्स के अकॉर्डिंग कोई भी मिम्स टेंपलेट का चुनाव कर सकते हैं 

और उसमें अपने द्वारा सोचे गए टेस्ट को ऐड कर सकते हैं आप इस वेबसाइट के जरिए अपने टेक्स्ट की पोजीशन साइज कलर वगैरा सब कुछ बदल सकते हैं अगर आप इस वेबसाइट के अंदर दिए गए टेंप्लेट कोई यूज़ नहीं करना चाहते तो आप अपनी डिवाइस से कोई भी इमेज चुन सकते हैं और उसको यहां अपलोड कर सकते हैं। 

फिर उसके बाद आप उस पर कोई भी टेक्स्ट ऐड कर सकते हैं जो आपको अच्छा लगता हो या आपने सोच रखा हो। और आखिर में जब आपका मिम्स बनकर तैयार हो जाएगा उसके बाद आपको नीचे दिए गए बटन जनरेट में उस पर क्लिक करना होगा और फिर आपको आपके द्वारा बनाया गया मिम्स का इमेज सेव कर लेना होगा। अगर आप इस वेबसाइट से मेरे द्वारा बनाया गया वह मेंस देखना चाहते हैं तो आप नीचे देख सकते हैं। 

What is meme, memes meaning in Hindi, मिम्स क्या होते है, मिम्स का मतलब क्या होता है

यह मैंने एग्जांपल के तौर पर बनाया है आप इससे भी अच्छे-अच्छे मिम्स वहां पर तैयार कर सकते हैं मुझको ऐसा लगता है कि यह वेबसाइट बहुत अच्छी है।

जबकि इंटरनेट के अंदर बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप मिम्स तैयार कर सकते हैं लेकिन यह वेबसाइट अच्छी है इसलिए मैंने आपको यही बताई है बाकी आप canva और picmonkey की वेबसाइट पर जाकर भी meme तैयार कर सकते हैं।

Video memes

जैसे हमने आपको बताया कि फोटो मिम्स कैसे बनाए जाते हैं अब हम आपको बताने वाले हैं कि वीडियो मीम्स कैसे बनाए जाते हैं वैसे वीडियो मिम्स बनाना भी कोई बड़ी बात नहीं होती है अभी कोई मुश्किल काम नहीं होता बस इसमें वीडियो एडिटिंग करने में थोड़ा बहुत समय लगता है लेकिन यह मेम्स अच्छा रिजल्ट देते हैं फोटो वाली मिम्स के अकॉर्डिंग। 

आपके मोबाइल के अंदर आप प्लेस्टोर से वीडियो एडिट करने का कोई अच्छा ऐप install कर सकते हैं प्ले स्टोर के अंदर बहुत ही अच्छे अच्छे ऐप दे गए हैं आप कोई भी एक ऐप install कर सकते हैं मैं आपको सजेस्ट करूंगा 

आप प्ले स्टोर में जाकर kinemaster video editing ऐप ही install करें यह ऐप वीडियो एडिटिंग के लिए अच्छा होता है बाकी आपकी इच्छा है आप जो भी ऐप install करें उसका अच्छी तरह से उपयोग जरूर करें 

अगर आप वीडियो मिम्स बनाने के शौकीन हैं। आपके पास कंप्यूटर रियल लैपटॉप है तो आप के पास बहुत सारे ऑप्शन हैं आप filmora और csmtasia इत्यादि सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके वीडियो मिम्स बना सकते हैं।

वीडियो मिम्स बनाने के लिए कोई ज्यादा समझने की जरूरत नहीं होती बस इसका कांसेप्ट समझने की जरूरत होती है वीडियो मिम्स बनाने के लिए आपको किसी वीडियो के अलग-अलग पार्ट्स को कट करके इधर उधर जोड़कर उसको हंसने के लायक बना दिया जाता है 

और उसमें कुछ voice भी जोड़ दी जाती है जिससे लोगों को हंसी आ जाती है यह काम आप काइन मास्टर वीडियो एडिटिंग ऐप के जरिए बड़ी आसानी से कर सकते हैं इसी को वीडियो मीम्स बोलते हैं। 

अगर आप फोटो मिम्स, वीडियो मेम्स कुछ भी बनना चाहते हैं और आपको मिम्स बनाने वाले सॉफ्टवेयर को चलाने में रन करने में प्रॉब्लम हो रही है तो आप इसके लिए youtube की मदद ले सकते हैं आप यूट्यूब पर जाकर पहले देख सकते हैं कि यह ऐप कैसे यूज़ किया जाता है उसके बाद आप अपने काम को अंजाम दे सकते हैं।

तो दोस्तो यह थी कुछ Memes से संबंधित जानकारी अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा अगर आप यह जानकारी किसी और के साथ साझा करना चाहते हैं तो आप सोशल मीडिया पर अपने फ्रेंड्स के साथ इसको शेयर कर सकते हैं धन्यवाद।

यह भी पढ़े।

Leave a Comment