टी शर्ट प्रिंटिंग का व्यापार कैसे शुरू करें? | 2022 How to start tshirt printing business in Hindi

टी शर्ट प्रिंट करने का कारोबार कैसे शुरू करें , टी शर्ट प्रिंट करने में लगने वाली लागत और होने वाला मुनाफा सभी जानकारियां।

T-shirt painting machine price , t-shirt painting business plan in hindi

T-shirt painting business plan in hindi, टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार कैसे शुरू करें

आज के टाइम में हर कोई अच्छे से अच्छा खाना और अच्छे से अच्छा पहनना पसंद करता है ऐसे ही हम आज बात करने वाले हैं टीशर्ट की जैसे लोग अच्छा पहनना पसंद करते हैं वैसे ही लोग टी-शर्ट को भी बहुत ज्यादा पहनना पसंद करते हैं वह नई नई अच्छी डिजाइनिंग टी-शर्ट हमेशा खुश रहते हैं 

इस समय बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो केवल स्टाइलिश टीशर्ट ही बेच रही है और बाजार के अंदर छाई हुई है इसी तरह आप भी नए नए डिजाइन की टीशर्ट नए-नए कलर की टी-शर्ट बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं हम आज आपको बताने वाले हैं टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस के बारे में कृपया ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

टी शर्ट पेंटिंग का व्यापार कैसे शुरू करें।

टी शर्ट प्रिंटिंग के लिए रो मटेरियल। 

(T-shirt painting raw material)

नीचे इस व्यापार से संबंधित कच्चा माल खरीदने के बारे में बताया गया है जो जो आवश्यक सामग्री होनी चाहिए उनके बारे में दर्शाया गया है और साथ ही साथ उनकी कीमत भी बताई गई है।

1. टेफलॉन शीट

2. सब्लीमेशन प्रिंटर

3. सब्लीमेशन टैप

4: टी शर्ट

5. स्याही

टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन की कीमत, t-shirt painting business plan in Hindi

टी शर्ट प्रिंटिंग के लिए मशीन।

(T-Shirt printing machine)

15 बाई 15 की प्रिंटिंग मशीन से सभी तरह के साइज और टीशर्ट और सभी तरह के कपड़ों की टीशर्ट जैसे पॉली कॉटन, सिल्क, पॉलीस्टार, नायलॉन इत्यादि पर प्रिंट किया जा सकता है।

टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन की कीमत।

(T shirt printing machine price)

अगर आप t-shirt painting machine लेना चाहते हैं तो उसकी कीमत लगभग आपको₹12000 तक पड़ेगी अगर आप और अच्छी क्वालिटी की मशीन लेना चाहते हैं तो उसकी कीमत मशीन के अनुसार बढ़ जाएगी।

टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन कहां से खरीदें।

(T-shirt Printing machine buy)

टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन ऑनलाइन रहना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई वेबसाइट पर जाकर यह मशीन खरीद सकते हैं नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://dir.indiamart.com/impcat/t-shirt-printing-machine.html

टी शर्ट प्रिंट करने की प्रक्रिया।

(T-shirt painting process)

  • टी शर्ट प्रिंट करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है इसके लिए आपको नीचे दी गई बातों का ध्यान रखना होगा।

  • सबसे पहले आपको 15 बाई 15 की टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन को इलेक्ट्रिसिटी देकर चालू करना होगा।

  • फिर आपको टेंपरेचर सेट करना होता है।

  • और फिर इसके बाद आपको सब्लीमेशन प्रिंटिंग पेपर पर छपा हुआ डिजाइन टी-शर्ट पर रखना होगा और फिर उसको सब्लीमेशन टेप से सटा देना होगा।

  • और फिर आपको मशीन के अंदर टेलकॉन सीट पर टी-शर्ट को रखना होगा।

  • और फिर आपको मशीन बंद करनी होगी और 70 सेकंड की टाइमिंग सेट कर देनी होगी फिर 70 सेकंड के बाद आपका डिजाइन टी-शर्ट पर छप जाएगा।

  • हम आपके हाथ में टी शर्ट प्रिंट होकर आ जाएगी।

टी शर्ट प्रिंट करने में लगने वाला समय।

(T-shirt printing time)

टी शर्ट प्रिंट करने में लगभग 2 मिनट का समय लगता है 2 मिनट के अंदर एक t-shirt पर प्रिंट होकर टी-शर्ट आपके हाथ में आ जाएगी और इस प्रिंट की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसका रंग कभी नहीं निकलता।

टी शर्ट प्रिंटिंग के लिए जगह का चुनाव।

(Location for T-shirt printing business)

टी शर्ट प्रिंट करने के लिए आपको कोई लंबी चौड़ी जनों की जरूरत नहीं पड़ती इसके लिए एक कमरा भी काफी होता है आप चाहे तो अपने घर से भी या कार्य कर सकते हैं।

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार में लागत।

(Investment in T-Shirt printing business)

आप टी शर्ट प्रिंटिंग का व्यापार शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको लगभग ₹35000 से लेकर ₹40000 तक का खर्चा आ जाता है इन पैसों के अंदर आपकी टीशर्ट प्रिंटिंग मशीन आ जाएगी टेलीफोन सीट भी आ जाएगी सब्लीमेशन पेपर प्रिंट और सब्लीमेशन टेबिया जाएगी और प्रिंटर इंक के साथ-साथ टी-शर्ट वगैरा सब आ जाएंगे।

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार में मुनाफा।

(Benefits in T-Shirt printing business)

टी शर्ट प्रिंटिंग नेपाल से मुनाफा बहुत ज्यादा होता है लगभग डबल मुनाफा ही होता है इस व्यापार के अंदर ₹90 की टीशर्ट प्रिंट करने के बाद कुल ₹110 की पड़ती है जिसको बाजार के अंदर 200 या ₹220 में आराम से बेचा जा सकता है।

प्रिंटेड टी-शर्ट की पैकेजिंग।

(Printed t-shirt packaging)

जब आप के टीशर्ट बनकर तैयार हो जाएगी उसके बाद आपको इसकी पैकेजिंग पर ध्यान देना होता है और उसके लिए आपको अपने पैकेजिंग के पैकेट तैयार करने होंगे उस पैकेज के ऊपर आप टी शर्ट का साइज और टी शर्ट का डिजाइन छाप सकते हैं और टी शर्ट के डिजाइन को आकर्षित बनाने के लिए आप बड़े बड़े बॉलीवुड स्टार की तस्वीरों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बाद आपकी पैकेजिंग देखने में एक दम बिंदास लगेगी और मार्केट में ज्यादा से ज्यादा बिकेगी।

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार के लिए मार्केटिंग।

(Marketing for T-shirt printing business)

टी शर्ट प्रिंटिंग का पेपर पूरी तरह से डिजाइन पर निर्भर होता है आप जितने अच्छे अच्छे और नए डिजाइन बाजार में भेजोगे उतना ही अच्छा आपको मुनाफा होगा आप चाहे तो टी-शर्ट डिजाइन के लिए किसी डिजाइनर को काम पर रख सकते हैं जो आपको टी-शर्ट के नए-नए डिजाइन बना कर दे सकता है 

वह इसके अलावा आप टीशर्ट की नई नई डिजाइन खरीद भी सकते हैं एक बार आपको अच्छे अच्छे डिजाइन के बारे में पता चल जाए तो उसके बाद आप फोटोशॉप अथवा इसी तरह के किसी भी अन्य प्रोग्राम की मदद से अच्छे अच्छे डिजाइन तैयार करवा सकते हैं और आप चाहे तो खुद का अपना एक स्टोर भी खोल सकते हैं और वहां पर अपनी टी-शर्ट के सैंपल रख सकते हैं। 

और आप शहर की अन्य रेडिमेंट की दुकान पर जाकर भी अपने डिजाइन दिखा सकते हैं और उनसे डील कर सकते हैं और इसके अलावा आप ऑनलाइन भी अपने बिजनेस लेकर जा सकते हैं

आप online अमेजॉन, मीशो, स्नैपडील, फ्लिपकार्ट वगैरह पर अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं और उनसे अच्छा-खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको अपने एरिया में ही मार्केटिंग करनी है तो उसके लिए आप अपने बिजनेस से संबंधित बैनर छपवा सकते हैं 

और उसको अपने शहर में जगह-जगह लगवा सकते हैं और आप अपने बिजनेस के लिए अखबार में भी विज्ञापन छपवा सकते हैं जिससे ज्यादा ज्यादा लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता चलेगा वह ज्यादा से ज्यादा आप का मुनाफा होगा।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों यह थी कुछ “टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार कैसे शुरू करें” से जुड़ी कुछ जानकारी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और अपने फ्रेंड्स के पास जरूर शेयर करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई सवाल पूछना है तो भी आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं 

यह भी पढ़े।

  1. डिस्पोजल गिलास बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें।
  2. 50+ बिजनेस आइडियाज हिंदी में। (लघु उद्योग)
  3. फ्रेंचाइजी लेकर कैसे कमाए लाखों रुपए जानिए।
  4. कपड़े धोने का साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे।
  5. LIC agent कैसे बने, कितनी सैलरी मिलती है।
  6. भारत में ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए।
  7. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की मंथली सैलेरी कितनी है 
  8. बिना डिग्री की हाई सैलरी वाली नौकरियां।

Leave a Comment