अमीर कैसे बना जाए | How to become rich in hindi 2022

अमीर बनने के बिजनेस | पैसे वाले कैसे बने | क्या अमीर बनने के लिए काम करना होगा | गरीब से अमीर कैसे बने | अमीर कैसे बना जाएं।
How to become rich in Hindi | Rich kaise bane | Amir kaise bane | Garib amir kaise bane | Ameer kaise bane totka 2022.
अमीर बनने के बिजनेस | पैसे वाले कैसे बने | क्या अमीर बनने के लिए काम करना होगा | गरीब से अमीर कैसे बने | अमीर कैसे बना जाएं। How to become rich in Hindi | Rich kaise bane | Amir kaise bane | Garib amir kaise bane | Ameer kaise bane totka 2022.
How become rich in Hindi 2022: इस आर्टिकल की हेडिंग को पढ़कर आपको यह लगा होगा कि मैं आपको पैसे कमाने का आईडिया बताने वाला हूं तो ज़रा ठहरो यहां पर आज कुछ अलग होने वाला है पैसे कमाने के बारे में तो आजकल हर कोई जानता है और पैसा आप अभी के टाइम में कमा भी रहे होंगे आप पैसे कमाने के लिए कोई ना कोई साधन जरूर ढूंढ लेते हो क्या ढूंढ लिया होगा
या फिर आपने यह भी सोचा होगा कि आप नौकरी करेंगे या फिर आपके मन में यह भी चल रहा होगा कि आप एक अच्छे बिजनेसमैन भी बनेंगे जिसके पास करोड़ों रुपए होंगे जैसे कि मैंने भी सोचा है कि मैं एक ब्लॉगर बनूंगा और मेरे लिखे हुए आर्टिकल लाखों लोग पढ़ेंगे और लोगों की जिंदगी मेरे द्वारा बदली जाएगी इस तरह से मैंने भी सोचा है और आज के टाइम में मुझे हजारों लोग पढ़ते भी हैं और आने वाले टाइम में लाखों भी पड़ेंगे अगर आप अपने काम पर फोकस करते रहते हो मैं इसी के बारे में आगे बात करने वाला हूं।

अमीर कैसे बना जाए। How to become rich in Hindi

हिंदी में एक कहावत बोली गई है कि जिन लोगों को अपने काम पर विश्वास होता है मैं लोग नौकरियां करते हैं वह जिन लोगों को खुद पर विश्वास होता है वह लोग भी नहीं खड़ा करते हैं और मैं इस बात से बिल्कुल भी सहमत नहीं हूं कि नौकरी करने वाले लोग अमीर नहीं होते लेकिन नौकरी करने वालों की एक सीमा होती है एक सीमा तक पैसा कमा सकते हैं क्योंकि मैं किसी और के लिए काम कर रहे हैं और जो उनको एक फिक्स सैलरी देता है 
और जो बिजनेस होता है वह इसका उल्टा होता है और इसकी कोई भी सीमा नहीं होती आप लाखों करोड़ों रुपए भी आसानी से कमा सकते हो इसमें कोई सैलरी फिक्स नहीं होती। वह कहावत तो आपने सुनी ही होगी फिर नौकरी कभी भूखा मरने नहीं देती लेकिन आगे भी बढ़ने नहीं देती। और बिजनेस का फार्मूला इसका एकदम उल्टा है अगर आपने रिक्स लेने की अक्षमता है तो आप अपने दम पर अपना साम्राज्य खड़ा कर सकते हैं।
आप मान लो कि मैं एक चप्पल बनाने की फैक्ट्री में कार्य करता हूं और जो एक चप्पल होती है वह सभी खर्चा निकाल कर ₹5 के अंदर तैयार हो जाती है जिसको बाजार के अंदर ₹10 में बेचा जाता है और मेरे काम करने के बदले मुझे पैसा मिलता रहता है अगर मैं अपना काम ओवरटाइम भी करूं तो उसकी भी एक सीमा होती है 
लेकिन आप चप्पल बनाने वाले की जो फैक्ट्री का मालिक है उसके बारे में सोचिए जो कि आप की बनाई हुई चप्पल को कम दाम में खरीदता है और बाहर उसको ज्यादा दाम पर बेच देता है अगर आप ओवरटाइम भी काम करते हैं तो इसका फायदा भी मालिक को ही होता है तो यह बिल्कुल तय है कि आपकी जो नौकरी करने की तुलना है उसके मुकाबले व्यवसाय करके अमीर बनने की जो संभावनाएं होती है मैं बढ़ा रहे हैं।
अब बात करते हैं दूसरी चाहिए जो अमीर बनने की पहली सीढ़ी होती है अगर आप जो अमीर होते हैं उनकी जिंदगी की कहानियां पढ़ोगे तो आपको पता चलेगा कि उनमें एक बात से सेम होती है। लियानाड्रो द विंसी एक बड़े चित्रकार थे यह बात तो हम सभी को पता है लेकिन आपको यह भी पता है कि वह एक बड़े वैज्ञानिक ही थे उनका कहना यह था कि आप जो भी करते हैं 
पहले अपने आप से पूछ लीजिए कि आप यह करना चाहते हैं या नहीं क्या आपको अपने काम के प्रति प्यार है या नहीं अगर आपका जवाब होगा हां तो आपके लिए यही करना ठीक होगा अगर आपके अंदर आपके काम के प्रति प्यार नहीं है तो आप असफल हो जाओगे क्योंकि आप उसी काम को करोगे जो कि आपको पसंद नहीं है जिससे आपको प्यार नहीं है इसलिए आपको दूसरों की नकल नहीं करनी चाहिए सब अपने अपने काम के प्रति प्यार तथा अपने प्रयासों के प्रति ही अमीर बनते हैं दूसरों की नकल करके आदमी सिर्फ बंदर ही बनता है।

अमीर कैसे बने।

एक आयरिश कहावत होती है की आप इसलिए हमें नहीं होते कि क्योंकि आपको पता है कि पैसा कैसे कमाया जाता है बल्कि आप इसलिए पैसे वाले होते हैं क्योंकि आपको यह पता होता है कि पैसे को लगाया कहां जाता है अक्सर हम सब यह भी देखते हैं कि पैसे को कम आने के बाद उसको कहां पर इन्वेस्ट किया जाए यह काम बहुत मुश्किल होता है जो अमीर होता है उसको अमीर बनने से पहले धन का अर्थशास्त्र होता है उसको समझना भी बहुत जरूरी है इसलिए अगर आप कोई भी काम शुरू करते हैं तो सबसे पहले पूरी प्लानिंग करें और फिर पैसा कमाए और उसको अच्छी जगह इन्वेस्ट कीजिए जिससे कि पैसा घूम फिर कर डबल होकर आपके पास आए।
अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अमीर बनने की भी कला आनी चाहिए और इस कला को आप उसे इंसान से सीख सकते हैं जो कि अमीर बना हो यह बात फिर से मुश्किल हो गई चलो इस बात को आसान बनाते हैं अगर आपको अमीर बनना है तो अपने रोल मॉडल तैयार कीजिए उनको पढ़िए उनको देखिए और उनसे सीखिए केवल जज्बा, जो चीनी दार्शनिक हैं जिनको लाओत्से कहा जाता है वह कहते हैं कि हम सभी को अपने रास्ते को दौड़ना चाहिए।
अभी होता है वह एक अच्छा प्रबंधक भी है कहा जाता है और सबसे अच्छा प्रबंधक बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है जो आप के प्रबंधक गुण होते हैं उनको संवारने के लिए आपको छोटी छोटी चीजों शुरुआत करनी चाहिए अपने परिवार का प्रबंधन से, अपने दोस्तों के रिश्तो के प्रबंधन, और अपने थोड़े से पैसों का प्रबंधन, 
उदाहरण के लिए – इस दुनिया में जितने भी अमीर हैं (उन लोगों को छोड़कर जिनको अपने पिता से विरासत मिली है) इन लोगों को छोड़कर दुनिया के अंदर जितने भी अमीर हैं मैं अपने दम पर ही अपने स्किल पर ही अमीर बने हैं और लोग लॉटरी खुलने के बाद भी अमीर बन जाते हैं लेकिन जो उनकी है अमीरी होती है वह कुछ समय के लिए ही होती है कौन बनेगा करोडपति गेम में जो जो अमीर बने थे उनकी लाइफ अमीर बनने से पहले ही वैसी थी और अमीर बनने के बाद फिर से वैसी हो गई क्योंकि वह पैसा कमाने के प्रबंधन में माहिर नहीं थे थे।
जो अमीर बनने का आखिरी नुक्सा होता है जिसे लोग ज्यादा बनाते हैं जो अमीर बनना चाहता है उसको देख लेना ही पड़ता है लेकिन यह बात मैं आपसे कहीं नहीं बोलूंगा कि आप किसी कसीनो में जाकर अपनी मेहनत की कमाई को लुटाए, आपको एकदम कैलकुलेटेड रिक्स लेना होगा जिसमें आपको पता है कि इसमें आपका फायदा होगा और जिसमें आपको यह भी बताया कि इसमें अगर नुकसान हुआ तो कितना नुकसान होगा अगर नुकसान हो तो उसके लिए आप का प्लान B क्या होगा  इस तरीके से आप अपनी रणनीति बनाएं और अपने काम के प्रति आगे बढ़े।
जो नुस्खे हमने आपको बताए हैं यह आपको सफल बनने में और अमीर बनने में काम आएंगे यह एक मंत्र की तरह काम करेंगे इनको पढ़कर इग्नोर मत कर दीजिएगा इनको बस अपने दिमाग में रखिएगा और इनको याद रखिएगा क्योंकि भगवान ने हम को बोलने की भी नियामत दी है जिसके बहुत नुकसान भी हैं और बहुत फायदे भी हैं। 
आप अमीर बनिए इसमें कोई भी बुराई नहीं है लेकिन आपको अच्छे इंसान भी बनना चाहिए अगर आप नजरें घूम आएंगे तो आप पाएंगे कि दुनिया के अंदर जो सबसे अमीर आदमी है बिल गेस्ट उन्होंने अपनी सारी दौलत मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के अंदर दान कर दी। दुनिया के दूसरे अमीर आदमी हैं जिनका नाम वॉरेन बफेट है उन्होंने भी अपनी सारी संपत्ति दुनिया की भलाई में लगा दी और जो अपने देश की कंपनी है टाटा उसकी भी 95% शेयर्स टाटा संस के पास है जोकि देश की भलाई में ही लगाई जाती है। 

आखिरी शब्द।

अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो आप कोई भी काम कर लो कोई भी काम छोटा बड़ा नहीं होता काम बस काम होता है अगर आप जूता भी बना रहे हैं तो उसको भी ऐसे मुकाम पर लेकर जाइए कि आप पूरी कंपनी खड़ी कर सको इस तरह भी आप अमीर बनने से दूर नहीं रहोगे बस आपको पूरी लगन और मेहनत से पूरी प्लानिंग के साथ काम करना है आप कोई भी काम कर लीजिए उसको ही आप बहुत बड़े स्तर पर ले जा सकते हैं लेकिन वही काम करिए जो आपको पसंद हो जिस काम से आपको प्यार हो क्योंकि जिस काम से आपको प्यार नहीं होगा आप उसका हमसे बहुत जल्दी बोर हो जाओगे और उस काम को छोड़ दो इसलिए आप जो भी काम करें उस काम के प्रति आपका प्यार होना चाहिए।

निष्कर्ष।

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी अमीर कैसे बना जाए | how to become rich in Hindi आपको पसंद आई होगी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी।

Leave a Comment