हाथी और शेर की कहानी | Lion and Elephant Hindi story

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सब। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हाथी और शेर की Hindi kahani यह कहानी हाथी और शेर की पीढ पर आधारित है इसमें हाथी और शेर की दुख भरी कहानी बताई गई है कृपया इस Hindi story को ध्यानपूर्वक पढ़ें और मनोरंजन करें। 

Hindi kahani - Hindi story हिंदी कहानी संग्रह, शार्ट स्टोरी इन हिंदी, हिंदी कहानी, कहानी, हिंदी कहानी मजेदार, छोटी कहानी इन हिंदी?, बाल कहानी इन हिंदी, मजेदार बाल कहानियां, बच्चों की कहानी, मजेदार कहानियां इन हिंदी, बाल कहानी पंचतंत्र, रोचक कहानी इन हिंदी, फनी स्टोरी इन हिंदी , हिंदी स्टोरी, हिंदी फनी कहानी, किड्स स्टोरी इन हिंदी  bhootni ki kahani,  hindi story writing, story in hindi, hindi story, kahani hindi, bacchon ki kahani, hindi kahani, motivational story in hindi, , small story in hindi, bandar ki kahani, hindi kahani, hindi kahani for kids, hindi story for kids, kahani, kahani hindi mein, sad story in hindi,

Hindi kahani – Hindi story

हिंदी कहानी संग्रह, शार्ट स्टोरी इन हिंदी, हिंदी कहानी, कहानी, हिंदी कहानी मजेदार, छोटी कहानी इन हिंदी?, बाल कहानी इन हिंदी, मजेदार बाल कहानियां, बच्चों की कहानी, मजेदार कहानियां इन हिंदी, बाल कहानी पंचतंत्र, रोचक कहानी इन हिंदी, फनी स्टोरी इन हिंदी , हिंदी स्टोरी, हिंदी फनी कहानी, किड्स स्टोरी इन हिंदी

bhootni ki kahani,  hindi story writing, story in hindi, hindi story, kahani hindi, bacchon ki kahani, hindi kahani, motivational story in hindi, , small story in hindi, bandar ki kahani, hindi kahani, hindi kahani for kids, hindi story for kids, kahani, kahani hindi mein, sad story in hindi, 

हाथी और शेर की कहानी | Haathi aur sher ki Hindi kahani 

एक बार की बात है एक जंगल के अंदर एक शेर अकेला बैठा हुआ था और वह अपने बारे में यह सोच रहा था कि मेरे पास मजबूत और धारदार दांत और पंजे है और मैं एक बहुत ही शक्तिशाली और ताकतवर जानवर हूं लेकिन उसके बावजूद भी है जंगल के सभी जानवर मोर की ही तारीफ क्यों करते हैं। 

Hindi kahani | Hindi story

शेर मन ही मन में यह बात सोच कर बहुत जल रहा था वह बार-बार यही बात सोच रहा था कि जंगल के सभी जानवर सिर्फ और सिर्फ मोर की ही तारीफ करते हैं जब वह अपने पंख फैला कर नाचता है तो वह बहुत ही सुंदर दिखाई देता है बस यही सब सोचकर शेर बहुत ज्यादा परेशान हो रहा था वह बस इसी सोच में था कि इतना ताकतवर होने के बावजूद भी वह जंगल का राजा होने के बाद भी कोई जानवर उसकी तारीफ नहीं करता ऐसे में उसके जीवन का क्या मोल जो कोई उसको पूछे ही ना। 

कहनी संग्रह | शार्ट स्टोरी इन हिंदी

फिर इसी सोच में डूबे हुआ शेर को वहां पर एक हाथी जाते हुए दिखा हाथी बहुत ज्यादा परेशान था और दुखी था शेर ने उस हाथी को दुख में देख कर उससे पूछा तुम्हारा शरीर तो इतना विशाल है और तुम ताकतवर भी बहुत हो फिर तुम इतने दुखी क्यों हो रहे हो तुम को क्या परेशानी सताए जा रही है उस शेर ने हाथी को देखकर यह सोचा कि मैं भी दुखी हूं और हाथी भी दुखी है क्यों ना हम अपना दुख एक दूसरे से बांटे। फिर शेर ने हाथी को अगली बात बोली की क्या जंगल के अंदर क्या कोई ऐसा जानवर है जिससे तुम को जलन होती है या वह तुम को हानि पहुंचाता है।

बच्चो की कहनी | Hindi story for kids

शेर की ऐसी बातें सुनकर हाथी अपनी चुप्पी तोड़ते हुए बोला कि जंगल के अंदर सबसे छोटा जानवर भी मुझको परेशान कर सकता है फिर से ने बोला कि ऐसा वह कौन सा जानवर है जो आपको परेशान कर सकता है। हाथी ने कहा कि वह जानवर एक चींटी है वह इस जंगल के अंदर सबसे छोटी जानवर है लेकिन जब भी वह मेरे कान में घुस जाती है तो मैं दर्द के मारे पागल सा हो जाता हूं।  

मज़दार कहानी | हिंदी कहानी | Lion and Elephant

हाथी की है बात सुनकर शेर की समझ में बात आ गई थी कि मुझको तो चींटी की तरह मोर परेशान नहीं करता फिर क्यों मुझे उस से जलन होती है शेर की समझ में यह बात आ गई थी कि भगवान ने सभी प्राणियों को अलग-अलग खूबियां और खामियां प्रदान की है इसी वजह से सभी प्राणियों की ताकत और कमजोरीया अलग अलग होती है इस वजह से किसी से जलन महसूस नहीं करनी चाहिए सब अपनी अपनी जगह अच्छे हैं। फिर शेर की समझ में बात आ गई थी की जैसे कि ताकतवर जानवरों के अंदर भी कमी होती है वैसे ही छोटे जानवरों के अंदर भी कमी होती है इससे परेशान नहीं होना चाहिए यह बात सोच कर शेर का खोया हुआ आत्मविश्वास वापस आ गया था और उसने मोर से भी जलना बंद कर दिया था। 

इस कहानी से क्या सीख मिलती है।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें किसी की खूबसूरती को देखकर या किसी की खूबियों को देख कर जलना नहीं चाहिए क्योंकि हर किसी के अंदर खूबियां और कमियां पाई जाती है जैसे मेरे अंदर भी बहुत सारी खूबियां और कमियां है वैसे ही औरों के अंदर भी बहुत सारी खूबियां और कमियां है।

निष्कर्ष।

हमारे द्वारा सुनाई गई है शेर और हाथी की hindi kahani | Lion and Elephant Hindi story आपको पसंद आई होगी अगर यह कहानी आपको अच्छी लगी तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह कहानी कैसी लगी।

यह भी पढ़े। 

Leave a Comment