तीन नन्हे सूअरों की कहानी | Three little pigs story in Hindi

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सब। हम आज आपके लिए लेकर आए हैं तीन नन्हे सूअरो की कहानी The Three Little pigs story in Hindi  इस शॉर्ट हिंदी कहानी में हमने तीनों सुअरो की बुद्धिमता का वर्णन किया है। कैसे तीनो सूअर ने अपनी बुद्धिमता से अपनी जान बचाई और किस सूअर ने अपनी मंदबुद्धि की वजह से जान जोखिम में डाली। आइए शुरू करते है ये hindi kahani कृप्या ध्यानपूर्वक पढ़े और मनोरंजन करें। 

Hindi kahani - Hindi Story हिंदी कहानी, कहानी, हिंदी कहानी मजेदार, छोटी कहानी इन हिंदी?,बच्चों की कहानी, बाल कहानी इन हिंदी, मजेदार बाल कहानियां, बाल कहानी पंचतंत्र, मजेदार कहानियां इन हिंदी, रोचक  फनी स्टोरी इन हिंदी, शार्ट स्टोरी इन हिंदी, कहानी इन हिंदी, हिंदी स्टोरी, हिंदी फनी कहानी, हिंदी कहानी संग्रह, किड्स स्टोरी इन हिंदी  bhootni ki kahani, motivational story in hindi,  story in hindi, hindi story, hindi story writing, kahani hindi, bacchon ki kahani,hindi kahani,  small story in hindi, bandar ki kahani, hindi story for kids, hindi kahani, hindi kahani for kids, kahani, kahani hindi mein, sad story in hindi,

Hindi kahani – Hindi Story

हिंदी कहानी, कहानी, हिंदी कहानी मजेदार, छोटी कहानी इन हिंदी?,बच्चों की कहानी, बाल कहानी इन हिंदी, मजेदार बाल कहानियां, बाल कहानी पंचतंत्र, मजेदार कहानियां इन हिंदी, रोचक  फनी स्टोरी इन हिंदी, शार्ट स्टोरी इन हिंदी, कहानी इन हिंदी, हिंदी स्टोरी, हिंदी फनी कहानी, हिंदी कहानी संग्रह, किड्स स्टोरी इन हिंदी

bhootni ki kahani, motivational story in hindi,  story in hindi, hindi story, hindi story writing, kahani hindi, bacchon ki kahani,hindi kahani,  small story in hindi, bandar ki kahani, hindi story for kids, hindi kahani, hindi kahani for kids, kahani, kahani hindi mein, sad story in hindi, 

तीन नन्हे सूअरों की कहानी | Three Little pigs Hindi Story

एक जंगल के अंदर तीन नन्हे सूअर रहते थे और उनकी मां भी उनके साथ रहती थी जब वह धीरे-धीरे कुछ समय बाद बड़े हो गए तो तब उनकी मां ने उनको बुलाया और कहा कि मेरे बेटे तुम अब बड़े हो गए हो तुम खुद का ख्याल खुद रख सकते हो और अपने दम पर ही अपना जीवन भी व्यतीत कर सकते हो इसलिए अब मेरी यह इच्छा है कि तुम तीनों इस जंगल से बाहर चले जाओ और पूरी दुनिया में घूमो और अपनी मर्जी से अपना जीवन व्यतीत करो और अपना पालन पोषण खुद करो।

हिंदी कहानी मजेदार | Story in hindi

मां की यह बात सुनकर तीनों नन्हे सूअर अपने घर से बाहर चले गए हैं उन्होंने शहर की ओर जाने का प्लान बनाया और कुछ टाइम चलने के बाद मैं किसी दूसरे जंगल में जाकर पहुंच गए और तीनों सूअर काफी थक भी चुके थे फिर उन्होंने सोचा कि क्यों ना इसी जंगल में एक पेड़ के नीचे बैठ कर आराम कर लिया जाए तो तीनों फिर पेड़ के नीचे बैठकर आराम करने लगे आराम करते करते तीनों सूअर भाई आपस में अपना आगे का जीवन व्यतीत करने की योजना बना रहे थे।

बच्चों की कहानी | bacchon ki kahani

पहले सूअर ने यह बोला कि हमको अपने रास्ते पर जाते हुए अपनी किस्मत को आजमाना चाहिए। जो दूसरा सूअर था उसको है बात जच गई लेकिन जो तीसरा सूअर था उसको यह योजना अच्छी नहीं लगी तीसरा सुवर बोला मुझे यह लगता है कि हमको एक दूसरे के साथ रहना चाहिए हम एक दूसरे के साथ रहकर भी अपनी किस्मत को आजमा सकते हैं और अपने जीवन शुरू कर सकते हैं।

रोचक  फनी स्टोरी इन हिंदी | Funny story

तीसरे सूअर की यह बात सुनकर पहले और दूसरे सूअर ने कहा यह कैसे होगा भला? तब तीसरा सूअर बोला कि अगर हम तीनों एक साथ आसपास रहेंगे तो मुसीबत पड़ने पर हम एक दूसरे की मदद भी कर पाएंगे तीसरे सूअर की यह बात सुनकर पहले और दूसरे सूअर को यह बात अच्छी लगी उन्होंने तीसरे सूअर की बात मान ली और तीनों ने एक ही जगह पर रहने की योजना बना ली।

शार्ट स्टोरी इन हिंदी | Small story in Hindi

पहले सूअर के दिमाग में एक ख्याल आया कि क्यों ना एक भूसे का घर बना लिया जाए वह जल्दी भी बन जाएगा और उसको बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी ऐसे ही पहले सूअर ने जल्दी-जल्दी भूसे का घर बना लिया और घर बनाने के बाद वह उसमें आराम करने लगा।

हिंदी कहानी संग्रह | कहानी पंचतंत्र

दूसरे सूअर के मन में ख्याल आया कि क्यों ना सुखी टहनियों से अपना घर बनाया जाए यह घर भूसे से मजबूत होगा और ज्यादा चलेगा फिर दूसरे सूअर ने कुछ टहनियों को इकट्ठा किया और अपना सूखी टहनियों का घर बना लिया थोड़ी मेहनत करने के बाद दूसरा सूअर भी अपने बने हुए घर में आराम करने लगा और खेलने लगा।

किड्स स्टोरी इन हिंदी | Story for kids

लेकिन तीसरे सूअर अभी भी सोच में बैठा था वह सोच रहा था कि ऐसा क्या किया जाए जिससे हमेशा के लिए मेरा घर बना रहे काफी देर विचार करने के बाद तीसरे सूअर ने ईंट और पत्थर का घर बनाने की योजना बनाई उसने सोचा अगर मैं ईट और पत्थर का घर बनाऊंगा तो यह सुरक्षित भी होगा और मजबूत भी होगा। घर बनाने में अधिक मेहनत तो लगेगी लेकिन यह मजबूती वाला घर होगा। फिर तीसरे सूअर ने ईंट और पत्थर का घर बनाना शुरू कर दिया उसका ईटों का घर बनने में 7 दिनों का समय लगा तीसरे सूअर को इतनी ज्यादा मेहनत करते देख पहले और दूसरे सूअर ने उसका बहुत मजाक बनाया उस पर हंसते रहे। उनको यह लग रहा था कि यह ईटों का मकान बनाने में इतनी मेहनत कर रहा है यह बेवकूफ है इससे अच्छा हमारे जैसा भूसे और लकड़ी का मकान बना लेता तो अच्छा होता कम मेहनत लगती कम समय लगता और जो दोनों सूअर थे वह तीसरे सूअर को अपने साथ खेलने के लिए उकसाते भी रहते थे। आखिरकार काफी मेहनत के बाद तीसरे सूअर का ईटों का मकान बनकर तैयार हो गया वह मजबूत और सुंदर भी लग रहा था।

Hindi kahani for kids | अच्छी कहानी

इस प्रकार तीनों सूअर अपने-अपने घरों में बड़े अच्छे से रहने लगे और उस नई जगह पर उन तीनों सूअरों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत भी नहीं थी वह हंसी खुशी अपने घर में रहने लगे लेकिन एक दिन उनके स्थान पर एक जंगली भेड़िया आ गया तीनों सूअरों को देखकर भेड़िया के मुंह में पानी आ गया भेड़िया तुरंत उनके घरों की ओर भागा। सबसे पहले भेड़िया पहले सूअर के घर पर गया कोई जाकर दरवाजा खटखटाने लगा पहले स्वर गहरी नींद में सो रहा था जब उसने दरवाजा खटखटाने की आवाज सुनी तो वह उठा और उसने अंदर से पूछा दरवाजे पर कौन है बेटे ने कहा मैं हूं दरवाजा खोलिए और मुझे अंदर आने दीजिए।

छोटी कहानी | Small story

भेड़िए की मोटी और कड़ी आवाज सुनकर सूअर समझ गया कि दरवाजे के बाहर कोई बड़ा जंगली जानवर है वह बहुत डर गया और उसने दरवाजा खोलने से इंकार कर दिया यह सुनकर जंगली भेड़िए ने गुस्से में कहा नन्हे सूअर मैं तेरे इस भूसे के घर को एक फूंक में उड़ा दूंगा और तुझे खा जाऊंगा। तभी भेड़िया ने एक जोरदार फनकार मारी और उसका भूसे का घर उड़ गया वह पहला सूअर बेचारा जैसे तैसे वहां से अपनी जान बचाकर भागा और दूसरे सूअर के घर चला गया और अंदर से दरवाजा बंद कर दिया।

नई कहानी | New story

पहले सूअर को इतना घबराया हुआ देखकर दूसरा सूअर हैरान हो गया वह से कुछ पूछने ही वाला था इतने में भेड़िया दूसरे सूअर के घर पर ही पहुंच गया और दरवाजा खटखटाने लगा और कहने लगा दरवाजा खोल दो और मुझे अंदर आने दो यह आवाज सुनकर पहला सूअर पहचान गया कि यह भेड़िया है उसने अपने दूसरे भाई से कहा कि भाई तुम दरवाजा मत खोलना यह एक जंगली भेड़िया है जो हमको खाने आया है। फिर ऐसे ही दूसरे सूअर ने भी दरवाजा नहीं खोला यह देख कर खूंखार वीडियो को बहुत ज्यादा गुस्सा आ गया और वह चिल्लाने लगा नन्हे सूअर हो तुमको क्या लगता है मैं तुम्हारे दरवाजे नहीं तोड़ सकता अगर तुम ने दरवाजा नहीं खोला तो तुम जिंदा नहीं बचाओगे और तुम्हारे इस घर को मैं एक बार में तोड़ दूंगा।

बच्चो के लिए कहानी

इतना कहने के बाद खूंखार भेड़िए ने लकड़ी के बने घर को एक ही झटके में तोड़ दिया अब वे दोनों सूअर पीछे से निकलकर तेजी से भागे और जाकर तीसरे सूअर के घर में घुस गए और उसको सारी बात बता दी उनकी सारी बात सुनकर तीसरा सूअर बोला तुम घबराओ मत मेरा घर बहुत मजबूत है वह खूंखार भेड़िया इस घर को नहीं तोड़ पाएगा लेकिन जो दोनों सूअर थे वे उस खूंखार भेड़िए से बहुत ज्यादा डरे हुए थे मैं जाकर घर के कोने में छिप गए। फिर वहां पर वह खूंखार भेड़िया आ गया और फिर से दरवाजा खटखटाने लगा उसने कहा दरवाजा खोलो मुझे अंदर आने दो भेड़िया की ऐसी बात सुनकर तीसरा सूअर बिना डरे बोला कि नहीं हम दरवाजे नहीं खोलेंगे।

Pigs Hindi Story | सूअर की कहानी

इतना सुनकर भेड़िया आग बबूला हो गया उसने कहा तुम दरवाजे नहीं खोलोगे मैं फिर भी तुम तीनों को मारकर खा जाऊंगा और मैं इस घर को भी तोड़ दूंगा फिर भेड़िए ने तीसरे सूअर के ईंट और पत्थर के घर को तोड़ने की कोशिश की लेकिन वह मकान मजबूत था और वह ईट का बना हुआ था काफी प्रयासों के बाद भी वह उस घर का कुछ नहीं बिगाड़ पाया और वह असफल हो गया लेकिन इसके बाद भी उस भेड़िया ने हार नहीं मानी उसने यह विचार बनाया कि वह उनके घर में चिमनी के रास्ते से घुस जाएगा। फिर वह भेड़िया उस घर की छत पर चढ़ गया और चिमनी के रास्ते से घर के अंदर घुसने लगा जैसे ही भेड़िया चिमनी के अंदर घुस रहा था तो उसमें से आवाज आते देख पहला और दूसरा सूअर बहुत ज्यादा डर गए कॉल में डर के मारे रोने लगे तभी तीसरे सूअर के दिमाग में एक आइडिया आया उसने फटाफट चिमनी के नीचे आग जलाई और उस पर पानी उबालने के लिए रख दिया।

भेड़िए की कहानी

उसे भेड़िए ने जैसे ही चिमनी के अंदर से छलांग लगाई वह सीधा उबलते हुए पानी में जा गिरा उबलते हुए पानी में गिरने से उसकी मौत हो गई इस प्रकार तीसरे स्वर की बुद्धिमानी और निडरता की वजह से तीनों सूअर सुरक्षित बच गए।

हिंदी कहानी

फिर पहले और दूसरे सूअर को अपनी गलतियों का एहसास हुआ फिर उन्होंने तीसरे सूअर से माफी मांगी और कहा हमने तुम्हारा बहुत मजाक बनाया हम को ऐसा नहीं करना चाहिए था आज तुम्हारी वजह से ही हम जिंदा हैं उनकी है बात सुनकर तीसरे स्वर्ण ने उनको माफ कर दिया और उन दोनों सूअरों को अपने घर में ही रहने दिया फिर वह तीनों सूअर हंसी खुशी ईंट और पत्थर से बने मजबूत मकान में रहने लगे।

इस कहानी से क्या सीख मिलती है।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें किसी की कड़ी मेहनत का उपहास नहीं उड़ाना चाहिए हमेशा सफल वही होता है जो कड़ी मेहनत करता है और अपनी सूझबूझ से काम लेता है।

निष्कर्ष।

हमारे द्वारा सुनाई गई तीन नन्हे सूअरों की कहानी | Three Little pigs Hindi Story आपको पसंद आई होगी अगर यह कहानी आपको अच्छी लगी तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं आपको यह कहानी कैसी लगी। 

यह भी पढ़े। 

Leave a Comment