Top 12 Medical courses after 12th without NEET 2022 | ऐसे मेडिकल कोर्स जो बिना NEET के कर सकते है

Medical courses without neet | medical diploma courses after 12th | doctor diploma courses | medical course list | medical course after 12th
Medical courses without NEET | Medical diploma courses after 12th | Doctor Diploma course | Medical courses list | Medical courses after 12th

Top 12 Best Medical Courses after 12th without NEET in hindi

बहुत सारे छात्र राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा या एनईईटी के लिए उपस्थित नहीं होना चाहते हैं।  साथ ही वे medical course करना चाहते हैं या फिर डॉक्टर बनना चाहते हैं।  वे हेल्थकेयर इंडस्ट्री से जुड़े मेडिकल फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं।

यदि आप ऐसे छात्रों में से हैं, तो पढ़ना जारी रखें।  क्योंकि मैं उन शीर्ष चिकित्सा पाठ्यक्रमों पर चर्चा करूंगा जो आप NEET के लिए उपस्थित हुए बिना कर सकते थे।

यदि आप उन छात्रों में से हैं जो NEET परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होना चाहते हैं, लेकिन फिर भी चिकित्सा क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं, तो यहां पाठ्यक्रमों की मेरी क्यूरेटेड सूची है।

उनमें से ज्यादातर हायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (HSC) या इसके समकक्ष रखने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है। और इनमें से अधिकांश पाठ्यक्रम आपके स्थान पर आसानी से उपलब्ध हैं।

Top 12 Medical Courses Without NEET

1. बीएससी माइक्रोबायोलॉजी (BSc microbiology)

Microbiology में bachelor of science medical course के लिए सबसे शीर्ष विकल्पों में से एक है।  किसी भी अच्छे कॉलेज में दाखिला लेने और माइक्रोबायोलॉजी में बीएससी करने के लिए नीट की जरूरत नहीं है।  स्नातक होने पर, आप एक सूक्ष्म जीवविज्ञानी के रूप में योग्य होंगे।

इसका मतलब है, आप मरीजों से लिए गए नमूनों के परीक्षण के लिए अस्पतालों के भीतर या बाहर प्रयोगशालाओं में काम कर सकते हैं।  वैकल्पिक रूप से, आप एक लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं और अपना खुद का अभ्यास शुरू कर सकते हैं जिसे आमतौर पर भारत में एक रोगविज्ञानी के रूप में जाना जाता है।

2. लैब टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा (lab Technology diploma)

Lab Technology में diploma कोई भी व्यक्ति कर सकता है जिसके पास सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट या इसके समकक्ष हो।  यह भारत में विभिन्न औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) से चिकित्सा क्षेत्र में उपलब्ध एक शानदार पाठ्यक्रम है।

डिप्लोमा कोर्स दो साल की अवधि का होता है।  आप सीखेंगे कि परीक्षण और अन्य कौशल के लिए रोगियों, फ्लेबोटोमी या रक्त एकत्र करने से विभिन्न नमूनों का विश्लेषण कैसे किया जाता है।  यह कोर्स पूरे भारत में व्यापक रूप से उपलब्ध है और इसके लिए आपको नीट पास करने की आवश्यकता नहीं है।

3. बीएससी नर्सिंग (BSc nursing)

नर्सिंग में विज्ञान स्नातक अभी तक एक और उत्कृष्ट पाठ्यक्रम है जिस पर आप विचार कर सकते हैं यदि आप NEET के लिए उपस्थित नहीं होना चाहते हैं।  इस कोर्स के साथ, आप एक पंजीकृत नर्स के रूप में लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं और भारत और यहां तक ​​कि विदेशों में किसी भी अस्पताल या क्लिनिक में काम कर सकते हैं।

भारत के अधिकांश विश्वविद्यालयों के बीएससी नर्सिंग प्रमाणपत्रों को विदेशों में सम्मानित किया जाता है।  एक पंजीकृत नर्स के रूप में, आप वार्ड में मरीजों की देखभाल करेंगे, उनकी जरूरतों को पूरा करेंगे, परीक्षण के लिए नमूने लेंगे और डॉक्टर के नुस्खे के अनुसार दवाएं देंगे।  आप घरों में एक निजी नर्स के रूप में भी काम पा सकते हैं।

4. फेलोबॉमी में सर्टिफिकेट (Phlebotomy certificate)

Phlebotomy में सर्टिफिकेट एक ऐसा कोर्स है जो पूरे भारत में ITI केंद्रों से उपलब्ध नए कोर्स में से एक है।  यह पाठ्यक्रम लगभग सात साल पहले भारत सरकार द्वारा शुरू की गई स्किल्स इंडिया पहल के हिस्से के रूप में आता है।

एक योग्य फ्लेबोटोमिस्ट के रूप में, आप सीखेंगे कि मरीजों से विभिन्न नमूने कैसे एकत्र किए जाएं और यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें सावधानी से संभालें कि संक्रमण का कोई खतरा नहीं है।  आप क्लीनिक और अस्पतालों में फेलोबोटोमिस्ट के रूप में या यहां तक ​​कि पूरे भारत में ब्लड बैंकों में काम कर सकते हैं।

5. मनोविज्ञान में कला स्नातक

यदि आप लोगों को परामर्श देने में रुचि रखते हैं और आपके पास शानदार भावनात्मक बुद्धिमत्ता है, तो आप मनोविज्ञान में कला स्नातक की degree कर सकते हैं।  स्नातक होने पर, आप एक प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिक होंगे।

यहाँ कुछ याद रखना है- मनोविज्ञान मनोरोग से अलग है।  इस अर्थ में कि मनोचिकित्सा एक चिकित्सा विशेषज्ञता है।  एक मनोवैज्ञानिक के रूप में, आप अस्पतालों और क्लीनिकों में गंभीर बीमारियों या विशेष जरूरतों के पीड़ितों को उनके चिकित्सा उपचार के लिए परामर्श देने के लिए जिम्मेदार होंगे।  आप स्वयं का अभ्यास शुरू करके स्वतंत्र रूप से परामर्शदाता के रूप में भी कार्य कर सकते हैं।

6. बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में स्नातक (biomedical engineering)

Biomedical engineering भारत में तेजी से उभरता हुआ क्षेत्र है।  बायोमेडिकल इंजीनियरिंग स्वास्थ्य, नैदानिक ​​तकनीकों और अन्य आवश्यक चीजों को बेहतर बनाने के तरीके और साधन खोजने के लिए स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सा और इंजीनियरिंग को जोड़ती है।

यह चार साल का engineering course है।  योग्य बायोमेडिकल इंजीनियरों के लिए बहुत सारी नौकरियां उपलब्ध हैं।  दरअसल, भारत में बायोमेडिकल इंजीनियरों की कमी देखी जा रही है।  आपके नियोक्ताओं में वे कंपनियां शामिल होंगी जो नैदानिक ​​उपकरण, अस्पताल और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता बनाती हैं।

Medical courses without NEET

7. पोषण में बीएससी

एक पोषण विशेषज्ञ का काम बहुत दिलचस्प है।  इसमें विभिन्न प्रकार के भोजन का परीक्षण करना और विभिन्न आहार रोगों जैसे उच्च या निम्न रक्तचाप, उच्च या निम्न cholesterol और मधुमेह के शिकार लोगों के लिए उचित आहार की सिफारिश करना शामिल है।

पोषण में बीएससी आपको अस्पतालों, खाद्य प्रसंस्करण कंपनियों, भारतीय खाद्य और औषधि प्राधिकरण और भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण जैसे सरकारी संगठनों में पोषण विशेषज्ञ के रूप में एक शानदार नौकरी दिला सकता है।

8. फार्मास्यूटिकल्स में डिप्लोमा (pharmaceuticals diploma)

Pharmaceuticals diploma आपके एसएससी या इसके समकक्ष के बाद किया जा सकता है।  भारत में सभी फार्मेसी कॉलेज D.Pharm पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।  यह नौकरी आपको फार्मेसियों और मेडिकल स्टोर्स में एक पंजीकृत Pharmacist के अधीन काम करने के योग्य बनाती है।

आप इस डिग्री के साथ खुद का फार्मेसी या Medical Store भी खोल सकते हैं।  वैकल्पिक रूप से, आप विभिन्न चिकित्सा कंपनियों के गुणवत्ता नियंत्रण और अनुसंधान और विकास विभागों में नौकरी पा सकते हैं।  बहुत सी चिकित्सा फर्में चिकित्सा प्रतिनिधियों के रूप में काम करने के लिए D.Pharm स्नातकों को भी नियुक्त करती हैं।

9. फार्मेसी में स्नातक (pharmacy)

यदि दवा में वास्तव में आपकी रुचि है, तो बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स का विकल्प चुनें।  यह तीन साल का डिग्री कोर्स है जो भारत के अधिकांश प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से उपलब्ध है।  B.Pharm के रूप में, आप स्वयं की फार्मेसी खोलने का लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

या आप अस्पतालों और medical stores में फार्मेसियों में काम कर सकते हैं।  वास्तव में, भारत में सभी मेडिकल स्टोरों को अपने संचालन की देखरेख के लिए कम से कम एक फार्मासिस्ट को नियुक्त करना पड़ता है।  FDA और FSSAI, दो सरकारी संगठन भी B.Pharm स्नातकों को नियुक्त करते हैं।

10. फिजियोथेरेपी तकनीशियन (physiotherapy technician)

Physiotherapy के सहायकों को भारत में फिजियोथेरेपी तकनीशियन पाठ्यक्रम आयोजित करने की आवश्यकता है।  यह कोर्स आपका एसएससी या इसके समकक्ष पूरा करने के बाद किया जा सकता है।  फिजियोथेरेपी तकनीशियन पाठ्यक्रम भारत के अधिकांश हिस्सों में आईटीआई केंद्रों से उपलब्ध है।

एक बार जब आप अर्हता प्राप्त कर लेते हैं, तो आप आर्थोपेडिक अस्पतालों, फिजियोथेरेपी क्लीनिक, स्पोर्ट्स मेडिसिन प्रैक्टिशनर्स और ऐसे अन्य स्थानों पर नौकरी पा सकते हैं।  आप यह भी सीखेंगे कि भौतिक चिकित्सा में प्रयुक्त विभिन्न प्रकार के उपकरणों का उपयोग कैसे किया जाता है।

11. एमबीए अस्पताल प्रबंधन (MB hospital prabandhak)

यदि आप किसी अन्य स्ट्रीम से स्नातक हैं, तो अस्पताल प्रबंधन में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) पाठ्यक्रम करना संभव है।  यह एक शानदार योग्यता है और ऐसी डिग्री रखने वालों के लिए नौकरियों की कोई कमी नहीं है।

आम तौर पर, सरकारी और निजी अस्पताल ऐसे स्नातकों को प्रशासन और अन्य व्यवसाय से संबंधित मामलों की देखरेख के लिए नियुक्त करते हैं।

12. डेंटल लैब तकनीशियन (dental lab technician)

और अंत में, dental lab technician course, जो पूरे भारत में आईटीआई केंद्रों से भी उपलब्ध है।  यह NEET के बिना एक मेडिकल कोर्स है और SSC या समकक्ष कोई भी इसमें शामिल हो सकता है।

यह कोर्स आपको विभिन्न डेंटल लैब उपकरणों को बनाए रखने और संचालित करने, डेन्चर के लिए मोल्ड और इंप्रेशन लेने, डेन्चर तैयार करने और अन्य प्रक्रियाओं के बारे में कौशल प्रदान करेगा जो आमतौर पर दंत चिकित्सकों द्वारा आवश्यक होते हैं।

यह थी कुछ जानकारी मेडिकल कोर्स से संबंधित Medical courses after 12th without NEET

निष्कर्ष।

हमारे द्वारा दी गई जानकारी Top 12 Best Medical course after 12th without NEET आपको पसंद आई होगी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह जानकारी कैसी लगी।

यह भी पढ़े।

Leave a Comment