Who is Paytm Owner | पेटीएम का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?

Who is Paytm Owner | पेटीएम का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है? 

यहाँ आपको Paytm का मालिक कौन है के बारे में पता चलेगा। Paytm wallet का उसे तो हम सभी करते हैं। कोई भी transaction करना हो या किसी को paise भेजने हो या फिर कोई bill payment करना हो इन सभी चीजों को करने के लिए हम Paytm का ही Use करते हैं।

बहुत कम लोगों को यह baat पता होगी कि Paytm हमारे देश की पहली mobile payment application हैं। हमारे देश में Paytm के आने के बाद ही digital payment एरा की शुरुआत हुई। वैसे तो इस online payment application का इस्तेमाल हम सब करते हैं।

लेकिन Jyadatar लोगों को ये बात हमेशा pareshan करती हैं कि कहीं Paytm कोई चीनी application तो नहीं क्योंकि आज कल चीनी application बंद होती जा रही हैं ऐसे में Paytm के बारे में janna आवश्यक है।

Paytm का मालिक कौन है? Paytm किस देश की company है? Paytm को किसने बनाया? इस तरह के सवाल jyadatar हर किसी के मन में आता है, Esiliye आज के इस पोस्ट में हम इन्हीं sawalo के बारे में चर्चा करेंगे और इसके जवाब जानेंगे।

किसी भी Sawal पर चर्चा करने से पहले जिले jan लेते हैं कि Paytm क्या है? Kyuki बिना इस question को समझे इससे जुड़े दूसरे questions को समझा नहीं जा सकता है।

पेटीएम क्या है? | What is Paytm

Paytm एक online payment application है, इसे vertual wallet के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा application है, जो अपने Users को online payment की सुविधा प्रदान करता हैं।

Es Application का इस्तेमाल करने के लिए pehle आप को इसमें पैसे Dalne होंगे। चुकीं Paytm bank से लिंक होता है और अगर आप के Bank में पैसे हैं तो आप इस payment mode का use किसी भी काम के लिए बड़े aasani से कर सकते हैं। ये एक प्रीपेड digital wallet हैं जिसका Use करने के लिए आप को पहले isme पैसे रखने पड़ते हैं।

ये ऐप हमे online banking/mobile banking की सुविधा देता है। online shopping करना हो या फिर online payment, bill pay करना हो या फिर ticket booking घर बैठे-बैठे केवल एक click से इन सभी कामों को कर सकते है।

Paytm हमे cash free hand की Service देता हैं मतलब कि अब हम अपने पास बिना Cash रखे भी अपने mobile के जरिए कैश का upyog कर सकते हैं। Paytm शब्द का matlab भी pay through mobile यानी mobile के जरिए पेमेंट करना होता है।

Paytm का use आप किसी भी फोन से कर सकते हैं। ये application एंड्रॉयड व Iphone सभी के लिए उपलब्ध हैं। आप इसे प्ले स्टोर से अपने Android में download कर सकते हैं या अगर आप iPhone user हैं तो ये application आप को एप्पल स्टोर में भी मिल jaygi। सीधे शब्दों में कहें तो Paytm एक बहुत बड़ी E-commerce website है जिसका Use आज कल हर कोई कर रहा है।

पेटीएम कंपनी का मालिक कौन है? | Who is Paytm owner

Paytm के मालिक, CEO और founder Vijay Shekhar Sharma है, इन्होंने ही Paytm को बनाकर e-commerce दुनिया को एक नया mode दिया है। अगस्त 2010 में विजय शेखर शर्मा जी ने Mobil wallet paytm की नींव रखी थी।

विजय शेखर शर्मा जी ने जब Paytm को duniya के सामने लाया था उस समय bharat में इस तरह के कोई application मौजूद नहीं था lekin Paytm के cash back आइडिया ने लोगों को इस application को यूज करने पर majbur कर दिया और 2016 में हुए नोट बंदी के बाद तो इस Company के यूजर्स बढ़ते ही चले गए और Paytm wallet कंपनी safalta प्राप्त करती चली गई।

वैसे तो Paytm को एक start up के रूप में Shuru किया गया था लेकिन इस idea ने Vijay shekhar Sharma जी को आज भारत के जाने माने businessman में से एक बना दिया है। कंपनी के शुरुआत में यह application लोगों को केवल mobile और DTH की ही सर्विस देते थे।

Vijay shekhar Sharma जी अपने इस idea के कारण 2017 में भारत के youngest बिलियनेर में से एक बन गए। इन्होंने अपनी कड़ी mehnat से आज Paytm को इस mukam पर पहुंचाया कि आज इस company का price 10 अरब डॉलर है। दुनिया में सबसे adhik पढ़े जाने वाले फोर्ब्स पत्रिका की माने तो उनकी कुल sampatti 2.7 मिलियन डॉलर है।

Vijay Sharma जी का जन्म 8 july 1978 में हुआ था और आज 42 साल की Age में वे दुनिया के Ameer लोगों में जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी STudy 1994 से 1998 के बीच Technological University of Delhi से पूरी की।

अपनी study पूरी करने के बाद उन्होंने year 2001 में one -97 नाम की एक company बनाई उन्होंने इस company पर 2 लाख रुपये लगाए थे lekin science फील्ड से होने के karan उन्हें e-commerce की ज्यादा Knowledge नहीं थी जिसके Karan उन्हें भारी nukshan का सामना करना पड़ा।

लेकिन Unhone हार नहीं मानी और साल 2010 में Paytm कंपनी की shuruat की जिससे उन्हें safalta प्राप्त हुई। उनकी कड़ी mehnat के कारण इस कंपनी ने बहुत से logo को अपनी ओर attractive किया जिससे उन्हें बाद में बहुत लाभ प्राप्त हुआ।

पेटीएम किस देश की कंपनी है?

बहुत से लोगों को, यहां तक की bhartiye log को भी इस बात की information नहीं है कि Paytm किसी दूसरे देश की नहीं बल्कि एक indian company है।

इस company को बनाने वाले Vijay Shekhar Sharma जी एक भारतीय हैं। Inhone इस कंपनी की shuruat भी हमारे देश में ही की थी। इस compay का मुख्य कार्यलय india के उत्तर प्रदेश के noida शहर में स्थित है।

आज हम जहां भी देखे चाहे digital payment application हो या फिर online shopping site सभी जगहों पर अमेरिका, चीन जैसे देशों के ही digital Companies राज कर रही हैं। ऐसे में देर से ही सही lekin हमारे देश ने भी अब धीरे धीरे इन क्षेत्रों की तरफ अपना kadam बढ़ाना शुरू कर दिया है।

निष्कर्ष।

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी Who is Paytm Owner | पेटीएम का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है? आपको पसंद आई होगी अगर आप एक सच्चे देशभक्त हैं। जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं आपको यह जानकारी कैसी लगी।

और मुझे आप लोगों के सहयोग की भी बहुत जरूरत है जिससे मैं आप सभी तक नई-नई जानकारियां पहुंचाता रहूं और मैं हमेशा से यह ईमानदार कोशिश करता हूं कि मैं अपने रीडर्स को कोई भी गलत जानकारी ना दूं जो सही और सत्य है सिर्फ वही बताऊं अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े। 

Leave a Comment