Who is WWE Owner | डबल्यू डबल्यू ई – का मालिक कौन है और किस देश में होता है?

Who is WWE Owner | डबल्यू डबल्यू ई - का मालिक कौन है और किस देश में होता है? 

WWE का मालिक कौन है और किस Desh में होता है?

WWE के मालिक कौन है? wwe एक ऐसा नाम है, जिसके बारे में shayad ही कोई ऐसा insan होगा जो ना जानता हो भले ही लोग इस का full form ना जानते हो लेकिन इसका नाम हर किसी ने कही न कही जरुर सुना हैं. दूसरे सभी sports और entertainment के तरह WWE भी logo के बीच बहुत पॉपुलर हैं. Bacha हो या फिर budha हर कोई इसका दीवाना हैं.

वैसे तो लोग wwe को बहुत ही ज्यादा pasand करते हैं लेकिन कई बार WWE को लोग sandeh की नजरों से भी देखते हैं! वे सोचते हैं कि कहीं यह khel झूठा तो नहीं. इन सभी karno व sawalo के वजह से लोग WWE के बारे में और भी information प्राप्त करना चाहते हैं.

हमारे इस article में आज आपको WWE के बारे में सभी important information मिलेंगी. इस post में आप खासकर जानेंगे कि WWE का मालिक कौन है? WWE किस desh की कंपनी हैं?

डब्ल्यूडब्ल्यूई क्या है – What is WWE in Hindi

World में खेले जाने वाले sports में WWE की अपनी ही एक khash जगह हैं. दुनिया में होने वाले सभी रैसलिंग promotion में wwe सबसे बड़ी हैं. WWE का पूरा नाम World Wrestling Entertainment है जो अलग अलग desh में रैसलिंग events करती रहती हैं.

WWE करीब 180 देशों में host की jati हैं. और इसे pasand करने वाले logo की संख्या 36 million के आस पास हैं. तो आप samajh ही सकते हैं, कि लोग इस खेल को कितना ज्यादा pasand करते हैं.

WWE का मुख्य udeshiye लोगों को स्पोर्ट्स के जरिए एंटरटेन करना हैं. लेकिन WWE में जिस तरह से fighting की जाती हैं उससे Audiance के मन में हर बार ये Sawal आता हैं कि WWE सच में khela जाता है या फिर ये एक chalava हैं! इस बात की sachai हर कोई जानना चाहता हैं kyuki ये ख्याल लोगों को बहुत preshan करती हैं कि क्या ये khiladi सचमुच खुद को इस khatre में डालते हैं.

WWE का मालिक कौन है? | Who is WWE Owner

WWE का मालिक विंस मैकमैहन हैं . दुनिया के sabse बड़े रैसलिंग promotion Company WWE का मालिक विंस मैकमैहन हैं. इस समय विंस मैकमैहन ही WWE के present CEO और Chairman हैं. मैकमैहन का पूरा family WWE को चलाता हैं.

विंस मैकमैहन के साथ उनकी wife लिंडा मैकमैहन, बेटे शेन मैकमैहन, beti स्टेफ़नी मैकमैहन और damad ट्रिपल एच इस company में 70% के मालिक हैं.

WWE की शुरुआत कब हुई थी?

WWE को sabse पहले 21 फरवरी 1980 को टाइटन sports इंकॉर्पोरेशन के नाम से United States में शुरू kiya गया था. Lekin कुछ साल बाद 1988 में इसका नाम badal कर इस स्पोर्टस entertainment का वर्ल्ड रैसलिंग फेडरेशन (WWF) rakh दिया गया.

Lekin यह नाम भी इस खेल के Udeshiye को लोगों तक नहीं पहुंचा पा रहा था और कुछ vivado के कारण 2002 में फिर से इसका नाम badalkar वर्ल्ड रैसलिंग entertainment (WWE) रख दिया गया.

इस खेल को आज khelte हुए 32 साल पूरे हो चुके हैं. तो esme कोई sak नहीं की sports और entertainment का यह खेल एक बहुत ही purana खेल हैं.

WWE के कितने ब्रैंड्स हैं?

WWE मुख्य रूप से तीन brand Monday Night RAW, SmackDown Live और WWE NXT को deal करता हैं. United Kingdom में abhi ही में WWE NXT UK name से इस Company की नई ब्रैंड बनी हैं.

रॉ रोस्टर की बात करे तो इस company में कुल 5 championship है इस championship का नाम हैं – universal championship, IC चैंपियनशिप, रॉ विमेंस चैंपियनशिप, tag team championship और क्रूज़रवेट चैंपियनशिप.

दूसरी तरफ स्मैकडाउन brand के बारे में बात करे तो इसमें चार championship हैं जिसका नाम WWE championship, United state championship, स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप और स्मैकडाउन टैग टीम championship शामिल है.

NXT की Baat करे तो इसमें भी मुख्य रूप से 4 championship ही samil हैं जिनके नाम NXT championship, NXT विमेंस Championship, NXT टैग टीम चैंपियनशिप और NXT नॉर्थ American चैंपियनशिप हैं.

WWE किस देश में होता है?

WWE किसी एक desh में नहीं बल्कि 180 desh में अलग अलग तरह से host किया जाता हैं. लेकिन inka मुख्य कार्यालय London के टोरंटो में स्थित हैं.

साथ ही इनका main office लॉस एंजेलिस और new york शहर में है, Esiliye कहा जा सकता है कि WWE United States की company है!

WWE को लेकर Adhiktar लोगों का मन में यही sawal आता है कि wwe एक real khel हैं या फिर यह एक बस रिएलिटी show हैं! अगर आपके मन में भी इस tareh का कोई sawal है, तो चलिए uska जवाब जानते हैं.

क्या WWE में असली fight होती है?

WWE में जिस तरह के match दिखाए जाते हैं उनका asal जिंदगी से कोई talluk नहीं हैं. WWE पूरी treh एक रिएलिटी शो हैं जैसे कि TV पर दूसरे natak और kahaniya दिखाई जाती हैं. WWE में भी उसी तरह से match खेले जाते हैं.

पहले लोगों को इस बारे में Information नहीं थी तो वे इस khel को asli मानकर खूब चाव से dekhte थे निखिल जैसे उन्हें इस बात की information हुई कि नहीं बल्कि एक natak प्रदर्शन है तो उनका interest खेल से कम होने लगा.

इस खेल को pasamd करने वाले लोगों में से 30% logo को यह बात पता चल chuki है कि यह खेल asli नहीं है! इस शो में दिखाई जाने वाली fighting की स्क्रिप्ट पहले ही banayi जाती हैं और baad में इस खेल के acting को record किया जाता हैं.

Lekin आज भी ऐसे बहुत से log हैं जो इस khel को बहुत ही चाव से dekhte हैं. बच्चे हो या फिर budhe हर कोई इस खेल का दीवाना है. इस khel के सबसे popular khiladi में The Rock, John Cena, The Undertaker, Big show, Cane का नाम shamil हैं.

निष्कर्ष।

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी Who is WWE Owner | डबल्यू डबल्यू ई – का मालिक कौन है और किस देश में होता है? आपको पसंद आई होगी अगर आप एक सच्चे देशभक्त हैं। जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं आपको यह जानकारी कैसी लगी।

और मुझे आप लोगों के सहयोग की भी बहुत जरूरत है जिससे मैं आप सभी तक नई-नई जानकारियां पहुंचाता रहूं और मैं हमेशा से यह ईमानदार कोशिश करता हूं कि मैं अपने रीडर्स को कोई भी गलत जानकारी ना दूं जो सही और सत्य है सिर्फ वही बताऊं अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े। 

Leave a Comment