Tally क्या है और कैसे सीखें पूरी जानकारी हिंदी में।

Tally (टैली) एक सबसे Popular Accounting Software है, जिसके द्वारा किसी Vyakti या company द्वारा किए गए सभी लेन-देन की information एकत्रित करके रखी जाती है। इसका उपयोग किसी भी व्यवसाय, company, बैंक या सरकारी कार्यालय के Accounting से जुड़े सभी Works जैसे लेन-देन का रिकॉर्ड रखना, उसे maintain करना, उसके डाटा को सुरक्षित रखना इन सभी works के लिए किया जाता है। तो agar आप भी Tally Kya Hai अथवा What is Tally in Hindi के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं, तो इस article में मैंने Tally क्या है, tally course कितने दिन का होता है और tally का Full form क्या है इसकी पूरी जानकारी share की है।

अगर आप Tally की information चाहते हैं कि Tally Kya Hota Hai, टैली कोर्स के benefits क्या हैं तो आपको Kahi और जाने की jarurat नहीं है। हम आपको इस post के माध्यम से Tally Me Kya Kya Sikhaya Jata Hai और Tally Ka Use Kaha Hota Hai पूरी जानकारी available कराएँगे, जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए और इस post को last तक जरुर पढ़िए।

Tally क्या है और कैसे सीखें पूरी जानकारी हिंदी में।

Tally क्या है और कैसे सीखें पूरी जानकारी हिंदी में।

Tally (Transactions Allowed in a Linear Line Yards) एक ऐसा software package है, जिसका उपयोग उपयोगकर्ता द्वारा, खातों का Record रखने, हिसाब-किताब रखने और उसके व्यवस्थापन के लिए kiya जाता है। tally में जमा की गई राशि, निकाली गई राशि, उस खाते की पूर्ण information के साथ-साथ accounts के Pure Description की भी Entry की जाती है।

Banks में या किसी भी Business में paise के लेन-देन के हिसाब किताब रखने की Process को accounting कहते हैं। इस कार्य में टैली (Tally) Software का paryog किया जाता है। किसी भी कंपनी के एकाउंटिंग का काम tally software के जरिए ही किया जाता है, जिसमें company के Accounts का रिकॉर्ड तैयार करना, डाटा का व्यवस्थापन अथवा maintain करना, कंपनी के Data को Safe रखना, GST Return भरना यह सभी कार्य टैली Software पर किए जाते हैं,sath ही यह सिस्टम में गलत data record होने से भी बचाता है।

Tally software की demand भारत में GST आने के बाद बहुत तेजी से बढ़ गई है। उम्मीद है कि आप tally accounting क्या है (Tally Meaning in Hindi) के बारे में samjh चुके होंगे। आइये अब Tally course कितने दिन का होता है अथवा Tally Course in Hindi के बारे में vistar से जानते हैं।

Tally Full Form in Hindi

टैली का फुल फॉर्म इन हिंदी – “ट्रांसक्शन्स एलाउड इन ए लीनियर लाइन यार्ड्स होता है”। यह एक ऐसा software है, जो accounting के लिए upyog किया जाता है, इसके साथ ही आप इसमें GST Return भी bhej सकते हैं.

टैली का इतिहास (History of Tally in Hindi)

Accounting तो प्रारंभ से कि जाती आई है, मगर पहले इस कार्य को हाथों से Documents पर किया जाता था। आज इस work को करने के लिए हर जगह tally का उपयोग किया जा रहा है। टैली के जनक (Father of Tally) श्याम sundar गोयनका (Shyam Sunder Goenka) द्वारा tally software का आविष्कार सन् 1986 में किया गया था। वे पहले टेक्सटाइल mil में कच्चा माल Supply किया करते थे। उस समय hisab kitab रखने के लिए कोई भी software उपलब्ध नहीं था, इस कारण उन्हें अपने व्यापार में बहुत pareshani होती थी। तब उन्होंने अपने बेटे bharat गोयंका के साथ मिलकर MS-DOS software बनाया। बाद में इसका नाम badalkar टैली रख दिया गया।

टैली को Tally Solution नाम की company द्वारा विकसित किया गया है।

Tally के Versions (विवरण)

1. Tally 4.5

यह tally का सबसे पहला संस्करण (Version) था, जो कि 1990 में realese किया गया था, यह MS-Dos पर आधारित था.

2. Tally 5.4

यह टैली का 2nd version है, जो कि 1996 में रिलीज़ किया गया था, जो कि tally का Graphic Interface Version था.

3.Tally 6.3

2001 में realese हुआ tally का यह तीसरा version था, जो कि Window पर आधारित था, जिसका upyog मुख्य रूप से printing के लिए किया जाता था.

4. Tally 7.2

Tally का यह नया version 2005 में जारी किया गया, इसका मुख्य गुण Value Added Taxation था.

5. Tally 8.1

जो कि एक नए data स्ट्रक्चर्ड पर aadharit था, जिसमें Point of Sale और Payroll जैसे नए बेहतरीन features को जोड़ा गया था.

6.Tally 9

2006 में realese किया गया यह version बाकि सभी वर्जन्स से ज्यादा उपयोगी था, जिसमें कई नए Features TDS, FBT, Payroll, E-TDS Filling आदि Samil किए गए थे.

7. ERP 9

Tally ERP 9, Tally का सबसे Latest version है, जो कि 2009 में realese किया गया था, जिसे छोटे और बड़े सभी businesses सभी के लिए use किया जाता है, GST के लिए Tally ERP का उपयोग sabse अधिक किया जाता है.

Tally Me Kya Kya Sikhaya Jata Hai

Tally एक accounting computer course है, जिसमें आप बेसिक लेवल से लेकर advance लेवल तक सीख सकते हैं। टैली कोर्स डिटेल्स में Accounting Fundamental, Account Maintain, Create Inventory, Accounting Voucher, Accounting of Bill, Budget & Control, Security Control, Tally Audit , Backup & Restore, Interest Calculation, Tally to Excel, JPEG, PDF, Cheque Printing, Split Company Data, Income & Expense Statement, Multiple Address, Bill Statement, GST Services etc. आदि के बारे sikhaya जाता है आशा करते हैं कि आपको Tally Computer Course in Hindi के बारे में जानकारी parapt हो गई होगी।

Tally Karne Ke Fayde

क्या आप जानते हैं Tally Course Kitne Mahine Ka Hai? अगर नहीं तो आइये जानते हैं, tally course मिनिमम 3 से 4 महीने का होता है, कई students पैसों की कमी के कारण कुछ अच्छे कोर्स नहीं कर पाते ऐसें में यह course Apki बहुत मदद कर सकता है, जिसे आप किसी maniyata प्राप्त Computer Institute से बिना ज्यादा paisa खर्च किए कम समय में ही कर सकते हैं। और इस क्षेत्र में accountant के तौर पर अच्छा भबिष्य बना सकते हैं।

छोटे व्यवसाय से लेकर बड़े Vyapar तक company हो या SAhkari कार्यालय, हर किसी को अपने Accounting कार्य को मैनेज करने के लिए Accountant की jarurat पडती है, जिससे हर क्षेत्र में इसकी की उपयोगिता बढ़ गई है,ऐसे में tally करना आपके भविष्य के लिए बहुत ही beneficial साबित हो सकता है, आप टैली सीखने के बाद बैंक या किसी कंपनी में Accountant के लिए apply कर सकते हैं और एक Accounting कर्मचारी के पद पर Work कर सकते हैं।

Tally Kaise Aur Kaha Se Sikhen

दोस्तों अगर आप भी tally course करके इसमें अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, तो tally सीखने के लिए आप kisi मान्यता प्राप्त computer इंस्टिट्यूट में जाकर यह course कम समय में कर सकते हैं, आप चाहें तो इसे घर से ही online भी Sikh सकते हैं। इसके लिए Youtube भी एक अच्छा platform है।कोर्स करने के साथ आपको इसकी practice करना बहुत जरुरी है,क्योंकि किसी भी काम में महारथ हासिल करने के लिए practice अनिवार्य है।

Tally course करना महत्वपूर्ण क्यों है?

जैसा की आप भी जानते हैं, कि आजकल government job हासिल करना कितना muskil हो गया है, ऐसे में आप Private job में भी अपना career बना सकते हैं, आजकल सभी छोटी बड़ी कंपनीज का accounting का काम tally software से ही ही किया जाता है, और Tally Course में आपको Accounting के बारे में sikhaya जाता है, जिसे करके आप Full Time और Part Time दोनों तरीके से job करके अच्छे पैसे कम सकते हैं.

Tally से जुड़े FAQ’s

Q. Tally Full Form क्या है?

Tally का full form “Transactions Allowed in a Linear Line Yards” होता है.

Q. Tally Course कितने types के होते हैं?

Tally Course 2 प्रकार के होते हैं, Pehla Basic Tally और दूसरा Advance Tally.

Q. Tally कितने महिने का course है?

टैली का basic course 3 महिने का और advance course करने के लिए 3 माह से अधिक Time लगता है.

Q. Tally course की fees कितनी होती है?

Tally Basic Course Fees 3000-4000 तक और Advance Course Fees 6000-8000 तक हो सकती है.

निष्कर्ष।

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी Tally क्या है और कैसे सीखें पूरी जानकारी हिंदी में आपको पसंद आई होगी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो उसको ज्यादा ही ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह जानकारी कैसी लगी। 

यह भी पढ़े

Leave a Comment