BSNL ka Number kaise nikalte hain | सबसे आसन तरीका

BSNL ka Number kaise nikalte hain

BSNL ka Number kaise nikalte hain: नमस्कार दोस्तों, Aapne कई बार यह देखा होगा कि लोग अपने mobile Number को याद नहीं रख पाते हैं। लोग कई बार अपने mobile number को आसानी से अपने मोबाइल से ढूंढ भी लेते हैं। क्या apko पता हैं कैसे?

इस Article के माध्यम से आपको बीएसएनएल का नंबर कैसे nikale के बारे में बताया जा रहा हैं। इस लेख में इससे judi पूरी जानकारी देने करने का paryash करेंगे। आप इस लेख को अंत तक jarur पढ़े।

किसी भी company की सिम के मोबाइल नंबर dhundne के लिए मुख्य रूप से 4 तरीके होते हैं। इस चार तरीको में जो भी process होता हैं, वो काफी aasan होता हैं।

BSNL sim का number कैसे पता करें? | BSNL ka Number Kaise Nikale

BSNL Sim का number कैसे पता करें?

BSNL ka Number kaise nikalte hain – bsnl की Sim में अपने number पता करने के इन आसान tariko को आप अपना देख सकते हैं। इन तरीको में sabse ज्यादा उपयोग होंने वाले तरीके के hisab से बताया हैं।

Yahan पर हम अपने BSNL के number जानने के लिए nimn तरीकों के बारे में जानने वाले है:

  • USSD द्वारा
  • True Balance द्वारा
  • कस्टमर केयर द्वारा
  • खुद को कॉल करके
  • USSD द्वारा

किसी भी Mobile number को पता करने का सबसे आसन तरीका हैं USSD। इस तरीके को आप use कर सकते हैं और अपने mobile number आसानी से pta कर सकते हैं।

BSNL के लिए USSD Code

आप अपने mobile number पर इन निम्न USSD Code का इस्तेमाल कर सकते हैं:

*1#

*99#

*222#

*888#

*555#

*785#

इस USSD code को आप कैसे इस्तेमाल करते हैं, अब यह भी samajh लीजिये।

Step 1- apko अपने मोबाइल से इन ussd नंबर पर call करना होता हैं।

Step 2- इसके बाद कुछ time बाद आपकी मोबाइल screen पर आपक mobile number दिख जायेंगे।

USSD Code kya hota hai

यह एक विशेष code होता हैं जो * से शुरू होता हैं और # के साथ khatam होता हैं। इस नंबर के माध्यम से आप aasani से किसी भी मोबाइल की jankari प्राप्त कर सकते हैं। USSD का फुल फॉर्म Unstructured Supplementary Service Data होता हैं।

यह एक ऐसी service हैं, जो बिना इन्टरनेट के upyog की जाती हैं। इसमें किसी भी प्रकार के इन्टरनेट connection की आवश्यकता नही होती है। Aapko शायद यह जान कर हैरानी होगी कि banking सेक्टर में भी इस सुविधा का use किया जाता हैं।

True Balance द्वारा

हमारे इन aasan tariko में दूसरे नंबर पर हैं True Balance. यह एक application हैं, आजकल lagbhag हर कोई इस्तेमाल कर रहा हैं और इससे dusro के नंबर को पता लगा रहा हैं।

इस Application के माध्यम से भी आप अपने bsnl के नंबर पता कर सकते हैं। अगर आपके bsnl की sim हैं और यह एप्लीकेशन आपके फोन में install हैं तो आप इस आसन process से अनपे bsnl number का पता लगा सकते हैं।

Step 1– sabse पहले आपको इस application को अपने फ़ोन में install करना होता हैं।

Step 2– इसके बाद इस application को ओपन करने के बाद आपसे कुछ permission मांगे jaynge, जिसे approve करना होता हैं।

Step 3– इसके बाद apko इस एप्लीकेशन के सेटिंग्स वाले option में जाना होता हैं।

Step 4–  इसके बाद आप इस application से अपने mobile number का बैलेंस और बीएसएनएल का mobile number देख सकेंगे।

इस application को आप इनस्टॉल कर सकते हैं पर The Simple Help आपको किसी भी तरह के application को install करने की सलाह नहीं देता हैं।

Customer care

हमारे इन आसान tariko में तीसरे नंबर इस तरीके को रखा हैं। अगर आप customer care से फ़ोन पर baat करते हैं तो हो सकता हैं कि वो आपको aapko नंबर बता दे। इसके लिए आपको इस process को फॉलो करना होता है, जिसके जरिये आप customer care को फ़ोन कर पायेंगे।

Step 1– इसके लिए aapko सबसे पहले इसके Customer care के नंबर पर call करना होता हैं।

Step 2– आप इन निम्न number पर संपर्क कर सकते हैं।

Step 3– इसके बाद आपको customer care से इस तरह baat करनी हैं कि वो आपको नंबर बता दे। एक बात का khiyal रखें कि वो ऐसी ही number नहीं बताते हैं। इसके लिए वे पहले पूरी तरह से verify करते हैं कि सिम किसके नाम की हैं, यह sim कब ली इत्यादि।

Step 4– इसके बाद वे आपका bsnl का नंबर apko sms के जरिये भेज देंगे।

BSNL customer care number

1503

1800-180-1503

इस number पर आप संपर्क करके अपने bsnl के mobile का पता कर सकते हैं।

खुद को call करके

आज तो telecom कंपनी ऐसी सुविधाएं भी दे रही है, jiski सहायता से आप अपने खुद के नंबर पर भी call कर सकते हैं। अगर आपके पास bsnl की sim हैं तो आप बीएसएनएल के सेल्फ call नंबर पर फ़ोन कर के खुद के फ़ोन पर कॉल prapt कर सकते हैं। इसके लिए आप *222# पर call कर सकते हैं।

BSNL ka Number kaise nikalte hain

  • Bsnl का नंबर देखने लिए आप *222# पर call कर सकते हैं।
  • BSNL का full form क्या है?
  • Bsnl का full form भारत संचार निगम लिमिटेड हैं।
  • Bsnl का customer care नंबर क्या हैं?
  • Bsnl के customer care number 1503 और 1800-180-1503 हैं।

अंतिम शब्द

हमने यहां पर BSNL ka Number kaise nikalte hain के आसान tariko के बारे में जानकारी प्राप्त की है। उम्मीद करते है कि आपके janakri काम आई होगी।

यदि apko हमारे द्वारा बताये गये किसी भी तरीके को paryog करने पर कोई समस्या आती है या फिर कोई tariko सही से काम नहीं कर रहा है तो comments box में जरूर बताएं।

Leave a Comment