EVM Kya Hai – Evm Full Form In Hindi 

EVM Kya Hai – दोस्तों हमारे Desh में जब प्रधानमंत्री या फिर CM के लिए या फिर किसी भी प्रकार का चुनाव कहीं पर भी ayojit किया जाता है तो वह chunav ज्यादातर ईवीएम

EVM kya hai – Evm Full form in hindi

के jariya ही किया जाता है। ईवीएम मशीन के estemal से कोई भी चुनाव जल्दी से जल्दी karvaya जा सकता है और सटीक parinam प्राप्त किया जा सकता है अब आप soch रहे होंगे EVM Kya Hai – Evm full form in hindi यदि आप अपने इस प्रश्न का javab जानना चाहते हो तो आप हमारे आज के इस important लेख को शुरू से लेकर last तक ध्यान पूर्वक से पढ़ें क्योंकि हमने अपने इस लेख में evm मशीन से संबंधित लगभग सभी important जानकारी के बारे में btaya हुआ है

हमें ummed है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप logo के लिए काफी ज्यादा उपयोगी sabit होगी और आपको हमारा लेख भी पसंद आएगा। Evm machine के बारे में महत्वपूर्ण jankari जानने हेतु लेख में दी गई जानकारी को bilkul भी मिस ना करें और इसे dhiyan से जरूर पढ़ें।

EVM kya hai – Evm Full form in hindi

दोस्तों Evm machine 2 डिवाइसों से मिलकर बना हुआ है और दोनों devices का नाम कंट्रोल यूनिट और बैटिंग unit है यह दोनों डिवाइस लंबे केबल से bahut ही दूर तक एक साथ जुड़े होते है और इस Device में पहला डिवाइस दूसरे डिवाइस को control करता हैं।

अर्थात कंट्रोल unit बैटिंग यूनिट को कंट्रोल करने की क्षमता rakhta है इबीएम मशीन अपना काम वोट का button दबाने के लिए काम करता है और evm मशीन मैं आप एक बार वोट dal देते हो तो इसमें आप दोबारा बटन नहीं दबा सकते वोट dalne के बाद इबीएम मशीन Automatic ही लॉक हो जाता है और ईवीएम मशीन के होने से vot की गिनती भी बहुत ही जल्दी हो जाती है और evm machine के द्वारा कार्यकर्ताओं का samay भी बचाता है और इस तरीके से evm machine काम करती हैं।

EVM का इतिहास

दोस्तों आप ने evm machine के बारे में jankari हासिल कर लि अब हम बात करेंगे की ईवीएम का history क्या है ईवीएम की aviskar एम बी हनीफा ने 1980 में किया था एमबी हनीफा ने इस machine की डिजाइनिंग और भी 6 शहरों में sarakr के द्वारा वोट गिनने के लिए इस machine को जनता के सामने प्रदर्शित किया और हम aapki जानकारी के लिए यह बता दें कि evm मशीन का सबसे पहले upyog केरल में उत्तर परवाउर वॉइस कांस्टीट्यूशन मैं matdan केंद्रों के लिए उपयोग किया गया था इस tarike से ईवीएम मशीन का पहले से ही लोग upyog करते आ रहे हैं।

EVM ka full form

दोस्तों evm का फुल फॉर्म electronic मशीन होता है इस machine के होने से कार्यकर्ता को बहुत ही आसानी से vot की गिनती कर पाते है अगर Evm machine की बैटरी खत्म हो जाती है तो evm machine काम नहीं करता है evm machine को काम करने के लिए ईवीएम मशीन की बैटरी full charge होनी चाहिए इस तरीके से यह machine काम करता हैं।

EVM कैसे काम करता है

दोस्तों evm मशीन के द्वारा आप वोट गिनने का काम बहुत ही aasani से कर सकते हो इस machine के पास 2 लोग बैठते है प्रेसिडिंग ऑफिसर और पोलिंग officer जब आप वोट डालने के लिए andar जाते हो तब आपको वहां पर ब्लू बटन dikhai देता है

Aapko जिस भी व्यक्ति को वोट देना होता है उस व्यक्ति के nisham के सामने ब्लू बटन को आप दबा देते हो तो aapka वोट उस व्यक्ति को चला जाता है वैसे तो evm मशीन अगले वोट के लिए डिस्प्ले एलाऊ karta है और इस मशीन में आप चाहे तो turant ही वोट की गिनती कर सकते हो lekin इस मशीन की गिनने की क्षमता को लॉक और chipa कर रखा जाता है यह मशीन तब तक kaam नहीं करता जब तक कि आप इस button को दबाते नहीं हो और इस तरीके से evm मशीन अपना काम करती हैं।

EVM के महत्व

आपने अब तक evm machine के बारे में काफी important जानकारी के बारे में जाना और चलिए अब हम apko आगे एबीएम मशीन के कुछ important महत्व के बारे में भी jankari दे देते है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को dhiyanpurvak से पढ़ें तभी आप को evm मशीन के महत्व के बारे में जानकारी samjh में आएगी।

पहले के time में जब पेपर पर चुनाव हुआ करता था तब उस doran पेपर की छपाई से लेकर इसे surakshit ले जाने और गिनती करने में काफी ज्यादा kharcha आया करता था परंतु evm मशीन की वजह से इन सभी खर्चों में काफी हद तक girawat आई है और कम खर्चों में आसानी से chunav करवाया जाता है।

Evm मशीनों को मतपेटियों की तुलना में aasani से एक जगह से दूसरे जगह ले जायी जा सकती है इस कारण इसे pahadi और अन्य दुर्गम ilako में भी लोगों को मताधिकार का अधिकार देती है। Evm machine का एक और important फायदा यह भी है।

Evm machine में एक बार ही मतदाता अपना मतदान दे sakta है इससे फर्जी वोटिंग की Possibility काफी हद तक कम हो जाती है।

मतदान होने के बाद evm machine की मेमोरी में स्वतः ही parinam store हो जाते हैं जिससे matdan के बाद गड़बड़ी की संभावना खत्म हो जाती है।

Evm machine में मतदाता अपना मतदान आसानी से दे पाता है kyuki उसे मशीन को चलाने में और apna मतदान देने में काफी aasani होती है।

Evm machine की सहायता से मतदान शीघ्र से शीघ्र होता है और bheed भी नहीं होती है नहीं तो pehle के समय में जब कागज पर मतदान हुआ karta था तब काफी समय लगता था और लंबी-लंबी line लगा कर दी थी।

Evm क्या है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने evm machine क्या है? से related आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के answer दिए हुए है और आप इन प्रश्न answer को एक बार जरूर देखें।

Q. Evm भारत में कब आई?

Evm machine भारत में 1996 में आया।

Q. Bharat में ईवीएम कौन लाया?

भारत में evm machine कई लोगों ने इस मशीन की सही jankari पाने के लिए गूगल का sahara ले सकते हो।

Q. Evm का डिजाइन कैसा होता हैं?

ईवीएम machine एक बॉक्स की तरह होता है और यहां पर अलग-अलग chunavi पार्टियों का nishan दिया गया होता है और पार्टियों के chunav निशान के साथ-साथ यहां पर उससे जुड़ा हुआ button भी दिया गया होता है और की बटन को dba कर के अपना मतदान दे सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस important लेख में आप sabhi लोगों को EVM Kya Hai – Evm full form in hindi के बारे में विस्तार पूर्वक से jankari प्रदान की हुई है और हमें ummed है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप logo के लिए काफी ज्यादा उपयोगी और sahayak पूर्ण साबित हुई होगी।

यदि आप लोगों को evm machine के ऊपर दी गई है jankari पसंद आई हो या फिर आप के लिए जरा सी भी upyogi साबित हुई हो तो आप इसे अपने dosto के साथ और अपने सभी सोशल media हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के jariye अन्य लोगों को इस important जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें आगे ऐसे ही important लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार bhatakne की bilkul भी आवश्यकता ना हो।

अगर आप logo के मन में हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख से related किसी भी प्रकार का सवाल या फिर कोई भी sujhav है तो आप हमें कमेंट box में अवश्य बताएं हम आपके द्वारा दिए गए partikirya का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा paryas करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से lekar अंतिम तक पढ़ने के लिए apka बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती samay शुभ हो।

यह भी पढ़े।

Leave a Comment