GDS Kya Hai – GDS Full Form in hindi

GDS kya hai – Friends जिस प्रकार से ips, ias आदि का short form होता है ठीक उसी प्रकार से लोग GDS Kya Hai? के बारे में janna चाहते है। यदि आप भी GDS के बारे में जानना चाहते हो और GDS बनना चाहते हो तो आज के इस महत्वपूर्ण लेख को shuruat से लेकर अंतिम तक जरूर । hamne अपने आज के इस लेख में पीरियड से related लगभग सभी प्रकार की महत्वपूर्ण janakri के बारे में बताया हुआ है। 

और आपके लिए hamara यह लेख काफी उपयोगी और sahayak साबित हो सकता है। यही karan है कि हम चाहते है आप हमारे आज के इस लेख को shuruat से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें ताकि aapko आज इस विषय पर जानकारी vistar से समझ में आए और आपको इसी jankari को पढ़ने के लिए कहीं और इधर उधर भटकने की एवं apna समय व्यर्थ करने की जरूरत bikul भी ना हो।

जीडीएस क्या है GDS kya hai

Gramin daak seva एक ऐसी सर्विस है जिसके जरिए gramin इलाकों में डाक विभाग से संबंधित sabhi सुविधाओं को प्रदान किया जाता है। gramin डाक सेवा के अंतर्गत डाकिया का work करना होता है और डाकिया का work क्या होता है इसके बारे में आप लोगों को भलीभांति jankari होगी। इसी को जीडीएस कहा जाता है।

भारतीय gramin dak seva के अंतर्गत हम अनेकों type की सुविधाओं का लाभ ले सकते है जैसे कि डाक related सभी योजनाओं का लाभ, डाक vibhag से संबंधित सूचना और वस्तुओं का aadan प्रदान और भी बहुत सारी सुविधाओं का laabh हम जीडीएस के जरिए ले सकते है।

GDS के अंतर्गत सभी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए apko अपने नजदीकी जीडीएस ऑफिस में jana होगा और आप उनकी दी जाने वाली suvidhao में से अपने आवश्यकता अनुसार किसी भी service का लाभ उठा सकते हैं।

जीडीएस फुल फॉर्म GDS full form

अब आप logo के मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर GDS का फुल फॉर्म क्या है? तो हम आपको बता दें कि GDS का फुल फॉर्म ग्रामीण डाक sevak होता है जिसे हम सामान्य भाषा में dakiya कहते हैं।

Gramin daak seva यानी डाकिया सूचनाओं का आदान pardan करने के साथ-साथ हमारी कई सारे works को कराने में हमारी सहायता करता है। Gramin डाक सेवक सरकारी सुविधाओं का लाभ jarurat mando को दिलाने में भी अपनी important भूमिका निभाता है। GDS का पद बहुत ही सम्माननीय पद होता है prantu इस पद में काम करने वाले व्यक्ति को jyadatar दौड़ भाग करना पड़ता है।

जीडीएस कैसे बने GDS kaise bane

GDS बनने के लिए आपको अधिसूचना पर अपनी नजर banaye रखनी है और जब भर्ती निकले तब आप eske लिए अपना आवेदन करें। हाई स्कूल की marit आधार पर ही candidates का चयन किया जाता है और जीडीएस adhikari बनाया जाता है।

Chaliye आप हम आप सभी लोगों को आगे GDS कैसे बने? के बारे में थोड़ी और विस्तृत जानकारी pardan करते है। इसके लिए आप नीचे दी गई jankari को ध्यानपूर्वक पढ़ें तभी आपको GDS बनने से संबंधित आवश्यक jankari समझ में आएगी और आप इस पद पर काम कर paoge

हाई स्कूल पास करें

GDS Officer बनने के लिए कम से कम मिनिमम योग्यता Candidate को हाई स्कूल में अच्छा persent प्राप्त करना जरूरी है और आपको किसी affiliated माध्यमिक विद्यालय से हाई school पास करना जरूरी है।

Notification पर नजर बनाए रखें

दोस्तों यदि आपको GDS ऑफिसर बनना है तो सबसे पहले अपनी nazar आपको अधिसूचना पर banaye रखनी है। सरकार समय-समय पर GDS पद के लिए भर्ती निकलती रहती है और जब भर्ती nikle तब आप अपना आवेदन जरूर करें।

Registration फॉर्म भरे

जब भी GDS के लिए भर्ती निकाली जाए तब आप सबसे पहले online इसके लिए अपना आवेदन form जरूर भरें। आप चाहो तो खुद अपने मोबाइल या फिर laptop का इस्तेमाल करके घर baithe ही इस भर्ती के लिए अपना ऑनलाइन registration कर सकते हो और अगर आप खुद से registration फॉर्म भरना नहीं chahate हो तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में jakar या फिर जहां पर भी ऑनलाइन form भरने का काम किया जाता है वहां पर अपना registration फॉर्म जरूर भरवाए। आवेदन form भरने के दौरान आप अपने सभी आवश्यक documents साथ में रखें यह आपके काम में आएंगे।

Marit चेक की जाएगी

Gds की bharti को पूरा करने के लिए मेरिट आधार पर selection किया जाता है। जैसा कि आप अपना आवेदन form भर दोगे और इसकी अंतिम तिथि samapt हो जाएगी वैसे ही जिन जिन लोगों ने इसके लिए अपना aavedan फॉर्म भरा है उन सभी लोगों की marit लिस्ट चेक की जाएगी। जिन लोगों का अच्छा marit होगा और वह अच्छे persentage के साथ हाईस्कूल क्लियर किए होंगे उनका selection किया जाएगा।

Interview क्लियर करें

जिन लोगों का Meri तरह पर सिलेक्शन होगा उन्हें अब आगे की process में इंटरव्यू के लिए बुलाया Jayga यदि आप इंटरव्यू क्लियर कर लेते हो तो आपको GDS पद की नौकरी इंटरव्यू देने के पश्चात pardan की जाती है परंतु इससे पहले आपका 1 या 2 महीने trening होगा।

Trening कंप्लीट करें

अब Apko जितने भी दिन ट्रेनिंग देने के लिए कहा जाएगा आप itne दिन अपनी trening को कंप्लीट करें। जैसे ही आप की trening कंप्लीट हो jaygi वैसे ही आप की पोस्टिंग कर दी जाएगी और आप gds पद पर नौकरी प्राप्त करके काम करना shuru कर दोगे।

लो GDS बन गए

आप जैसे ही अपनी trening वगैरह कंप्लीट कर लेते हो आप GDS पद पर ऑफिसर के तौर पर काम करना shuru कर सकते हो और अब आपको कुछ भी karne की जरूरत नहीं है हर mahine काम करें और अपनी सैलरी प्राप्त करें।

GDS के लिए सिलेबस

हम आपकी jankari के लिए बता दें कि इसमें कोई भी कंपीटेटिव exam क्लियर करने की jarurat नहीं होती है अर्थात आपको इसमें कोई भी syllabus की जरूरत नहीं होगी। बशर्ते आपका हाई school में अच्छा परसेंटेज आना जरूरी है। आप high school में उन्हीं सब्जेक्ट को select करें जिन्हें पढ़ने में आपकी रुचि है और आप उन subject में स्ट्रांग हो। यदि आप अपने interest के अनुसार हाई स्कूल में सब्जेक्ट को chunogr तो आपका परसेंटेज अच्छा आएगा और इस naukri को प्राप्त करने के लिए आप की अच्छी marit भी बन जाएगी।

GDS की तैयारी कैसे करें

Friends अगर आप जीडीएस ऑफिसर बनना चाहते हो तो आपको sabse पहले इसकी तैयारी करनी jaruri है और अब हम चलिए आप सभी लोगों को आगे GDS की तैयारी कैसे की जा सकती है eske बारे में जानकारी देते है और आप इसके लिए niche दी गई जानकारी को dhiyanpurvak से जरूर पढ़ें।

कक्षा 9वी से ही अपने favourite सब्जेक्ट का चुनाव करें taki आप नौवीं और दसवीं में अच्छा प्रतिशत Prapt कर सको और आपकी मेरी अच्छी बन सके।

जीडीएस के pad पर काम करने से पहले आपको marit list से होकर गुजर ना होता है और esiliye आप अपने पढ़ाई के शेड्यूल को मेंटेन रखें और jyada से ज्यादा समय तक पढ़े ताकि आप का high school में अच्छा प्रतिशत आ सके।

अगर संभव हो तो आज school में कोचिंग जरूर करें taki अगर आपके मन में किसी भी सब्जेक्ट को lekar कोई भी डाउट हो तो आप coaching में जा कर के अपने सब्जेक्ट को मजबूत कर सके और अपने doubt को क्लियर कर सकें।

GDS की समय-समय पर भर्ती निकाली जाती है अर्थात आपको apni नजर अधिसूचना पर भी बना कर rakhna जरूरी है जैसे ही इसकी भर्ती आए वैसे ही बिना vilamb किए आप अपना registration फॉर्म जरूर भरें।

Interview देने की प्रैक्टिस करते रहें क्योंकि जब आपका selection मेरिट आधार पर कंप्लीट हो जाता है तब आपको interview के लिए बुलाया जाता है और अगर आप interview में फेल हो जाओगे तो आपको नौकरी नहीं मिल सकती इसीलिए interview देने की practice करते रहे और सामान्य ज्ञान की jankari भी जरूर पढ़ें।

अपने हाई school में जो भी सब्जेक्ट लिया है आप उसकी prepration अच्छे से करें ताकि अगर इंटरव्यू में आपके subject में से कोई प्रश्न pucha जाए तो आप उसका छठ से उत्तर दे सको।

बात करने में bilkul भी घबराने की कोशिश ना करें आप पूरे confidence के साथ बात करें और interview पूरा करें।

GDS के लिए एज

दोस्तों जिस parkar से अन्य नौकरियों के लिए एज का foundation रहता है ठीक उसी प्रकार से आपको इस naukri के लिए भी एज का फाउंडेशन dekhna जरूरी है और इसके लिए आप नीचे दी गई jankari को ध्यानपूर्वक पर जरूर पढ़ें।

Gramin डाक सेवक बनने के लिए आपकी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और maximum 40 वर्ष होना चाहिए।

इसके alava आरक्षित वर्ग ST/SC और OBC के candidate को सरकार के तरफ से आयु सीमा में कुछ chuth प्रदान की जाती है।

जीडीएस का exam कैसे होता है

दोस्तों हम आपकी jankari के लिए बता दें कि gds के पद की रिक्ति को पूरा करने के लिए किसी भी प्रकार का entrence एग्जाम या फिर कंपीटेटिव exam देने की जरूरत नहीं होती है। अगर आपने हाई school में अच्छा परसेंटेज प्राप्त kiya है तो आप की मेरिट आधार पर यहां पर सिलेक्शन process पूरी होगी और अगर आप की marit अच्छी होगी तो आपको इंटरव्यू में बुलाया जाएगा और अगर आपने interview clear कर लिया तो इसके बाद थोड़े समय की ट्रेनिंग पूरा karte ही आपको सीधे पद पर काम करने की anumati मिल जाती है और आप जी डी एस Officer के तौर पर काम करना शुरू कर सकते हो।

Gds की सैलरी

किसी भी pad पर नौकरी करने से पहले उम्मीदवार को यह janna जरूरी होता है कि वह अगर इस pad पर काम करता है तो उसे हर महीने कितनी salary प्राप्त होगी। हम आपकी janakri के लिए बता दें कि जैसे ही आप जीडीएस पद पर naukri करना शुरू करते हो वैसे ही आपकी salary हर महीने ₹10000 से लेकर ₹14500 के bich की हो जाती है

अगर आगे chalkar आपने अपना पद अपडेट किया यानी कि किसी भी padhai को करके या फिर Compitition एग्जाम को दिया तो आपकी सैलरी कई guna ज्यादा भी हो सकती है और अगर आप इसी पद पर rehkar काम करते हो तो सरकार आगे chalkar आपकी तनख्वाह ₹18000 से लेकर ₹20000 तक की भी कर सकती है और इस pad पर कार्य करने वाले candidates की तनखा लगभग कुछ समय में बढ़ती ही रहती है।

GDS क्या है? GDS related पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने GDS क्या है? से संबंधित आप logo द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के answer दिए हुए हैं।

Q. क्या GDS एक स्थाई नौकरी है?

GDS पदों पर नियुक्ति नियमित रिक्त पदों के रूप में की जाती है, esiliye ये स्थायी पद हैं।

Q. GDS के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

जीडीएस के लिए candidate की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच में honi चाहिए और साथ ही साथ candidate कम से कम हाई स्कूल में अच्छे persentage के साथ पास होना जरूरी है।

Q. पोस्ट master बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

पोस्ट master बनने के लिए उम्मीदवार को 10वीं और 12वीं में अच्छा persentage प्राप्त करना जरूरी है तभी वह पोस्ट master की चौक कर सकता है।

निष्कर्ष

हमने आज के इस article में आप सभी लोगों को GDS Kya Hai के बारे में Vistarpurvak जानकारी pardan की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह jankari आप लोगों के लिए काफी upyogi साबित हुई होगी।

अगर आप लोगों को gds कैसे बने? से संबंधित प्रस्तुत किया गया hamara यह लेख पसंद आया हो या फिर आप के liye जरा सा भी उपयोगी sabit हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी social media हैंडल पर share करना ना भूले ताकि आप के जरिए अन्य logo को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में pata चल सके और उन्हें आगे ऐसा ही कैरियर related एवं अन्य मनी मेकिंग से संबंधित important लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार bhatakne की bikul भी आवश्यकता ना हो।

यदि apke मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित किसी भी type का सवाल या फिर कोई भी sujhav है तो आप हमें comment बॉक्स में अवश्य btaye हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का jawab शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस important लेख को shuruat से लेकर अंतिम तक पढ़ने के लिए apka बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय shubh हो।

यह भी पढ़े।

 

Leave a Comment