Mc ka full form kya hota hai, Meaning In Hindi Language

Mc ka full form kya hota hai – MC की English में full form MENSTRUAL CYCLE होती है और इसे hindi में मासिक धर्म चक्र kaha जाता है। यह महिलाओं में होने wala एक प्राकृतिक परिवर्तन होता है और यह mahilaon के गर्भाशय और अंडाशय में होता है, यह mahila की गर्भावस्था को possible बनाता है। 

Mc ka full form kya hota hai | मासिक धर्म चक्र के चरण:

मासिक धर्म चक्र (Menstrual Phase): इस चरण में mahila के योनि से गर्भाशय की बेकार परत खून के roop में बाहर आती है और यह रक्तस्राव adhiktar 3 से 5 dino तक रहता है।

फॉलिक्युलर चरण ( Follicular Phase): यह mahiloan में मासिक धर्म चक्र का पहला चरण होता है। इसकी shuruat रक्तस्राव बंद होने के baad होती है। फॉलिक्युलर फेज कूप के अंडे vikshit होते है और कूप इन अंडों को छोड़ने की taiyari करता है।

ओवुलेट्री चरण (Ovulatory Phase): यह चरण masik dharm चक्र से 14th दिन से शुरू होता है। इस charan में अंडाशय से अंडे निकल कर फैलोपियन tube में जाते है। यदि किसी महिला के sukranu में फैलोपियन ट्यूब नही होती है तो ando का निषेचन नहीं होता है और अंडे 24 hours में विघटित हो जाते है।

ल्यूटियम चरण (Luteal Phase): इस charan में यदि pichle चरण में निषेचन की process नहीं हो तो कूप के अवशेष parts में टूट जाते है और यह महिला के uterus के अंदरूनी विघटन की ओर जाता है jisse मासिक धर्म या रक्तस्राव की shuruat होती है।

निष्कर्ष।

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी Mc ka full form kya hota hai आपको पसंद आई होगी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो उसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह जानकारी कैसी लगी।

यह भी पढ़े।

Leave a Comment