Online Ko Hindi Me Kya kehte Hai

Online Ko Hindi me Kya kehte Hai – जब से internet का इस्तेमाल पहले के मुकाबले कई गुना बढ़ गया तब से हमें एक word हमेशा बार-बार sunai देता है Online Ko Hindi me Kya kehte Hai वह online आपने लोगों को kehte हुए सुना होगा कि online ही से कर दो, online इस काम को किया जा सकता है, mobile recharge online कर दो। जब कोई भी व्यक्ति kisi भी कार्य को इंटरनेट के जरिए करने के लिए kehta है तो वह गलत ऑनलाइन कब तक का estemal करता है। 

और अब sawal उठता है कि आखिर Online Ko Hindi Me Kya kehte Hai आप में से कई सारे लोगों को इस question का जवाब जानने की icha हुई होगी परंतु आपको सही से कहीं पर भी eska उत्तर अब तक शायद ना मिला हो। आज हम apko अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से online को हिंदी में क्या कहते है? के बारे में Vistarpurvak से जानकारी देंगे।

और अगर आप online शब्द का हिंदी जानना चाहते हो तो apko इस विषय पर आज हमारे इस लेख में विस्तृत jankari मिलने वाली है और आप इसे last तक ध्यान से जरूर पढ़ें ताकि आपको इस jankari को कहीं और जाकर पढ़ने की बिल्कुल भी jarurat ना हो।

Online ko hindi me kya kehte hai

Online को hindi में संपर्क युक्त कहते है, jiska अर्थ होता है कि आप किसी से किसी भी माध्यम से contact में है। इसके अलावा कई सारी website यहां तक कि गूगल पर भी ऑनलाइन का hindi में अर्थ ऑनलाइन ही बताया गया है। आप online को हिंदी में Online भी कह सकते हो आप संपर्क युक्त भी कह sakte हो।

Example के तौर पर मान लीजिए जब आप इंटरनेट एक्सेसिबल device का इस्तेमाल करके इंटरनेट पर कोई भी browsing या फिर किसी भी प्रकार की activity करते हो तो आप इसे ऑनलाइन activity या फिर से ऑनलाइन रहना भी कह सकते हो। Simple words में जब हम इंटरनेट को access करते है और इंटरनेट का इस्तेमाल अपने kisi भी काम को करने के लिए करते है तो किस situation को ऑनलाइन कहा जाता है।

 Offline ko hindi me kya kehte hai

आप line को hindi में असंपर्क युक्त कहते है, जिसका meaning होता है कि जब आप इंटरनेट से jude नहीं होते हो तब इसी परिस्थिति को offline कहा जाता है यानी कि असंपर्क युक्त। यहां तक की google या किसी अन्य website पर ऑफलाइन का हिंदी में अर्थ offline ही होता है।

Example के तौर पर माल दीजिए आप इंटरनेट का estemal नहीं करते हो और आप इंटरनेट से दूर दूर कहीं भी connected नहीं हो तो आप इस पर किसी को offline कह सकते हो। इसके अलावा जब आप internet पर ऑनलाइन रहते हो और अचानक से internet चलना बंद हो जाता है या फिर internet कनेक्शन किन्ही karno से रोक दिया जाता है तो इस परिस्थिति को offline रहने की परिस्थिति को कहा जाता है। साधारण शब्दों में जब हम internet एक्सेस नहीं कर पाते है तब हम ऐसी situation में खुद को offline पाते है और इसी को ऑफलाइन कहा जाता है।

Online और offline में क्या अंतर है

Chaliye हम आप सभी लोगों को आगे offline and online में क्या अंतर है? के बारे में भी जानकारी दे देते है कई sare लोगों को ऑनलाइन और offline में अंतर समझ में नहीं आता है और भी esko लेकर काफी ज्यादा Confuse रहते है परंतु आप नीचे दी गई जानकारी को Aasani से पढ़ कर अपना कन्फ्यूजन online और ऑफलाइन के बीच का दूर कर paoge.

दोस्तों जब हम internet का इस्तेमाल करके किसी भी प्रकार की internet पर लाइव videos को देखते है तब हम उसे ऑनलाइन कहते है और जब हम उसी video को डाउनलोड करके internet बंद करके देखते है तब हम इसे offline कहते हैं।

जब आप घर bethkar अपनी पढ़ाई को मोबाइल फोन या फिर laptop के जरिए online क्लासेस लेते हो तो इसे भी ऑनलाइन ही कहा jata है और जब आपकी स्कूल या फिर अपने कॉलेज में physical तरीके से जाकर पढ़ाई करते हो तो उसे offline कहा जाता है।

जब हम internet का इस्तेमाल करने के लिए उसे ऑन करते है और हम internet पर अपनी जब browsing शुरू करते है तब इस परिस्थिति को भी online ही कहा जाता है और जब हम अपने मोबाइल phone में इंटरनेट को एक्सेस नहीं karte और ना ही किसी भी प्रकार का अन्य इसका upyog करते है तब हम उस दौरान अपने डाटा को बंद करके रखते है और इसे offline कहा जाता है।

जब आप अपने najdiki रिटेलर की दुकान पर जाकर mobile phone का रिचार्ज करते हो तो इस प्रक्रिया को offline मोबाइल रिचार्ज प्रक्रिया कहां jata है और जब आप घर बैठे इंटरनेट के जरिए  अपना mobile रिचार्ज करते हो तब इसे ऑनलाइन mobile recharge की प्रक्रिया kaha जाता है।

 Social media में ऑनलाइन को क्या कहते है

इसका matlab है की internet का इस्तमाल कर अपने dosto और रिश्तेदारों के साथ जुड़ना जुड़े रहना जहाँ आप एक dusre के साथ फ्रेंडशिप, relationship, एजुकेशन, इंटरेस्ट का आदान प्रदान करना ही social media पर online कहा जाता है। सोशल मीडिया पर ऑनलाइन को online ही कहते हैं।

जब हम internet को चालू करके किसी भी सोशल मीडिया account को ओपन करते है तब हमारा उस social media पर अकाउंट online संकेतिक करने लगता है। इसे आपको इस तरीके से samajh सकते है मान लीजिए आपके पास Facebook पर अकाउंट है और आपके दोस्त के पास भी Facebook अकाउंट है और आप एक  दूसरे से Facebook के जरिए जुड़े हुए हो तब ऐसी situation में जब आपका दोस्त फेसबुक को estemal करने के लिए ऐप को open करेगा।

और internet को ऑन करें गा तब अगर आप भी online उस वक्त होगे सब इस परिस्थिति में आपको अपने dost का फेसबुक अकाउंट online संकेतिक करता हुआ दिखाई देगा और आपको पता चल jayga कि आपका दोस्त अभी फेसबुक पर online है और फेसबुक पर ऑनलाइन का status ग्रीन सिग्नल में दिखाई देता है। इससे पता chalta है कि फेसबुक पर ग्रीन सिग्नल वाले सभी online होते हैं।

Social media में कैसे पता चल सकता है की कोई online है?

अगर apko जानना है कि आप जो भी सोशल मीडिया paltform का इस्तेमाल करते हो उस पर आपके friends सर्कल में कौन-कौन से लोग ऑनलाइन है तब इस situation में आपको हमारे द्वारा बताए गए नीचे jankari को ध्यान से पढ़ना होगा और आप ese ध्यान से पढ़ने के बाद aasani से समझ पाओगे कि कोई भी social media पर जब ऑनलाइन होता है तो हमें कैसे पता चल sakta है इसके लिए नीचे दी गई jankari को ध्यान से समझे।

सबसे पहले आप जो भी social media अकाउंट estemal करते हो या फिर आपको जिस किसी भी social media अकाउंट पर जाना है कि कौन-कौन लोग online है, तब आपको सबसे पहले अपना social media accounts ओपन कर लेना है।

आप जैसे ही social media अकाउंट ओपन करोगे आप इसके होम interface पर चले जाओगे।

अब यहां पर कौन-कौन online है जानने के लिए आप अपने followers या फिर अपने दोस्तों की list को ओपन करें।

आपको आपके social media अकाउंट पर अपने फ्रेंड या फिर followers की लिस्ट देखने का विकल्प aasani से मिल जाएगा और आप उस वाले option पर क्लिक कर दीजिए।

अब यहां पर jitne भी लोग उस समय ऑनलाइन होंगे Apko उनका स्टेटस ग्रीन सिग्नल में online को प्रदर्शित करता हुआ दिखाई देगा।

मान लीजिए apka सोशल मीडिया अकाउंट पर Abhishek नाम का कोई फ्रेंड है और अगर वह उस समय online होगा तब आपको उसके नाम के सामने ग्रीन signal दिखाई देगा और आप आसानी से इस signal को देखकर पहचान जाओगे कि apka दोस्त उस समय ऑनलाइन है और अगर apke दोस्त के नाम के सामने कोई भी सिग्नल green या फिर किसी भी अन्य कलर का नहीं dikhai देता है तो समझ लीजिए आपका दोस्त उस वक्त offline है और वह जैसे ही ऑनलाइन आएगा उसका signal automatic ग्रीन हो जाएगा और आप इस तरीके से जान jaoge कि कोई भी सोशल मीडिया पर इस tarike से ऑनलाइन आता है तो हमें पता chal पाता है।

Online meaning in Hindi | Online का हिंदी में अर्थ | explained Online in Hindi

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस important लेख में आप सभी logo को Online Ko Hindi Me Kya kehte Ha के बारे में विस्तार पूर्वक से सरल शब्दों में upyogi जानकारी सुल्तान की हुई है और हमें ummeed है कि हमारे द्वारा  दी गई यह jankari आप लोगों के लिए काफी उपयोगी sabit हुई होगी।

यदि आप logo को हमारी यह जानकारी पसंद आई हो या फिर आप logo के लिए जरा सी भी उपयोगी sabit हुई हो तो आप इसे अपने सोशल मीडिया account पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के जरिए अन्य logo को इस प्रकार की महत्वपूर्ण jankari के बारे में पता चल सके और उन्हें आगे कुछ इसी parkar के टेक्नोलॉजी और अन्य important लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार bhatakne की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

यदि आपके मन में hamre आज के इस लेख से संबंधित किसी भी parkar का सवाल है या फिर कोई भी sujhav है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं हम apke द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का jawab शीघ्र से शीघ्र देने का प्रयास करेंगे और हमारे आज के इस important लेख को शुरुआत से lekar अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत dhaniywad एवं आपका kimti समय शुभ एवं मंगलमय हो।

यह भी पढ़े।

Leave a Comment