यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2022 | How to Earn money from Youtube

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2022 | यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं | यूट्यूब से कितना पैसा कमा सकते है | यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके | यूट्यूब से पैसे कमाने में कितना टाइम लगता है | घर बैठे पैसे कैसे कमाए 

Youtube se paise kaise kamaye | How to earn money from Youtube | YouTube channel monetize kaise kare | youtube se kitne tariko se paise kama skate hai 

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2022 | यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं | यूट्यूब से कितना पैसा कमा सकते है | यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके | यूट्यूब से पैसे कमाने में कितना टाइम लगता है | घर बैठे पैसे कैसे कमाए   Youtube se paise kaise kamaye | How to earn money from Youtube | YouTube channel monetize kaise kare | youtube se kitne tariko se paise kama skate hai

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 2022  | How to earn money from Youtube

आप यह जानते हैं कि Youtube से पैसे कैसे कमाए तो आपको यूट्यूब के बारे में पहले भी बहुत जानकारी होगी इसलिए आपको पता है यूट्यूब से पैसे कमाए जाते हैं अगर आपको नहीं पता कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो भी चिंता की कोई बात नहीं है आज हम आप लोगों के लिए लेकर आए हैं यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पूरी जानकारी। आपके मन में उत्पन्न सभी कंफ्यूजन दूर हो जाएंगे और आप भी जान जाओगे कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं जैसे कि दूसरे YouTube पर पैसे कमा रहे हैं।

अगर मैं online earning की बात करूं तो ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं जैसे कि Affiliate marketing, blogging, freelancing, ebook revenue, upwork, odesk इत्यादि।

इन तरीकों में सबसे ज्यादा जो तरीका Famous है वह है Blogging और 2 तरीका है youtube से पैसे कमाना। क्या आपने कभी यह भी सोचा है कि जो यूट्यूब के personalities हैं क्यों वह अपने channel को full time job की तरह लेते हैं इसका जवाब बेहद आसान है क्योंकि वह अपने यूट्यूब चैनल से बहुत अच्छा खासा पैसा कमाते हैं अब आपसे मन में यह ख्याल चल रहा होगा कि आखिर वे youtube से पैसा कैसे कमाते हैं हम आज आपको यही बताने वाले हैं कि  यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए। इसे आप भी घर बैठे ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं चलिए शुरू करते हैं बिना देर किए जानते हैं यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए।

क्यों Youtube – Blogging की तुलना में ज्यादा अच्छा option है पैसा कमाने के लिए।

ब्लॉगिंग विचारों को एक दूसरे साझा करने का एक बहुत ही अच्छा कल था और अभी है पुराना हो चुका है अब online लोगों तक पहुंचने के बहुत सारे तरीके हैं। youtube जो है उसके 1 बिलियन से ज्यादा active users हैं जो कि इंटरनेट पर सबसे इंटरेस्टेड साइटों में से एक है यूट्यूब आपको हाई क्वालिटी वाले वीडियो अपलोड करने की अनुमति देता है जिसे परिवार, दोस्तों और अनुयायियों के साथ साझा किया जाता है।

Domain और Hosting की इन्वेस्टमेंट नहीं है।

YouTube में सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि इसमें आपको domain और Hosting के लिए पैसे इन्वेस्ट करने नहीं पड़ते लेकिन दूसरी ओर ब्लॉगिंग में यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है यहां पर आप अपने यूट्यूब चैनल के नाम से ही ऑनलाइन प्रिसेंस जाहिर कर सकते हैं।

जो आपका youtube channel है उसमें भी वॉइस आपके सभी जिससे एंड activities तथा आपके वीडियो को देख सकते हैं जिसमें उनका विश्वास आप के प्रति और ज्यादा बढ़ जाता है

आपको यह सुनकर अच्छा लगेगा कि आपका जो डाटा है वह वर्ल्ड की टॉप साइट के अंदर मौजूद है इसका यह मतलब होता है कि जो Server है वह दुनिया के लगभग सभी क्षेत्रों में मौजूद है जहां जहां पर इंटरनेट है। simple और Short शब्दों में कहूं कि आप बिना कोई पैसा लगाएं अपने घर पर रहकर अच्छा खासा इनकम कर सकते हैं।

🔗 Paytm से पैसे कैसे कमाए
🔗 Meesho App से पैसे कैसे कमाए
🔗 JIO Phone से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।
🔗 Bhim app से पैसे कैसे कमाए।

YouTube से आप पहले दिन से Paise कमा सकते हैं

Youtube की जो सबसे अच्छी बात है वह यह है कि इसके अंदर आप पहले दिन से ही पैसा कमाना शुरू कर देते हैं इसके लिए आपको बस अपना youtube account बनाना होगा और अच्छा सा वीडियो अपलोड करना होगा लेकिन आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि आप जो भी video upload कर रहे हैं वह youtube adsense के जो term and condition हैं उसको violate ना करता हो लेकिन यह बात है ब्लॉगिंग के अंदर बिल्कुल भी वैलिड नहीं है।

YouTube में Adsense approval पाना बहुत ही आसान है

अगर हम ब्लॉगिंग की बात करें तो इसमें Adsense approval पाने के लिए यूजर्स को 3 से 4 महीने का समय लग जाता है और वहीं दूसरी ओर यूट्यूब से adsense का approval पाना बेहद ही आसान है लेकिन यहां एक बात समझने वाली है यूट्यूब में जो Adsense account होता है वह – ऐडसेंस फॉर कंटेंट होस्ट होता है जबकि ट्रेडिशनल ads होते हैं जो कि blog के अंदर दिखते हैं उससे है काफी अलग होता है।

इसमें बहुत ज्यादा visitors और बहुत बड़ा platform मिलता है।

ब्लॉगिंग की तुलना में यहां पर visitors की संख्या बहुत अधिक होती है अगर आपने कोई video upload कर दिया तो उसको instantly लाखों-करोड़ों लोग देख सकते हैं अगर आप अच्छा और Useful वीडियो बनाते हैं आपका वीडियो दिखने में आकर्षक लगता है लोगों को से हेल्प होती है तो आप बहुत ही कम समय में Youtube के अंदर celebraty बन जाओगे लेकिन ब्लोइंग के अंदर ऐसी पब्लिक सिटी पाने में बहुत ज्यादा टाइम लगता है

YouTube से पैसा कमाने का तरीका 2022

जब बात होती है ऑनलाइन से पैसा कमाने की आप लोगों को दो ही बेहतरीन ऑप्शन दिखाई देते हैं blogging तथा दूसरा youtube बहुत से ऐसे लोग हैं जो एक blogging करके उससे अच्छा CPC होने के कारण ज्यादा पसंद करते हैं और दूसरी ओर YouTube की तुलना में ब्लॉगिंग में लिखना होता है जो कि उन्हें काफी आसान लगता है लेकिन वह यह सब भूल जाते हैं कि Blog के सिवा एक और बेहतर ऑप्शन है और वह है youtube वीडियो बनाना तथा उसके बाद उसे monetize करना, यह जानकर हैरानी होगी कि यूट्यूब के अंदर Blogging  से ज्यादा पैसा है और यह बात बिल्कुल सच भी है और दूसरा सबसे बड़ा fact है भी है कि लोग पढ़ने से ज्यादा देखना पसंद करते हैं इसलिए आज के टाइम में बुक्स किताबों से ज्यादा हिंदी फिल्म ज्यादा पॉपुलर है और यह बात तो आपको पता ही होगी। 

वैसे देखा जाए तो लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करके बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं लेकिन यह जितना सुनने में आसान लग रहा है उतना आसान नहीं होता इसमें सबसे पहले आप को समझना होगा कि ऐसे कौन से तरीके हैं जिनका प्रयोग करके हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और उन्हें तरीके के बारे में हमने नीचे बताया है।

1. Google Adsense

आप अपने YouTube channel को adsense की मदद से monetize कर सकते हैं जो adsense होता है वह वीडियो पर एडवरटाइजमेंट प्रदर्शित करता है और जो भी viewers होता है अगर वह उस एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करता है तब उसके बदले में आपको यूट्यूब पैसा देता है adsense यूट्यूब से पैसा कमाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है।

2. Sponsorship 

Sponsorship टाइप के वीडियो से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने channel को popular बनाना होगा जब एक बार आपका youtube channel सबकी नजरों में आ जाएगा इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और आप की popularity बढ़ने के बाद जो sponsors होते हैं वह आपको कांटेक्ट करते हैं और अपने एडवर्टाइजमेंट आपके चैनल पर प्रदर्शित करते हैं जिनको आप अपने वीडियो के शुरुआत में या अपने वीडियो के अंत में दिखा सकते हैं और ads के लिए आपको जो कंपनी है वह पैसे देती है।

3. Affiliate marketing

Affiliate marketing से भी आप बहुत ज्यादा पैसा यूट्यूब से कमा सकते हैं वह भी बहुत ही कम समय के अंदर इसके लिए आपको कोई अच्छा सा product का चुनाव करना होगा उसका इस्तेमाल करके फिर उसके ऊपर एक वीडियो बनानी होगी और फिर प्रोडक्ट खरीदने का link अपनी description में डालना होगा जिससे कि कोई भी viewers वीडियो देखकर आपके प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उसके हिसाब से आपको कमीशन दिया जाएगा। 

इन सभी तरीकों से आप यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं अगर आपके पास कोई blog नहीं है तो भी आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं अगर आप कोई blog बना लेते हैं तो आप अपने youtube video को blog के अंदर इंटीग्रेट कर सकते हैं।

YouTube होता है वह सभी video format को Support करता है और इसके अंदर जो कैटेगरी की संख्या होती है वह भी बहुत ज्यादा होती है जिससे कि आप अपनी पसंद के अनुसार वीडियो को ऐड कर सकते हैं यहां पर जो possibility है वह अपार है और Earning भी।

CPM – RPM – eCPM क्या है।

अगर आप अपने YouTube को लेकर serious हो तो आपको इन सभी के बारे में जरूर पता होगा जिनके बारे में मैं आज आपको बेहद आसान भाषा में समझाने की कोशिश करूंगा।

CPM

  • जो CPM का FULL FORM होता है वह होता है Post Per thousand ads impression जब भी आप के वीडियो पर ads आते हैं तो प्रति हजार ads के impression के हिसाब से एडवरटाइजर आपको pay करता है
  • Gender, Time, Content and factor यह सभी CPM तय होने के आधार हैं 
  • CPM 0.50 cents $10 तक Per thousand impression में वेरी करता है 
  • CPM seasonal होता है उदाहरण के तौर पर छुट्टियों के दिनों में CPM का जो मूल्य है वह बढ़ जाता है।
  •  English बोलने वाले देशों के अंदर से CPM का मूल्य दूसरे देशों की तुलना में बहुत ज्यादा होता है

RPM and eCPM

  • RPM का जो FULL FORM होता है वह होता है Revenue per thousand view
  • YouTube लगभग 45% की Ads Revenue खुद ही रख लेता है जो किसी चैनल की वीडियो से generate हुई होती है।
  • RPM तथा eCPM दोनों Similar हैं
  • Ecpm = Earning ÷ Monetized playbacks × 1000
  • आपको YouTube की earning को पूरी तरह समझने के लिए आपको YouTube analytics समझना होगा।

YouTube पैसा कमाने के लिए क्या करें और क्या नहीं।

यह बात तो अक्सर सभी के दिमाग में होती है की ऐसी क्या चीज है जिसको करने से हर कोई इंसान अच्छा Youtuber पर बन सकता है क्यों बहुत ही कम youtuber सफल होते हैं और बाकी ऐसे ही रह जाते हैं इन सभी सवालों का जवाब देने के लिए हमने एक लिस्ट बनाई है जिसका पालन करके एक अच्छा youtuber पर बन सकते

क्या करें।

✅ आपको ऐसे वीडियो बनाने चाहिए जो आगे चलकर एक अच्छा perform करें ऐसे videos जिनकी आगे चलकर demand हो और ज्यादा search में आए

✅ ऐसे वीडियो बनाइए जो कि interested हो और viewers उनको पूरा देखें जो उनके काम की चीज है लगे।

✅ और कुछ ऐसे भी videos बनाई है जो ज्यादा engage हो जिस पर ज्यादा Like, comment, share हो।

✅ अपने users को channel subscribe करने के लिए उत्साहित करें।

✅ आपका अपने videos का नाम सोच समझ कर देना होगा और उसी हिसाब से उसमें description को लिखना होगा तथा tags भी उसी हिसाब से add करने होंगे ताकि आप की वीडियो जल्दी से index हो जाए और search result में दिखाई दे

✅ बहुत सारे videos बनाइए और अच्छी क्वालिटी के वीडियो बनाइए वीडियो बनाते हुए कभी हार न माने।

✅ अपने videos को social media पर जरूर शेयर करें ताकि लोगों को उनके बारे में पता चले

✅ दूसरे चैनल के साथ जुड़े हैं और एक दूसरे को promotion देते रहें जिसको cross promotion भी कहा जाता है।

क्या ना करें

❌ सबसे जरूरी बात यह है कि आपको कभी भी किसी दूसरे का video copy pase नहीं करना चाहिए ऐसा करने से youtube आपको बहुत जल्दी पकड़ लेगा और आपका account ban कर देगा और वीडियो को भी delete कर देगा।

❌ आप youtube के rules regulations का पालन करते हुए वीडियो बनाइए explicit videos कभी भी ना बनाए जिनको बनाने की इजाजत यूट्यूब नहीं देता।

किस प्रकार के videos आप बना सकते हैं।

जैसे कि हमने पहले ही आपको बताया है कि ऐसे वीडियो बनाइए जिनको देखने में लोगों को मजा आए Interested लगे तथा लोगों को उनसे जानकारी प्राप्त हो जिसकी तलाश में वह आए हैं वह चीज उनको मिले मैं आपको कुछ इसी तरह के वीडियो के बारे में बताने वाला हूं जिनकी मदद से आप वीडियो बना सकते हैं।

1) इमेज वॉइस ओवर के साथ

Intersting fact अद्भुत बातें, रोचक जानकारी जैसे कई photo की collection को अरेंज करो और उसमें अपने voice लेकर वीडियो बनाओ।

लिस्ट किसी भी चीज की लिस्ट जैसे कि 10 best dialogue list of all time और 10 dangerous मकाने जिसमें रहना नामुमकिन है 7 शापित रेलवे स्टेशन पूरी दुनिया भर के इत्यादि

2) Tutorial

आप ऐसे वीडियो बनाइए जिनका tutorial पहले youtube के अंदर मौजूद ना हो या बहुत ही कम मात्रा में मौजूद हो।

3) Reviews

आप इस तरह की वीडियो बना सकते हैं जिसमें आप रोजमर्रा की lifestyle में इस्तेमाल करते हैं जैसे कि items या किसी flight का किसी होटल का या फिर किसी रेस्टोरेंट का इन सभी का आप Review करके वीडियो बना सकते हैं

4) Time lapse videos

ऐसे वीडियो बनाइए जो आपके पुराने दिनों की यादों को ताजा कर दें ऐसे वीडियो सभी को पसंद आते हैं

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि patience से successful होने का मंत्र होता है अगर आपको किसी field के अंदर success होना है तो आपको पेशंस रखना होगा धैर्य रखना होगा अपने विषम परिस्थितियों मैं निडर होकर अपने मुकाम की ओर चलते रहना होगा तभी जाकर आपको अपने फील्ड के अंदर सफलता मिलेगी आपकी एक बार अच्छी fan following बन जाए उसके बाद आप इस Field के अंदर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष।

मिस करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए | how to make money from Youtube आपको पसंद आई होगी अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं आपको यह जानकारी कैसी लगी अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी में आपको लगता है कोई त्रुटि है तो भी आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम आपकी बात पर जरूर अमल करेंगे ऐसे ही अपना प्यार और स्नेह दिखाते रहिए और हमारे साथ बने रहिए हम आपको नई नई चीजों के बारे में बताते रहते हैं। 

यह भी पढ़े। 

Leave a Comment