तुर्की भूकंप | Turkey earthquake killed many people

Table of Contents

तुर्की भूकंप | Turkey earthquake

तुर्की में भूकंप से होने वाली मौतों की संख्या शीर्ष 15,000 है| तुर्की भूकंप: आपदा के विशाल पैमाने ने हजारों इमारतों को चपटा कर दिया, अज्ञात लोगों को फँसाने से, ठंड के मौसम से पहले से ही बाधित राहत कार्यों में कमी आई है।तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने बुधवार को तुर्की और सीरिया में 15,000 से अधिक लोगों की जान लेने वाले बड़े पैमाने पर भूकंप के बाद उनकी सरकार की प्रतिक्रिया की आलोचना के बाद “कमियों” को स्वीकार किया|

तुर्की के एक किंडरगार्टन शिक्षक सेमिर कोबन ने कहा, “मेरा भतीजा, मेरी भाभी और मेरी भाभी की बहन खंडहर में हैं। वे खंडहर में फंसे हुए हैं और जीवन का कोई निशान नहीं है।”

उन्होंने कहा, “हम उन तक नहीं पहुंच सकते। हम उनसे बात करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वे जवाब नहीं दे रहे हैं… हम मदद का इंतजार कर रहे हैं। अब 48 घंटे हो गए हैं।”

फिर भी, खोजकर्ता 7.8 तीव्रता के भूकंप के तीन दिन बाद भी मलबे से जीवित बचे लोगों को खींचते रहे, जो पहले से ही इस सदी के सबसे घातक भूकंपों में से एक है, यहां तक ​​कि मौत की संख्या में वृद्धि जारी है।जैसे ही आलोचना ऑनलाइन बढ़ी, एर्दोगन ने सबसे कठिन स्थानों में से एक का दौरा किया, भूकंप का केंद्र कहारनमारस, और प्रतिक्रिया में समस्याओं को स्वीकार किया।

स्थितियां साफ देखने को मिल रही हैं। इस तरह की आपदा के लिए तैयार रहना संभव नहीं है।”

एएफपी पत्रकारों और नेटब्लॉक्स वेब मॉनिटरिंग ग्रुप के अनुसार, ट्विटर तुर्की मोबाइल नेटवर्क पर भी काम नहीं कर रहा था।

Muhammet Ruzgar, 5, is carried out by a rescuer from the site of a damaged building, following an earthquake in Hatay, Turkey, February 7, 2023. REUTERS/Umit Bektas TPX IMAGES OF THE DAY

बच्चों को बचाया

 

जीवित बचे लोगों को खोजने के लिए बचावकर्ताओं के लिए खिड़की कम हो रही है क्योंकि 72 घंटे के निशान के पास प्रयास किया जा रहा है, जिसे आपदा विशेषज्ञ जान बचाने के लिए सबसे संभावित अवधि मानते हैं।

फिर भी, बुधवार को, बचावकर्ताओं ने तुर्की के हटे प्रांत में एक ढही हुई इमारत के नीचे से बच्चों को निकाला, जहाँ कस्बों के पूरे हिस्सों को समतल कर दिया गया है।

बचावकर्ता एल्पेरेन सेतिंकाया ने कहा, “अचानक हमें आवाजें सुनाई दीं और खुदाई करने वाले को धन्यवाद… तुरंत ही हमने एक ही समय में तीन लोगों की आवाजें सुनीं।”

उन्होंने कहा, “हम उनमें से अधिक की उम्मीद कर रहे हैं … लोगों को यहां से जीवित निकालने की संभावना बहुत अधिक है।”

अधिकारियों और चिकित्सकों ने कहा कि तुर्की में 12,391 लोग मारे गए और सीरिया में कम से कम 2,992 लोग सोमवार को आए 7.8-तीव्रता के झटके से मारे गए, जिससे कुल संख्या 15,383 हो गई – और विशेषज्ञों को डर है कि यह संख्या तेजी से बढ़ती रहेगी।

ब्रसेल्स में, यूरोपीय संघ सीरिया और तुर्की के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहायता जुटाने के लिए मार्च में एक दाता सम्मेलन की योजना बना रहा है।

यूरोपीय संघ की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने ट्विटर पर कहा, “हम अब एक साथ जीवन बचाने के लिए घड़ी के खिलाफ दौड़ रहे हैं।”

वॉन डेर लेयेन ने कहा, “जब इस तरह की त्रासदी लोगों पर पड़ती है तो किसी को भी अकेला नहीं छोड़ा जाना चाहिए।”

‘हर पल मर रहे लोग’

क्षति के पैमाने और कुछ क्षेत्रों में आने वाली सहायता की कमी के कारण, जीवित बचे लोगों ने कहा कि वे आपदा का जवाब देने में अकेले महसूस करते हैं।

अपना पूरा नाम नहीं बताने वाले एक निवासी हसन ने विद्रोहियों के कब्जे वाले सीरियाई शहर जिंदयारिस में कहा, “यहां तक ​​कि जो इमारतें नहीं गिरी थीं, वे भी गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई थीं। अब ऊपर के लोगों की तुलना में अधिक लोग मलबे के नीचे हैं।” .

“प्रत्येक ढही हुई इमारत के नीचे लगभग 400-500 लोग फंसे हुए हैं, केवल 10 लोग उन्हें बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं।

सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में मलबे के नीचे दबे लोगों को बचाने के प्रमुख प्रयासों में व्हाइट हेल्मेट्स ने “समय के खिलाफ दौड़” में अंतरराष्ट्रीय मदद की अपील की है।

युद्धग्रस्त सीरिया के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में सरकार के नियंत्रण से बाहर रहने वाले दर्जनों चपटी इमारतों के मलबे के नीचे से जीवित बचे लोगों को बाहर निकालने के लिए वे भूकंप के बाद से कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र के एक प्रमुख अधिकारी ने उत्तर पश्चिम में विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में सहायता की सुविधा के लिए आह्वान किया, राहत स्टॉक जल्द ही समाप्त हो जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट सीरिया समन्वयक एल-मुस्तफा बेनलामलिह ने एक साक्षात्कार में एएफपी को बताया, “राजनीति को एक तरफ रख दें और हमें अपना मानवीय कार्य करने दें।”

सीरिया ने की यूरोपीय संघ से मदद की अपील

 

सीरिया को सहायता का मुद्दा एक नाजुक है, और दमिश्क में स्वीकृत सरकार ने यूरोपीय संघ से मदद के लिए एक आधिकारिक अनुरोध किया, संकट प्रबंधन के लिए ब्लॉक के आयुक्त जानेज लेनार्सिक ने कहा।

एक दशक के गृह युद्ध और सीरियाई-रूसी हवाई बमबारी ने पहले ही अस्पतालों को नष्ट कर दिया था, अर्थव्यवस्था को ध्वस्त कर दिया था और बिजली, ईंधन और पानी की कमी को बढ़ावा दिया था।

लेनार्सिक ने कहा कि यूरोपीय आयोग चिकित्सा आपूर्ति और भोजन के लिए सीरिया के अनुरोध का जवाब देने के लिए यूरोपीय संघ के सदस्य देशों को “प्रोत्साहित” कर रहा है, जबकि यह सुनिश्चित करने के लिए निगरानी कर रहा है कि राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार द्वारा किसी भी सहायता को “डायवर्ट” नहीं किया गया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और खाड़ी राज्यों सहित दर्जनों देशों ने मदद करने का संकल्प लिया है, और खोज दल और साथ ही राहत सामग्री पहले ही आ चुकी है।

सीरिया की सीमा के पास सोमवार को देश में आए भीषण भूकंप के बाद यूरोपीय संघ ने तुर्की में बचाव दलों को भेजने में तेजी दिखाई।

लेकिन इसने शुरू में सीरिया को केवल न्यूनतम सहायता की पेशकश की क्योंकि असद की सरकार पर 2011 से यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के कारण प्रदर्शनकारियों पर क्रूर कार्रवाई की गई थी, जो कि गृहयुद्ध में बदल गया था।

तुर्की-सीरिया सीमा दुनिया के सबसे सक्रिय भूकंप क्षेत्रों में से एक है।

सोमवार का भूकंप 1939 के बाद से सबसे बड़ा तुर्की देखा गया था, जब पूर्वी एरज़िनकन प्रांत में 33,000 लोग मारे गए थे।

1999 में, 7.4 तीव्रता के भूकंप ने 17,000 से अधिक लोगों की जान ले ली।

Leave a Comment