Type Here to Get Search Results !

डॉक्टर कैसे बने। Doctor banne ke liye konsa course kare.

0
Doctor banne ke liye konsa course kare Medical Course

सोचिए अगर कोई ऐसा काम हो जिसने हमें इज्जत भी मिले पैसा भी भरपूर हो और पुण्य भी मिले।
जी हां हम बात कर रहे हैं Doctor की जहां आपको अपना काम करने का 3 गुना लाभ मिलता है patients (mariz) की सेवा करके आप पुण्य भी कमाते हैं इज्जत भी कमाते हैं और भरपूर पैसा भी अब सवाल यह उठता है यह किया कैसे जाए आखिर doctor bana कैसे जाए अगर आपका भी यह सवाल है तो यह जानकारी आपके ही लिए है। 


आज हम आपको आपके सवालों का सीधा और सरल जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

दोस्तों वैसे तो Medical लाइन के अंदर बहुत सारे Course मौजूद है लेकिन हम आज इस जानकारी में कुछ पॉपुलर Course के बारे में बात करने वाले हैं जिनको करने के बाद आपको doctor की डिग्री हासिल हो जाएगी सभी को course करने के लिए आपको 12th में biology (बायोलॉजी) लेना जरूरी है और आपका 12th-  50% minimum मार्क्स के साथ पास होना भी जरूरी है साथ ही सभी courses के लिए आपको entrance exam देना होता है। 

Doctor बनने के लिए कुछ जरूरी चीजें

  1. आपके पास 12th मे (PCB) यानी कि physics, chemistry और biology होना आवश्यक है
  2. हर Subject में कम से कम 50 परसेंट मार्क्स होने जरूरी हैं
  3. English language का ज्ञान आपको अच्छे से होना चाहिए
  4. हार्ड वर्क ज्यादा करना होगा Doctor banne ke liye.

Doctor banne ke liye konsa course kare.

  1. MBBS
  2. BDS
  3. BPT
  4. BHMS
  5. BAMS
  6. BUMS

1. MBBS - Bachelor of medicine bachelor of surgery

यह Course साडे 4 साल का होता है उसके बाद आपको 1 साल की इंटर्नशिप करनी पड़ती है जिसकी वजह से यह Doctor ka course साडे 5 साल में जाकर पूरा होता है यह भी बहुत अच्छा Course है अगर आप चाहें तो MBBS भी कर सकते हैं। 

2. BDS - Bachelor of dental surgery

बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी यह भी एक बहुत पॉपुलर कोर्स है यह करने के बाद आप दांतो के Doctor यानी कि dentist बन जाते हैं यह कोर्स 4 साल का होता है इसमें भी हमको 1 साल की इंटर्नशिप करनी होती है जिसकी वजह से यह course 5 साल में जाकर पूरा होता है इसके अंदर भी बहुत अच्छा स्कोप है आप BDS ki भी तैयारी कर सकते हैं। Doctor banne ke liye

3. BPT - Bachelor of physiotherapy

इस कोर्स में आपको physical activities के जरिए मरीज को ठीक करना सिखाया जाता है यह एक non-surgical course है जिसके treatment से मरीजों के शरीर के अंगों में हो रहे दर्द को ठीक किया जाता है या काफी हद तक Control किया जाता है यह course भी बहुत डिमांड में है। क्योंकि बदलते लाइफ स्टाइल से लोगों के शरीर में ऐसी प्रॉब्लम्स होनी शुरू हो गई हैं जिन को ठीक करने के लिए एक physiotherapy की जरूरत पड़ती है हर जगह physiotherapy का इस्तेमाल किया जाता है और बहुत से लोग इसे बहुत पसंद करते हैं यह एक Full time course है और यह 4 साल का होता है इसको करने के बाद 6 महीने की इंटर्नशिप करनी पड़ती है जिससे इस BPT Course की कंप्लीट अवधि साडे 4 साल रहती है। यह भी अच्छा कोर्स है को medical line मेे। आप चाहे तो यह भी कर सकते हैं।

doctor banne ke liye konsa course kare, Medical Course

  • अब हम 3 ऐसे Medical course की बात करने वाले हैं जिन Course में बीमारी को जड़ से खत्म कर देने पर जोर रहता है

तीनों ही Courses में यह माना गया है कि हमारे body खुद को सही करने में सक्षम है जरूरत है तो सिर्फ शरीर की मदद करने की जिससे कि हमारी self healing पावर या खुद को ठीक करने की क्षमता बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा। आइए एक-एक करके हम तीनों Medical Course को देख लेते हैं

1. BHMS - bachelor of homoeopathic medicine surgery

बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन सर्जरी यह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर Course है जिसको पूरा करने पर आप एक homoeopathic Doctor बन जाते हैं जैसे हमने आपको बताया Homoeopathic मे बीमारी को जड़ से खत्म किया जाता है आजकल भारत और विदेशों में भी homoeopathic पॉपुलर होती जा रही है इसीलिए इस course को करने के साथ आपके लिए बहुत ही अच्छी संभावनाएं हैं यह कोर्स साडे 4 साल का होता है इसके बाद आपको 1 साल की इंटर्नशिप करनी होती है जिससे इस कोर्स की अवधि साडे 5 साल हो जाती है यह भी बहुत ही पॉपुलर कोर्स है homoeopathic clinic अब हर जगह पाए जाते हैं और लोग इसमें विश्वास भी रखते हैं आप इस course को भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं इसमें भी एक अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं

2. BAMS - Bachelor of ayurvedic medicine and surgery

बैचलर ऑफ आर्युवेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी, Ayurved के बारे में तो आपने सुना ही होगा यह बीमारी को जड़ से ठीक करने में बिल्कुल सक्षम है हां थोड़ा long process होता है लेकिन यह बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है ayurved विश्व के सबसे पुराने medical course में से एक है आयुर्वेद में भी बीमारी को जड़ से खत्म किया जाता है यह course भी साडे 4 साल का होता है बाद में आपको 1 साल की इंटर्नशिप भी करनी होती है जिससे यह कोर्स भी साडे 5 साल में जाकर पूरा होता है आप इस medical course को भी कर सकते हैं यह भी बहुत डिमांड में है।

Read More..

3. BUMS - Bachelor of Unani medicine and surgery

बैचलर ऑफ युनानी मेडिसिन एंड सर्जरी यह भी एक बहुत ही प्राचीन विधि है, जो बीमारियों को जड़ से खत्म करने में बहुत सक्सेस है यह भी साड़े 4 साल का होता है इसमें भी हमको 1 साल की इंटर्नशिप करनी होती है यह कोर्स भी साडे 5 साल में जाकर पूरा होता है इस course की बहुत ज्यादा डिमांड है आप चाहे तो इस Medical Course को भी कर सकते हैं

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं अब आपको Doctor banne के बारे में काफी महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। डॉक्टर कैसे बने। Doctor banne ke liye konsa course kare इस सब की जानकारी भी आपको मिल गई होगी जो मेन कोर्स हैं वह यहां पर बताए गए हैं Otherwise मेडिकल लाइन में और भी बहुत सारे कोर्स हैं आप उनमें से भी कोई कोर्स कर सकते हैं अपनी चॉइस के अनुसार। अब जरूरत है तो बस आपकी हिम्मत और हौसले की जिसके साथ आप आसानी से एक बहुत ही बढ़िया डॉक्टर बन सकते हैं। और अच्छा इलाज करके मरीजों को ठीक कर सकते हैं और एक अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं और साथ ही साथ पुण्य भी कमा सकते हैं और रोगियों ke liye जीवनदान बन सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments