Type Here to Get Search Results !

सीमेंट की ईंट बनाने का बिजनेस करे। और इससे कमाए लाखों, start your flyash bricks business - 2021

0

  1. बिजनेस की प्लानिंग कैसे करे।
  2. इसमे कितना खर्च आता है।
  3. कितना मुनाफा होता है।
  4. कैसी जगहा का चुनाव करें।
  5. सीमेंट की ईंट कैसे बनाई जाती है।
  6. ईंट कितने प्रकार की होती है।
  7. ईंट बनाने की विधि क्या है।
  8. मशीनों द्वारा ईट कैसे बनती है।
  9. मशीन की कीमत कितनी है।

इन सब की पूरी जानकारी नीचे Step by Step दी गई है कृपया ध्यानपूर्वक पढ़ें।

सीमेंट की ईंट बनाने की विधि। fly ash bricks


सीमेंट ईंट बनाने की विधि। (fly ash bricks business)

ईट बनाने का बिजनेस (fly ash bricks) आज के टाइम में बहुत ही पॉपुलर होता जा रहा है ईट का बिजनेस उसके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है जो एक छोटे स्तर पर business करना चाहता हो, कम लागत में और एक सीमित जगह में बिजनेस करना चाहता उसके लिए यह fly ash bricks business बहुत अच्छा है और इससे अच्छा खासा मुनाफा (benefits) भी हो जाता है पहले हमारे यहां पर मिट्टी से बने ईंट (bricks) दिखाई देती थी और अब भी बहुत सी जगह पर मिट्टी से बनी ईंट का ज्यादा उपयोग होता है लेकिन बदलते टाइम में आज के दौर में सीमेंट की इंटे भी प्रचलन में आ गई है और इसका उपयोग भी मिट्टी की ईंट जितना बढ़ गया है और यह हर जगह में उपयोग में लाएं जा रही है आज हम आपको सीमेंट की ईंट (fly ash bricks) के बारे में जानकारी प्रदान कराएंगे।

ईंटों का बिजनेस प्लान कैसे करें (flyash bricks)

बिजनेस प्लान में हमको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है आपको इस business के अंदर सूची बनाने की आवश्यकता होती है जैसे आप रो मटेरियल कहां से उठाएंगे आपके पास उत्पादन के लिए पर्याप्त परिस्थितियां है कि नहीं और आपके पास अच्छे दामों में पर्याप्त मात्रा में काम करने वाले व्यक्तियों की संख्या है या नहीं इस सब की जानकारी रखना बहुत ही जरूरी है और सबसे मेन बात यह है कि आप अपना माल कहां पर बेचते हैं यह सब की सूची अवश्य बनाकर चलें और जहां पर सीमेंट ईट बनाने की विधि (work) चल रहा है वहां पर पानी के पूरी व्यवस्था करनी जरूरी है मतलब सभी कार्य एक planning के साथ करने चाहिए इससे आपको कभी किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपकी flyash bricks business planning भी अच्छे से होगी।

जगह का चुनाव करें (location for flyash bricks business)

कैसी जगह का चुनाव करें अपना business खड़ा करने के लिए, इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि किसी मार्केट के अंदर ही यह कार्य किया जाए या किसी बडे बाजार के अंदर कार्य किया जाए आप मार्केट से हटकर भी यह (flyash bricks) यानी कि ईट बनाने का बिजनेस कर सकते हैं जहां पर पानी वगैरह कि कोई प्रॉब्लम ना हो और जहां पर आप यह business कर रहे हैं वहां पर रास्ते सड़क चौड़ी हो क्योंकि माल की लावा जावी करने में कोई दिक्कत ना आए आप जगहा का चुनाव मार्केट से हटकर थोड़ी दूर भी कर सकते हैं क्योंकि माल आपको सीधा ठेकेदार ग्राहक की जगह पर सप्लाई करना होता है इसे बेचने के लिए आपको किसी दुकान की जरूरत नहीं पड़ती यह बिजनेस करने के लिए आपको लगभग एक से डेढ़ हजार स्क्वायर फीट की जगह की आवश्यकता होगी। तब जाकर सीमेंट ईट बनाने का बिजनेस शुरू होता है

मशीनरी और ईट बनाने के अन्य साधन। (flyash bricks)

जैसे कि हमने देखा है ईंट बनाने के बहुत से तरीके हैं ईंट कई मटेरियल जैसे मिट्टी सीमेंट जाखड़ कई चीजों की बनाई जा सकती हैं पहले मिट्टी की ईट बनाई जाती थी जो कारीगरों द्वारा हाथों से तैयार की जाती थी और आज भी बहुत सी जगह ऐसा ही होता है मिट्टी की ईट हाथों से ही तैयार की जाती है और इनको भट्टों की आग में पकाया जाता है फिर जाकर यह मिट्टी की ईंटें पक्की ईंटों में तब्दील होती है

लेकिन अब समय के साथ तकनीकी भी बदल गई है और अब ईट (bricks) बनाने के मटेरियल भी बदल चुके हैं जिसको हम बड़ी आसानी से एक पक्की ईंट बना सकते हैं और अब ईट बनाने की Machine भी बाजार में आ चुकी है जिनकी मदद से हम बड़ी आसानी से सीमेंट बगैरा की ईट बड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं। और मशीनों  द्वारा ईट बनाकर ज्यादा प्रोडक्शन दे सकते हैं

सीमेंट की ईंट बनाने की विधि। fly ash bricks

मशीन की कीमत (fly ash bricks Machine price)

यह मशीनें थोड़ा कीमती होती हैं लेकिन यह बहुत ही अच्छा प्रोडक्शन निकालती हैं, कम मेहनत लगती है और ज्यादा माल बनता है। इन मशीनों की कीमत 2.5 - 03 लाख से शुरू होती है और अपनी दक्षता के हिसाब से बढ़ती चली जाती हैं। आपको जिस तरह की Machine चाहिए आप वह ले सकते हैं। जैसे हमने बताया यह मशीन ढाई लाख से शुरू होती है और इसके ऊपर जहां तक आपका बजट हो आप उस हिसाब से मशीन को सिलेक्ट कर सकते हैं अगर आप online मशीन के बारे में जानकारी चाहते हैं या खरीदना चाहते हैं तो नीचे कुछ वेबसाइट की जानकारी दी गई है इन वेबसाइट पर जाकर आप मशीनों को और मशीनों की कीमतों के बारे में पुख्ता जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

m.indiamart.com

alibaba.com

मशीन चलाने की ट्रेनिंग कहां से लें । 

अगर आप Business  शुरू करना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि आपको ईट कैसे बनती है इस बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है यह जानकारी प्राप्त करने के लिए आप YouTube वगैरह का सहारा ले सकते हैं अगर आपकी नजरों में कोई ऐसा है जो इस business को कर रहा है तो आप उस जगह पर जाकर इस सब की जानकारी ले सकते हैं कि कैसे Machine चलाई जाती है कैसे उसमे ईट बनाई जाती है इस सब की जानकारी आपको लेनी आवश्यक है अगर आप कहीं से machine खरीद रहे है। तो वहां पर भी मशीन चलाने के बारे में Training दी जाती है अगर आप चाहें मशीन चलाने की संपूर्ण जानकारी वहां से प्राप्त कर सकते हैं और इसके अलावा आजकल तो मशीन विक्रेता ही आपके इस सवाल का हल होते हैं मशीन विक्रेता ही आपके लिए किसी ऐसे आदमी का प्रबंध कर सकते हैं जो मशीन चलाना जानता हो जिसको मशीन से संबंधित पूरी जानकारी हो और वह आपके लिए मशीन पर काम कर सके। और बदले में आपको काम के अनुसार उसको तनखा salary देनी होती है इस तरह से भी आप अपने ट्रेनिंग या कोई मशीन एक्सपर्ट रखकर अपने fly ash bricks business को आगे बढ़ा सकते हैं

सीमेंट की ईट बनाने की मशीन।

सीमेंट ईट बनाने की विधि। (making flyash bricks)

जैसे हमने बताया आजकल बाजार में अलग-अलग तरह की मशीनें आ रही हैं जिनकी कीमत ढाई लाख से शुरू होकर ऊपर को बढ़ती चली जाती हैं। 

अपनी कीमत के हिसाब से मशीन भी अलग-अलग तरीके की होती है उन सब में अलग-अलग परिवर्तन होता है अलग-अलग Technology के कारण ईंट बनाने की विधि में थोड़ा परिवर्तन आ जाता है इसीलिए हम आपको एक सामान्य विधि बताएंगे ईट बनाने की जिससे आपको थोड़ा आईडिया लग जाएगा यह कैसे बनाई जाती है फिर आप खुद पर खुद सभी काम आसानी से कर सकते हैं।

कच्चा माल मिक्स करना। fly ash bricks

अच्छी क्वालिटी की ईंट बनाने के लिए यह जरूरी है कि आप को कच्चा माल उचित अनुपात में मिलाना चाहिए इसको बनाने के लिए आपको बजरी यानी कि पत्थर के टुकड़ी मिट्टी और सीमेंट की आवश्यकता होगी आपको यह कच्चा माल 1:6 के अनुपात में मिलाना पड़ेगा 

कच्चे माल की मिक्सिंग करना।

ईट बनाने की प्रक्रिया में यह सबसे जरूरी है कि आपको कच्चे माल को अच्छी तरह से मिक्स कर लेना चाहिए इसके लिए आपको कच्चे माल में पानी मिलाने की जरूरत है और पानी इस हिसाब से मिलाए जिससे कच्चा माल जादे सूखा ना रहे और ना ज्यादा गिला हो पाए आपको नॉर्मल रखना है। कच्चे माल में पानी मिलाने के बाद आपको इसको मिक्सर मशीन यानी कि जो इसको मिक्स कर सके उस मशीन में डालना होगा और करीब 2 - 3 मिनट तक माल को मिक्स होने देना चाहिए जिससे माल अच्छे से मिश्रित हो जाए और एक अच्छी ईट (flyash bricks) बनाने के योग्य हो जाए।

मिश्रण को सेप देना और सुखाना

जो आप का मिश्रण बनकर तैयार हुआ है आपको उसको उन खोखले बॉक्स में डालना है जिनमें आपकी ईट (bricks) बनकर तैयार होगी जो आप के मिश्रण को एक सेप देगा। इस मिश्रण को तब तक उन बॉक्स में रहने देना चाहिए तब तक यह बिना टूटे उन बॉक्स से बाहर ना आ जाए और इनको बॉक्स से बाहर आने में लगभग 24 घंटे का समय लग जाता है ध्यान रहे इनको 24 घंटे तक धूप और तेज हवा से दूर रखना होता है क्योंकि कंक्रीट सूखते टाइम नमी के कारण सिकुड़ जाता है इसीलिए आपको यह ध्यान में रखना चाहिए की आप इसको छांव में ही सुखाएं और आप इसको सुखाने के लिए Machine वगैरह का भी प्रयोग कर सकते हैं

और यह सब करने के बाद आपकी ईंट (fly ash bricks) बनकर तैयार हो जाएगी और फिर आप अपनी ईंट को बाजारों में सप्लाई कर सकते हैं उनको बेच सकते हैं।

सीमेंट की ईंटों का मूल्य और प्रॉफिट (cost and benefits)

पहले मिट्टी की जो ईंटें होती थी उनका व्यापार किया जाता था लेकिन 2012 में सुप्रीम कोर्ट ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया था मिट्टी का अवैध खनन करार देकर, उसके बाद से ही सीमेंट की ईट (fly ash bricks) ने मार्केट में तेजी पकड़ ली थी और आज भी है हर जगह मैं काम में लाई जाती है जैसे पहले मिट्टी की ईंट का ट्रेंड था वैसे आज सीमेंट की ईंट का बहुत ज्यादा रुझान है सीमेंट की ईंटों की कीमत हमारे द्वारा किया गया उत्पादन की कीमत पर निर्भर करती है और इस business में मुनाफा भी हमारी Market के अनुसार market के ऊपर ही निर्भर करता है।

अगर हम एक मोटा-मटी सा अनुमान लगाए तो हमारे हिसाब से अगर आप 1 महीने के अंदर 1 लाख ईंट का उत्पादन करके उनको बेचते हो और इसमें लगने वाले खर्चे को कम करते हो तो आपको लगभग डेढ़ से दो लाख का मुनाफा हो जाएगा। आप चाहे तो अपने ईंटों का उत्पादन बढ़ा भी सकते हैं एक लाख से ज्यादा ईंट भी आप बना सकते हैं जितनी ज्यादा ईं होगी उतना ज्यादा आपका मुनाफा भी होगा।

इस बिज़नेस में कितनी लागत आती है (investment)

अगर आप भी यह ईंटों का (fly ash bricks) बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके मन में जरूर यह सवाल उठता होगा कि इस बिजनेस में आप की लागत (investment) कितनी आती है तो हम आपको बता दें कि, आपको इसका पूरा प्लांट सेट करने से लेकर मशीनों के अलावा और सभी खर्चे मिलाकर अगर आप मध्य स्तर से अपना business शुरू करना चाहते हैं तो आपको कम से कम  18 से 20 लाख रुपए का इंतजाम करके चलना होगा क्योंकि इसमें सभी कामों में मोटा खर्चा आता है अगर आप अपना ईंटों का business बड़े स्तर से शुरू करना चाहते हैं तो उसी के अनुसार आपका खर्चा भी बढ़ जाएगा। इसके अलावा आपको कच्चे माल के लिए 2 से 3 लाख और बिजली की व्यवस्था और जगहा के लिए एक से डेढ़ लाख तक का खर्चा करना पड़ सकता है।

सीमेंट की ईंटों (flyash bricks) की मांग क्यों बढ़ रही है

सीमेंट ईंटों की मांग इसीलिए ज्यादा बढ़ रही है क्योंकि इसमें नमी का खतरा बहुत कम होता है, अगर इन ईंटो की जगहा मिट्टी की ईंटों का उपयोग होता तो सीमेंट की मांग बनवाई के लिए कम हो जाती,  सीमेंट की ईंटों की बनी दीवार मे दोनों साइड फर्निशिंग भी अच्छी आती है और यह दीवार नमी भी नहीं लेती जैसे ईटों से बनी दीवार में नमी आ जाती है ऐसा सीमेंट की बनी दीवार में बहुत कम होता है। और भी इसके बहुत से फायदे देखने को मिले हैं इसीलिए इसकी मांग आजकल मार्केट में ज्यादा बढ़ रही है। 

यह भी पढ़िए।

यह थी सीमेंट की ईंट बनाने की विधि और business planning अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको अपने फ्रेंड के पास भेज कर आप उनसे भी सलाह मशवरा ले सकते हैं। इस चीज की टेंशन मत ले कि यह बिजनेस खराब है, यह business बहुत अच्छा है और यह business चलता भी है बस आपको जरूरत है एक अच्छी प्लानिंग की अगर आप अच्छे से प्लानिंग करके सभी काम करोगे तो आप जरूर इसमें लाखों कमा सकते हो।

Post a Comment

0 Comments