Type Here to Get Search Results !

खेल खिलौना का बिजनेस कैसे शुरू करें। how to start toys manufacturing Business 2021

0
खिलौने बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें। Toys Manufacturing Business ideas

खिलौनों में बच्चों की जान बसती है ऐसा इसलिए है कि इस उमर में खिलौने ही बच्चों के अच्छे दोस्त होते हैं बच्चों को अलग अलग तरीके के खिलौने से खेलने का बहुत शौक होता है यह शौक बहुत पहले से चला आ रहा है पहले क्या होता था पहले लोग मिट्टी के खिलौने बनाते थे और स्टील से बने खिलौने मिट्टी से बने खिलौने बच्चों को बहुत लुभाते थे लेकिन आज के टाइम में टेक्नोलॉजी में बढ़ोतरी होने के बाद अलग-अलग तरीके के खिलौने मार्केट में आ चुके हैं।

जिनसे बच्चे अब खेलना पसंद करते हैं चाहे वह बैटरी वाले खिलौने हो या प्लास्टिक के खिलौने हो या कोई भी गाना बजने वाले खिलौने हो, यह खिलौने आज के टाइम में बहुत Trend में है और बच्चे इन सब से खेलना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं, 

पहले के मुकाबले आज के टाइम में Toys की मार्केट बहुत ज्यादा बढ गई है और मोदी जी ने भी खिलौनों की मार्केट को विश्व स्तर पर बढ़ाने की बात कही है वह चाहते हैं कि खिलौनों का व्यापार इतना बढ़ जाए की यह वैश्विक स्तर पर चला जाए। इस पोस्ट के अंदर आपको खिलौनों से संबंधित घरेलू खिलौने बनाने के संबंध में जानकारी मिलेगी।

इस व्यवसाय से जुड़े व्यापारी काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं और भविष्य में भी इनकी मांग ऐसे ही बनी रहेगी हमेशा की तरह ऐसे में यह बिजनेस करना आपके लिए मुनाफे से भरा हो सकता है।


बाजार में खिलौनों के व्यापार की मांग।

हमारे भारत देश में जनसंख्या के अनुसार बच्चों की संख्या बहुत ज्यादा है दूसरे देशों के मुताबिक। और इसका सीधा सा मतलब है कि अगर ज्यादा बच्चे हैं तो खिलौनों की मांग भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है अब तक चीन के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार था अपने खिलौने बेचने के लिए लेकिन मोदी सरकार के द्वारा किए गए आहान के चलते देश के अंदर खिलौनों का वैश्विक स्तर अब बनाया जाना है जिससे हमारा देश आत्मनिर्भर बन सके अब भारत के अंदर भी भारतीय खिलौनों की मांग बहुत ज्यादा बढ़ सकती हैं।


खिलौने बनाने के व्यापार की शुरुआत।

सबसे पहले खिलौने बनाने के लिए आपको इसमें पूरी तरह ढलना होगा आपको इसमें पूर्ण समर्पण करना होगा इसमें जरूरी नहीं है कि आपको हाई एजुकेट होना ही जरूरी है आप सामान्य रूप से भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं बस आपको जरूरत है स्किल की आपको यह बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है,

इसके अलावा आपको खिलौने बनाने आने भी चाहिए और आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि आजकल बच्चे किस तरह के खिलौने ज्यादा पसंद करते हैं आपको उसी तरह के Toys मार्केट में लाने की कोशिश करनी चाहिए और आपको इस बिजनेस की मार्केट का भी पूरा ज्ञान होना आवश्यक है आपको इसकी मार्केट के बारे में भी पूरी जानकारी होनी जरूरी है इस सब से आप अपने बिजनेस की एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं आपको आगे चलकर ज्यादा मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।


खिलौने बनाने के लिए कच्चा माल।

कच्चे माल की जानकारी होने से पहले आपको यह तय करना है कि आप किस तरह के खिलौने बनाना चाहते हैं आप सॉफ्ट टॉयज बनाना चाहते हैं या गैजेट्स वगैरह या बैटरी से चलने वाले टॉयज या फिर प्लास्टिक के खेल खिलौने बनाने की शुरुआत करना चाहते हैं आप जिस भी तरीके की खिलौने बनाने के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं आप उसी के हिसाब से अपना कच्चा माल का चुनाव कर सकते हैं और उसको थोक बाजार से खरीद सकते हैं बस आपको माल की क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है आप हमेशा अच्छी क्वालिटी के कच्चे माल का चुनाव करें।


भारत के अंदर खिलौने बनाने वाली कंपनियां।

मेक इन इंडिया यह सुनने में बहुत अच्छा लगता है लेकिन यह सच भी हो रहा है आज के टाइम में बहुत सी मेक इन इंडिया कंपनी खुल चुकी हैं जो कि बहुत से खेल खिलौनों का निर्माण करते हैं जैसे कि -खिलौने वाला- जो खिलौने बनाने की कंपनियां है यह भारत के अंदर बहुत ही तेजी से विकास की रहा पर कदम बढ़ा चुकी है आप इन कंपनियों से फ्रेंचाइजी लेकर भी अपना कारोबार की एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं आप भारत के अंदर अपना खिलौने बनाने का घरेलू उद्योग धीरे-धीरे आगे बढ़ा सकते हैं और आप ऐसे खिलौनों का अविष्कार कर सकते हैं जिसके आगे चीन के खिलौने भी ना टिक सके बस आपको जरूरत है फोकस की।


खिलौने बनाने की विधि।

अगर आप चाहते हैं कि आप सॉफ्ट खिलौनों का बिजनेस शुरू करें तो आप सॉफ्ट खिलौने बनाने के लिए सिलाई मशीन का प्रयोग भी कर सकते हैं इस मशीन की मदद से आप सॉफ्ट खिलौने अच्छे से डिजाइन करके बना सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि आप गैजेट्स के या बैटरी से चलने वाले Toys अ प्लास्टिक के खिलौने बनाएं तो उसके लिए आपको ऑटोमेटिक मशीन की सहायता लेनी पड़ेगी आप ऑटोमेटिक मशीन की सहायता से भी इस तरीके के खिलौने बना सकते हैं जोकि बच्चों को बहुत ही ज्यादा पसंद आएंगे। 


खिलौने बनाने की ऑटोमेटिक मशीन।

खिलौने बनाने की मशीन, Toys Manufacturing Machine

यह होती है खिलौने बनाने की मशीन यह मैंने आपको सिर्फ एक सैंपल के तौर पर दिखाई है खिलौने बनाने की मशीन और भी बहुत तरह की आती है लेकिन यह ऑटोमेटिक मशीन है अगर इसकी कीमत की बात करें तो हम आपको इसका एकदम फिक्स दाम तो नहीं बता सकते, हां थोड़ा अंदाजा जरूर दे सकते हैं यह ऑटोमेटिक मशीन आपको लगभग 8 से 10 लाख के बीच में मिल जाएगी। कीमत थोड़ा ऊपर नीचे भी हो सकती है।

हमने यह सिर्फ एक अंदाजा बताया है आप इंटरनेट पर सर्च करके खिलौने बनाने की मशीन के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं आप जिस तरह की मशीन देना चाहोगे आप वहां पर उस तरह की मशीन मिल जाएगी और साथ में उनकी कीमत दे आपको दिखा दी जाएगी आपको जो भी मशीन पसंद आएगी आप वह ले सकते हैं।


खिलौनों के व्यापार के लिए लाइसेंस।

1. व्यापार का रजिस्ट्रेशन - आपको सबसे पहले अपने व्यापार का उद्योग आधार या एमएसएमई रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा इससे आपको सरकार द्वारा दी गई वित्तीय मदद का लाभ भी मिल सकेगा।


2. जीएसटी रजिस्ट्रेशन - सरकार द्वारा चलाई गई मुहिम मैं जब से GST की शुरुआत हुई है तब से सभी व्यापारियों को जीएसटी का Registration कराना आवश्यक हो गया है इसलिए आप भी अपने व्यापार के लिए GST रजिस्ट्रेशन जरूर कराएं 


3. ट्रेड लाइसेंस - आपको अपने व्यवसाय को एक Brand बनाने के लिए Brand नाम देना होगा इसलिए आप अपने व्यवसाय को brand नाम देने के लिए ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करना होगा।


4. एनओसी लेना - यह सबसे जरूरी है अगर आप कोई भी बिजनेस करना चाहते हैं उसके लिए आपको एनओसी लेना आवश्यक है अगर आप खिलौने बनाने की फैक्ट्री है या कंपनी स्थापित करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एनओसी लेना होगा जो आपको प्राप्त होगा प्रदूषण बोर्ड की ओर से।


खिलौने बनाने के बिजनेस के लिए Workers की आवश्यकता।

आपको खिलौने बनाने के बिजनेस में कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि अगर आप कोई बिजनेस कर रहे हैं तो उसमें आप अकेले ज्यादा कुछ नहीं कर पाओगे इसके लिए आपको वर्कर्स रखने पड़ेंगे जो आपके व्यवसाय मैं आपकी मदद करेंगे। अगर आप खिलौने बनाने की फैक्ट्री लगा रहे हैं तो उसमे खिलौने बनाने से लेकर मशीन संचालक और पैकेजिंग वगैरा करने में आपको कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी तो आपको इसके लिए कुछ कर्मचारी भी रखने पड़ेंगे और आपको उनको उनके काम के हिसाब से प्रतिमाह वेतन भी देना पड़ेगा।


खिलौने के बिजनेस में प्रॉफिट।

खिलौने बनाने की बिजनेस मे इसमें यह बात बहुत अच्छी है कि इसमें प्रॉफिट लाजवाब होता है हां यह बोल सकते हैं कि यह बिजनेस शुरू करने में थोड़ा खर्चा जरूर आएगा आपका लेकिन इससे ज्यादा आप इसमें मुनाफा कमा सकोगे। आज के टाइम में खिलौनों की बहुत डिमांड बढ़ चुकी है आज के टाइम में हर एक बच्चा खिलौनों की मांग करता है और खिलौनों के बिना बच्चों का जीवन जैसे मायूस सा हो जाता है,

आज के टाइम में हर एक बच्चा खिलौना पसंद कर रहा है और आने वाले टाइम में भी इसके डिमांड पलस ही होने वाली है इसीलिए अगर आपकी एक खिलौना बनाने में लागत 100 रूपये आ रही है तो आप उस खिलौने को मार्केट में 150 से 200 तक बड़े आराम से बेच सकते हो, आप इसमें 2 गुना प्रॉफिट कमा सकते हो इसी तरह से आप महीने के लाखों से ऊपर करोड़ों का मुनाफा भी निकाल सकते हो क्योंकि आज के टाइम में छोटे से छोटा खिलौना भी बहुत महंगा बिकता है और आप इसी चीज का लाभ उठा सकते हैं। 


खिलौने बनाने के व्यवसाय की मार्केट।

अगर आप खिलौने बनाने का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आपका अपने खिलौने बनाने के बाद इसकी मार्केटिंग करना भी बहुत आवश्यक हो जाता है। क्योंकि बिना मार्केटिंग किए आपके प्रोडक्ट या आपके खिलौने के बारे में किसी को भी जानकारी नहीं मिलेगी तो आपको मार्केटिंग करना बहुत जरूरी हो जाता है जिससे लोगों को पता चल सके कि यहां पर यह प्रोडक्ट मिलता है इसमें आपको बहुत बेनिफिट मिल सकेगा आप मार्केटिंग करने के लिए अपने खिलौनों के सैंपल बाजार में उतार सकते हो,

अगर व्यापारियों को आपके सैंपल पसंद आए तो आप उनका ऑर्डर लेकर उनका आर्डर पूरा कर सकते हो और आप अपने प्रोडक्ट या अपनी खिलौनों की मार्केटिंग करने के लिए अखबार का भी यूज़ कर सकते हो अखबार में अपने खिलौनों की एडवर्टाइजमेंट कर सकते हो न्यूज़ में एडवर्टाइजमेंट दे सकते हो आप ऑनलाइन भी अपनी खिलौनों का प्रचार कर सकते हो,

 गूगल में ऐड चला सकते हो या किसी कंपनी को पैसे देकर वहां पर अपने खिलौनों के ऐड को प्रमोट करा सकते हो इससे आपको इतना बेनिफिट मिलेगा कि आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे। और इस तरीके से आपका बिजनेस धीरे-धीरे Grow होता चला जाएगा अगर आप अच्छे से काम करोगे तो 1 दिन आसमान की बुलंदियों को भी छू सकोगे।

तो यह थी खिलौने बनाने के व्यवसाय के बारे में जानकारी अगर आपको यह व्यवसाय पसंद है अगर आप यह व्यवसाय करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल करिए,

लेकिन पूरी प्लानिंग के साथ क्योंकि बिना प्लानिंग के कोई भी बिजनेस अच्छे से नहीं हो पाता अगर आप कोई भी बिजनेस प्लानिंग के मुताबिक करेंगे तो आप उसमें जरूर सफलता पाओगे और लाखों क्या आप करोड़ों भी कमा पाओगे। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसको आगे फॉरवर्ड करना ना भूले धन्यवाद।


यह भी पढ़िए।

  1. 11 ऑनलाइन बिजनेस आपके लिए कमाए लाखों।
  2. सीमेंट की ईंट बनाने का बिजनेस
  3. डाक्टर कैसे बने, डॉक्टर लाइन में कौन-कौन से कोर्स होते हैं।
  4. 8+ ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज। 
  5. जनरल स्टोर अथवा अपनी किराने की दुकान कैसे खोलें।
  6. अपना मुर्गी फार्म बिजनेस कैसे खोलें।

Post a Comment

0 Comments