Type Here to Get Search Results !

लैपटॉप कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें। start your laptop computer repairing business 2021

0
how to start Computer, laptop Repairing Business, कंप्यूटर रिपेयरिंग

अगर आप Computer Repairing का बिजनेस करना चाहते हैं। या करने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए आज इसी बारे में जानकारी लेकर आए हैं कि यह Business करने में आपको क्या-क्या करना होगा यह बिजनेस करने में आपको किन चीजों की जानकारी होना आवश्यक है इसी सब के बारे में हम आज आपको बताएं।


Computer repairing business क्या है।

आज के टाइम में कंप्यूटर और Laptop जैसे Device लोगों की आवश्यकता बन गई है, घर पर बाहर ऑफिस में कॉलेज में यूनिवर्सिटीज में कंपनीज में हर जगह आपको कंप्यूटर लैपटॉप वगैरा देखने को मिलेंगे इनके जरिए कई काम बड़ी आसानी से हो जाते हैं। 

इसलिए लोग इन सब का बहुत ही ज्यादा यूज करते हैं इसी के चलते अगर कंप्यूटर लैपटॉप वगैरह की इतनी Demand है और लोग इनको ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो जाहिर सी बात है यह डिवाइस बिगड़ भी जाती है इनमें खराबी भी हो जाती है ऐसे में लोग अपने Computer वगैरह को किसी कंप्यूटर लैपटॉप रिपेयरिंग करने वाले के पास ले जाकर Repair  कराते हैं।

इसीलिए अगर लैपटॉप कंप्यूटर की मांग ज्यादा बढ़ गई है तो इनकी खराबी को देखते हुए भी रिपेयर करने वालों की मांग भी बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है अगर ऐसी स्थिति में Computer, laptop Repairing का व्यवसाय शुरू किया जाए तो यह कोई बुरी बात नहीं होगी तो आइए जानते हैं इसके बारे में।


Laptop, Computer Repairing करने के लिए स्किल।

अगर आप लैपटॉप , कंप्यूटर रिपेयरिंग करने का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको कंप्यूटर कौशल होना चाहिए और इसके साथ ही साथ आपको Hardware एंड Software दोनों की जानकारी होना बहुत आवश्यक है अलग सिस्टम की कॉन्फ़िगरेशन और विनिर्देश आपको पता होना चाहिए 

आपको कंप्यूटर ज्ञान लैपटॉप जैसी डिवाइस को Repair करने का ज्ञान जरूर होना चाहिए अगर कोई ग्राहक आपको अपना कंप्यूटर देता है उसको ठीक करने के लिए तो आपको किसी कस्टमर को निराश नहीं करना चाहिए एकदम अच्छे से रिपेयर करके देना चाहिए इसके लिए आपको आवश्यकता है Repairing के ज्ञान की। और इसके साथ साथ जब आप यह Business करते हैं तो आपको अपनी Repairing Skills को update करते रहना चाहिए नई नई चीजें सीखते रहना चाहिए जिससे बहुत से काम आसान हो जाएंगे। 


Computer repairing कहां से सीखे।

सबसे पहले आपको जरूरत होगी कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम सीखने की, अब सवाल उठता है आप Computer Repairing का बिजनेस तो करना चाहते हैं, लेकिन आप से कंप्यूटर रिपेयरिंग करना नहीं आता तो इसके लिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है आज के टाइम में ऐसे बहुत से इंतजाम है इनकी वजह से आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम आसानी से सीख सकते हैं,

आप चाहे तो किसी Computer Repairing shop पर कुछ महीनों काम करके कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम सीख सकते हैं या आप घर बैठकर ये काम सीखना चाहते हैं तो आप यह काम Online भी सीख सकते हैं 

जैसे- Cnet.com और Ddnet.com यह दो वेबसाइट है आप इंटरनेट पर इन वेबसाइट पर विजिट करके भी कंप्यूटर रिपेयरिंग के बारे में ज्ञान ले सकते हैं या आप चाहे तो YouTube से भी Online वीडियो देखकर कंप्यूटर लैपटॉप जैसे को रिपेयर करने का काम सीख सकते हैं इसके अलावा ऐसे बहुत से Institute होते हैं जो Computer वगैरा की repairing का काम सिखाते हैं वहां जाकर आप सब कुछ प्रैक्टिकली सीख सकते हैं यह भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है बस आपको सबसे पहले यही काम करना है कि आपको कंप्यूटर रिपेयर करने का काम सीखना है तभी जाकर आप अपना बिजनेस चालू करें।


Business के लिए जगहा का चुनाव।

कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिजनेस करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है जगह का चुनाव करना की कैसी जगह पर हम अपना बिजनेस शुरू करें जहां पर आपका बिजनेस एकदम अच्छा चल जाए।

अगर आप चाहते हैं कि आप अपना कंप्यूटर रिपेयरिंग का स्टोर ना खोलते हुए कंप्यूटर रिपेयर करने की Service घर-घर जाकर प्रोवाइड करें तो आप यह भी कर सकते हैं।

लेकिन इसमें आपको एक परेशानी का सामना करना पड़ेगा वह यह है कि आपको लोग बहुत कम जानेंगे लोगों को पता नहीं होगा कि आप Computer Repairing का work करते हैं। अगर दूसरी तरफ आप अपना स्टोर खोलते हैं आप अपने कंप्यूटर रिपेयरिंग की शॉप खोलते हैं तो यह आपके लिए एक अलग एडवांटेज लेकर आएगा लोगों को खुद पर खुद पता चलेगा आपकी शॉप को देखकर कि यहां पर कंप्यूटर रिपेयरिंग की जाती है। 

इसके लिए आपको सबसे पहले ऐसी Market का चुनाव करना होगा जहां पर कंप्यूटर रिपेयरिंग की शॉप ना हो या बहुत कम हो और लोगों की भीड़ ज्यादा हो ज्यादा भीड़भाड़ वाला एरिया हो जहां पर आपका Business बहुत लोगों तक खुद ब खुद पहुंच जाएगा और लोग आपको जानने लगेंगे। और आपका बिजनेस अच्छा चलेगा


Computer repairing स्टोर का प्रचार।

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग का काम शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जरूरत पड़ेगी अपने बिजनेस का प्रचार (pramotion) करने की अगर आपने अपना बिजनेस स्टार्ट कर लिया है, तो फिर बात आती है कि लोगों को अपने बिजनेस के बारे में कैसे बताएं जिससे लोगों को पता चले कि यहां पर यह काम किया जाता है।

इसके लिए आप अखबारों में विज्ञापन छपवा सकते हैं अपने बिजनेस से संबंधित और मार्केट में बैनर वगैरह लगवा सकते हैं अपनी शॉप के ऊपर एक बड़ा सा Computer Repairing का बोर्ड लगवा सकते हैं ऐसे बहुत सारे तथ्य हैं जिनकी मदद से आप अपने बिजनेस का अच्छा खासा प्रमोशन कर सकते हैं और लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बता सकते हैं जिससे आपको बहुत ही ज्यादा Benefits देखने को मिलेगा अपने बिजनेस में। 


Computer repairing के लिए उपकरण।

अगर आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कंप्यूटर कॉम्पोनेंट्स और बिक्री के लिए एक सूची तैयार करनी होगी। आज के टाइम में ग्राहकों को जल्द से जल्द सेवा की उम्मीद रहती है और इसी को ध्यान में रखते हुए आपके पास सभी तरह के Hardware software से संबंधित सभी उपकरण वगैरह मौजूद होने चाहिए।

जैसे कि-

CPU, RAM, Harddrive, Motherboard, CD, DVD Drive, Soundcard, Video card, network card, जैसे कुछ उपकरण आपके पास मौजूद होने चाहिए जिसको आप इस सूची में शामिल कर सकते हैं इनसे अलग भी बहुत सारे उपकरण आते हैं 

जैसे कि-

1. जरूरी कंप्यूटर टूल - एचडी स्टॉप या फिर अन्य ईएसडी प्रोटक्शन डिवाइस स्क्रुड्राइवर लाइट आदि।


2. कंप्यूटर हार्डवेयर रिप्लेसमेंट और रिपेयरिंग टूल्स - एंटीस्टेटिक मैट, स्क्रुड्राइवर सेट, पावर केबल, नेटवर्क केबल, मल्टीमीटर, एमटी, कीबोर्ड, माउस, एंटीस्टेटिक बैग्स, लिंट फ्री क्लॉथ, सोल्डरिंग आयरन, विक्क, रील, वायर कटर, स्टिपर, टेंपरेचर गन, हिट गन, पोस्टकार्ड आदि।


3. कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से संबंधित टूल - यूएसबी ड्राइव, यूबीसीडी, और खाली सीडी डाटा स्टोर के लिए आदि।


4. अन्य कंप्यूटर टूल्स - एए और एएए बैटरी (वायलेंस कीबोर्ड माउस के लिए) क्रिंपिंग टूल्स।


5. क्लीनिंग टूल्स - क्लॉथ वॉटर या रबिंग एल्कोहल, फोम स्वब्स, पोर्टेबल वेक्यूम इत्यादि।


यह कुछ Tools है जो आपको Computer Repairing करने के लिए बहुत मददगार होंगे और आपका और कस्टमर का बहुत टाइम बचेगा, आपके पास में जितने अधिक उपकरण होंगे आपके लिए उतना अच्छा है। जिसमें Internal और External दोनों ही तरह के उपकरण शामिल हैं।


Business registration and licence

आज के टाइम में सभी बिजनेस कर Registration किया जाता है आप भी अपने बिजनेस की वैधता के लिए रजिस्ट्रेशन जरूर कराएं। आपको सबसे पहले इस तरह के नाम के बारे में सोचना होगा जो पहले से Register नहीं है वरना आपका नाम स्वीकार नहीं किया जाएगा। आपको कुछ इस तरह के नाम सोचने चाहिए जो आपकी Computer Repairing या उससे संबंधित उपकरणों से मेल खाते हो। 

अगर आपने डिसाइड कर लिया है नाम रखने का, तो उपयोग करने के लिए एक नाम की पुष्टि हो जाती है। आवेदन पत्र में नाम, ऐसा एक नाम के रूप में लिया जाता है अगर आपका कोई भी नाम अस्वीकृत हो जाए तो आपको इसको दोबारा से दोहराना होगा,

अलग तरीके से अलग नामों के साथ। एक बार आपका नाम फाइनल हो जाए तो उसके बाद आपको अपने Business का license भी प्राप्त करना होगा लाइसेंस बनवाने के लिए आप रोजगार कार्यालय में जाकर अपना बिजनेस रजिस्टर करवा सकते हैं और वहां पर अपने बिजनेस के बारे में बता कर वहां से अपने बिजनेस का लाइसेंस ले सकते हैं। आज के टाइम में license बहुत जरूरी हो गया है या यह कह लो कि अपने बिजनेस का प्रूफ कागजी रूप में लेना आवश्यक हो गया है।


Computer repairing में लागत और मुनाफा

यह बिजनेस करने के लिए आपको बहुत सारे उपकरण की जरूरत होगी जो आपके बिजनेस के लिए बहुत अच्छे हैं। और बहुत जरूरी भी है और साथ ही साथ खुद की Shop खोलने के लिए भी आपको पैसों की जरूरत पड़ेगी अगर आप यह काम छोटे स्तर से शुरू कर रहे हैं तो आपको कम से कम चार से पांच लाख यह 7 से 8 लाख का इंतजाम करके चलना चाहिए।

जब आपका बिजनेस पूरी तरह से सेट हो जाए तो फिर यह एक अच्छा खासा मुनाफा देने के लिए भी तैयार हो जाता है। अपने ग्राहकों को इस तरह की Services प्रदान करें और उनसे इस तरह से चार्ज करें कि ग्राहकों को यह लगना चाहिए कि उनको सर्विस भी अच्छी मिल गई और उनका खर्चा भी ज्यादा नहीं हुआ।

और आपको ऐसे लगना चाहिए कि आपके काम के अनुसार आपको अच्छा पेमेंट मिल गया। बस आपको ग्राहकों को अपनी और Attractive करना है जितने ग्राहक आपकी तरफ आकर्षित होंगे उतने आपके बिजनेस में तरक्की के चांस ज्यादा है।


बिजनेस करने के लिए Govt loan

अगर आप कोई Business करना चाहते हैं और आपके पास वह बिजनेस करने के लिए इतने पैसे नहीं हैं तो आप उसके लिए bank से loan भी ले सकते हैं आज के टाइम में सरकार द्वारा चलाई गई मुहिम में रोजगार से संबंधित कई तरह के लोन प्रदान किए जाते हैं आप अपने बिजनेस एवं rojgaar के लिए आवेदन देकर लोन की प्राप्ति कर सकते हैं अगर आप चाहे तो। अगर आपके पास पर्याप्त धन है आप का बिज़नेस खड़ा करने के लिए तो फिर आपको लोन वगैरा के चक्कर में पडने की कोई जरूरत नहीं है। 


ग्राहकों को किस तरह की सेवाएं प्रदान करें।

कंप्यूटर रिपेयर - कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम अगर आप घर घर जाकर करते हैं तो आपको अपने पास पोर्टेबल टूल्स रखनी चाहिए अगर आपके पास कोई शॉप है तो आप अपनी दुकान पर रहकर भी यह काम कर सकते हैं बस आपके पास टूल्स होने चाहिए।


सॉफ्टवेयर सपोर्ट - हार्डवेयर के साथ-साथ आप सॉफ्टवेयर की सपोर्ट भी प्रदान करने में एक्सपर्ट होने चाहिए सॉफ्टवेयर की सर्विस में सॉफ्टवेयर के साथ-साथ ऑपरेटिंग सिस्टम की कंप्पेटिबिलिटी और सॉफ्टवेयर की स्थापना मौजूद है।


ट्रेनिंग - आज के टाइम में सभी कंप्यूटर को जानना चाहते हैं अगर आप कंप्यूटर के बारे में बहुत नॉलेज रखते हैं जैसे एमएस वर्ड एमएस एक्सल और पॉइंट इत्यादि अगर इस सब के बारे में आपको अच्छी जानकारी है तो आप कंप्यूटर का बेसिक कोर्स भी लोगों को सिखा सकते हैं और इसके लिए आप उनसे पेमेंट करा सकते हैं।


सॉफ्टवेयर - आप सॉफ्टवेयर अपग्रेड की सेवा भी अपने ग्राहकों को प्रदान कर सकते हैं इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी हमेशा अपडेट की जाती है सॉफ्टवेयर निर्माता हमेशा नियमित आधार पर नए अपडेट के साथ आते हैं।


Antivirus - जिस किसी के पास कंप्यूटर या लैपटॉप होता है वह हमेशा वायरस जैसे चीजों से बचना चाहते हैं वे चाहते हैं कि हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर में वायरस ना आ जाए उसके लिए आप उनके कंप्यूटर या लैपटॉप में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके उनको वायरस से बचने की सुविधा भी उपलब्ध करा सकते हैं उसके लिए भी चार्ज ले सकते हैं।


बैकअप से सेवा- आपने अपने ग्राहकों को एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की सुविधा भी उपलब्ध करा दी हो परंतु डाटा को सुरक्षित रखने के लिए उसका बैकअप करना भी बहुत जरूरी होता है आप अपने कस्टमर को बैकअप सेवा भी प्रदान कर सकते हैं।


Hardware supplier - अगर आप कंप्यूटर का बिजनेस कर रहे हैं तो आपके सामने ऐसे भी बहुत लोग आएंगे जो कंप्यूटर की सप्लाई करने के लिए आप से सो जाओ लेंगे मैं आप पर विश्वास करेंगे क्योंकि उनको पता होगा कि आप उनको कोई गलत सुझाव नहीं देंगे आप उन्हें कंप्यूटर को अच्छी कीमत पर खरीद कर उसको कहीं और अच्छी कीमत पर भेज कर मार्जिन भी कमा सकते हैं 


यह सभी कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको Computer Repairing से अलग कमाई करने का साधन बन सकती हैं यह सब ग्राहकों को अपनी और आकर्षित करने के लिए उनको अपनी और रखने के लिए अच्छा विकल्प हो सकती हैं।


बिजनेस की ताकत और कमजोरियां।

Computer repairing का Business, start करने से पहले आपको अपनी कमजोरी और ताकत के बारे में जानना अति आवश्यक है जहां पर practically knowledge अच्छा वह अच्छी प्रतिष्ठा हो अच्छी क्वालिटी वाली सेवा हो आप ग्राहकों के प्रति वफादार हो और कंप्यूटर के Parts वगैरह और उपकरणों तक आपकी पहुंच हो और विक्रेताओं के साथ अच्छे संबंध आदि आपके बिजनेस की ताकत हो सकते हैं और दूसरी और देखा जाए तो अगर आपको लगता है कि आपके अंदर इसको लेकर कुछ कमी महसूस हो रही है तो आप उस पर काम करके वह कमी दूर कर सकते हैं।

यह यह बिजनेस आपको Professional रूप से शुरू करना चाहिए और यह सब आप एक शॉप के माध्यम से भी कर सकते हैं जहां पर लोगों को आप तक पहुंचने में आसानी हो, बड़ी-बड़ी companies यही चाहती है कि जो कंप्यूटर रिपेयर shop के साथ में जोड़ें उसकी एक निजी लोकेशन और साथ ही साथ आपके पास एक बेहतरीन टेक्निकल बैकग्राउंड हो आपको अपना बिजनेस एक पूरे planning के साथ करना चाहिए। 

आपको हर चीज की नॉलेज होनी चाहिए Computer से संबंधित जिससे ग्राहकों को या किसी को भी किसी मुसीबत का सामना ना करना पड़े। और आप लंबे समय तक अपने बिजनेस को स्थापित करके रखें।


Computer repairing बिजनेस में रिस्क।

अगर आप Computer Repairing का Business कर रहे हैं तो इसमें आपको कुछ Risk भी देखने को मिल सकता है। अगर आप सही प्लानिंग से काम नहीं करते हैं अगर आपके पास कंप्यूटर लैपटॉप वगैरह की Good knowledge नहीं है

आपके पास कंप्यूटर की Skills नहीं है अगर आप अपने कस्टमर को अच्छे Service provide करने के काबिल नहीं है, आपको इसके बारे में ज्ञान नहीं है तो यह आपके लिए रिस्की हो जाता है आप अपने Customer के कंप्यूटर को सुधारने की वजह और बिगाड़ देते हैं 

तो इसमें आपके कस्टमर आपसे दूर होते चले जाएंगे आप पर से उनका trust उठ जाएगा वह कभी आपके पास अपना Computer system लेकर नहीं आएंगे और हो सकता है आपको उसका हर्जाना भी भरना पड़ जाए अगर आप चाहते हैं कि आपको इस बिजनेस में कोई भी रिस्क नहीं चाहिए तो आपको कंप्यूटर रिपेयरिंग मैं बिल्कुल कौशल होना चाहिए।

तो यह सब ठीक Laptop, Computer Repairing से संबंधित जानकारी अगर आपको लगता है कि आप यह Business कर सकते हैं तो आप इस मौके का फायदा जरूर उठाएंगे अगर आप यह बिजनेस करने के लिए भी तैयार नहीं हैं तो सबसे पहले जरूरत है आपको इस बिजनेस के लिए तैयार होने की।

यह भी पढ़ें।


Post a Comment

0 Comments