Type Here to Get Search Results !

नहाने की Sabun बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। soap making machine and Business in hindi

2

नहाने का Sabun बनाने का व्यापार, Soap making machine

Sabun से नहाने में अलग ही मजा है आज के टाइम में लगभग सभी लोग प्रतिदिन साबुन से नहाते हैं बिना साबुन के नहाना ऐसा लगता है जैसे बिना नमक के सब्जी। 

आज के टाइम में स्नान के समय साबुन (Soap) प्रतिदिन प्रयोग में लाई जाती है बाजार के अंदर अलग-अलग तरह के साबुन मौजूद हैं जिनमें कुछ ब्रांडेड भी हैं और कुछ नॉर्मल साबुन भी हैं और सभी साबुन की डिमांड आज के टाइम में बहुत ज्यादा है। आज हम आपको बताएंगे कि आप साबुन का बिजनेस कैसे कर सकते हैं और आप मशीनोंं द्वारा सााबुन कैसेे बना सकते हैंं। (Soap making machine)

हर व्यक्ति को एक हफ्ते में नया साबुन खरीदना पड़ता है अगर आप ऐसे में साबुन बनाने का कारोबार (soap making Business) शुरू करते हैं तो यह कहना गलत नहीं होगा कि आपका बिजनेस नहीं चलेगा क्योंकि साबुन की डिमांड इतनी है कि यह बिजनेस झक मारकर चलेगा अगर अच्छी प्लानिंग से किया जाए आपका साबुन बनाने का तरीका अच्छाा हो तो। 

हम आज आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि साबुन का उद्योग आप कैसे कर सकते हैं कम बजट में, आप भी India मे साबुन बनाने की फैक्ट्री लगा सकते हैं और इसमें काफी ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते हैं आइए जानते हैं साबुन बनाने के बिजनेस के बारे में।


साबुन बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला सामान। 

अगर आप साबुन बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जरूरत पड़ेगी साबुन बनाने का रो मटेरियल की जिससे साबुन बनाई जाती है साबुन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री क्या क्या है अब वह जानिए।


  • सॉप नूडल्स - Soap नूडल्स यह coconut के ओएल से बना होता है आपको इसकी जरूरत पड़ेगी


  • स्टोन पाउडर - आपको साबुन बनाने के लिए स्टोन पाउडर की भी जरूरत पड़ेगी यह भी बहुत जरूरी है।


  • रंग - साबुन बनाने के लिए साबुन को अच्छा रंग देने के लिए आपको रंग की जरूरत पड़ेगी।


  • परफ्यूम - यह सबसे जरूरी है किसी भी साबुन की महक ग्राहक को अपनी और आसानी से आकर्षित कर सकती है इसलिए परफ्यूम साबुन के लिए बहुत जरूरी है जिससे साबुन से अच्छी खुशबू आएगी।


साबुन बनाने के सामान का Price

अगर देखा जाए तो आपको साबुन बनाने का मटेरियल ज्यादा महंगा नहीं मिलता यह नॉर्मल दामों में मिल जाता है जैसे सॉप नूडल्स 75 से 80 रुपए प्रति किलो मिल जाता है अगर आप 50 किलो यह मटेरियल खरीदते हैं तो इसमे आपका 3500 से 4,000 का खर्चा आ जाएगा।


साबुन बनाने का सामान कहां मिलेगा। raw material

आप साबुन बनाने की सामग्री होलसेल market से भी खरीद सकते हैं यह बड़ा आसान है अगर आप घर बैठे यह सामग्री पाना चाहते हैं तो आप इसको ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं उसके लिए आपको नीचे दी गई साइट पर जाकर विजिट करना।

dir.indiamart.com

इस वेबसाइट पर जाकर आप साबुन बनाने की सामग्री हासिल कर सकते हैं अपने बजट अनुसार।


साबुन बनाने की मशीन (soap making machine)

साबुन बनाने की मशीन यह भी जरूरी है कि अगर आप साबुन बनाने का कारोबार शुरू कर रहे हैं तो आपको साबुन बनाने की मशीन भी जरूर चाहिए होगी वह कौन कौन सी मशीन है उसके बारे में आपको नीचे बताया गया है साबुन बनाने के लिए तीन तरह की मशीन प्रयोग में लाई जाती है

1. सामग्री को मिलाने की मशीन

2. मिलर मशीन

3. तीसरा है साबुन प्रिंटिंग मशीन

आपको sabun बनाने के लिए ऊपर दी गई तीन तरह की मशीन की जरूरत पड़ेगी अब सवाल आता है की आप यह साबुन बनाने की मशीन कहां से खरीद सकते हैं आइए जानते हैं

आप साबुन बनाने की मशीन हो होलसेल हार्डवेयर की दुकान से भी खरीद सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि आप यह मशीन ऑनलाइन खरीदें तो आप ऑनलाइन भी साबुन बनाने की मशीन खरीद सकते हैं 

उसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक को कॉपी करके गूगल में पेस्ट करना होगा जिससे आप मशीन खरीदने वाली वेबसाइट पर चले जाएंगे। लिंक कुछ इस प्रकार है।

dir.indiamart.com/impcat/soap-making-machinery.html

आप इस लिंक के द्वारा साबुन बनाने की मशीन खरीद सकते हैं आपको जिस प्रकार की मशीन खरीदने हैं वह सब आप यहां से खरीद सकते हैं और मशीनों के बारे में डिटेल भी जान सकते हैं


साबुन बनाने की मशीन की कीमत। Machine Price 

अगर आप साबुन बनाने की मशीन खरीदना चाहते हैं तो आपको लगभग 65000 से 70000 रुपए का बजट रखना होगा इतने रुपए में मशीन का पूरा सेटअप आ जाएगा अधिक जानकारी के लिए आप हमारे द्वारा ऊपर दिए गए लिंक पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप साबुन बनाने की बड़ी मशीन लेना चाहोगे जो फुली ऑटोमेटिक होती है तो उसमें आपका लाखों का खर्चा आ जाएगा आप अपने हिसाब से मशीन का चुनाव करें जितनी ज्यादा महंगी मशीन होती है उतना ज्यादा उसमें एडवांटेज मिलता है। अब बात कर लेते हैं कि साबुन आखिर बनाई कैसे जाती है 

कुछ इस तरह की होती है साबुन बनाने की मशीन।

soap making machine

नहाने की साबुन बनाने की विधि।

  • साबुन बनाने की Vidhi कुछ इस प्रकार है, सबसे पहले आपको अपने हिसाब से शॉप मॉडल ले लेना है जितना आप साबुन banane वाले हैं उस हिसाब से 10 किलो 20 किलो या 50 किलो Soap noodles ले सकते हैं और फिर आपको इसे मिक्चर मशीन में डालना है इसे मिक्सचर मशीन में तब तक डाल कर रखना है जब तक नूडल टूट ना जाए।

  • जब आप शॉप नूडल्स को मिक्सर मशीन में तैयार करते हैं उसके कुछ समय बाद आपको इसमें स्टोन पाउडर मिला देना है स्टोन पाउडर की मात्रा आपके नूडल्स की मात्रा पर निर्भर करती है अगर आपने 50 किलोग्राम शॉप नूडल लिया है तो उसने 1.5 किलोग्राम स्टोन पाउडर मिलाया जाता है। 

  • शॉप नूडल्स में स्टोन पाउडर मिलाने के बाद अब बात आती है इसमें रंग डालने की मान लीजिए अगर आप चंदन का साबुन बना रहे हैं तो उसमें चंदन का रंग मिला सकते हैं और साथ ही साथ उसमें आपको परफ्यूम भी मिलाना होगा वह भी चंदन की खुशबू का। आपको 50 किलोग्राम में लगभग आधा किलो परफ्यूम और रंग डालना होगा

  • शॉप नूडल्स और स्टोन पाउडर, रंग और परफ्यूम अच्छे से मिक्स हो जाने के बाद आपको यह सब मिलर मशीन के अंदर डालना होगा।

  • यह मशीन इस मिक्सर को बारिक करने का काम करती है इसकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट को अच्छा बनाने के लिए 6 से 7 बार बारीक कर सकते हैं और इस प्रोडक्ट को बारीक करने के दौरान आप इसमें आधा किलोग्राम पानी भी इस्तेमाल करें।

  • लगभग 15 मिनट के बाद आप 50 किलोग्राम के रो मटेरियल से 100 ग्राम के हिसाब से साबुन के 500 पीस तक तैयार कर सकते हैं।

  • अब आखरी काम होता है इस सभी मिश्रण को मिलर मशीन से निकालकर आपको शॉप प्रिंटिंग मशीन में डालना होगा इसके बाद आपका साबुन बनकर तैयार हो जाएगा।


साबुन बनाने की ट्रेनिंग, कहां से लें।

अगर आप साबुन बनाने की मशीन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके मन में यह ख्याल भी आ रहा होगा कि साबुन बनाने की मशीन को चलाने के लिए ट्रेनिंग कहां से लें कैसे वह मशीन इस्तेमाल में लाई जा सकती हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए मैं आपको बता दूं कि अगर आप साबुन बनाने की ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप यूट्यूब का सहारा भी ले सकते हैं आप यूट्यूब पर देख कर sabun बनाना सीख सकते हैं। 

या फिर जहां से आप साबुन बनाने की मशीन खरीदोगे वहां पर आपको यह भी बता दिया जाएगा कि यह इस्तेमाल कैसे की जाती है यह चलाई कैसे जाती है और कितनी देर में कितना प्रोडक्शन यह निकालती हैं और कैसे-कैसे इस पर काम किया जाता है यह सब जानकारी आपको मशीन विक्रेता खुद प्रदान कर देंगे तो इसके बारे में आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

साबुन की पैकेजिंग। Packaging

यह सबसे महत्वपूर्ण कार्य है साबुन की पैकिंग करना साबुन बेचने के लिए आपको packaging का ध्यान देना बहुत जरूरी है पैकेजिंग के लिए आपके रो मटेरियल से बने साबुन को शॉप प्रिंटिंग मशीन के द्वारा अपने ब्रांड का नाम देना होता है।

और इसके बाद आपको अपने साबुन को कागज के बने ब्रांड कागज में इसको पैक करना होता है फिर इसके बाद आपको यह साबुन मार्केट में sale करना यानी कि बेचना होता है।


साबुन के बिजनेस के लिए लाइसेंस। License for Business

अगर आप अपना साबुन बनाने का बिजनेस कर रहे हैं तो इसके लिए आपको license की भी जरूरत पड़ती है अगर आप अपने साबुन के बिजनेस का लाइसेंस लेना चाहते हैं उसके लिए आपको नगर पालिका के व्यापार विभाग में जाना होगा वहां से आप अपना लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

लाइसेंस प्राप्त होने के बाद कंपनी की IT RETURN इत्यादि में बहुत ज्यादा मदद मिलती है अगर आप अपना बिजनेस लंबे समय तक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता जरूर पड़ेगी अगर आप कोई भी बिजनेस करें तो भी आप लाइसेंस जरूर बनवाए हैं बहुत फायदेमंद होता है।


Sabun के बिजनेस की Marketing कैसे करें।

अगर आप अपने साबुन की मार्केटिंग अच्छे से करते हैं तो आपके बिजनेस में बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है आप अपनी साबुन को थोक में बेचने के लिए अपने शहर की बड़ी-बड़ी दुकानों पर अपनी साबुन सप्लाई कर सकते हैं।

क्योंकि बड़ी-बड़ी दुकानों से ही साबुन की बहुत ज्यादा खपत होती है इन दुकानों से ही छोटी-छोटी दुकानों वाले साबुन खरीदते हैं। अगर आपका साबुन का पैकेज कागज दिखने में अच्छा है और साबुन की खुशबू भी बहुत अच्छी है तो यह मार्केट को अपनी ओर पूरा आकर्षित कर सकता है।

और आपको इसमें बहुत ज्यादा लाभ भी मिल सकता है। और साथ ही साथ आप अपने साबुन की मार्केट अपने शहर से अलग भी कर सकते हैं आपको दूसरे शहर में जाकर अपनी साबुन के सैंपल दिखाने होंगे अगर किसी थोक विक्रेता को आपके सैंपल अच्छे लगे तो आप उनको भी अपनी साबुन सप्लाई कर सकते हैं यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।


साबुन की Online Marketing 

अगर आप अपनी साबुन को ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं अगर आप अपनी साबुन को online भी sale भी करना चाहते हैं तो यह भी बहुत ज्यादा आपको बेनिफिट दे सकता है

आपको अपने साबुन से संबंधित Facebook वगैरह पर एडवर्टाइजमेंट करने होंगे या आप अपनी साबुन से संबंधित कोई वेबसाइट भी बना सकते हैं जहां पर साबुन की ऑनलाइन बुकिंग की सर्विस दे सकते है आप ऐसी वेबसाइट बना सकते हैं और अपने साबुन को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं इसमें भी बहुत ज्यादा फायदा आपको देखने को मिलेगा। 


साबुन की कैटेगरी। Soap Catagory

वैसे देखा जाए तो मार्केट में केवल नहाने की ही नहीं बल्कि और भी बहुत सारी ऐसी साबुन हैं जो मार्केट में बेची जाती हैं जैसे नहाने की साबुन जिसके बारे में आप जानते हैं और इससे अलग kapde धोने की साबुन Rin, Detergent soap भी मार्केट में बेची जाती है अगर आप चाहे तो कपड़े धोने की साबुन बनाने की मशीन भी ले सकते हैं

और bartan dhone की sabun भी मार्केट में बहुत बेची जाती है। हाथ धोने की साबुन से लेकर Toilet Soap तक सभी मार्केट के अंदर बेची जाती हैं। इन साबुन की डिमांड भी बहुत ज्यादा है मार्केट में,

अगर आप चाहे तो इस तरह की साबुन का रो मटेरियल खरीद कर, soap making machine मे साबुन बनाकर इस तरह की साबुन भी मार्केट में बेच सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा इनसे भी कमा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें।

Post a Comment

2 Comments
  1. Sir ye 3 masin kha milega plz 7800279978 pe watsap par chat kar ke jankari dene ki kireepa kare

    ReplyDelete
    Replies
    1. dir.indiamart.com/impcat/soap-making-machinery.html

      Aap es link ko copy kar ke Google me daliye uske baad aap machine bechne wali website par pahuch jaynge waha apko sabhi machine ki jankari mil jygi Thank you

      Delete
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.